Mahadbt ने New Option Launch किया है जो Find Eligible Schemes के नाम से है. यदि आपने गौर किया होगा तो आपको https://mahadbtmahait.gov.in/ website पर यह नया Option देखने को मिल जायेगा.

How to use Find eligible schemes MahaDBT

अब यह सीखने के लिए आपको निचे दिया गया Guide पूरा Read करना चाहिए जिससे सही Information Mahadbt Find Eligible Schemes मिल सके.

Related – MahaDBT Scholarship Form Re-Apply कैसे करे?

MahaDBT Scholarship Find Eligible Schemes क्या है?

योग्य योजनाएं खोजने के लिए इस Option को Add किया गया है. इसका मतलब हर Category के Students अपने according सही योजना का Selection कर सकते है.

किसी से भी उन्हें यह पुछने की जरुरत नहीं पढेगी की वह किस योजना के लिए Apply करे. बस दिए गए Drop down Options में से अपना Religion, Caste Category, Family Annual Income और Department का चुनाव करना होगा.

जो Applicant के लिए लागु होगा उनका चुनाव करे और MahaDBT Portal के Find Eligible Schemes का इस्तेमाल करे आपके लिए सही Scholarship योजना Display हो जाएगी.

इतना ही नहीं यदि Applicant विकलांगता से ग्रसित है तो उनके लिए भी Option जोड़ा गया है जिसका नाम Disability of any Type? है जिसमे हा करना है सही स्कॉलरशिप योजना का चयन करना आसान हो जायेगा.

MahaDBT Find Eligible Schemes का इस्तेमाल कैसे करे?

MahaDBT Applicant Login के बिना भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. Maha dbt में Applicant login करने की भी जरुरत नहीं जो अच्छा Option है.

समय की भी बचत यहाँ पर होगी और आसान तरीका Right scholarship schemes search करने का मिल जाता है.

Example के लिए Other Backward Class (OBC) Student जिसका Family Income Under 1 lakh है तो वह किस प्रकार से अपनी सही छात्रवृत्ती योजना का चयन करेगा?

नहीं पता तो आपको सिर्फ अपना धर्म, जाती और एक वर्ष की आय का चयन करना है जिसका पूरा तरीका निचे दिखाया गया है.

Ways To Find Eligible Schemes MahaDBT Online.

इसका इस्तेमाल करने की लिए Mahadbtmahait website पर जाना होगा और Right side में दिए गए “Find Eligible Schemes” पर click करना होगा.

इसके बाद Religion में जो लागु होगा वह चुनाव करे यहाँ पर उदाहरण के लिए “Hindu” का चुनाव करेंगे. आपके केस में जो लागु होगा वह Selection करे.

अब Caste Category का चुनाव करना होगा इसमें भी उसी प्रकार से आपकी जाती अनुसार जो लागु होता है वही Select करना है.

हम जानकारी के लिए (OBC) Other Backward Class इसका उदाहरण दे रहे है आपके लिए जो लागु होगा वह चुनाव करियेगा.

तीसरा Family Annual Income का जो Option है उसमे पुरे परिवार की Previos year की आय दिखानी है. मान के चलिए यदि माता और पिता (Father & Mother) यह दोनों Service करते है तो मिलाकर जो Income होगी वह दिखाना होता है.

आखिरी Department मतलब हर Category के लिए विभाग बनाये गए है जो अपने हिसाब से काम देखता है. उदाहरण के लिए OBC cast को लिया गया है तो department यह OBC, SEBC, VJNT & SBC Welfare Department का Selection करना है.

अंत में यदि Applicant किसी भी disability से आता है तो उन्हें Disability of any Type? में Yes करना है वरना उसे No करके आगे चलना होता है.

MahaDBT Scholarship Find Eligible Schemes.

पूरी तरह से निचे Practical करके निचे दिखाया गया है की MahaDBT Find Eligible Schemes Option का इस्तेमाल कैसे करते है.

  • दिए गए MahaDBT Scholarship Portal पर पहले Visit करना होगा.
  • इसके बाद “Post Matric Scholarships” पर click करना होगा.
  • आगे “Find Eligible Schemes” इस ऑप्शन पर Tap करियेगा.
Mahadbt Find eligible schemes process

अब जिस प्रकार से ऊपर Instructions दिए गए है उस तरह से Scholarship Find Option का इस्तेमाल करना है जानकारी के लिए निचे देखे.

  • Religion मे जो धर्म लागू हई उसका चयन किजिये.
  • Caste Category इसमे जाती का Selection करिये.
  • अपनी पुरे वर्ष की आय Family Annual Income में चुनाव करे.
  • Department में अपनी cast अनुसार चुनिए.
  • आखिर में Handicapped है तो Disability of any Type? में “Yes” करे नहीं तो “No” करे.
Mahadbt Scholarships Find eligible schemes process
  • अब captcha Code को लिखना है जैसा दिखाई पढ़े.
  • अंत में “Search” इस Option पर click करना होगा.

MahaDBT Portal Find Eligible Schemes.

इस प्रकार से निचे दिए गए Picture अनुसार Scholarship portal आपके Category और Eligibility के अनुसार योजना Display कर देगी.

Mahadbt Portal Find eligible schemes process

आवेदक को बस अब Apply Link में दिए गए “Apply” इस option पर click करके Application करना है. यदि अब भी आपको समस्या आती है तो फिर से Search कर सकते है.

Find Eligible Schemes Search के बाद क्या करे?

अब Applicants के मन में यह Question जरुर आएगा की Maharashtra Scholarship Portal पर ऊपर दिए गए अनुसार Apply बटन पर click करते ही आगे क्या करना है.

इसके बाद बहुत आसान है आपको “mahadbt login new registration” का इस्तेमाल करना होगा क्योकि आपके पास Scholarship login होना जरुरी है.

बाकि आपको एक और Paragraph दिखाई देगा जो Find Eligible Scheme में दिखाई देगा जो निचे दिए गए अनुसार है.

MahaDBT Schemes Guidelines.
  • Age – Post-Matric Candidate will be able to apply under MahaDBT schemes.
  • Address – MahaDBT Portal schemes are avail under across all districts of Maharashtra.
  • Qualification – Post Metric Scholarship schemes exist under MahaDBT Portal.

इसका कोई लेना देना नहीं है इस ऑप्शन से सिर्फ जानकारी के लिए दिया गया है. मतलब किस Age के Matric Students महाडीबीटी योजनाओं के लिए Apply कर सकते है.

किस District से Belong करने वाले आवेदक eligible है और Post Metric Scholarships के लिए क्या Qualification है इसके बारे में जानकारी दी गयी है.

क्या आपको पता है Maha DBT, MahaDBT Aapale Sarkar, MahaDBTMahaIT, Aapale Sarkar portal Maharashtra यह सभी एक ही Portal है?

अब जान जाइए यह सभी एक ही Keyword के भाग है जो आवेदकों के लिए अलग-अलग पहचान के लिए दिए गए है. 

हमें बताये Government of Maharashtra द्वारा दिए गए eligible MahaDBT Schemes find करने का Option आपको helpful लगा या नहीं?

बस Mahadbt schemes find all eligible schemes को Add करने का यही मकसद है की Wrong scholarship योजनाओ को Applicants लागु न करे.

अभी भी आपके कोई सवाल MahaDBT find eligible Schemes को लेकर है तो Comment में पूछे जरुर जवाब दिया जायेगा.