सबका अपना अधिकार, मानवाधिकार को बचाने वाली महत्वपूर्ण पोस्ट Mahadbt Website पर Online Scholarship Form New Registration कैसे करे संजीवनी की तरह है. Mahadbtmahait की वेबसाइट को महाराष्ट्र शासन द्वारा 01/09/2018 को लॉन्च कर दिया गया है, जिसमे Student Login, Institute Login, Social Justice Department Login इस तरह से अलग-अलग Department Levels होगी.

MahaDBT Website Par scholarship Form Online Registratin Kaise Kare

आपले सरकार डीबीटी पोर्टल याने की  Direct Benefit Transfer Portal यह ई-छात्रवृत्ति, पेंशन, आपदा इत्यादि जैसी विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं के फायदे और सब्सिडी को लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है. उसी प्रकार यह योजनाये भी Mahait Cell द्वारा DBT Website पर Develop की गयी है.

जरुर पढ़े – Mahadbt Mahait Gov Scholarship Problems/ Complaints Solution.

महाडीबीटी स्कॉलरशिप की जानकारी.

क्या आप जानते है Mahadbt Mahait Gov Website पर Mahadbt Scholarship Form Registration कैसे करना है. अगर नही तो इस Article को पूरा पढ़े और फॉलो करे.

सभी छात्र जो Pre Metric Scholarship, Post Metric Scholarship, Minority Scholarship यहा तक की Tribal Scholarship 2021-22 भी इसी Mahadbtmahait.gov.in वेबसाइट पर भरे जाने वाले है. ध्यान रहे सिर्फ पहली बार आवेदन करने वाले students ही Mahadbtmahait new registration करे.

जिनके पास पहले से Mahadbt aaple sarkar new registration करके Login बन गया है वह फिर से पंजीकरण के लिए Try न करे Because वह लॉग इन करके फॉर्म भरे.

सभी छात्र चाहे वह किसी भी Reservation Category जैसे SC/ ST/ VJ/ DT/ NT/ OBC/ SBC / EBC या Minority Scholarship, Dr. Panjabrao Deshmukh Scholarship के लिए पात्र हो उन सभी छात्रो को इसी Mahadbt Mahait Website से Scholarship Form Online Application करना होगा.

www.Mahadbtmahait.gov.in पर Online दिए गए सभी योजनाए के लिए Aadhar Authentication अनिवार्य किया गया है मतलब बिना आधार कार्ड और आधार से मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड ना होनेपर आपको समस्या का सामना करना पढ़ सकता है.

इसीलिए इस समस्या से निपटने के लिए आजही अपने आधार कार्ड की गलत जानकारी को दुरुस्त करे तथा चालू मोबाइल नंबर को अपडेट करे. क्योकि बिना Aadhar OTP Verify किये आप ऑनलाइन स्कॉलरशिप पंजीकरण नही कर सकते है.

Mahadbt Website New Scholarship Registration कैसे करे?

चलिए Mahadbtmahait.gov.in new registration 2021-22 कैसे करते है शुरुवात से लेकर अंत तक की Process को समजते है. सिर्फ कुछ ही मिनट का कम है और आपका Mahadbtit.gov.in new registration हो जायेगा.

Step 1.

सबसे पहले Mahadbt Mahait Portal पर Scholarship Online Application करने के लिए Google Chrome, Mozilla Firefox या Internet Explorer Browser जो आपके कंप्यूटर पर इनस्टॉल हो उसे ओपन करे.

Mahadbt Website MahadbtMahait Scholarship New Registration
MahadbtMahait Scholarship New Registration.

महाडीबीटी वेबसाइट के right side मे New Applicant Registration पर क्लिक करे.

Step 2.

  • Mahadbt Registration के लिए एक नया Username दर्ज करिए जिसमे Uppercase, Alphabets etc हो.
  • इसी तरह पासवर्ड भी लिखना होगा.
  • same पासवर्ड फिर लिखिए.
  • अब आगे बढ़ने के लिए Submit करे.

Step 3.

  • अपने लॉग इन के द्वारा महाराष्ट्र छात्रवृत्ती फॉर्म लोगिन करिए.
  • अगले स्टेप Do You Have Aadhaar Card? मे Yes सेलेक्ट कीजिये.
Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship EBC 1 ! Mahadbt Website
  • आगे Enter the Aadhaar Number (UID) मे अपना 12 Digit आधार नंबर दर्ज कीजिये.

यहा Mahadbt Website पर Choose Aadhar Authentication Type के लिए OTP या Biometric दो ऑप्शन दिए गए जिससे अगर आवेदक द्वारा UID Aadhar Portal पर Mobile Number Register नहीं किया था तो बायोमेट्रिक ऑप्शन एक नया www.mahadbtit.gov.in login बनाने मे help करेगा.

स्कॉलरशिप पंजीकरण के लिए आधार वेरीफाई करे.

MahaDBT Reapply करने के जैसा ही पहले नया पंजीकरण करने के लिए पहले One time password verification aadhar base करना होगा.

Step 4.

  • तीसरी प्रक्रिया मे Send OTP पर क्लिक करे.
  • Send OTP बटन को दबाने के बाद आपके सामने एक Pop Up खुलेगा.
  • उसमे Yes करे.
Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship EBC 2 ! Mahadbt Website Scholarship New Registration.
Mahadbt Website Scholarship New Registration.

आगे वह Enter OTP सेक्शन मे One Time Password दर्ज करे. Verify OTP पर क्लिक करे.

इस तरह से जैसे ही आप आधार वेरिफिकेशन करेंगे आपके सामने आपकी पूरी UID Profile खुल जाएगी. Aadhaar Profile खुलने पर अब आपको Mahadbt Portal पर New User ID और Password बनाने के लिए आपका Aadhaar Registered Mobile Number और कोई भी एक Email Verification करना होगा.

अगर किसी भी तरह की कोई जानकारी गलत लगती है तो Applicant UIDAI Website और Aadhar Correction Center से जरुरी जानकारी Correction करवा सकते है.

इसके लिए वेबसाइट Scholarship Mahadbt Mahait gov in पर बदलाव संभव नहीं है.

OTP Verification for New Scholarship Account.
  1. New User Name और पासवर्ड भरने के बाद लॉग इन होगा.
  2. आगे मोबाइल और ईमेल वेरीफाई करने होंगे.
  3. Email ID दर्ज कीजिये और Get OTP For Email Verification पर Tap कीजिये.
  4. ईमेल पर प्राप्त OTP Verify कीजिये.
Rajarshi Shahu Maharaj Scholarship EBC 3 ! Mahadbt Website
Mahadbt Website Scholarship New Registration.

Mobile Number दर्ज कीजिये और Get OTP For Mobile Verification पर tap कीजिये. मोबाइल पर प्राप्त OTP Verify कीजिये. कैप्चा कोड लिखिए. अंतिम स्टेप मे Save बटन दबाकर जानकारी जतन कीजिये.

Save बटन पर क्लिक करने पर Mahadbt Mahait System मे दर्ज किए गए विवरणों को मान्य करेगा और प्रोफाइल सफलतापूर्वक बनाया गया है इस प्रकार का सन्देश डिस्प्ले करेगा.

इस प्रकार से ऊपर बताई गयी जानकारी अनुसार MahaDBT Website पर DBT Scholarship Login के लिए New Registration बन चूका है. 

अगली स्टेप मे Mahadbtmahait.gov.in वेबसाइट पर Login और Scholarship Form भरने के लिए महाडीबीटी वेबसाइट पर स्कॉलरशिप आवेदन कर सकते है.

आगे की प्रोसेस मे स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे करे यह जानने के लिए DBT Online Application को फॉलो कीजिये.

ध्यान रहे स्कॉलरशिप अकाउंट का नया खाता बनाते समय अपने आधार को mobile number से update रखे, अपने bank account को भी आधार कार्ड से लिंक करवाए तभी mahadbt portal redeem button अंत मे आपके लिए active होगा.

Mahadbt Voucher Redeem के बारे मे.

कई students सोचते है की यह process हम बाद मे भी तो कर सकते है. but एक जरुरी बात एसा करने से system मे यह update होने मे समय लग जाता है और mahadbt login redeem button error आने की वजह से disbursement नहीं होती है. ज्यादा जानकारी के लिए रेडीम बटन की जानकारी पढ़े.

सभी आवेदक पहले ऊपर दिया गया Mahadbt New Registration कैसे करे और आगे की प्रक्रिया क्या है यह विडियो देखे जो आपके लिए काफी लाभदायक होगा.

इस प्रकार से MahaDBT Website Par Online Scholarship Registration Kaise Karate Hai कर सकते है. अगर आप यह जानकारी PPT Presentation से समझना चाहते है तो MahadbtMahait Website पर Scholarship User Manual Marathi Version और English Version उपलब्ध है.

  1. MahaDBT Engineering Scholarships Scheme कौनसी है?

    देखिये पहले तो Scholarship Engineering के लिए, Diploma के लिए या फिर किसी भी Degree Course के लिए क्यों न हो उन्हे सिर्फ Profile मे अपने Course की जानकारी भरनी होती है. बाकि Caste और Category wise Scholarships scheme Apply करनी होती है जैसे की OBC, VJNT, SBC, SC, ST आदि. लेकिन हा यदि छात्र General है तो वह EBC और Dr punjabrao deshmukh scholarship yojna के लिए Apply कर सकता है.

  2. मैं महाडीबीटी छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूं?

    बहुत आसान है अभी https://www.mahadbtmahait.gov.in इस वेबसाइट पर जाये और New Registration पर Click करके अपनी Details को Fill करे.

  3. मेरे पास पहले से एक लॉग इन है क्या अब mahadbt login new registration फिर करना होगा?

    नहीं, बल्कि आपको इस बार Direct लॉग इन करके अपना स्कॉलरशिप फॉर्म अप्लाई करना है new account बनाने के जरुरत नहीं है.

  4. Mahadbtmahait.gov.in new registration 2021 नहीं हो रहा है क्या करे?

    जैसा की हमने पहले भी कहा है की Duplicate login बनाने से यह समस्या आती है. लेकिन आप यदि पहली बार पंजीकरण कर रहे है तो पहले Forget username करके देखे आपको पता चल जायेगा आपके पास पहले से कोई स्कॉलरशिप का लॉग इन है या नहीं.

आशा करते है की Mahadbt Website पर छात्रवृत्ती एप्लीकेशन कैसे करना है इस पोस्ट की जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जब भी आप लॉग इन करे सबसे पहले mahadbt scholarship eligibility पहले चेक करे. MahadbtMahait gov जैसी Education से जुडी जरुरी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले.

***