अब नही मिलेगी Maharashtra Scholarship अगर नही किया यह काम ! How To Redeem Mahadbt Scholarship Online.

100
211

आज भी कई संख्या मे छात्र कमेंट के जरिये हमसे सवाल कर रहे है की हमारी छात्रव्रुत्ती महाराष्ट्र पोर्टल से अब तक हमारे bank account मे transfer क्यो नहीं की गयी है. Because उन्होंने शायद गौर ही नहीं किया mahadbt redeem last date 2020 की तरफ.

Maharashtra scholarship applicants अब तक नहीं समज पा रहे है की उनकी scholarship क्यो नहीं आयी और क्यो देरी हो रही है.

अगर आपके बैंक खाते मे आपकी छात्रव्रुत्ती नहीं आयी है तो उसका क्या कारण है? क्या आप जानते है Maharashtra scholarship redeem करना क्या होता है?

mahadbt scholarship redeem kaise kare
mahadbt scholarship redeem kaise kare

हमे लगता है आज भी हजारो की संख्या मे आवेदक mahadbt scholarship redeem process से अनजान है. हमे एक चीज का बेहद बुरा लगता है, कई सारे आवेदक संस्थान मे scholarship form submission के बाद login ही नहीं करते.

हम उनसे निवेदन करना चाहेंगे की कृपया अपने लॉग इन को हर 8 दिन के भीतर तब तक check करे जब तक Maharashtra scholarship benefit प्राप्त नहीं हो जाता है.

आपको जान लेना चाहिए की Mahadbt Scholarship Voucher Redeem कैसे करते है? क्या है महाराष्ट्र स्कॉलरशिप रेडीम करने की प्रक्रिया और क्यो इस process को पूर्ण करना जरुरी है सभी आवेदक के लिए जिनका छात्रवृत्ती आवेदन department की तरफ से approved हो चूका है.

क्या है Maharashtra Scholarship Redeem Process.

महाबीडीटी पोर्टल के तहत ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन पत्र 2020-21 भरने वाले सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है की, शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 में, महाराष्ट्र स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के बाद Mahadbt mahait Application form को कॉलेज में जमा करने वाले छात्रों को उनके मोबाइल पर एक संदेश (एसएमएस) प्राप्त होगा जो निचे दिया गया है.

उन सभी छात्रों को निर्देश दिया जाता है की वह MAHADBT Portal Redeem Option के लिए दिए गए लॉग इन के तहत ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन के लिए https://www.mahadbtmahait.gov.in portal में लॉग इन करे और ऑनलाइन मोड में लॉग इन करने के बाद अपना Maharashtra scholarship user id और Password डालकर लॉग इन करे.

लॉग इन करने के बाद, My Applied Scheme बटन पर क्लिक करें और अंतमे Redeem बटन पर क्लिक करें. ऐसे मामलों में, छात्र को तब तक छात्रवृत्ति नही प्राप्त होगी जब तक वह उपरोक्त प्रक्रिया नही करेंगे.

सभी छात्र समय पर redeem बटन पर click करे उसके बाद ही आपके बैंक खाते में scholarship amount प्राप्त होगी तब तक जमा नहीं होगी. अगर कोई तकनीकी दिक्कत है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

क्यों Maharashtra Scholarship में रेडीम बटन पर क्लिक करना पढ़ता है?

महाराष्ट्र सरकार के gr अनुसार दो स्टेप में छात्रो को छात्रवृत्ति प्राप्त होने वाली है. इसीलिए जब तक आवेदक mahadbt redeem date 2020 अनुसार रेडीम बटन पर क्लिक नही करेंगे उन्हें Maharashtra Scholarship Benefit नही मिलेगा.

महाराष्ट्र स्कॉलरशिप पोर्टल पर रेडीम बटन के एक्टिवेट होने के बाद स्टेप बाय स्टेप जानकारी के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया follow करे. आइये जानते है how to redeem dbt scholarship की पूरी जानकारी हिंदी में.

पहली स्टेप.

  1. लॉगिन करे Maharashtra Scholarship Portal पर.
  2. यूजर आय डी और पासवर्ड दर्ज करे.
  3. My Applied Scheme पर क्लिक करना होगा.
mahadbt scholarship redeem voucher
mahadbt scholarship redeem voucher

दूसरी प्रक्रिया.

  1. आगे Approved Application Button पर क्लिक करे.
  2. Benefit details मे Check Redeem Status ऑप्शन को ओपन करे.
  3. अब Redeem बटन पर क्लिक करे.
mahadbt scholarship redeem kaise kare

आवेदक जो direct benefit transfer dbt portal याने की Aaple Sarkar portal के माध्यम से किसी भी scholarship scheme 2020-21 के लिए आवेदन क्यो ना करे, कृपया ऊपर दिए गए तरीको से प्रक्रिया को पूर्ण करना ना भूले.

MahaDBT Redeem Error Aadhar Important.

जब से आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना शुरू किया गया है, हर आवेदक को अब bank to aadhar link करना compulsory कर दिया गया है.

भले ही Honorable supreme court का judgment ही क्यो न हो की aadhar number मांगने पर कानूनन अपराध माना जायेगा लेकिन Maharashtra scholarship redeem करने के लिए तो यह जरुरी है क्योकि judgement एसा नहीं है की योजना का लाभ ही क्यो न लेना हो आधार नंबर जरुरी नहीं.

हमने इससे पहले भी आवेदकों को हर जरुरी सलाह दी जाती है तथा सभी जरुरी निर्देशों को एक बार नही बल्कि बार-बार ध्यान से पढ़े और अपना महाराष्ट्र छात्रवृत्ति फॉर्म भरने से पहले एक बार उसे अवश्य जाचले.

सभी आवश्यकताओं अनुसार scholarship application form mahadbt portal पर भरा गया हो तो उसे submit करने मे परेशानी नही होगी.

MahaDBT Scholarship FaQs.
  • मै किस योजना के लिए पात्र हु? स्कॉलरशिप की पात्रता की जांच कैसे करें?

महाबीडीटी पोर्टल पर ऑनलाइन check करने की सुविधा दी गयी है. आवेदक “check eligibility” के जरिये अपने category से जुड़े लाभ की जानकारी ले सकता है. इस ऑप्शन का मूल उद्देश्य सभी प्रासंगिक योजनाओं की जानकारी प्राप्त करना है.

इस ऑप्शन की मदत से आवेदक योजना की पात्रता, documents तथा छात्रवृत्ति के लिए विस्तृत पात्रता शर्तों की जानकारी ले सकता है.

  • मुझे कैसे पता चलेगा मेरे खाते मे स्कॉलरशिप लाभ मिला है की नहीं?

हम ने पहले भी कहा ही की आप अपने बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करके रखे. जब applicant के bank account मे dbt benefit transfer direct किया जायेगा या फिर अन्य किसी लेनदेन को करते हैं, तो बैंक आपको एक एसएमएस अलर्ट भेजेगा.

वैकल्पिक रूप से, आवेदक अपने transaction details के लिए एटीएम, माइक्रोएटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या bank का उपयोग करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं.

  • छात्रव्रुत्ती के लिए MahaDBT Login Redeem button सक्रीय करना जरुरी है?

जी हा, जब तक applicant mahadbt scholarship form login करके redeem बटन पर क्लिक नहीं करेगा उनके बैंक खातो मे benefit amount scholarship transfer नहीं हो सकती. इसीलिए उपरोक्त प्रक्रिया का अवलंब करे.

  • स्कॉलरशिप के लिए Redeem button कितनी बार सक्रीय करना होगा?

जैसे की आवेदक ने notice किया होगा, login करते समय mahadbt scholarship 2020 form login मे first installment redeem बटन और second installment रेडीम बटन एसे do ऑप्शन मिलेंगे. बस इससे ही पता चल जाता है की, हर आवेदक को 2 बार रेडीम पर क्लिक करना होगा.

अगर कोई applicant एसा नहीं करेगा तो उनके बैंक खातो मे scholarship amount transfer नहीं हो सकती. लेकिन संस्थानों के लिए उनकी fees transfer कर दी जाएगी.

महाराष्ट्र स्कॉलरशिप फर्स्ट installment के लिए जल्द ही ऑप्शन available होगा. जैसे ही first installment redeem होता तुरंत के बाद अब 07 मार्च 2020 से second installment voucher redeem करने के लिए दूसरा अवसर दिया गया है इसीलिए सभी आवेदक समय पूर्व ही उपरोक्त प्रक्रिया का अवलंब करे.

Maha DBT Redeem Button Not Activate.

ध्यान रहे अगर कभी किसी आवेदक को रेडीम का ऑप्शन नहीं दिखाई देता है तो पहले अपने login मे check करे की आपका Maharashtra scholarship application status क्या है. यह ऑप्शन तभी दिखाई देगा जब आपका आवेदन डिपार्टमेंट की तरफ से approved हो जायेगा.

  • मेरे स्कॉलरशिप लॉग इन मे redeem बटन नही दिख रहा है क्या करू?

ऊपर दिए गए विडियो मे बताया गया है क्यो scholarship voucher redeem button login मे नहीं दिखाई दे रहा है.

ध्यान रहे जब तक approved applications मे check redeem status का ऑप्शन नहीं दिखाई देगा तब तक आपका form pending process मे है एसा ही समझे और तुरंत अपने institute मे संपर्क करे.

  • मुझे Redeem बटन active करने मे देर हो जाये तो क्या करे?

इसकी एक समय सीमा है, अगर आवेदक समय के भीतर महाराष्ट्र छात्रवृत्ती रेडीम नहीं करता है तो वह लाभ से वंचित रह जायेगा.

  • क्या मै रेडीम के बाद form मे बदलाव कर सकता हु?

नहीं, इस process के पहले ही आपका mahadbt scholarship application correction disable हो जायेगा. इंस्टिट्यूट से confirm होने से पहले ही आवेदक अपने scholarship form मे correction कर सकते है.

  • मेरे बैंक खाते से मेरा आधार नंबर लिंक है या नहीं कैसे check करे?

यह बेहद आसान है, आवेदक सीधे aadhar website या फिर अपने मोबाइल से Dial करे *99*99# और Calling बटन पर क्लिक करे. इसी के साथ आपको पता चल जायेगा Aadhaar Bank linking status के बारे मे.

आशा करते है सभी आवेदक mahadbt scholarship form भरने के बाद समय पर अपने college मे सबमिट कर दिया होगा. अगर आपने एसा किया है तो अभी Maharashtra scholarship redeem button को enable करे और अपने mh scholarship benefits प्राप्त करे.

महाराष्ट्र scholarship redeem mahadbt.maharashtra के बारे मे आपके और कोई सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स मे पूछे. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे सभी आवेदक महाडबट स्कॉलरशिप 2020-21 लाभ प्राप्त कर सके. सभी maharashtra scholarship online updates पाने के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe करना जरुरी है. अब हमे नहीं लगता इतनी जानकारी देने के बाद कोई आवेदक how to redeem mahadbt scholarship 2020-21 यह search करेगा.

***

100 COMMENTS

  1. मेरे आईडी पर fund disbursement in process
    ऐसा दिखा रहा तो रीडीम का option कब आएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here