MCA Admission 2020-21 Eligibility | Documents | Fees | Reservation | Seat Allotment | Schedule & Registration.

1
107

जल्द ही State Common Entrance Test Cell, Maharashtra State, Mumbai लगभग सभी महाराष्ट्र राज्य के छात्रो के लिए First Year Post Graduate Technical Course in Master of Computer Applications Admissions 2020-2021 MCA Admission 2020 Online Admission Link जारी करेगा.

MCA Admission complete details
MCA Admission complete details

MCA यह Post Graduate course है जो Master Of Computer Application के नाम से भी जाना जाता है. इस आर्टिकल में इस कोर्स के बारे मे सभी आवश्यक जानकारी जैसे की MCA 2020 Admission Process, Documents, Fees, Dates & Registration की जानकारी दी जाएगी.

MCA 2020 Admission Seats Reservation.

MCA Post Graduation Technical Courses मे से एक Popular Course है जिसमे लाखो में Admissions होते है. यह लेख MCA Admission Eligibility, प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र की जानकारी, Merit List Preparation, Reservation Details, Seats Distribution, संस्थागत कोटा सीटों में Admission और Cap round ख़त्म होने के बाद बची Vacant Seats तथा फीस की वापसी आदि जानकारी के बारे में है.

Reservation IN MCA Admission 2020-21.

नीचे दिए गए सभी Reservation उम्मीदवारों पर लागू होंगे महाराष्ट्र राज्य से संबंधित केवल की eligibility के अधीन है क्सयोकि ससामय-समय पर संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट पात्रता मानदंड पूरा करना भी जरुरी है.

पिछड़ा वर्ग श्रेणी (Backward Class Category) के उम्मीदवारों के लिए Reservation Seats का प्रतिशत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है जो महाराष्ट्र राज्य से संबंधित जाती लिस्ट नीचे दी गई हैं.

S.N.Category NamesResevation
1Nomadic Tribes 3 (NT-D) 2.0%
2Nomadic Tribes 1 (NT-B)2.5%
3Vimukta Jati (VJ)/De Notified Tribes(DT) (NT-A)3.0%
4Nomadic Tribes 2 (NT-C)3.5%
5Schedule Tribes (ST)7.0%
6Scheduled Castes and Schedule Caste converts to Buddhism (SC)13.0%
7Socially and Educationally Backward Classes (SEBC)16.0%
8Other Backward Classes (OBC) 19.0%

आरक्षण का प्रतिशत उपलब्ध सीटों का प्रतिशत है centralized admission process के तहत आने वाले महाराष्ट्र के उम्मीदवार, Backward class candidates उस समय जिस श्रेणी से संबंधित हैं, उस पर दावा करेंगे Cap seats के लिए MCA Online Admission Application Form 2020 जमा करने पर.

विकलांग उम्मीदवार के लिए आरक्षण.

सभी संस्थानों मे जहा MCA Admission Process Cap Round के द्वारा की जाएगी उनके सभी Sanction seats की पांच प्रतिशत (5%) Cap seats न्यूनतम से कम होने वाले उम्मीदवारों के लिए Centralized admission process के तहत आरक्षित किया जाएगा 40% बेंचमार्क विकलांगता के साथ.

MCA Admission 2020 Eligibility Criteria.

Master Computer Application MCA Admission Eligibility Criteria 2020-21 First and Direct Second Year (Lateral Entry and Separate Division) के लिए एडमिशन ऑथोरिटी द्वारा बनाई गयी है. PG Brouchure मे इसके बारे मे विस्तार से बताया जाता है.

महाराष्ट्र राज्य के उम्मीदवार और अखिल भारतीय उम्मीदवारों के लिए तथा जम्मू और कश्मीर Migrant के लिए बनाये गए MCA course के लिए पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से है.

First Year MCA Course के लिए पात्रता मानदंड.

  • उम्मीदवार भारतीय राष्ट्रीय नागरिक होना चाहिए.
  • BA/BCA /B.Sc/B.Com उत्तीर्ण साथ Mathematics में से एक के रूप में विषयों (10 + 2 level पर या Graduation level की Examination पर) और Total में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए होने चाहिए. दुसरे मामले मे यह पिछड़ा वर्ग श्रेणियों और Physically Handicapped/Disable persons जो केवल महाराष्ट्र राज्य से संबंधित है कम से कम 45% अंक होने चाहिए.

Direct Second Year MCA Admission Eligibility.

  • MCA के प्रवेश के लिए, उम्मीदवार के पास होना चाहिए Computer Applications या Science (सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान) में Bachelor Degree उत्तीर्ण.
  • MCA Admission 2020-21 Direct Second Year के लिए MAH-MCA-CET 2020 Entrance Exam में Non zero positive score प्राप्त किया होना ही चाहिए.
  • एडमिशन अथॉरिटी के द्वारा समय-समय पर घोषित की गई कोई अन्य Criteria जारी करने पर पूरा करना भी mandatory होगा.

Master Of Computer Application Merit List Preparation.

MCA Merit List Prepare कैसे की जाती है? कौनसे points को इसमें consider किया जाता है और कैसे यह समजना होगा. Merit list number, Percentage आदि कैसे बनाय जायेग यह जान लेना बेहद जरुरि हो जाता है.

Merit Number Assignment.

केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से MCA Admission 2020-2021 के लिए Online Application Create करने के लिए Specified Last Date से पहले या उससे पहले Master Of Computer Application Form जमा करने वाले सभी योग्य उम्मीदवारों को एक Unique मेरिट नंबर सौंपा जाएगा.

यदि Verification के कारण Qualification examination में Marks verification किए गए हैं और Concerned Appropriate Authority या Board द्वारा इसे प्रमाणित किया गया है, तो 5 बजे से पहले या इसके चुने गये प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रवेश के लिए सक्षम प्राधिकारी को सूचित किया जाएगा और Final merit list मे Display किया जायेगा.

Marks/Percentage Assignment.

उम्मीदवार की पात्रता तय करने के बाद मार्क्स की गणना करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

मार्क्स के प्रतिशत की गणना rounding off करके की जाएगी पूर्णांक मे यानि अगर अंकों का प्रतिशत 44.50% से 44.99% हो जाता है तो इसके बाद इसे 45% तक किया जाता है.

यदि अंकों का प्रतिशत 44.01% से 44.49% निकलता है तय करने के लिए 44% तक का चक्कर लगाया जाता है.

अन्य मेरिट पात्रता.

बाकि और भी कई अन्य Factors को ध्यान में रखते हुए MCA Merit List बनाई जाती है. इसके कुछ example निचे बताये गए है.

  • एचएससी या डिप्लोमा में अंकों का उच्च प्रतिशत.
  • एसएससी कक्षा में अंकों का उच्च प्रतिशत.
  • SSC में विज्ञान विषय में ज्यादा मार्क्स.
  • एसएससी में गणित विषय में Highest Marks .
  • एसएससी क्लास में अंग्रेजी में उच्च अंक.

इसके अलावा NRI, PIO और खाड़ी में भारतीय श्रमिकों के बच्चों की मेरिट सूची नियम 5 (4), 5 (5) में वर्णित देश, विदेशी छात्र उम्मीदवार योग्यता परीक्षा में अंकों के प्रतिशत के आधार पर तैयार किए जाते है.

Computer Application MCA Dates.

जिन उम्मीदवारों ने MAH-MCA-CET 2020 के लिए registration किया है, उन्हें प्रवेश के लिए पंजीकरण करते समय किसी भी शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

हालाँकि, एनआरआई / ओसीआई / पीआईओ से संबंधित अन्य उम्मीदवार, विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग आदि के रूप में दिए गए शुल्क का भुगतान करना होगा और वह भुगतान किया गया शुल्क गैर-वापसी योग्य है.

ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए निचे दिए गए mca admission dates 2020 के लिए क्या होगी यह जान लेना होगा.

SNScheduleDates
01Online Registration For MCAAugust 2020
02Document VerificationAugust 2020
03Merit List GenerationSeptember 2020
04Cap ScheduleFrom Sep 2020

संस्थागत कोटा के लिए प्रवेश के इच्छुक candidates, cap seats के बाद vacant seats पर पंजीकरण, दस्तावेजों का सत्यापन और एफसी में आवेदन की पुष्टि कर सकते है जो की अनिवार्य है.

ऐसे उम्मीदवारों को cap seats के अलावा अन्य सीटों पर प्रवेश के लिए संस्थानों में अलग से आवेदन करना होगा. ऐसे उम्मीदवारों की institute level merit list पर संस्थान द्वारा declared किया जायेगा.

MCA Online Registration.

Unaided Private Professional Educational Institution में एडमिशन लेने वाले सभी छात्रो चाहे वह कोई भी Government, Government Aided and यूनिवर्सिटी Department से क्यों न हो सिर्फ केन्द्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया (CAP) के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से MCA Admission ले पायेगा.

इस centralized admission process steps को ध्यान से समजने वाले उमीदवार ही प्रवेश ले पायेंगे. इस प्रक्रिया को विस्तार से समजने के लिए निचे दिए गए steps आवेदक की help करेंगे.

उम्मीदवार को पहले mca course admission के लिए Online application form भरना चाहिए जो संबंधित प्रवेश के लिए अधिसूचित अनुसूची जारी करने करने के बाद निचे दिए गए schedule अनुसार होगा.

सुविधा केंद्रों की सूची FC List Mahacet की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी. इस सुविधा केंद्र का काम उम्मीदवार को mca online registration form confirmation करने का होता है. ध्यान रहे आवेदन पत्र मे आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड जरुर करे.

  • Go to Mahacet Admission Portal 2020-21.
  • Create New Registration For MCA Admission 2020.
  • अब अपने अनुसार एक नया login id और password बनाये.

इस प्रकार से से जब Master Of Computer Application Online Registration 2020 Cap Round के लिए पंजीकृत हो जायेगा तो आगे आवेदन भर सकते है एमसीए कोर्स एडमिशन के लिए.

Documents List.

उम्मीदवारों को सभी अपने original documents को online upload करना है. साथ ही आवेदक प्रवेश के लिए आवेदन पत्र भरने के समय उनके application confirmation के लिए भी किसी भी (FC/ARC) पहचान सुविधा केंद्र पर जांच और सत्यापन के लिए भी ले जाना हैं.

SNDocuments To Need For MCA Admission Online Application
1School Leaving Certificate, if required to substantiate claim.
2SSC (Std.X) mark sheet.
3HSC/Diploma Course mark sheets
4Qualifying Examination mark sheet.
5CET mark sheet/ Score Card.
6Indian Nationality Certificate
7Certificate Of Caste For Reserved Candidates
8Non creamy layer certificate @ valid up to 31st March 2020.
9Caste validity certificate For Reserved Candidates
10EWS Certificate For General Candidates
11Other Proforma’s required for Typewise applications

ऑनलाइन एप्दलीकेशन mca admission login मे सभी दस्तावेज़ को .jpg या .gif file मे min 150 dpi resolution को स्कैन करने के लिए आवश्यक है और उस फ़ाइल का आकार 1 एमबी से ज्यादा न हो यह भी ख्याल रखना होगा.

MCA Application Form Filling and Submission for Management and Computer Applications 2020.

उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार Master Of Computer Application Form Registration करने के बाद उम्मीदवार आगे ऑनलाइन आवेदन पत्र भी भर सकेंगे.

किसी भी माध्यम से Important Documents की Scan की गई Copies को Upload करने का विकल्प यहा दिया जाता है जैसे अपने कंप्यूटर या किसी अन्य स्थान से जो इंटरनेट से जुड़ा है.

उम्मीदवारों को दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी विवरणों को भरना आवश्यक है और मान्य आवश्यक mca admission documents original scan की गई images को upload करना है.

योग्य उम्मीदवार पहले ऊपर दिए गए अनुसार एमसीए कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरेंगे और उसकी प्रिंटआउट लेंगे. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को ऑनलाइन ही अपने लॉग इन के द्वारा अपलोड करेंगे.

एक बार आवेदन की प्विरिंट आउट होने के बाद दिए गए समयानुसार भरे हुए और हस्ताक्षरित आवेदन पत्र को खुद आवेदक द्हावारा FC और ARC के पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा दस्तावेज पुष्टि की जाएगी.

आवेदन को एमसीए ऑनलाइन एडमिशन पंजीकरण और एप्लीलीकेशन कन्फर्मेशन तिथि से पहले किया जाना चाहिए.

Master of computer application last date या incomplete application की सत्यापित और पुष्टि नहीं की जाएगी और ऐसे उम्मीदवार का नाम centralized admission process के उद्देश्य से तैयार मेरिट की जानेवाली मेरिट सूची में नहीं दिखाई देगा.

Fees.

Unaided Private Professional Educational Institutes में निर्धारित फीस क्या होगी? पढ़ गए ना आप भी सोच में? इसमें एक simple सोच है सभी MCA Courses Fees चाहे वह कोई भी हो उनकी Adhoc / Interim fees अधिनियम के तहत स्थापित शुल्क विनियमन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित की गयी होगी.

जिस वर्ष के लिए शुल्क विनियमन प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित और प्रकाशित अंतिम शुल्क जारी किये जायेगा उस शैक्षणिक वर्ष के लिए उस पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार द्वारा देय शुल्क होगा.

लेकिन हा इसमें छात्र्व्रुत्ती लाभ जरुर दिए जायेगा जो backward class में आते होंगे जैसे की SC / ST / VJ DT NT/ SBC / OBC / SEBC / EWS श्रेणी के लिए.यदि कोई हो तो.

योग्य उम्मीदवारों के लिए, ट्यूशन और अन्य फीस में केंद्र / राज्य सरकार के द्इवारा लाभ दिए जाने चाहिए वह सिर्नफ आवेदन करने पर ही देय रहेंगे. अब जान ले की एमसीए ऑनलाइन एडमिशन के लिए शुल्क कितना paid करना होगा.

SN.Course Name AbrivationYearCategoryFees For MCA Application
1Master Of Application MCA2020-21SC/ST800/-
2   OBC/SBC/VJNT/DT800/-
3   General1000/-
4   NRI/OCI/POI5000/-

अभ्यर्थियों को केवल उस राशि की छूट मिलेगी जो कि समय-समय पर सरकारी विभाग द्वारा जारी परिपत्रों में अधिसूचित किया जाता है. समय, इन द्वारा निर्धारित मानदंडों और शर्तों की पूर्ति के अधीन है इसका जरुर ध्यान रखना होगा.

Seat Allotment.

वेबसाइट पर प्रदर्शित Allotment List उम्मीदवारों को दी जाने वाली Final Allotment List होगी जिसमे उन्हें seat allot की जाती है. इस संबंध में किसी भी candidates व्यक्तिगत जानकारी या फिर किसी भी तरह का कोई संपर्क allotment list जारी होने के बारे में नहीं किया जायेगा.

यह पूरी तरह से आवेदक की जिम्मेदारी बनती है की वह निचे दिए गए process को follow करे बिना समय गवाए.

i) कोई उम्मीदवार जिसे सीट आवंटित की गई है, वह “Final Allotment Letter MCA” डाउनलोड करेगा.

ii) इस लैटर को Seat acceptance (सीट स्वीकृति) के समय ARC पर जमा करेगा और उसके लिए चाहे तो applicant seat acceptance payment ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / आदि) के माध्यम से प्रवेश प्राधिकरण केंद्र में सक्षम प्राधिकारी द्वारा तय किए गए मोड मे करेगा.

यह दोनों प्रक्रिया होने के बाद आवेदक अपने संसथान जहा उन्हें सीट मिला है सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ संपर्क करे.

Master Of Computer Application Admission 2020-21 की अधिक जानकारी के लिए हमारे HindiEduSupport Youtube channel से जुड़े जो आपको MCA Admission Video के द्वारा पूरी जानकारी देगा.

इस प्रकार से वर्ष 2020-21 Computer Applications (MCA) और Direct Second Year of Master in Computer Applications (MCA) Admission के लिए आवेदक आगे बढ़ सकता है.

***

1 COMMENT

  1. Please let me know can i fill mumbai university registration form nor.. because i did not filled it earlier in the month of feb beacuse i was on a internship ..please let me know.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here