Maharashtra Government Hostel Admission Form Online 2020-21 Complete Details.

3
1367

पिछड़े वर्ग के छात्रो के लिए वसतिगृह योजना याने की हॉस्टल फॉर्म ऑनलाइन भरना जरुरी होता है. उसी जरुरत को ध्यान में रखते हुए Government hostel admission form online 2020-21 कैसे भरे यह इस पोस्ट में बताया गया है. महाराष्ट्र भार में कई गवर्नमेंट हॉस्टल और प्राइवेट hostels है जिसमे लाखो छात्र एडमिशन लेने के लिए कतार में रहते है.

किसी भी सरकारी हॉस्टल में दाखिला पाने के लिए फॉर्म भरना जरुरी होता है, इसीलिए पहले hostel admission form format को प्राप्त करे या ऑनलाइन submit करे उसके बाद ही प्रवेश मिलता है.

Maharashtra Government Hostel Admission Details
Maharashtra Government Hostel Admission Details

जो भी चाहते है hostel admission form online 2020-21 भरना पहले इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े. mahaeschol.maharashtra.gov.in hostel list में आपका नाम तभी आएगा जब students hostel admission form online 2020 के लिए पंजीकरण करेंगे.

महाराष्ट्र गवर्नमेंट हॉस्टल ऑनलाइन एडमिशन.

सामाजिक न्याय व विशेष सहाय्य विभाग की तरफ से ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र शासन के स्तर पर अनेक विभाग हॉस्टल एडमिशन योजना को बढ़ावा दे रहे है.

जिन छात्रो को government college hostel admission नहीं मिलता है तो swadhar yojna के नाम से भी एक योजना लागु की गयी है.

एसे अनुसूचित जाती और बौध छात्र को गवर्नमेंट हॉस्टल मे एडमिशन न मिल पाने पर 30 हजार से भी ज्यादा का लाभ स्वाधार योजना के अंतर्गत दिया जाता है.

आज भी कई samaj kalyan hostel pune, maharashtra जैसे कई शासकीय होस्टल्स बनाये गए है जैसे dr babasaheb ambedkar hostel pune, government hostel in nagpur आदि.

Maharashtra hostel registration process 2020-21 में बदलाव किया जायेगा Because corona virus impact की वजह से. यह वह virus है जिसने worldwide सबको झकझोर रख दिया है.

Maharashtra Government hostel online form 2020 last date.

हॉस्टल एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भरने के प्रक्रिया हर वर्ष जुलाई-अगस्त मे start की जाती है. यहा प्रवेश पाने के लिए हर उमीदवार को online application करना जरुरी होता है.

महाराष्ट्र भर मे अलग-अलग जिल्हे मे दिए गए लिस्ट नुसार कई हॉस्टल उमीदवारो को entry देते है जो government hostel admission eligibility criteria पर पूरा पाया जाता है.

छात्रावास में ऍडमिशन करने वाले students को सभी सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जाती हैं.जरूरतमंद छात्रों को online website पर छात्रावास में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहिए.

  • government hostel admission के लिए हर महाराष्ट्र उमीदवारो को प्रवेश लेने का मौका मिलता है.
  • सभी original documents की पुष्टी की जाएगी.
  • आय सीमा भी प्रवेश के लिए निर्भर करती है, इसीलिए age limit cross नहीं होनी चाहिए.
  • वे छात्र जो सबसे पहले गवर्नमेंट छात्रावासों में प्रवेश लेने का मौका पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं उन्हे सबसे पहले एडमिशन मिलेगी, क्योंकि समाज कल्याण छात्रावासों में हमेशा सीमित सीटें होती हैं, इसलिए जल्द से जल्द सभी उमीदवारो आवेदन करें इसके लिए देर कभी न करें.
  • उम्मीदवार reservation और gender के अनुसार आवेदन कर सकते हैं यदि महिलाओं के लिए एक छात्रावास है तो केवल उसमे महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। यदि पुरुष के लिए कोई छात्रावास है तो केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. लेकिन एक बात यदि पुरुष और महिला दोनों के लिए एक ही government hostel है तो सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

mahaeschol.maharashtra.gov.in hostel list.

महाराष्ट्र hostel admission form online 2020-21 के लिए application करने से पहले उमीदवारो को जान लेना चाहिए की जिस college मे उन्होंने एडमिशन लिया है उसके आसपास कौनसे government hostels उपलब्ध है. एसा करने से आपको कहा प्रवेश लेना चाहिए इसकी confirm जानकारी मिल जाएगी.

Sr.NoDistrict
1 Ahmadnagar
2 Akola
3 Amravati
4 Aurangabad
5 Beed
6 Bhandara
7 Buldhana
8 Chandrapur
9 Dhule
10 Gadchiroli
11 Gondiya
12 Hingoli
13 Jalgaon
14 Jalna
15 Kolhapur
16 Latur
17 Mumbai
18 Mumbai Suburban
19 Nagpur
20 Nanded
21 Nandurbar
22 Nashik
23 Osmanabad
24 Parbhani
25 Pune
26 Raigarh
27 Ratnagiri
28 Sangli
29 Satara
30 Sindhudurg
31 Solapur
32 Thane
33 Wardha
34 Washim
35 Yavatmal

ऊपर दिए गए districts मे samaj kalyan hostels उपलब्ध है आप चाहे तो सीधे यहा से उन होस्टल्स की जानकारी जान सकते है. कक्षा 11 वीं और 10 वीं के पाठ्यक्रम मे (व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को छोड़कर) दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए बीए / बी.कॉम / बी.एससी। पोस्ट ग्रेजुएट / डिग्री पोस्ट ग्रेजुएट / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री से स्नातकोत्तर / डिग्री और 12 वीं कोर्स के बाद ऐसे पाठ्यक्रमों में एमए / एमकॉम डिग्री। पाठ्यक्रम तक (व्यावसायिक पाठ्यक्रम को छोड़कर यहा पर एडमिशन दिया जायेगा.

Tribal Development Department Swayam Government Hostel admission.

हॉस्टल आवास के नए प्रवेश के लिए, आपके छात्रों को ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा candidates को tribal government hostel में आवेदन के लिए swayam.mahaonlinegov.in वेबसाइट पर चरणों का पालन करना होगा.

इस वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पहले पूछा जायेगा. ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले आपको पोर्टल पर new registration करना होगा. एक बार सफल hostel registration के बाद, आपका नया खाता बनाया जाएगा और आपको लॉगिन आईडी और भी प्राप्त होगा.

हर उमीदवारो को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए 2 तरीके दिए गए हैं पहल आधार-ए-केवाईसी का उपयोग करना और दूसरा अपने mobile number को aadhar card से लिंक किए हुए मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना स्वयं का पंजीकरण कर सकते हैं.

लेकीन इसके लिए जरूरत है कि आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो जिससे OTP (वन टाइम पासवर्ड) के रूप में registration आपके आधार से लिंक मोबाइल पर भेजा जाएगा.

जब successfully वैध ओटीपी दर्ज करने हो जायेगा तो उसके बाद, आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा और स्क्रीन पर भी लॉगिन आईडी और password display होगा.

महाराष्ट्र राज्य हॉस्टल एडमिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया.

एक बात का ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर ही आपका government hostel admission login id रहेगा और password आपके द्वारा बनाया गया होगा.

Step 1.

  • Create New Login,
  • पंजीकरण के बाद login id और password दर्ज करे.
  • लॉग इन होने के बाद आवेदन की शुरुवात करे.

Step 2.

  • बाद मे अपना हॉस्टल एडमिशन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें
  • और आवेदन मे अपने बैंक खाते का विवरण बहुत सावधानी पूर्वक से दर्ज करें.
  • आवेदन भरने के बाद सभी अनिवार्य hostel admission documents को upload करे.
  • अंत मे ऑनलाइन application और दस्तावेज upload करने पर आवेदन को submit करे.
  • जैसे ही होस्टल एडमिशन form submit होगा आपको मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा वही acknowledgement receipt रहेगी.

हॉस्टल एडमिशन के लिए उमीदवारो के लिए एक जरुरी सूचना government hostel admission form 2020 भरने के बाद आवेदन और जरुरी दस्तावेज जमा करने के लिए आपको संबंधित छात्रावास का दौरा करने की आवश्यकता है.

ज्यादा जानकारी के लिए छात्र दिए गए department की official website पर विजिट करे जिनकी लिंक ऊपर दी गयी है. आशा करते है आपको Maharashtra government hostel admission की जानकारी पसंद आयी होगी.

***

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here