यदि आपने mahadbt को under ddo status के तहत देखा है तो आपकी scholarship mahadbt mahait gov in वेबसाइट से Maharashtra Scholarship Portal द्वारा Scrutiny नहीं की जाएगी और इसलिए आपको स्कॉलरशिप के लाभ से भी हटना होगा।

Mahadbt-under-ddo-problem-solution

आये दिन सुनाने को मिलता होगा आपको मेरा Mahadbt under ddo status pending है मै क्या करू? MahaDBT Scholarship under ddo है first installment के लिए?

या फिर Second installment scrutiny Under ddo pending task है तो इसकी पूरी जानकारी के लिए यह सम्पूर्ण Guide आपकी help कर सकता है.

यदि आपको awaiting approval meaning in marathi में समझना है तो हमने इसके लिए भी एक link निचे दी है आप उसे पढ़ सकते है.

MahaDBT Under DDO Status का मतलब क्या है?

Mahadbt पोर्टल पर सबसे बड़ा सिरदर्द under ddo का status का दिखाई देना. के तहत महाराष्ट्र स्कॉलरशिप का स्टेटस pending दिखायेगा ही जब तक निचे दिया गया Process नहीं हो जायेगा..

अब यह scholarships के लिए Mahadbt under ddo meaning होता क्या है? आइए आपको यह जानकारी देते हैं। बच्चो के लिए सटीक और सही जानकारी होना अति आवश्यक है.

कोई भी Applicant तब स्कॉलरशिप के लाभों के लिए Eligible हो जाता है जब उसका mahadbt scholarship form institute level पर approved हो जाता है।

यदि इस तरह के Scholarship Applications को महाविद्यालय द्वारा Accept किया जाता है या फिर Students के Scholarship Form को Department Level जो संसथान के Approval के बाद आवेदनों को Approved करता है.

तो इसके बाद कुछ समय बाद छात्रवृत्ति का लाभ Applicants को सीधे उनके आधार लिंक बैंक खाते में सीधे लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से Credit कर दिया जाता है ।

यह Amount आधार लिंक बैंक खाते आवेदक को दो किस्तों में Credit की जाती है जिसमे पहली किस्त और दूसरी किस्त में हस्तांतरित करना शामिल होता है।

Under DDO MahaDBT Scholarship Form क्यों है?

आइए जानें हिंदी भाषा में Under ddo status का अर्थ। हमने ऊपर भी बताया है की जब छात्र अपना Maharashtra Scholarship Form Online Submit करते हैं।

फिर उसी Application scholarship form print out करके उसके साथ सभी जरुरी दस्तावेजो को जोड़कर अपने Institution में जमा करता है.

इसके बाद जब तक महाविद्यालय 2 Steps के सहारे से अपने Mahadbt scholarship login से Department level तक आये हुए फॉर्म को Accept/Approved नहीं करते, तब तक उस Applicant को Mahadbt under ddo status दिखाई देता है जो उन्हें Mahadbtmahait login check करने पर पता चलता है.

अब महाडीबीटी फॉर्म को 2 चरणों में approved/forwarded/accept करने के लिए Clerk login द्वारा प्रथम चरण पूरा किया जाना चाहिए जो Clerk Scrutiny द्वारा Approved किया जाना चाहिए।

पहला चरण पूरा होने के बाद भी दूसरा चरण भी पूरा करना अनिवार्य है जो Principal login के लिए होता. यदि यह दोनों login maha dbt पर करके Accept किये जाते है Application तो आपको Mahadbtit पर Under ddo status कभी नहीं आएगा.

यदि इन दो चरणों में से एक भी Pending है तो समझ लेना चाहिए कि आपका Scholarship Form Status Under DDO के तहत Pending में है। 

अब आप जानते हैं कि under ddo कब और क्यों दिखाई देता है। यदि आपकी साथ एसा हो जाये तो आपने क्या किया? अगर अब तक कुछ नहीं किया तो अभी यह करे.

mahadbt-under-ddo-status-in-scholarship

Mahadbt Scholarship First Installment Under DDO है क्या करू?

पहली क़िस्त के लिए हो या फिर Second instalment के लिए under ddo status कोई भी क्यों न हो सबसे Important पहले पूरी प्रक्रिया को समझे.

हम समझ सकते है की Applicants को पहले ही बहुत Problems से गुजरना पढ़ता है. इसी को देखते हुए समय पर last date से पहले स्कॉलरशिप फॉर्म भरना मुश्किल होने लगता है.

इसी मुश्किल को दूर करने के लिए हमने कई Mahadbt articles इस Website पर लिखे है जो आपकी पूरी-पूरी Help कर सकता है.

सबसे पहले, बाकी के बारे में सोचना बंद करो। मेरा first installment under scrutiny क्या है, second installment under scrutiny में क्यों दिखाई दे रहा है, क्यों मुझे under ddo mahadbt scholarship portal पर दिखाई देता है सब कुछ सोचना बंद करे.

दी गई जानकारी के अनुसार सभी चरणों को तुरंत पूरा करके और voucher redeem करके अपनी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते है.

 Mahadbt 2nd Installment redeem 2022 date के अनुसार, जब आपको दोनों किस्तों Online रेडीम करना हैं, तो उससे पहले पहली किस्त के बाद दूसरी किस्त की स्क्रूटनी भी कॉलेज द्वारा स्वीकृत की जाती है।

यदि महाविद्यालय समय पर ऐसा करता है तो Mahadbat Scholarship 2nd Installment को Redeem के लिए तत्काल Notification/SMS प्राप्त होगा.

यदि आपको First या फिर Second installment process scrutiny means पता करना है तो mahadbt level वर institute की तरफ से आपका form pending है यह समज जाये.

यदि आप का Mahadbt status Under scrutiny for second installment के तहत देखते हैं, तो तुरंत अपने कॉलेज से संपर्क करें और अनुरोध करें कि Second installment scrutiny acceptance को तुरंत मंजूरी दी जाए.

Mahadbt Fund disbursement in process Meaning क्या है?

अब यदि Mahadbt Scholarship Application Form Online के लिए सभी प्रक्रिया पूरी हो गई है. सभी छात्र, संस्थान, विभाग स्तर के आवेदन मंजूरी के कार्य पूरे हो चुके हैं तो अगला कदम क्या होगा?

यह बहुत Important Question है अब अगला कदम direct benefit transfer करने का समय है।भले ही आवेदक के द्वारा first voucher redeem हो गया हो और दूसरा स्कॉलरशिप वाउचर भी रिडीम हो गया है.

mahadbt-scholarship-under-ddo-problems

लेकिन फिर भी कई दिनों के गुजर जाने के बाद भी आपके Bank account में scholarship benefits नहीं मिलने का क्या कारण है?

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे Duplicate Aadhar Profile, Aadhar number already exist, Bank account not seeded with NPCI और Aadhar number not seeded to NPCI आदि।

यदि उपरोक्त में से कोई भी कारण आपके Application status में scholarship amount Fund disbursement in process pending है इस तरह दिखाई देता है.

सबसे पहले अपने Mahadbt Login करे और नोटिफिकेशन देखें कि कहां समस्या है। तदनुसार, आपको पता चल जाएगा कि कैसे आगे बढ़ना है।

यदि MahadBT Fund disbursement in process Status में कोई समस्या नहीं है, तो सब कुछ ठीक है आपकी स्कॉलर शिप आपके बैंक खाते में आ जाएगी.

कई छात्र मित्रों की मुख्य समस्या Voucher Redeem के लिए संदेश प्राप्त हुआ लेकिन Maha dbt redeem button active नहीं है क्या करें यह पूछते है तो आपको निचे दिए अनुसार एक बार Try करना चाहिए.

Mahadbt Helpline Toll Free Number.

रास्ते को आसान बनाने में मदद करने के लिए हर Department एक Helpline Number जारी करता है उसी अनुसार mahadbtmahait.gov.in helpline number भी मौजूद है.

आपको कोई भी Problem आये तो इनसे Contact करे. हो सकता है यह Numbers न लगे But आपको Try करना है Because बहुत सारी समस्ययाए होने की वजह से यह जल्दी लगता नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए कृपया पहले grievance करना न भूले. जब यह काम पूरा हो जाये तो आपको उसका Screenshot भी लेना है.

यह Process पूरी होने के बाद साथ ही mahadbt helpline mobile number/toll-free numbers पर संपर्क करने का प्रयास करें.

साथ ही अगर आपको इसके बाद भी Mahadbt under ddo scrutiny से लेकर कोई परेशानी हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें. बेशक आप को सही जवाब देने की कोशिश करेंगे जिससे आप संतुष्ट होंगे.

Mahadbt customer care no – 022-49150800

MahaDBT helpline email ID उपलब्ध नहीं.

इनसे संपर्क करते समय Mahadbt complaint number को जरुर याद करके रखे जिससे आपकी समस्या जल्दी हल हो सके. हमें यकीन है की अब आप Mahadbt scholarship under ddo means क्या है यह समझ चुके होंगे.

Mahadbt ddo means hindi में क्या होता है?

Maha dbt एक scholarship portal है जो सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के Students के Online scholarship applications accept करने के लिए बनाया गया है.

इसी Portal पर जो आवेदन संस्थान/College की तरफ से Approved नहीं किया जाता है तो वह mahadbt scholarship rules के हिसाब से Under ddo in scholarship pending status में दिखाई देता है.

Under ddo for first installment meaning क्या है?

जैसा की हमने ऊपर भी समझाया है की छात्रवृत्ती दो किस्तों में बैंक खातो में भेजी जाती है जिसको First installment और Second installment कहा जाता है.

इसमें यदि First installment मंजूरी नहीं दी गयी है college से तो वह Under ddo for first installment Pending कहा जाता है.

What is the meaning of under ddo in mahadbt

कुल-मिलाकर हर ऑनलाइन आवेदन के लिए Scrutiny पहले Pending होती है scholarship के लिए यदि इसे समय पर मंजूरी नहीं दी गयी तो वह Under scrutiny status में चला जायेगा जिसे DDO pending कहा जाता है.

अब कोई नहीं पूछेगा Mahadbt scholarship के लिए under ddo full form क्या है क्योकि यह Guide आपकी समस्या का समाधान है. Maharashtra scholarship under ddo status meaning आपको पता चल गया है तो अपने मित्रो के साथ इसे जरुर Share करे.