DTE Minority Scholarship 2018 Form Online Apply कैसे करे ! माइनॉरिटी स्कॉलरशिप 2018-19 महाराष्ट्र, बेनिफिट और आवेदन की जानकारी.

Last updated on September 11th, 2018 at 05:27 pm

प्रिय पाठक, स्वागत है आज की Education केटेगरी की State Government Minority Scholarship Form Online Apply Kaise Kare पर. इस पोस्ट से पहले हमने पिछली पोस्ट मे Mahadbt.gov.in वेबसाइट पर Social Justice Department द्वारा मिलने वाली SC, VJNT, OBC, SBC स्कॉलरशिप के लिए Scholarship Form कैसे भरे इसके बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था.Minority Scholarship Form Online Kaise Bhare

आज की पोस्ट राज्य अल्पसंख्यक समुदायों के लिए छात्रवृत्ति योजना जो उच्च व्यावसायिक शिक्षा / सभी Post HSC Courses में पढाई करने वाले छात्रो के लिए DTE Minority Scholarship Form 2018-19 Online Application कैसे करे इस बारे में है.

> Read – Mahadbt Website Par Escholarship Form Online Apply कैसे करे 

DTE Maharashtra Minority Scholarship 2018-2019.

इस छात्रवृत्ती का नाम महाराष्ट्र माइनॉरिटी स्कॉलरशिप है जिसका इस्तेमाल करके Diploma In Pharmacy, Degree और Engineering जैसे Courses मे पढ़ने वाले सभी Muslim, Sikh, Buddhist, Parsi, Isai, Jews और Jain अल्पसंख्यांक छात्रो के लिए होती है. इस योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे Professional and Technical Courses को आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकें.

माइनॉरिटी डिपार्टमेंट द्वारा Maharashtra State Government की तरफ से Mahadbtmahit.gov.in इस वेबसाइट पर राज्य के सभी मुस्लिम, बौद्ध, ख्रिश्चन, शिख, पारशी, इसाई, जैन और ज्यू इन माइनॉरिटी कम्युनिटीज से बेलोंग वाले छात्र के लिए दी जाएगी. जो साल 2018-19 से ज्यादा से ज्यादा 25000/- तक DTE Minority Scholarship 2018 Maharastra में दी जाएगी.

यह माइनॉरिटी स्कॉलरशिप दसवी मार्क्स के मेरिट से चुने छात्रो के लिए होती है. यह स्कॉलरशिप अमाउंट Shikshan Shulk (Tution Fees) पर डिपेंड करती है इसके आधार पर आपको पात्र स्कॉलरशिप मिलती है. ध्यान रहे Minority Scholarship DTE का लाभ पाने के लिए Nationalized Bank Account से aadhar Link होना जरुरी है.

अगर आपने अब तक बैंक खाते को aadhar number से नहीं जोड़ा है तो अभी करवाले क्योकि Mahadbt Mahait Gov In की वेबसाइट पर यह जरुरी है.

DTE Minority Scholarship Required Documents List.

डिप्लोमा छात्रो को मिलने वाली State Government Minority Scholarship Form 2018-19 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरना कब प्रारंभ होगा, इसके लिए कौनसे दस्तावेज जरुरी है, किस तरह से आप State Government Minority Scholarship Online Apply कर सकते है जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े और फॉलो करे.

  1. Minority Scholarship Application Form Download करके पहले लगाये.
  2. आवेदक DTE Alpasankhyank Scholarship Benefits पाने के लिए Cap द्वारा Admitted होना चाहिए.
  3. आधार कार्ड की ज़ेरोक्स.
  4. School / College Leaving Certificate.
  5. कक्षा 10 वी मार्कलिस्ट.
  6. HSC Marklist.
  7. अगर Second Year/Semester या उससे आगे की क्लास मे पढ़ रहे है तो Last Year Marklist.
  8. Shikshan Shulk Receipt (Same Year Fees Paid Receipt).
  9. Income Certificate Upto 6 Lakh. (आय सर्टिफिकेट).
  10. Aadhar Number To Bank Account Linking Slip.
  11. डोमेसाइल सर्टिफिकेट.
  12. Income और Minority Scholarship Declaration Form जो 100 रुपये के Non-Judicial Stamp Paper पर Affidavit करना जरुरी है. स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र अल्पसंख्यक के प्रमाण के रूप में भी माना जा सकता है अगर वहा माइनॉरिटी लिखा होगा.

इस वर्ष के लिए State Government Minority Scholarship 2018-19 की तारीख डिस्प्ले हो चुकी है लेकिन माइनॉरिटी स्कॉलरशिप अंतिम तिथि नही बताई गयी है. ज्यादा जानकारी और नोटिफिकेशन देखने के लिए Mahadbtmahait.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करे.

> Read – Pharmacy Cap Round 3 Option Form & Counselling Round की जानकारी.

यह पोस्ट सिर्फ महाराष्ट्र शासन के छात्रों के लिए है. सभी महाराष्ट्र के कॉलेज मे पढ़ने वाले छात्र ध्यान दे अगर आपका Domicile Certificate महाराष्ट्र के अलावा दूसरे राज्य का है तो वह DTE Minority Scholarship Form 2018 के लिए पात्र नहीं होंगे. अगर आप Other State से Belong करते है और आप उसी स्टेट के लिए माइनॉरिटी स्कॉलरशिप अप्लाई करना चाहते है तो Documents Requirement और स्कॉलरशिप अप्लाई करने की प्रक्रिया एकसमान ही रहेगी.

सिर्फ आपको यह जानना है की कौनसी वेबसाइट पर Minority Scholarship Application Form 2018-19 अप्लाई करना है. इसके लिए अपने कॉलेज या नजदीकी DTE Regional Office से संपर्क करे. फिर भी आपको कोई समस्या आये तो हमें बताये निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे Comment करके.

DTE Minority Scholarship Last Date 2018.

जैसे आप जानते है की इस साल 2018-19 से महाराष्ट्र शासन विभाग ने सभी Mahadbt.gov.in Scholarship Schemes को एकही Mahadbt Scholarship Portal पर www.mahadbtmahait.gov.in वेबसाइट पर ट्रान्सफर कर दिए गए है. इसी mahadbtmahit वेबसाइट पर DTE Minority Scholarship Online Application Online भरने है.

अभी 01 सितंबर 2018 से Minority Scholarship Maharashtra भरना प्रारंभ हुवा है. सभी पात्र छात्र तुरंत अप्लाई करे और समस्या के लिए अपने कॉलेज से संपर्क करे. अभी माइनॉरिटी स्कॉलरशिप 2018 लास्ट डेट डिस्प्ले नही की गयी है इसीलिए कभी भी अंतिम तिथि की राह ना देखे जल्द से जल्द माइनॉरिटी स्कालरशिप ऑनलाइन अप्लाई करे.

Minority Scholarship Form Online 2018.

State Government Minority Scholarship Form Online 2018-19 भरने के लिए Mahadbt.com इस वेबसाइट Notification डिस्प्ले हो चूका है. जल्द से जल्द State Government Minority Scholarship Form 2018 दी गयी दोनों पोस्ट लिंक की हेल्प अनुसार ऑनलाइन एप्लीकेशन करे. Mahadbt Scholarship Registration और Mahadbt State Govt. Scholarship Online Apply करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी.

ऊपर दी गयी Minority Scholarship Registration 2018 पोस्ट अनुसार Mahadbt New Account बनाये और Minority Scholarship Online Application करने के लिए Mahadbt Login करके निचे दी गयी इमेज अनुसार Mahadbt Minority Login मे Minority Department पर क्लिक करके Scholarship Schemes मे View पर क्लिक करके State Government Minority Scholarship के लिए अप्लाई करे.

DTE Minority Scholarship Form 2018 Application कैसे करे.

इससे पहले भी हमने कई छात्रव्रुत्ती ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी पब्लिश की है जिसमे mahadbt new registration करना और लॉग इन की प्रक्रिया समजायी है. आगे की जानकारी के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. Visit Mahadbtmahait.gov.in Website
  2. Mahadbtmahait.gov.in पर Minority Scholarship Registration के लिए New Applicant Registration पर क्लिक करिए.
  3. सभी आवश्यक जानकारी भरे औरएक नया अल्पसंख्यांक स्कॉलरशिप User ID & Password बनाये.
  4. Mahadbt Login करिए.
  5. अब राईट साइड में दिए All Schemes पर क्लिक कीजिये.

    DTE Minority Scholarship Form Online Application

    DTE Minority Scholarship Form Online Application

  6. Minority Development Department सेलेक्ट कीजिये.
  7. Scheme Name में Scholarship for students of minority communities pursuing Higher and Professional courses(DTE) यह सेलेक्ट करिए.
  8. Profile Details की सभी जानकारी ध्यानसे भरिये.
  9. Current Course Details, Personal Details, Cast Details आदि जानकारी भरिये.
  10. माइनॉरिटी स्कॉलरशिप डॉक्यूमेंटस अपलोड कीजिये.
  11. अंतिम स्टेप में अल्पसंख्यांक छात्र्व्रुत्ती ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर दीजिये.

इस प्रकार से हर माइनॉरिटी उमीदवार अपना DTE Minority Scholarship Online Form 2018-19 आवेदन कर सकता है. किसी भी प्रकार की समस्या के लिए Mahadbt Grievance /Suggestion Link पर क्लिक करके समाधान पाए.

Minority Scholarship Last Date 2018-19.

इस वर्ष के लिए State Government Minority Scholarship 2018-19 की तारीख 04 सितम्बर 2018 डिस्प्ले हो चुकी है और निचे दिए गए माइनॉरिटी स्कॉलरशिप अंतिम तिथि के अनुसार आवेदन करना जरुरी है. ज्यादा जानकारी और नोटिफिकेशन देखने के लिए Mahadbtmahait.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करे.

SN Events Important Dates
1 Mahadbt Minority Scholarship 2018 Last Date 04/09/2019

हर प्रकार की छात्रव्रुत्ती की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस वेबसाइट को Subscribe करे और अपने मित्रो को भी इस बारे में जानकारी दे. हमें पूरा विशवास है की हर छात्र तक यह पोस्ट जल्द ही पहुच जाएगी.

> Read – Shalarth Login Par Salary Bill कैसे बनाये – Pay Bill ऑनलाइन.
> Read – Economical Backward Class EBC Scholarship Online Apply Kaise Kare.

आशा करते है की ऊपर दी गयी State Government DTE Minority Scholarship Form 2018-19 Online Registration कैसे करे यह पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर यह महाराष्ट्र माइनॉरिटी स्कॉलरशिप 2018-19 की पोस्ट पसंद आयी होगी तो इसे सोशल मीडिया मे सभी मित्र और छात्र के साथ शेयर जरूर करे तथा जिसे उन्हें भी यह लाभ मिल पाए. अल्पसंख्यांक छात्र्व्रुत्ती 2018 की ज्यादा जानकारी के लिए और अपडेट के लिए ब्लॉग को Subscribe जरूर करे.

***

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Jp Rajput

    Reply

    • Reply

  2. By Gedion Basumatary

    Reply

    • Reply

  3. By Gedion Basumatary

    Reply

    • Reply

  4. By Gedion Basumatary

    Reply

    • Reply

  5. By akhtar alam

    Reply

  6. By USAMA Salim siddique

    Reply

  7. By salman

    Reply

    • Reply

      • By Arshan Ansari

        Reply

  8. By Arbaz

    Reply

  9. By Armaan shaikh

    Reply

    • Reply

  10. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

      • By Arshan Ansari

        Reply

        • Reply

          • By Arshan Ansari

  11. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

      • By Arshan Ansari

        Reply

        • Reply

  12. By Shahebaz Khan Mazhar khan

    Reply

    • Reply

  13. By Arshan Ansari

    Reply

  14. By tejas gaikwad

    Reply

    • Reply

  15. By Shivani

    Reply

    • Reply

  16. By Anam

    Reply

    • Reply

  17. By sanket Chinchavade

    Reply

    • Reply

  18. By sanket Chinchavade

    Reply

  19. By sanket Chinchavade

    Reply

  20. By sanket Chinchavade

    Reply

  21. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

      • By Arshan Ansari

        Reply

  22. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

      • By Arshan Ansari

        Reply

        • Reply

          • By Arshan Ansari

  23. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

  24. By Arshan Ansari

    Reply

    • Reply

  25. By Neha kawale

    Reply

    • Reply

      • By Neha kawale

        Reply

  26. By MD Shafi Mansori

    Reply

  27. By MD Shafi Mansori

    Reply

    • Reply

      • By Basit Mohammad

        Reply

        • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *