Maratha Caste Certificate Kaise Banaye ! मराठा जाती प्रमाणपत्र कैसे निकाले.

0
71

क्या आप जानते है maratha caste certificate application process क्या है? क्या आप जानते है मराठा कास्ट सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त किया जाता है? देश पर मे आरक्षण के हिसाब से जाती प्रमाणपत्र निर्गमित किये जाते है. sebc cast द्वारा जोरदार आंदोलन छेड़ने के बाद आखिरकार एक बड़ा बदलाव देखने को मिला और एक नए आरक्षण को मंजूरी दी गयी जिसका नाम है maratha आरक्षण.

maratha caste certificate online application form

इससे पहले भी हमने बताया है की कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है लेकिन उस समय मराठा आरक्षण जो अभी government of maharashtra द्वारा मराठा जाती के लिए 16% Reservation SEBC के नाम के लिए दिया गया है declared नहीं किया गया था और इसपर जोरदार आंदोलन भी छेड़ा गया था.

इसी रिजर्वेशन के बाद maratha caste certificate के नाम से अब एक और कास्ट सर्टिफिकेट का इजाफा किया गया है.

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा SEBC Caste के लिए यह जाती प्रमाणपत्र बनवाने की प्रक्रिया का प्रारंभ अब शुरू कर दिया है. अगर आप भी मराठा जाती से आते है तो आपको भी maratha caste certificate मिल सकता है.

पहले obc caste, sc, st, sbc, vjnt कास्ट आदि जाती के लिए प्रमाणपत्र बनता था अब maratha कास्ट के लिए भी जाती प्रमाणपत्र बनेगा.

हो सकता है SEBC इस नाम को सुनकर कुछ visitors को थोडासा नया लगे या वह सोचते होंगे की full form sebc caste क्या है तो जान लीजिये.

SEBC Caste Full Form In Hindi.

इसका मतलब है Socially and Educationally Backward Classes मतलब हिंदी भाषा मे सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़ा हुवा वर्ग.

भले ही maratha caste list मे यह आरक्षण 16% शामिल किया गया हो लेकिन जब तक मराठा जाती से आने वाले आवेदक maratha caste certificate नहीं बनवाते तब तक उन्हे इसका फायदा नहीं मिल सकेगा.

महाराष्ट्र सरकार ने जब से यह मराठा आरक्षण दिया है तब से इस वर्ग मे आने वाले लोगो के मन मे सबसे पहले जो सवाल आया होगा वह होगा maratha caste certificate कैसे निकाले? मराठा जाती प्रमाणपत्र कैसे बनाये? आदि.

मा. राज्यपाल के signature के बाद मराठा आरक्षण का बिल सभी विधायको के मंजूरी से 1 दिसंबर 2018 से लागू किया गया है.

maratha arakshan के बाद पहला मराठा कास्ट सर्टिफिकेट बनवाया गया था जालना जिल्हे के अंबड शहर मे स्थित वैभव ढेंबरे इस युवक ने.

Maratha caste certificate online application करना पढ़ता है या ऑफलाइन ही प्रक्रिया रखी गयी है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट मे दी गए है.

मराठा जाती प्रमाणपत्र निकालने के लिए डाक्यूमेंट्स कौनसे लगेंगे यह जानकारी भी यहा पर शामिल की गए है.

Maratha Caste Certificate के लिए Documents.

SEBC Caste Certificate Application करने से पहले सभी निचे दिए गए documents list को ध्यानपूर्वक देख ले.

इन्ही मराठा जाती प्रमाणपत्र डॉक्यूमेंट की मदत से एप्लीकेशन करना जरुरी है वरना आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है.

पहले अपने school leaving certificate को प्राप्त करे जिसमे स्पष्ट शब्दों से “मराठा” जाती का उल्लेख किया गया हो.

आप किसी भी class की स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट maratha caste certificate प्राप्त करने के लिए कर सकते है लेकिन शर्त उसमे “maratha” लिखा हुवा होना जरुरी होता है.

  • School Leaving Certificate या Bonafide Certificate जिसपर मराठा लिखा होना चाहिए.
  • आवेदक के पिता का 13 October 1967 या उससे पहले का Maratha Caste Proof जिसमे मराठा जाती का उल्लेख किया गया हो.
  • इस प्रूफ के लिए आवेदक LC के अलावा जन्म और मृत्यु की रिपोर्ट लगा सकते है, यदि आवेदक के पिता किसी सरकारी या नीम सरकारी सेवा मे कार्यरत है तो उनकी Service book (सेवा पुस्तिका) के पहले पृष्ठ की प्रतिलिपी लगा सकते है या फिर samaj kalyan department मे आने वाली cast validity scrutiny committee द्वारा valid जाती वैधता प्रमाणपत्र भी चलेगा.
  • Domicile Certificate राज्य के निवासी के लिए प्रूफ.
  • Affidavit Format याने की मराठा वंशावल फॉर्मेट.
  • Electricity Bill या Ration Card पते के प्रमाण के लिए.
  • Pan Card/ आधार कार्ड /Driving Licence / Voting card आदि कोई भी एक फोटो प्रूफ के लिए होना जरुरी है.

तो ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज Maratha Caste Certificate Procedure करने के लिए एकत्रित करे और एप्लीकेशन करने के लिए आगे बढे.

अगर मराठा जाती के लिए प्रमाण न मिले तो क्या प्रावधान है?

लेकिन एक जरुरी बात कुछ मित्र के लिए एक महत्वपूर्ण सवाल है जो वह पूछते है What should i do if Maratha Caste Certificate not available? अगर हमारे पास मराठा कास्ट सर्टिफिकेट प्रूफ ही नहीं है तो क्या करे.

इसके लिए भी प्रावधान दिया गया है यदि किसी भी दस्तावेज मे यह प्रमाण नहीं मिलता की आप मराठा जाती से है तो इसके लिए सिर्फ एक ही तरीका है.

Maratha caste certificate form भरते समय अपने किसी भी परिवार के सदस्य जैसे आवेदक का भाइ, बहन, चाचा, दादा-दादी, बुवा या कोई भी रक्त से संबंधित अन्य रिश्तेदारों सबूत.

इस proof मे स्पष्ट करता हो की उनका जन्म 13 अक्टूबर, 1967 को या उसके पहले आपके परिवार में हुआ है, तो इनमे में से कोई भी एक प्रूफ मराठा सर्टिफिकेट निकालने के लिए चलता है.

ध्यान रहे अगर आवेदक के पिता का 13 October 1967 के पहले का कोई भी एसा प्रूफ नहीं मिलता है जिसमे मराठा जाती का प्रमाण मिलता हो तो वंशावल affidavit मे दे सकते है.

Maratha caste certificate कैसे बनाते है?

मराठा समाज के लिए जाति प्रमाण पत्र प्रधान करने के लिए जिले के अंदर आने वाले सभी तहसीलदार कार्यालय, सेतु कार्यालय, eseva offices में शुरू हो गए हैं.

अगर आप भी चाहते है अपने लिए maratha caste certificate online application करना तो इसके लिए पूरी प्रक्रिया मराठा कास्ट सर्टिफिकेट बनाने की जान लेनी चाहिए.

  • आवेदक को सिर्फ अपने district मे ही maratha caste certificate apply करना होगा.
  • Married women’s (शादीशुदा महिलाओ) के लिए शादी के पहले वाला जाती प्रूफ submit करना होगा.
  • शादी के प्रूफ के लिए Marriage Certificate लगाना होगा.
  • साथ ही जरुरत पढ़े तो भारत के राजपत्र की Gazette Copy भी लगानी होगी जो साबित करता हो की विवाह से पूर्व क्या नाम था और विवाह के बाद क्या है.
  • आवेदक किसी दुसरे disctrict/taluka/state से migrate होकर आया है तो आवेदक के माता-पिता या relatives जिस अधिकार – क्षेत्र मे रह रहे the उसी authorized officer के कार्यालय मे maratha caste certificate आवेदन करना होगा.

चलिए अब विस्तार से जान लेते है maratha caste certificate gr के अनुसार मराठा जाती प्रमाणपत्र कैसे बनाते है.

How To Get Hindi Maratha Caste Certificate In Hindi.

मराठा जाति को नियम के अनुसार आरक्षण के सभी लाभ नौकरी में, चुनाव में और अन्य स्थानों पर दिए जाए इसके लिए maratha caste certificate format और caste validity certificate format for मराठा कास्ट के लिए जारी किया गया है. चलिए अब देखते है मराठा कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनाये.

  1. सबसे पहले maratha category caste certificate application form को तहसील कार्यालय/सेतु कार्यालय से प्राप्त करे.
  2. मराठा जाती प्रमाणपत्र फॉर्म को पूर्ण रूप से भरे और 5 रुपये का Stamp receipt चिपकाये.
  3. सभी टिकटों और शपथ पत्र पर सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर जरुर ले.
  4. वंशावल affidavit/शपतपत्र बनवाइए किसी भी वेंडर/सेतु कर्मचारी द्वारा.
  5. उपरोक्त सभी kunbi maratha caste certificate document list attach करे.

इस प्रकार से सम्पूर्ण एप्लीकेशन maratha jati pramanpatra को तहसील/सेतु कार्यालय में जमा करें और आवश्यक शूल का भुगतान करे.

ध्यान रहे मराठा कास्ट सर्टिफिकेट आवेदन जमा करने के बाद acknowledgement receipt लेना ना भूले जिसपर आपके प्रमाणपत्र के मिलाने की तारीख/अवधी छपी हुयी होती है.

इस tokan को संभालकर रखे क्योकि इसे जब तक दिए गए अवधी तक सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं होता है maratha caste certificate के रूप मे इस्तेमाल किया जा सकता है.

लेकिन ध्यान रहे यह सिर्फ दिए गए अवधी तक ही valid होगा इसके बाद प्रमाणपत्र submit करना जरुरी होगा.

मराठा जाती प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे.

sebc caste certificate online application process अभी शुरू नहीं किया गया है क्योकि maharashtra government portal पर system पर यह प्रक्रिया update नहीं की गयी है.

जैसे ही system web portal पर update देगा निचे दी गयी प्रक्रिया के अनुसार मराठा कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकेगा.

  • महाराष्ट्र आपले सरकार web portal पर विजिट करना होगा.
  • new registration करके लॉग इन create करे.
  • पंजीकरण पूर्ण होने के बाद login कीजिये.
  • apply for maratha caste certificate.
  • सर्टिफिकेट शुल्क पेमेंट करिए.
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड कीजिये.
  • दिए गए 21 दिन के समय सीमा के बाद मराठा जाती प्रमाणपत्र डाउनलोड करे.

इस प्रकार से हर एक maratha बांधव अपना कास्ट प्रमाणपत्र बनवा सकते है. आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट को social platform पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करे क्योकि आज भी कई लोगो को इसकी जानकारी नहीं है.

मराठा जाती वैधता प्रमाणपत्र के बारे में.

उपरोक्त चरणों मे सिर्फ मराठा कास्ट के लिए जाती प्रमाणपत्र कैसे बनाये यह बताया गया है. लेकिन जब तक आवेदक के पास आगे से वैधता प्रमाणपत्र एसईबीसी जाती के लिए उपलब्ध नहीं होगा आरक्षण नहीं ले पायेगा.

इसी लिए सबसे पहले आपके लिए पूरी जानकरी यहा पर Socially And Economically Backward Class Candidates Validity Certificate Apply कैसे करे यह बताया गया है.

अभी इस पृष्ट को bookmark भी कर सकते है क्योकि आप भी smart बन सकते है यह जानकारी दुसरे लोगो को देकर.

हमे अब पूर्ण रूप से यकीन है की यह जानकारी काफी लोगो तक पहुच रही है. आपकी समस्या और सुझाव का हमने हमेशा ही स्वागत किया है. क्यो न सभी मराठा समाज तक इस article को साझा किया जाए जिससे उन्हे आसानी होगी maratha caste certificate और मराठा जाती वैधता प्रमाणपत्र प्राप्त करने मे. आपका एक share किसी का फायदा कर सकते है क्योकि sharing is caring है.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here