Maharashtra Board Rechecking, Photocopy, Reassessment Application Form Process, Fees, Dates Complete Details.

0
25

Maharashtra Board Rechecking Application Form Process को लेकर कई Students के बिच Confusion बना हुवा है की कैसे MSBSHSE Rechecking Form for Verification Of Marks Apply Online करे या offline करना है. सबसे पहले सभी आवेदक जान लीजिये की MH Board Photocopy Application Form Fees SSC HSC , Dates And Revaluation Form Details की सभी Process को Online रखा गया है.

Maharashtra Board Rechecking Photocopy Revaluation Form Process
Maharashtra Board Rechecking Photocopy Revaluation Form Process

इसीलिए किसी अफवाह पर ज्यादा ध्यान दिए बिना अपने School/Colleges में अपने Head Master/Principal/Clerk से Contact करे Because यह एकमात्र एसा दुवा है जो Rechecking Maha HSC Answer Sheet Photocopy SSC आदि सभी प्रकार की जानकारी देने में आपकी सहायता करेगा.

Maharashtra Board Rechecking Application Form Dates.

Maharashtra Board Of Secondary Education, Pune बोर्ड ने हाल ही में Class 12th Result 2020 १६ जुलाई को और कक्षा १० वी के परिणाम २९ जुलाई २०२० को Declared किये जा सकते है. सभी छात्रो को दिल से शुभकामनाये है because आपकी मेहनत और जज्बे को हम सलाम करते है.

Candidates इससे पहले की SSC Rechecking Form HSC आदि के लिए आवेदन करे photocopy और Verification के बिच का फर्क समज ले because यह दोनो अलग है अपने आप में.

कई students नहीं जानते की What is difference between revaluation and verification. तो अब जान लीजिये paper revaluation करना मतलब अगर आपने अपने Maharashtra board paper xerox copy photocopy के लिए application किया है तो वह revaluation कहलाता है.

लेकिन जब आवेदक पेपर की फोटोकॉपी चेक करने के बाद challenge करेगा उस process को revaluation ssc hsc board कहा जाता है न की सिर्फ Maharashtra board paper की xerox copy apply करने को.

अब बारी आती है verification की तो अगर आप mark of verification करना चाहते है तो वह सिर्फ Rechecking Form Maharashtra Board SSC HSC होता है.

इसमें सिर्फ paper में examiner द्वारा दिए गए हर Questions पर दिए गए Total Marks की Total चेक की जाती है ना की Answer को सही marks मिले है या नहीं यह देखना.

Maharashtra Board Photocopy Rechecking Application Form Dates.

महाराष्ट्र बोर्ड ने HSC Rechecking Form Photocopy 2020 Dates जारी कर दी है but Class 10 Revaluation Photocopy Application Form Dates 2020 के लिए जारी नहीं की है. जैसे ही board official notification verification फोटोकॉपी के लिए जारी करेगा तुरंत post को Update कर दिया जाएगा.

Exam AuthorityMaharashtra State Board of Secondary & Higher Secondary Education
Application TypeMSBSHSE Rechecking, Photocopy, Revaluation
Year Of Result2020
HSC Rechecking Form Dates 17 July 2020 To 27/07/2020
SSC Rechecking Form Dates30 July 2020 To 08/08/2020
HSC Rechecking Application Fees50/- Rupees Per Subject
SSC Verification FeesAs per Above
HSC Photocopy Form Dates 17/07/2020 To 05/08/2020
SSC Photocopy Application Form Dates30/07/2020 To 18/08/2020
10th/12th Answer sheet Fees410/-
Mh Board Revaluation Form Date 12th Up to Next 5 Days After Received Photocopy
Mh Board Revaluation Form Date 10thSame As per above
Revaluation Form Fees 310/- (10 Rupees Application Form Fees)
MH Board SSC Revaluation ResultAvailable Soon
MH Board SSC Revaluation ResultDeclared Soon
Official Websitewww.mahasscboard.maharashtra.gov.in, www.sscboardpune.in, www.maharesult.nic.in

इस प्रकार से ऊपर बताये गए अनुसार Maharashtra Board Rechecking, Verification, Photocopy Application Form SSC/HSC, online result print और paid की गयी application fees के demand draft/ bank challan को उपलब्ध किये गए Forms के साथ personally by hand या फिर आपके school/college clerk के द्वारा board में के साथ submit करना होगा.

महाराष्ट्र बोर्ड रीचेकिंग फोटोकॉपी और पुनर्मूल्यांकन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे?

आवेदक चाहे की किसी भी एप्लीकेशन के लिए आवेदन करे but साथ में mark sheet print जरुर submit करे.

कई छात्र समजते है की verification form apply करने से उनके marks बढ़ जायेंगे. उन उमीदवारो का सोचना भी सही है because वह अपने परिणाम से बिलकुल भी satisfied नहीं होते है.

लेकिन एक बात का ध्यान रखना चाहिए इसमें होता क्या है. समज लीजिये किसी candidates की answer sheet check की गयी है और उसमे पहले प्रश्न को ५ मार्क्स, दुसरे को ४ मार्क्स, तीसरे को ८ मार्क्स, चौथे प्रश्न को ६ मार्क्स And fifth Question को ५ मार्क मिले है तो उसके total marks बनते है 5+4+8+6+5=28 गुण.

यहाँ पर गलती से गिनने में examiner, moderator से गलती से 26 ही मार्क्स count किये because इसकी गुंजाईश हो सकती है.

तो एसे समय में उस आवेदक को पुन्हा marks of verification करने पर 2 बढ़ते है क्योकि वह सिर्फ टोटल गिनने में mistake थी न की गलत चेक किये गए प्रश्न को फिर से चेक करना.

चलिए अब देखते है अगर आवेदक द्वारा फोटोकॉपी मिलने पर class teacher से check करने पर पता चलता है की किसी सही answer को marks नहीं दिए गए है तो उस परिस्तिथि में Maharashtra board revaluation apply करने के लिए क्या करना चाहिए.

Maharashtra Revaluation of Answer Sheet Timing.

ध्यान रहे जिन candidates को photocopy के लिए application करना है वह उसी subject के लिए marks verification के लिए apply ना करे, because दिए गए फोटोकॉपी ज़ेरोक्स में ही बोर्ड रीचेक कर देता है.

दूसरी बात जब students को photocopy मिल जायेगी तो वह अपने subject teacher को उसी दिन चेक करने के लिए दिखाए because answer sheet xerox copy मिलते ही within 5 days महाराष्ट्र बोर्ड Retotaling revaluation process apply करने को mandatory रखा है.

  • महाराष्ट्र बोर्ड पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में छात्र पहले covering letter प्राप्त करे,
  • दिए गए reassessment form (पुनर्मूल्यांकन फॉर्म) को ऊपर से download करे.
  • सभी जरुरी जानकारी जैसे विषय का उल्लेख करना, एग्जाम सीट नंबर, month, केंद्र कोड कर्मांक, परीक्षा केंद्र नंबर, स्कूल का विवरण आदि भरे,
  • पुनर्मुल्यांकन शुल्क (Reassessment Fees) का Demand draft निकाले या फिर बोर्ड के अकाउंट नंबर पर चालान से भरना करे.
  • अपनी failed (previous result) की print attach करे.
  • अंत में बोर्ड में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म और फीस को जमा करे.

इस प्रकार से हर एक छात्र जो maharashtra board rechecking, photocopy, revaluation apply करना चाहता है कर सकता है. इस जानकारी को इतना share कीजिये की सभी जरूरतमंद के पास यह जानकारी चली जाए.

How To Apply Online Rechecking, Photocopy Form 10th & 12th Class?

इस बार से वेरिफिकेशन और फोटोकॉपी फॉर्म apply करने के लिए Maharashtra State Board Of Secondary And Higher Secondary Education, Pune ने Clas 10th छात्रो के लिए और Class 12th छात्रो के लिए Online Application करने के लिए Circular जारी किया है.

अधिक जानकारी के लिए Official board website mh पर जाए जो कुछ इसप्रकार से है http://www.mahahsscboard.in/. यहापर details मे जानकारी उपलब्ध है.

Ssc Students http://verification.mh-ssc.ac.in/ इस link पर जाकर आवेदन कर सकते है और hsc students http://verification.mh-ssc.ac.in/ इस वेबसाइट पर जाये.

महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी/एचएससी पुनर्मूल्यांकन अंतिम जानकारी.

जो आवेदक इस प्रक्रिया से गुजरता है उन्हें failed के अनुसार ही next exam के लिए appear होना होगा because इसमें जो समय लगता है उससे परिणाम failed आनेपर उनका १ वर्ष का नुक्सान हो सकता है.

इसीलिए बोर्ड ने इसका प्रावधान रखा है. अगर कोई आवेदक इस दौरान revaluation के बाद pass हो जाता है तो उसका परीक्षा शुल्क (exam fees) वापिस कर दिया जाता है और उन्हें फिर से new marksheet जारी कर दी जाती है but उन्हें अपनी पुराणी मार्कशीट को बोर्ड में submit करना होगा.

We hope सभी आवेदक अब आसानी से Reassessment MSBSHSE HSC SSC Maharashtra Board Rechecking Form, Photocopy HSC Form, SSC HSC Revaluation Process 2020 के बारे में पूरी जानकारी समज चुके होंगे. हमें बताये आपके सारे डाउट और suggestions जिन्हें हम इस article में implement कर सके.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here