ITI Course क्या है | घर बैठे ITI College Admission कैसे करते है पूरी जानकारी.

2
62

आज के समय मे education को शिक्षा का मंदिर माना जाता है और teachers को गुरु का दर्जा दिया गया है Because वह देश के लिए होनहार students को तैयार करते है. उसी अनुसार इस शिक्षा के मंदिर का एक course आईटीआई है जिसकी जानकारी आज के article मे देने जा रहे है ITI क्या है और घर बैठे आईटीआई कोर्स के लिए Admission कैसे पाये आसानी से.

ITI Course List, Fees, Salary And Admission Process
ITI Course List, Fees, Salary And Admission Process

आज का यह आर्टिकल ITI in Hindi मे बनाया गया है Because Institutions, Universities और कई सारी Website पर जो आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी का Content Provide किया जाता है वह ज्यादातर English मे होते है जो कई Students को परेशान कर सकते है.

हर नौजवान की जीवन का एक ही ख्वाहिश होता है कि उसे एक ठीक-ठाक से नौकरी पढ़ाई के बाद मिल जाए.

लेकिन सबके दिल में एक ख्याल जरूर आता है कि ऐसा क्या किया जाए कि उन्हें एक अच्छी नौकरी और समाज में इज्जत मिले.

घर पर मम्मी पापा बोलते हैं अच्छी पढ़ाई कर लो तभी नौकरी अच्छी मिलेगी लेकिन 10वीं और 12वीं के बाद ऐसा क्या किया जाए. इसी में उलझ के रह जाते हैं ज्यादातर स्टूडेंट.

What Is ITI In Hindi?

iti course after 10th कई trades के लिए admission open करता है जिसमे कई छात्रो को जानकारी न होने की वजह से वह सही Decision भी नहीं ले पाते है.

ऐसे समय में आप अपने टीचर का मदद ले सकते हैं या फिर आपका कोई ऐसा मित्र जो पढ़ाई-लिखाई करके कोई अच्छी जगह नौकरी कर रहा हो उनसे आप सलाह ले सकते हैं.

ताकि आगे जाकर आपको भी Job मिल पाए. आपके किसी पहचान वाले या आपका कोई दोस्त ITI कोर्स के बारे में जरूर बताया होगा क्योंकि ITI course हर साल लाखों स्टूडेंट करते हैं. 8वीं 10वीं या 12वीं पास कोई भी स्टूडेंट आईटीआई कोर्स कर सकता है.

तो इस लेख में आपको iti information in hindi/ आई टी आई के विषय के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि ITI कोर्स क्या है? इसे करने से क्या क्या फायदा मिल सकता है.

इसी के साथ-साथ यह कोर्स हमें कब करना चाहिए और क्यों करना चाहिए तो अगर आप भी आठवीं क्लास से लेकर के 12वीं क्लास के बीच के विद्यार्थी है. और आपको भी आगे ITI का कोर्स करने का मन है तो हमारी यह आर्टिकल आपकी पूरी मदद करेगी.  

ITI Course क्या है? | ITI Course Information in Hindi.

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जी यह आईटीआई का फुल फॉर्म है जिसे अंग्रेजी मे Industrial Training Institutes कहा जाता है. आईटीआई एक ऐसा Institute है जहां पर किसी भी छात्आर को डिप्लोमा करने की आजादी मिलती है.

शर्त की वह कम से कम कक्षा 8वी, 10वीं या फिर 12वीं परीक्षा को सफल किया होना चाहिए. यह करने के तुरंत बाद आप आईटीआई मे डिप्लोमा कर सकते हैं. आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद में छात्र Government या Private क्षेत्र में Job पा सकते हैं.

ITI का पूरा नाम या ITI Full Form – Industrial Training Institute है. और ITI एक Industrial काम काज करने वाला Course के अंतर्गत आता है. आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है? इति का अर्थ क्या है तो यह एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है जो Students को Industry के बारे में training उससे जुड़ने से पहले सिखाता है.

इस कोर्स को खास तौर पर स्टूडेंट के लिए बनाया गया है जो 8वी और 12वीं पास होते हैं .इस कोर्स की खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है.

ताकि बच्चे एक Dream Job पा सके इस कोर्स को आठवीं से लेकर के 12वीं तक के सभी छात्र कर सकते हैं. चलिए अब आपको यह तो पता चल गया होगी की आईटीआई क्या है और आईटीआई कोर्स कैसे करे आदि. यहां पर उनको कई प्रकार के कोर्स यानी की Trade कराए जाते हैं.

आईटीआई कोर्स लिस्ट Trade Wise.

इस कोर्स मे Engineering Non-engineering Trades होते है. आईटीआई करने वाले छात्र ज्यादातर Machinery पर काम करते है जो काफी heavy भी पायी जा सकती है. इंजीनियरिंग ट्रेड्स को देखा जाये तो वह Technological ही पाए जाते है.

Technological का मतलब तकनीकी संसाधन के बारे में है. Engineering trades में Students को जिन विषयो पर सिखाया जाता है वह Mathematics, Science और other technologies जैसे विषय आधारित होते है.

इसके विपरीत Non Engineering Trades काफी Different होते है Because इन courses मे में Technical Subjects नयी पाए जाते. नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड्स मे के अलावा ये science or technology से जुड़े Subjects नहीं होते.

आईटीआई कोर्स मे कुल मिलाकर trades कितने होते है तो लगभग आई टी आई 100 ट्रेड्स से भी ज्यादा Trades के लिए Training छात्रो को देता है. आईटीआई मैं आपको नीचे दी गई ट्रेड या कोर्स देखने को मिलते हैं.

6 महीने का आईटीआई कोर्स की लिस्ट.

SNTrade List
1Call Centre Assistant 
2Corporate House Keeping 
3Data Entry Operator 
4Domestic House Keeping 
5Event Management Assistant 
6Front Office Assistant 
7Office Machine Operator 
8Tourist Guide

1 साल का Course…

SN.Trade Names
1Cutting & Sewing
2Diesel Mechanic Engineering
3Dress Making
4Fruit & Vegetable Processing
5Hair & Skin Care
6Letter Press Machine Mender
7Machinist Engineering
8Manufacture Foot Wear
9Motor Driving-cum-Mechanic Engineering
10Plumber Engineering
11Pump Operator
12Secretarial Practice
13Welder (Gas & Electric) Engineering

2 साल का आईटीआई के Courses की लिस्ट.

SN.Trade Names
1Draughtsman Civil
2Draughtsman Mechanic
3Electrical
4Electronics Mechanic
5Fashion Designing
6Fitter
7Machinist
8Machinist Grinder
9Mechanic Motor Vehicle
10Mechanic Ref. & Air Conditioning
11Painter General
12Turner
13Wire man

3 साल के आईटीआई कोर्स की लिस्ट.

SNTrade List
1Tool & Die Maker (Press Tool. Jigs & Fixtures)

अगर आप इनमें से कोई भी कोर्स करते हैं तो आपको काफी फायदा मिलता है. आइए देखते हैं इन कोर्स को करने पर आपको क्या-क्या फायदा मिलेगा .

आईटीआई कोर्स के फायदे.

इन्सान अब जीवित रहने पर ही नहीं बल्कि अपने Currier को लेकर भी सतर्क रहता है Becaus इसीलिए वह किसी भी कोर्किस को करने से पहले उसके फायदे और नुकसान जान लेना चाहता है.

हर कोई नही चाहता है वह एक engineer या doctor ही बने अपितु कई छात्सीर एसे भी होते है जो एक Technician या Mechanic भी बनना पसंद कर रहे हैं. तो यदि आप भी उन्ही मे से एक है तो आपको आईटीआई करने के फायदे क्डया है जरुर जान लेना होगा.

ITI Karne Ke Fayde in Hindi | Benefits Of ITI Courses In Hindi.

ITI कोर्स इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण देने का काम करता है इसीलिए ज्यादातर प्रैक्टिकल आप इसमें सीखते हैं और थ्योरी काफी कम आपको सिखाया जाता है. ताकि कोई भी स्टूडेंट को परेशानी ना आए कोई इंडस्ट्री में काम करने में.

  • आईटीआई कोर्स सिर्फ 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है उसके लिए आगे का अध्ययन आवश्यक नहीं है.
  • आसान रोजगार उपलब्ध हो जाता है.
  • एक वर्ष तक जॉब सेटलमेंट हो जाता है याने की जल्दी जॉब पाने का मौका मिलता है.
  • लगातार 3 से 4 साल तक study करने की आवश्यकता नहीं होती.
  • Study करते-करते भी थोडा खर्चे के लिए पैसा मिलता है.

इसके अलावा कई फायदे आईटीआई करने के है. अगर आप आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो इसमें आपको ज्यादा math और science या English में Expert न भि हो तो भी चलेगा अगर आप प्रैक्टिकल अच्छे से समझ जाते हैं तो आपके लिए Job रखी हुई है.

ITI दो तरह की प्रतिष्ठानों में करवाया जाता है एक Governent और दूसरा Private हालांकि अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज में करते हैं तो आपको एक भी रुपए फीस नहीं देनी पड़ती.

ITI का कोई भी कोर्स करने के बाद आप Polytechnica के 2nd Year में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं. ITI में आपको 6 महीने 1 साल और 2 साल तक की Course करने को मिलेंगे.

ITI Course कैसे करे? ITI Kaun Kar Sakta hai?

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आईटीआई कोर्स कैसे किया जाए आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेना ज्यादा मुश्किल नहीं होता.

आईटीआई का फॉर्म जुलाई महीने में निकलता है जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन भर सकते हैं. ITI Course मे अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको 250 रुपए देने होते हैं और साथ ही आपको Entrance Examination भी Pass करना होता है.

अगर आप आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको इन एक्जाम से गुजारना पड़ेगा पूरे लगन से अगर आप मेहनत करेंगे तो यह एक्जाम कुछ भी नहीं.

  • हर भारतीय इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है.
  • ITI Course के लिए आयु सीमा 14 से 40 साल तक होती हैं.
  • कम से कम 8वी, 10वी या 12वी सफल होना चाहिए.

इस तरह से ITI Courses के लिए Eligibility Criteria रखा गया है. इसके लिए कोई ज्यादा पात्रता मानदंड नहीं है.

ITI Course Duration कितना होता है?

जैसा की हमने निचे विस्तार से बताया है की आईटीआई कॉलेज में दाखिला पाने के बाद trade अनुसार कोर्स की अवधी आई टी आई के लिए पहले से decide होती है.

किसी-किसी trades का duration ६ महीने का होता है तो किसी कोर्स का duration १ साल के लिए. इतना ही नहीं आईटीआई मे २ साल और ३ साल तक के अवधी वाले trades में है जो ऊपर दिए गए है.

एक बार आईटीआई के कोर्स के लिए अप्लाई किये जाने के बाद merit base पर candidates का selection किया जायेगा.

Admission ITI Course in Hindi | आईटीआई करने के लिए Online Apply कैसे करे?

Online Apply करने के लिए आप आईटीआई के Official वेबसाइट पर जाएं इसके बाद आप अपना राज्य का उल्लेख करें.

इसके बाद आपको इस वेबसाइट में नया खाता बनाना पड़ता है. इसके लिए Candidate New Registration पर क्लिक करके लॉग इन बनाये.

आई टी आई के लिए ऑनलाइन रजिस्टर होने के बाद अब ITI Form में जो भी जानकारी दिखाई दे जैसे कि आवेदक का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर आदि इन सब को Fill कीजिए.

अब आपका आईटीआई कोर्स के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड कीजिए. इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन शुल्क के तौर पर करना होगा. इसके तुरंत बाद यदि आवेदन सही है तो iti website पर अपने फॉर्म को सबमिट कर दे.

अंत मे आईटीआई एप्लीकेशन फॉर्म का Print Out ले लीजिए. ताकि आगे Future reference के लिए और Document Verification के लिए Submit किया जा सके.

जिस trade के लिए आवेदन करना है ऑनलाइन फॉर्म मे भरे और अपने कॉलेज मे जमा करे जहा पर एडमिशन चाहिये. इसके बाद ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट को रोजाना चेक करते रहिए कि आपको एडमिशन कहा और कौनसे ट्रेड के लिए मिला है.

ITI Course को Online Apply करने के लिए जरूरी दस्तावेज.

आईटीआई कोर्स करने के लिए जो दस्तावेज submit करने होते है पहले उनकी जानकारी देख ले Because कई students इसी मे Reject किये जाते है.

  • जन्म प्रमाण पत्र या फिर स्कूल/कॉलेज छोड़ने का सर्टिफिकेट.
  • Class 8th/10th/12th की मार्कशीट जो लागु रहेगा.
  • Aadhar Card (आधार कार्ड).
  • डोमेसाईंल सर्टिफिकेट.
  • कम्युनिटी सर्टिफिकेट सिर्फ आरक्षित sc/obc के छात्रो के लिए.
  • बैंक अकाउंट का पासबुक.
  • डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या फिर इन्टरनेट बैंकिंग इन में से कोई एक ऑनलाइन पेमेंट के लिए.

ITI course Details में के और एक बात students को पता होनी चाहिए. आईटीआई कोर्स मे आपको 6 महीने, 1 साल, 2 साल की trades ढेरों को मिल जाती है लेकिन इनमें से दो ही Category होती है एक Engineering और Non- इंजीनियरिंग Trades.

आपको किस कोर्स को करने में रूचि है आप अपने मन मुताबिक उस कोर्स को चुन सकते हैं ताकि पढ़ाई के साथ साथ आपका मन भी लगे तभी आप एक Successful Engineer या Mechanic बन पाएंगे.

आईटीआई की पूरी जानकारी.

चलिए उपरोक्त iti ki jankari जानकारी के अलावा short जानकारी पाए. यह basic जानकारी हर किसी को पता होनी चाहिए.

  • ITI Course का फॉर्म 10वीं परीक्षा के बाद और जुलाई महीने में निकलता है.
  • आईटीआई में 6 महीने 1 साल और 2 साल की कोर्स उपलब्ध कराई जाती है.
  • आईटीआई दो ही संस्थानों में करवाई जाती है सरकारी संस्थान और प्राइवेट संस्थान सरकारी में आपको पैसे ना के बराबर लगते हैं.
  • अगर आप प्राइवेट में करते हैं तो वहां आपको 15 हजार से लेकर 30 हजार तक फीस देनी पड़ती है.
  • ITI Course करने के लिए 8वीं 10वीं या 12वीं की सर्टिफिकेट होना चाहिए. और निर्भर करेगा आप कौन से ट्रेड या कोर्स करना चाहते हैं.

आइये अब देखते है की iti के लिए सैलरी कितनी होती है.

ITI Course होने के बाद कितनी Salary मिलती है?

आईटीआई कोर्स होने के बाद job करने पर trade अनुसार Popularity मिलती है. उस समय जितना Scope आपके ट्रेड के लिए होगा उतना फायदा आपको मिलेगा.

यदि आप सोच रहे है की ITI Course करने के बाद कितनी salary मिलती है तो इसके लिए आपको एक राय नहीं मिलेगी. जी हा यह Fresher और Experience पर निर्भर करता है.

कई छात्र आईटीआई करके Private Jobs में काम कर रहे है तो कुछ students सफल होने के बाद  सरकारी नौकरी कर रहे है. तो सभी की Salary Government Jobs है या फिर Private इसके अनुरूप अलग-अलग होती हैं.

किसी भी Fresher के लिए job start होते है 10 हजार से 20 हजार तो मिल ही जाता है. वही अनुभवी व्यक्ति को 30 हजार से 50 हजार तक भी सैलरी मिल जाती है. आपने आगे का certification किया है आईटीआई के लिए तो ज्यादा सैलरी मिलती है.

तो इसी के साथ यह थी सारी जानकारियां What Is ITI Course in Hindi, आईटीआई का कोर्स कैसे करे, आई टी आई क्या है, आईटीआई कॉलेज में एडमिशन कैसे करे, आईटीआई की पूरी जानकारी. यदि इस कोर्स के बारे में यह Article आपको अच्छा लगे तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा तथा पोस्ट को Share जरुर करियेगा. आईटीआई ऑनलाइन फॉर्म निकलने पर पूरी जानकारी Update होती रहेगी So Update रहे.

***

2 COMMENTS

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ती हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है.

  2. I T I की महत्वपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में अच्छे ढंग से दी गई है, ज़्यादातर विद्यार्थी 12 वीं के बाद जॉब पाना चाहते है ,ITI करने के बाद रेलवे, रोडवेज, थर्मल पावर प्लांट, हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट, विद्युत बोर्ड ,आदि कई जगह जॉब मिल जाती है , ITI के बाद CTI कुछ अभ्यर्थी करते है जिससे वो ITI में ही इंस्ट्रक्टर बन जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here