Computer Set क्या है और एक बढ़िया Assemble कंप्यूटर बनाने के लिए कौनसे Parts लगते है.

0
165

आज कल एक desktop computer को ready made लाने के लिए हमें 20k से 40k देना पढ़ता है जो हमारी pocket money को गरम करने वाला भाग है. So इसे लेकर हमारी धरना बनती है की भी हमे लगवाना है एक नया कंप्यूटर इसके लिए क्या क्या खरीदना पड़ेगा? आखिर computer set में क्या कया होता है? कैशे क्या होता है इसमें कंप्यूटर में पूरी जानकारी जो सिखा सके कैसे बनता है एक Assemble कंप्यूटर और क्या-क्या आता है Computer full set में.

computer set full build a new computer
computer set full build a new computer

अगर आप अपने घर मे, कार्यालय के ऑफिस या अन्य किसी भी जगह जहा पर data processing, internet access/work का इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर बना रहे हैं तो आपको क्या चाहिए इसकी जानकरी तो अवश्य लगेगी.

किसी महंगे कंप्यूटर को purchase करने की अपेक्षा आपकी आवश्यकताएं अनुसार आपको खुद computer full set को एकत्रित कर कंप्यूटर निर्माण करना चाहिए. आपको कंप्यूटर के लिए किन-किन घटकों की जरूरत पढ़ने वाली है यह इस बात पर काफी निर्भर करता है कि आपके या आपके office मे क्या काम करना है.

Computer Set क्या है?

कंप्यूटर सेट एक कंप्यूटर सिस्टम के पुरे Units होते है जो कई सारे एक संग्रह में लगाये होते है. मतलब कंप्यूटर सिस्टम की परिभाषा मे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और लाइववेयर का एक संग्रह है जिसे अपने प्रयोग के लिए कई अलग-अलग parts से बनाकर डिज़ाइन किया गया एक desktop है.

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे की कंप्यूटर के all parts कौनसे हैं? कंप्यूटर बनाने के लिए क्या लगता है? क्या अपना कंप्यूटर बनाना सस्ता है या महंगा?

Computer Full Set मे कई चीजे आती है हार्डवेयर की की कंप्यूटर हार्डवेयर मे कंप्यूटर के Physical Parts जैसे Input, Output Devices, Storage Device और CPU याने की Central Processing unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) भी होता है.

कंप्यूटर सेट में computer hardware के अलावा बाद मे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी होते है जिसे प्रोग्राम या एप्लिकेशन के रूप में भी जाना जाता है. कंप्यूटर के सॉफ्टवेर को दो वर्गों में लिया किया गया है जिसमे पहले पहला Application Software और दूसरा system software आदि.

कंप्यूटर बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपके लिए पर्सनल कंप्यूटर बना पाना तब तक कठिन है जब तक आप इसकी सही जानकारी नहीं लेते. computer set में जो चीजे मुख्य रूप से लगाती है वह सभी हम निचे include कर रहे है. आपके खुद के कंप्यूटर के निर्माण के लिए यह article किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं होगा. 

एक नए कंप्यूटर के निर्माण के लिए आपको computer full set की जानकारी होनी चाहिए मतलब कंप्यूटर के सभी पार्ट्स की list आपको जान लेनी चाहिए जिसकी आवश्यकता होती है.  कंप्यूटर का निर्माण एक इन्सान के द्वारा ही किया गया है so आप भी कर सकते है इसमें कोई बढ़ी बात नहीं है.

SNParts List Of Computer Set
1Central Processing Unit
2Motherboard
3RAM / Memory
4Graphics card/video card
5Cooling / Fans
6Hard Disk/Storage
7Sound card
8Speakers (if needed)
9Moniter Screen (LCD / LED)
10Keyboard
11Mouse
12optical drive (DVD burner or Blu-ray)
13Surge Protector
14Network Interface Card
15Wi-Fi card
16USB card
17Operating System software

ऊपर 1 complete computer parts की लिस्ट दी गयी है जो कंप्यूटर बनाने के लिए लगते है. इसी के साथ देखते है कंप्यूटर के घटक हिंदी मे.

motherboard for computer set up
motherboard for computer set up

A New Computer PC Parts List In Hindi.

कंप्यूटर को बनाने के लिए जितने भी पार्ट्स लगते है वह सभी लगभग यहापर दिए गए है. फिर भी यदि कोई बचा हो तो आप हमें comments मे बता सकते है. मदर बोर्ड के अन्दर कई सारे छोटे-बड़े पार्ट्स होते है जो cover हो जाते है.

अ.न.कंप्यूटर पार्ट्स की पूरी लिस्ट / Pc Building Checklist In Hindi
USB कार्ड
ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर
ऑप्टिकल ड्राइव (डीवीडी बर्नर या ब्लू-रे)
कीबोर्ड
ग्राफिक्स कार्ड / वीडियो कार्ड
कंप्यूटर ठंडा करने के पंखे
नेटवर्क इंटरफेस कार्ड
मदरबोर्ड
माउस
१०मोनिटर स्क्रीन (एलसीडी / एलईडी)
११रैन्डम एक्सेस मेमोरी (रेम)
१२स्पीकर्स (यदि आवश्यक हो)
१३वाई-फाई कार्ड
१४सुर्गे प्रोटेक्टर
१५साउंड कार्ड
१६सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट
१७हार्ड डिस्क / स्टोरेज

सोच बड़ी रखने वाले ही आगे की सोचते है Computer kaise banaye jate hain? आपने सोच लिया है तो जुट जाइये अभी से और उपरोक्त सभी पार्ट्स को एकत्रित करे और बनाये अपना खुद का कंप्यूटर घर बैठे.

Computer Kaise Banta Hai.

शुरुवात में आपको 4 चीजे खरीद लेनी है जैसे CPU, Mother Board, हार्ड डिस्क और Ram जिससे पहला step बिना परेशानी के आपका पूरा हो जायेगा. बाकी क्या करना है वह आगे आपको पढ़ने को निचे मिलेगा.

सबसे पहले शुरुवात में आपको एक Central Processing Unit याने की CPU को लेना है. ध्यान रहे अपने काम के अनुरूप ही CPU के लिए Processor ख़रीदे मतलब dual core, i3, i5, i7 आदि Advanced जो आप चाहे.

अब आगे मदरबोर्ड को ले जो आपके प्रोसेसर के लिए match करता होगा. जब आप प्रोसेसर करिदेंगे तो उसी समय motherboard का भी चुनाव कराले जिससे आपके कंप्यूटर के लिए सभी parts सही काम करेंगे.

मदर बोर्ड के बाद एक hard disk drive ख़रीदे जो आपके work के लिए सही size का होगा. बिना हार्ड डिस्क के आप data store नहीं कर सकते. हार्ड डिस्क का चुनाव आप 500gb से लेकर 2tb तक कर सकते है.

आगे एक या दो Ram लेनी होगी because system run करते समय जो work आप कर रहे है उसे store करने का काम रैम यानी की रैंडम एक्सेस मेमोरी करता है. हर तरह के programs और information जो इस्तेमाल हो रहे होते है उन्हें हार्ड डिस्क में स्टोर करने का काम ram कराती है.

हो सके तो मदर बोर्ड का चुनाव करते समय ही random access memory का भी चुनाव करे जिससे पता चल पायेगा की SATA काम करेगी या फिर PATA ram आपके लिए इससे computer set up मे कठिनाई नहीं आएगी.

Power Supply और ग्राफ़िक्स कार्ड ख़रीदे.

अब समय आ चूका है एक Power Supply खरीदने के because यही एक मात्र एसा computer part है जो पुरे other पार्ट्स को पॉवर सप्लाई पहुचाने काम करता है.

थोडासा research आपके लिए सही power सप्लाई खरीदने में मदत जरुर करेगा because आप standard parts computer के लिए खरीदेंगे तभी healthy चलेगा आपका कंप्यूटर.

पॉवर सप्लाई जरुरत के अनुरूप ख़रीदे. अपने काम को पहचाने और ख़राब पॉवर सप्लाई खरीदने से बढे जिससे अपने कंप्यूटर के दुसरे सभी अवयवों को ख़राब होने से बचाया जा सके.

क्या आप video games खेलने के शौक़ीन है? अगर हा तो आपको एक अच्छे graphics card की भी जरुरत पढेगी. नए Games आपके कंप्यूटर पर run /खेलने के लिए आपको एक Dedicated Graphics Card की जरुरत पढेगी.

ऑफिस या फिर अपने व्यवसाय के काम से थककर आप चाहते है की थोडा video या फिर game खेले अपने कंप्यूटर पर तो पहले आपको इसकी need अनुसार अपने computer पीसी का निर्माण करते समय ही gaming के प्रति विचार कर लेना चाहिए.

जब भी high game graphics और ज्यादा बड़े software’s को run करना चाहते है तो आपको आपके computer set में एक और चीज जोडणी होगी जीपीयू (GPU) या फिर external ग्राफ़िक्स कार्ड.|

अगर आप सिर्फ और सिर्फ ऑफिस के तौर पर एक pc build कर रहे है तो आपको ग्राफ़िक्स कार्ड की आवश्यकता नहीं पढेगी. अभी इसके लिए जो Intel ( इंटेल) के mother board होते है उसी के अंदर Integrated graphics card in build होता है.

विडियो कार्ड ख़रीदे.

कुछ लोग मूवी और विडियो देखने के काफी शौक़ीन है तो आपको एक विडियो कार्ड खरीदना चाहिए. क्योकि अब ज्यादातर HD का जमाना आ गया है so एसे विडियो या फिर movie देखने के लिए या फिर high graphic games खेलने के लिए बढ़िया Dedicated video card लेना चाहिए.

computer set other parts for assemble pc
computer set other parts for assemble pc

इस प्रकार से ऊपर दिए गए सभी computer पार्ट्स को ख़रीदे और एक बढ़िया सा computer set आपके लिए सिर्फ और सिर्फ 1-2 घंटो में बन जायेगा. अब इसके आगे आपकी जिम्मेदारी अपने computer ko set kaise kare अपने ऑफिस में.

अब बचे अन्य चीजे जैसे मॉनिटर, keyboard, माउस, speakers आदि external parts computer के लिए खरीदने होंगे जो उपयुक्त होते है आप चाहे तो कीबोर्ड और mouse wireless भी खरीद सकते है जिससे wire की आवश्यकता नहीं होगी.

Computer Set Price In Hindi.

अगर आपने उपरोक्त सभी कंप्यूटर के लिए सामान खरीद लिया है तो आपको ज्यादा खर्चा नहीं आएगा Because खुद से बनाये गए desktop pc बेहद अच्छे होते है अपने काम के लिए.

SN.Best Desktop Computer ModelsPrice
1Dell Inspiron 3268 (Intel Core i5,8GB,1TB,Win 10) Desktop with Monitor₹55650
2Dell Optiplex 7050 (Intel Core i7,8GB,1TB,DOS) Desktop₹55000
3HP 20-C205IL (Intel Celeron,4GB,1TB,DOS) All In One Desktop₹26990
4HP Slimline 270 P033IN (Intel Core i3,4GB,1TB,Win 10) Desktop₹34790

यदि आप खुद इसे बनाते है तो इसकी लागत बेहद कम लगभग १० हजार से १५ हजार में अच्छा कंप्यूटर डेस्कटॉप सिस्टम बन जायेगा जो बाजार में आप computer set price निकालेंगे तो वह काफी महंगा जा सकता है.

अंत मे जब आपका पूरा computer set complete बन जायेगा तो एक operating system install करे जो आपके लिए सही हो. OS types मे windows, linux आदि आते है advanced user के लिए लिनक्स सही है but ऑफिस काम के लिए विंडोज ही सही है.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here