IPS Officer क्या होता है ! आय पीस एस ऑफिसर कैसे बने ! IPS की Power क्या है जानिए इस पोस्ट मे.

0
57

सरकारी नौकरी (Government Job) की Power एक सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया जानती है. पिछली पोस्ट मे हमने जिक्र किया था आयएएस ऑफिसर के बारे मे. इस पोस्ट मे जानिए एक IPS Officer का मतलब क्या होता, IPS Full Form क्या है, आईपीएस बनने की eligibility & minimum Qualification क्या है तथा एक आयपीस ऑफिसर की पॉवर क्या होती है.

How To Become A IPS Officer In Hindi

पूरी दुनिया मे Officers को उचे दर्जे से देखा जाता है. चाहे समाज मे हो, चाहे देश मे हो, चाहे विदेश मे हो ऑफिसर के बारे मे जानकारी होने पर उन पर गर्व जरुर होगा जब वह IPS Officer कहलाता है. क्या आप जानते है एक आयपीस ऑफिसर क्या होता है, क्या आप जानते है किन कठिनाइयों से गुजरना पढ़ता है इंडियन पुलिस सर्विस ज्वाइन करने के लिए.

अगर नहीं तो यह आर्टिकल उन सभी के लिए Best होगा जो चाहते है IPS Officer Degree पाना. कितना भी कठिन कार्य क्यो ना हो मन मे ध्रुढ इच्छाशक्ती हो तो हर काम संभव हो जाता है. उसी प्रकार उन सभी उमीदवारो के लिए भी आय पी एस ऑफिसर की जानकारी जुटाना जरुरी हो जाता है अगर यह कामना वह करते है.

> जरुर पढ़े – IES & ISS Entrance Exam की जानकारी ! Indian Economic Service डिटेल्स.

IPS Meaning & Full Form in Hindi.

आय पी एस को Indian Police Services के नाम से जाना जाता है. यही आयपीस का फुल फॉर्म है. इंडियन पुलिस सर्विस की स्थापना 1948 में हुई थी. IPS Officer के लिए Cadre controlling Authority गृह मंत्रालय है. हर साल UPSC, Civil Services का exam conduct कराती है जिसमें IAS, IPS, IFSC समेत 24 पोस्टों के लिए उम्मीदवारों को चुना जाता है.

UPSC द्वारा, IAS IPS और IFS की पदों को प्राप्त करने हेतु एक ही exam conduct कराया जाता, यह उम्मीदवार की rank पर depend करता है कि उसे कौन सी पोस्ट allot  होगी. Ips officer salary की बात की जाये तो Pay Band Scale 37,400-67,000 और ग्रेड पे 12,000 तक का होता है जो समय-समय पर बढ़ता रहता है. इस पद के लिए उच्चतम मूल वेतन रुपये 90,000 तक होता हैजो केवल केवल केंद्रीय कैबिनेट सचिव याने (सेंट्रल कैबिनेट सेक्रेटरी) को दीया जाता है.

What is IPS Officer In Hindi.

IPS Officer, देश में जमीनी स्तर पर कानून और व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं. हर जिले में एक आय पी एस ऑफिसर होता है जो कि SP, DSP और अन्य पुलिस अधिकारियों का प्रमुख होता है. IPS Officers राज्य पुलिस और सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस को बल प्रदान करता है.

आयपीस की पोस्ट पर नियुक्ति पाना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है इसमें कोई आशंका नहीं होनी चाहिए. निचे एक आयपीएस ऑफिसर की योग्यता क्या होती है और किस परीक्षा को पास करने पर IPS Officer बन सकते है इसकी पूरी जानकारी दी गयी है कृपया शांत मन (एकाग्र मन) से पूरा पढ़े.

विचार तो सभी करते है Ips Kaise Bane लेकिन इसे साकार वाही करते है जो लगन से मेहनत भी करते है. ips ki salary kitni hoti hai है यह बतानी की जरूरत नहीं है क्योकि इस पद के लिए फिक्स वेतन तक की सैलरी दी जाती है. फिर भी अगर आप जानना चाहते है तो थोडा निचे Scroll करे जानकारी Include की गयी है.

IPS Officer Eligibility And Age-Limit Criteria.

 IPS exam के लिए Age-Limit Eligibility कुछ इस प्रकार है-:

  • Indian Police Services में पद पाने के लिए उम्मीदवार का भारतीय होना अनिवार्य है.
  • General category के students की age 21-32 years के बीच ही होनी चाहिए तभी वह इस पेपर को दे सकता है. General category के students इस पेपर को 6 बार दे सकते हैं
  • OBC students के लिए यह उम्र 21 से 35 के बीच होनी चाहिए.
  • OBC category के students इस पेपर को 9 बार दे सकते हैं.
  • SC/ST के उम्मीदवार 21 साल से 37 साल के बीच होनी चाहिए.
  • SC/ST के students इस पेपर को 17 बार दे सकते हैं.
  • Candidates को Myopia शून्य से (0) डी से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • पुरुष के लिए minimum height 165 cm होनी चाहिए और महिलाओं के लिए यह 150 cm या उससे ऊपर होना चाहिए.
  • Sc/ST के उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 160 और 155 पुरुष और महिला क्रमशः होती है.
  • Candidates को Hyper-myopia शून्य से (0) डी से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • न्यूनतम छाती परिधि – पुरुष / महिला: 84cm, 79cm होनी चाहिए.

Minimum Qualifications for IPS.

अगर आप किसी भी field से Graduated हो तो आप IPS exam  के लिए apply कर सकते हों. यदि आप आप Graduation के अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं तो भी आप IPS Officer पद के लिए apply कर सकते हैं परंतु आयपीस के इंटरव्यू वाले चरण तक आपकी Graduation  complete हो जानी चाहिए अन्यथा आपकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी.

अब किसी भी उमीदवार को पहले एक ही सवाल मन मे आ सकता है ips ke liye kya padhe तो पहले इसके Syllabus को समजे जो आयपीस एग्जाम पास करने मे मदत करेगा.

  • Exam syllabus and Subjects for Selection in IPS.

Civil Services Examination (CSE)  का Syllabus बहुत विशाल है जिसे पूर्ण रूप से discuss करना असंभव है. Exam का Syllabus बताने से पहले चलिए जान लेते हैं exam के पैटर्न के बारे में, जिसके अंतर्गत आपको IPS exam के Subjects के बारे में भी पूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

  • सिविल सर्विस के exam में 3 मुख्य चरण होते हैं.

Stage-1.

(Prelims)-: सबसे पहले Prelims पेपर देना होता है जिसके अंतर्गत दो objective papers शामिल होते हैं.

  • पहला, General studies का पेपर होता है जिसमें 100 objectives आते हैं जिन्हें 2 घंटे में solve करना होता है. यह पेपर कुल 200 marks का होता है.
  • दूसरा पेपर CSAT का होता है जिसमें 80 objectives आते हैं जिन्हें 2 घंटे में solve करना होता है. यह पेपर भी 200 marks का होता है.

Prelims का पेपर completely Qualifying based होता है इसके marks final selection में महत्व नहीं रखते हैं. यह केवल आपको एक step से दूसरी step में ले जाने के लिए मदद करता है. बिना Prelims को Quality किए आप IPS की आगे की steps पर नहीं जा सकते.

IPS Kya Hai ! IPS Officer Kaise Bane In Hindi

Stage-2.

(Mains Exam)-: Prelims को Qualify करने के बाद आप Stage 2 के लिए eligible हो जाते हों. जो कि ‘Mains Exam’ होता है. Candidate को IPS की पोस्ट दिलाने में Mains Exam के नंबर सबसे ज्यादा महत्वता रखते हैं. Mains के नंबर के basis पर ही candidate की पोस्टिंग की जाती है इसके अंतर्गत 7 पेपर करवाए जाते हैं.

  • General Essay-: यह पेपर 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में complete करना होता है. इस पेपर में आपको अलग-अलग प्रकार के निबंध आ सकते हैं जैसे कि Empowerment, Technology related, Society Issues, Politics इत्यादि. इस पेपर में आपको मुख्यतः 2 essays लिखने होते हैं जिसके द्वारा आपकी दूरदृष्टि को आंका जाता है.
  • General Paper 1-: यह पेपर भी 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में Complete करना होता है. इस पेपर में, Indian History, Geography, Culture और Society से related questions पूछे जाते हैं.
  • General paper 2-: यह पेपर भी 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में Complete करना होता है. इस पेपर में, Constitution, Governance, Social Justice और International Relations से related questions पूछे जाते हैं.
  • General paper 3-: यह पेपर भी 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में Complete करना होता है इस पेपर में, Technology, Economic Developments, Environment, Security, Disaster Management and Biodiversity से related questions पूछे जाते हैं.
  • General paper 4-: यह पेपर भी 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में Complete करना होता है यह paper fully Ethics Integrated Aptitude पर based है. इस पेपर के द्वारा आपके विचार और भावनाओं को judge किया जाता है.

Optional Subjects-: ऊपर दिए गए सभी पेपर्स हर एक candidate को देना अनिवार्य है साथ ही साथ हर एक candidate को दो Optional Exams भी देने होते हैं. इसे Optional Subjects इसलिए कहा जाता है क्योंकि UPSC  द्वारा घोषित List में से candidate अपने अनुसार कोई भी Subjects चुनकर उन Subjects पर पेपर दे सकता है.

हर एक पेपर 250 नंबर का होता है जिसे आपको 3 घंटे में complete करना होता है. आपको UPSC  द्वारा घोषित 26 Subjects में से किन्हीं दो सब्जेक्टो को चुनकर, उनका exam देना होता है.

ऊपर दिए गए 7 तों exams आपको देने होते हैं जिनके द्वारा आपकी रैंक और पोस्ट निर्धारित होती है. इन 1750 नंबर में से आपके जितने भी नंबर आएंगे वही decide करते हैं कि आपको कौन सी और कहां पर पोस्ट मिलेगी. इसके अतिरिक्त आपको 3rd stage में पहुंचने के लिए दो और exams को देना होता है. यह मात्र Qualifying Exams होते हैं, जिनके नंबर को फाइनल रिजल्ट में count नहीं किया जाता परंतु इसे Qualify किए बिना 3d stage पर नहीं पहुंच सकते.

Qualifying but not scoring-: हर candidate को दो Qualifying Exams देने होते हैं जो कि उन्हें stage 3 की ओर ले जाने में एक महत्वपूर्ण कदम होता है.

  • English language-: यह पेपर 300 नंबर का होता है जिसे 3 घंटे में पूर्ण करना होता है, इस पेपर को Qualify करने के लिए और तीसरी stage की ओर एक और कदम बढ़ाने के लिए candidate को कम से कम 100 नंबर लाने होते हैं.
  • 2nd Language-: इस पेपर के लिए candidate कोई भी एक Indian Language चुन सकता है जो कि UPSC  द्वारा निर्धारित की गईं है और उस Language का पेपर दे सकता है. UPSC  द्वारा 22 लैंग्वेज निर्धारित की गई है जिनमें से कोई भी एक Language चुन कर उस पर पेपर दिया जा सकता है.

Stage-3.

(Interview)-: IPS Officer बनने के लिए Stage 1 और Stage 2 clear  करने के बाद आपको Stage 3 clear करना होता है जिसमें आपका Personality  Test लिया जाता है. यह Personality Test जो कि एक interview होता है, लगभग 45 मिनट तक चलता है. यह test 275 नंबर का होता है, तो इस तरह IPS का एग्जाम 2025 नंबर का होता है. इंटरव्यू में सिलेक्टेड कैंडिडेट 2 साल की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग खत्म होने के बाद उन्हें DGP, IG, DIG, SP, ASP या DSP में से कोई एक पोस्ट उन्हें उनकी rank के अनुसार दी की जाती है.

Power, Role and Responsibility of IPS Officer.

 क्षेत्र में किसी भी तरह की problem  को सुलझाना IPS Officer की ही duty होती है. आयपीस ऑफिसर का प्राथमिक कार्य होता है कि उनके क्षेत्र में लोग सुरक्षित रहें और क्राइम को कंट्रोल करा जा सके. अपराधों को रोकने, दुर्घटनाओं को रोकना, अपराधों की जांच, सामाजिक सूचना को विस्तार करना, राजनीतिक कार्यों के लिए अनुमति प्रदान करना, जिले में आए VIP person की सुरक्षा का ध्यान रखना, आदि IPS ऑफिसर के कार्य होते हैं.

आयपीएस ऑफिसर को IAS Offcer जितनी छूट नहीं होती है उसे कानूनी व्यवस्थाओं को मध्य नजर रखते हुए कार्य करना होता है. IPS Officer, National Security Guard, CBI, BSF,CRPF  आदि को निर्देश देता है. हर परिस्थिति में शांति बनाए रखना एक आय पीस एस का प्रमुख उद्देश्य होता है.

  • Facts about IPS Officer.

जान लेते हैं IPS ऑफिसर के जीवन से related  कुछ Interesting facts:-

  • IPS में select होने के बाद Candidate को 2 साल की ट्रेनिंग कराई जाती है
  • आय पी एस को उसकी रैंक के अनुसार सैलरी दी जाती है, अलग-अलग रैंक वालों IPS Officers को अलग-अलग सैलरी मिलती है.
  • IPS Officer को रहने के लिए एक बड़ा घर और Official काम के लिए गाड़ी और एक driver भी दिया जाता है.
  • आयपीस ऑफिसर और उनकी family को medical सुविधा बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है.

इस प्रकार से अब जीतनी आवश्यक जानकारी आवश्यक है आय पी एस ऑफिसर बनने के लिए वह यहा पर दी गयी है. हमे पूर्ण रूप से कोई संदेह नहीं है की आपके मन मे चल रहे IPS Officer कैसे बने यह सवाल घूमना बंद हो गया होगा. हो सकता

है कभी General Knowledge के Base पर इंडियन पुलिस सर्विस एग्जाम मे कौनसे आयपीस ऑफिसर ने बेहद ही अच्छा कार्यकाल पूरा किया है उनका नाम बताइये तो निचे दी गयी जानकारी आपके लिए best रहेगी.

Amazing Work Made By 10 IPS Officers In India.
  1. Manish Shanker Sharma (Madhya Pradesh).
  2. Mahesh Muralidhar Bhagwat (Telangana).
  3. Roopa Moudgil (Karnataka).
  4. R Sreelekha (Kerala First Women IPS Officer).
  5. Sanjukta Parashar (Aasam).
  6. Asra Garg (Tamilnadu).
  7. Shivdeep Lande (Patana).
  8. Shrestha Thakur (Uttar Pradesh).
  9. Ake Ravi Krishna (Andhra Pradesh).
  10. Arif Sheikh.

रही सही ips ki training kaise hoti hai तो एक Police Officer की तरह ही ट्रेनिंग दी जाती है लेकिन Professional Experience के लिए Extra Activities को शामिल किया गया है.

जरूर पढ़े – UPSC ka Full Form & details in Hindi.

निसंदेह IPS Officer पद तक सफल यात्रा करना और इस सम्मान पर विराजमान होना माँ-बाप के लिए ही नहीं बल्कि पुरे समाज, परिवार के लिए भी गर्व की बात होगी. हमे बताइए वह Suggestions जो आय पी एस क्या है इस पोस्ट मे शामिल किये जा सकते है जिन्हे आप जानते है. आशा करते है आयपीस ऑफिसर कैसे बनते है यह Guide आपको पसंद आया होगा. जल्दी से इस आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर करे जिससे हर जरूरतमंद तक Indian Police Service की जानकारी पहुच सके. इसी प्रकार की जानकारी पाए अपने ईमेल इनबॉक्स मे अभी Subscribe करे हमारे Latest अपडेट.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here