Migration Certificate Online Apply कैसे करे ! माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया क्या है.

54
1622

फिर से एक बार एजुकेशन सेक्टर मे खलबली मचाने वाले सवाल पर focus करते है Migration Certificate Online Apply कैसे करे इस पर. सभी छात्र जो Diploma, Degree, Engineering, Polytechnic जैसे Course करते है तो उन्हे University या Board बदलनेपर माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता पढ़ती है.

Migration Certificate Online Apply Kaise Kare Full Guide

हमसे एक छात्र ने Contact Form के माध्यम से संपर्क कर सवाल किया की सर आपकी वेबसाइट बहुत अच्छी है कृपया मुझे हेल्प करे How To Get Migration Certificate From Maharashtra Board. आखिर यह माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या है? क्यो मुझसे यह प्रमाणपत्र मांगा जा रहा है? क्या इसके बिना मेरा एडमिशन नहीं हो पायेगा?

तब हमने उनके सवालो के जवाब कम से कम 10 लाइन्स मे लिखकर बताया. तभी हमने सोचा की इसपर जरुरत है माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है एक लेख बनाने की जो सभी जरूरतमंद उमीदवारो के लिए बेहद उपयुक्त रहेगी. अगर आप भी Online Migration Certificate के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़े.

What Is Migration Certificate In Hindi.

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ एक दस्तावेज के बारे मे होता है जो किसी एक छात्र को पुराने पाठ्यक्रम के सफल समापन होने पर दुसरे नए कोर्स के लिए एडमिशन लिया जाता है और दोनो Courses के Board अलग-अलग होंगे तो एक बोर्ड / विश्वविद्यालय से दूसरे बोर्ड में Migrate होने के लिए अनुमति देता है है उसी को Migration Certificate कहा जाता है.

अब माइग्रेशन प्रमाण पत्र का अर्थ क्या है इसकी जानकारी आपको हो जाएगी और एक Interesting बात अगर माइग्रेशन प्रमाण पत्र हिंदी अर्थ Translation से निकाला जाये तो यह प्रवास प्रमाणपत्र होगा. इसे Transfer Certificate भी कहा जाता है. Migration Certificate Application हर राज्य के लिए अलग-अलग तरीको से Apply किया जाता है. जैसे Up Migration Offline किया जाता है और महाराष्ट्र माइग्रेशन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रपत्र ऑनलाइन करना पढ़ता है.

अब इसे निकलने मे कितना समय लगता है यह तो उस राज्य के University पर निर्भर करता है जहा से आपको माइग्रेशन प्रमाणपत्र निकलवाना है. वैसे इसकी समय सीमा ऑनलाइन होने पर 21 दिन होती है और ऑफलाइन होने पर 1 दिन की जो छात्रो को पता होनी चाहिए. चलिए अब देखते है Migration Certificate Process क्या है.

Migration Certificate Online Application कैसे करे.

महाराष्ट के हर छात्र के लिए ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एक ही वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. Migration Application Form स्टेप बाय स्टेप कैसे भरते है यह जानने के लिए निचे दी गयी प्रोसेस फॉलो करे.

माइग्रेशन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए हर state और board की अलग-अलग process और websites है. अगर आप महाराष्ट्र राज्य students है और आपको माइग्रेशन प्रमाणपत्र की आवश्यकता है तो इस आर्टिकल की मदत से अपना फायदा कर सकते है.

> Read – State Government Minority Scholarship Form Online Apply कसे करे.

  • अपना Migration Certificate कैसे बनवाए.

Step 1.

  1. माइग्रेशन सर्टिफिकेट Online Application भरने के लिए लिंक पर क्लिक करे.
  2. निचे दी गयी इमेज की तरह New Account Login बनाने के लिए New User? Register Here पर क्लिक करे. Diploma, Digree, Engineearing Migration Certificate Online Apply Kaise

अगली स्टेप मे दो ऑप्शन मिलेंगे Migration Certificate Online नया खाता बनाने के लिए उसमे अगर आपके आधार से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है और वह आपके पास available है तो Option 1 चुने जो आसान और जलद प्रक्रिया है. अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नही है तो ऑप्शन 2 चुने. निचे दी गयी इमेज अनुसार अगर हम आसान Aadhar Authentication के ऑप्शन 1 को चुनते है.

Step 2.

  1. Option 1 पर क्लिक करने के बाद Aadhar Number दर्ज करे.
  2. Send OTP पर क्लिक कीजिये.Diploma, Digree, Engineearing Migration Certificate Online Apply Kaise
  3. जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करते है आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा वह दर्ज करे.
  4. Next पर क्लिक कर आधार वेरीफाई करे.

Step 3.

  • अब निचे दी गयी इमेज अनुसार Migration Certificate New Account Registration Form ओपन होगा वह सही सही भरे.
  • Register पर क्लिक करके Save करे.
    Diploma, Digree, Engineearing Migration Certificate Online Apply Kaise
  • अगली स्टेप मे Login Now और Right Side मे Higher & Technical Education पर क्लिक करे. निचे दी गयी इमेज अनुसार Migration Certificate Application Form मे Last Year Passing और Institute Details दर्ज करे.

Diploma, Digree, Engineearing Migration Certificate Online Apply Kaise

  • I Agree चेकबॉक्स पर क्लिक कीजिये.
  • Save Details पर क्लिक करे.

Step 4.

  1. अगली स्टेप मे इमेज मे बताये अनुसार Passport Photo और Signature अपलोड करे.
  2. Documents जो Migration Certificate के लिए Applicable है जो लॉगिन मे दिखाए गए है वह भी अपलोड करे.
  3. Upload Documents पर क्लिक करे.
  4. जैसे ही आप अपलोड डॉक्यूमेंटंस पर क्लिक करेंगे अगली स्टेप मे Migration Certificate Application Form शुल्क के लिए Payment Method चुने.
  5. Payment करे.

Congratulations आपने Migration Certificate के लिए Successfully आवेदन कर लिया है. आज से 21 दिन तक का समय Responsible Department द्वारा आपके लॉगिन मे माइग्रेशन सर्टिफिकेट अपलोड करने का लग सकता है. इस 21 दिन के समय के भीतर अपने माइग्रेशन सर्टिफिकेट लॉगिन से लॉगिन करे और Migration Certificate को कलर प्रिंट मे डाउनलोड करे.

> Read – Mahadbt Website Par Escholarship Form Online Apply Kaise Kare.
> Read – Mahadbt.gov.in- Mahadbt Scholarship Portal Important FaQs.

Migration Certificate Application कब करना पढता है?

Migration Certificate Form भरने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए की आखिर इसकी जरुरत कब पढ़ती है. आज की पोस्ट से आप जान सकते है की Migration Certificate MSBTE, Migration Certificates Pune University, Migration Certificate YCMOU, Migration Certificates Mumbai University इन सभी Boards और University के लिए कैसे Online निकाल सकते है.

जब आप एक कोर्स से सफल होकर किसी दूसरे कोर्स के लिए एडमिशन लेते है तब आपको इसकी आवश्यकता पढती है और आप Online Migration Certificate आवेदन करते है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखे माइग्रेशन सर्टिफिकेट तभी आवश्यक होता है जब इन दोनों कोर्स की Board या University अलग-अलग हो. अगर आप ऐसी कॉलेज या इंस्टिट्यूट मे एडमिशन ले रहे जहा दोनों जगह एक ही यूनिवर्सिटी या बोर्ड होता है तो Migration Certificate Online Application करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है.

यही जानकारी इंग्लिश मे पढ़े how to apply migration application form online for mumbai university जो अच्छी अंग्रेजी समजने वाले उमीदवार के लिए बेहतर हो सकती है. चाहे Inter College Migration हो या Inter University Migration हर एक के लिए एक difference process है.

Migration Certificates Required Documents List.

जब भी किसी Board Migration Certificate Application Form को भरना हो तो पहले माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए जरुरी documents जरुर जमा करे जो निचे बताये गए है. स्थानान्तरण प्रमाणपत्र के लिए यह सभी जरुरी दस्तावेज है.

  • अपने सेमीस्टर I मार्कशीट,
  • सेमेस्टर II मार्क शीट
  • सेमीस्टर III मार्कशीट
  • सेमेस्टर VI मार्क शीट
  • सेमीस्टर IV मार्कशीट
  • सेमेस्टर V मार्क शीट
  • सेमीस्टर VII की मार्कशीट
  • सेमेस्टर VIII मार्क शीट
  • डिप्लोमा मार्क की सूची सभी वyears और semester की,
  • कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र (अंतिम),
  • अनंतिम / अंतिम बोर्ड प्रमाण पत्र (अनंतिम उत्तीर्ण प्रमाण पत्र केवल 6 महीने के लिए वैध है)

अगर आप University Migration चाहते है तो इसके लिए ऊपर के पॉइंट 1 से 8 और 11 तक अपलोड करने पढ़ेंगे. अगर Diploma In Pharmacy Course के लिए Migration Certificate Form अप्लाई करते है तो सिर्फ पॉइंट 9 और 11 ही अपलोड करने होंगे.

Migration Certificate Form शुल्क कितना है?

Migration Form Fees आपको अपने अपने स्टेट के हिसाब से, ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने के अलग-अलग शुल्क हो सकते है. अगर आप महाराष्ट्र से है और आप Maharashtra State Board Of Technical Education, Mumbai बोर्ड से एफिलिएटेड कॉलेज सफल होने के बाद North Maharashtra University से Affiliated कॉलेज मे एडमिशन ले रहे है तो माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आपको 375/- रुपये माइग्रेशन शुल्क फीज के तौर पर ऑनलाइन पेमेंट करना होता है.

इसप्रकार से ऊपर दी गयी पोस्ट के अनुसार आप Migration Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आशा करते है ऊपर बताई गयी सभी स्टेप्स को आपने समज लिया होगा. फिर भी अगर माइग्रेशन सर्टिफिकेट अप्लाई करने मे कोई समस्या या परेशानी का सामना करना पढ़े तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे.

>जरुर पढ़े –Mahadbt Website Par Online Schloarship Registration Kaise Kare.
> जरुर पढ़े – Economical Backward Class EBC Scholarship Online Application.

इसी प्रकार की माइग्रेशन प्रमाण पत्र आवेदन की जानकारी  जुडी सभी नयी पोस्ट के अपडेट सीधे आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे तथा इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे जरूर शेयर करे.


सभी माइग्रेशन प्रमाण पत्र हिंदी अर्थ अपने हिसाब से निकालते है जिन्हे जैसी migration certificate की जानकारी की आवश्यकता होती है. हमे बताये आपकी समस्या और suggestion जो हम यहापर implement कर सके.

***

54 COMMENTS

  1. Sir, mujhe migration certificate chahiye tha mene digilocker app ke baare m padha tha to kya online document chal jayenge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here