Google Adsense Invalid Click Activity Kya Hai ! अपने Blog Ko Invalid Clicks Activity से बचाने के तरीके.

1
42

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की Google Adsense Invalid Click Activity Kya Hai और Blog को Google Adsense Invalid Clicks Hone Se Protect Kaise Kare इस पोस्ट पर. Google AdSense सभी Bloggers के लिए सबसे अच्छे Earning Income Option में से एक है.

Google Adsense Invalid Click Activity Kya Hai- Blog Ko Invalid Click Activity Se Bachaye

जितना Google Adsense Approval को पाना मुश्किल और Challenging Task है, उतना ही गूगल ऐडसेंस के खाते को सुरक्षित रखना है. इसका मुख्य कारण Google की Strong Terms & Conditions और Policy हैं.

गूगल एडसेंस Disable क्यो होता है?

ऊपर आपने जाना की गूगल एडसेंस क्या है? यह एक publishers के लिए best platform है internet से online earning करने का. गूगल भी मानता है की ब्लॉगर के Ads पर हमेशा कोई Third Party Person ही Invalid Click Activity करता है, Ads Clicker Bot के द्वारा कोई आपका करीबी दुश्मन बार-बार Invalid Clicks करके आपको परेशान करता है.

जबकी एडसेंस यह भी कहता है चाहे आप स्वयंम यह Invalid Clicks ना करते हो लेकिन आखिर यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपके Advertisements पर होने वाले सभी Clicks वैलिड है. इसीलिए इस click fraud को रोकने मे गूगल की सहायता करना हमारा काम है. अगर अपने Adsense Account Suspend होने से बचाना है तो.

हम मानते है कि आपके Visitors के द्वारा आपकी वेबसाइट पर विजिट करना और Adsense Advertisements पर Clicks अपने अनुसार होना आसान नही होता. लेकिन आपके वेबसाइट की Ads Invalid Click Activity पर नज़र रखना हम सभी ब्लोगर्स का काम होता है.

अगर आपको कुछ भी गलत लगता है या आपको लगे की Adsense Ads पर मिलनेवाले क्लिक ठीक नही है जो Invalid Clicks Activity है तो तुरंत इसकी Google Adsense को रिपोर्ट करें. बिना दिमाग वाले और आपसे जलन करने वाले व्यक्ति ही आपके गूगल एडसेंस अकाउंट को disable करने मे जिम्मेदार होते है.

> Read – Google Adsense Approval Karne Ke 15 Best Tricks 100% Success.

Google Adsense Invalid Click Activity क्या है?

Invalid Click Activity की पोस्ट के द्वारा हमारी छोटीसी ख़ुशी आपके साथ शेयर करना चाहते है. जब गूगल एडसेंस का खाता किसी ब्लॉगर का Approved होता है तो उनकी ख़ुशी सात आसमान छू जाती है. वह दिन ब्लॉगर के लिए बहुतही ख़ुशी का दिन होता है.

उनकी इस ख़ुशी को कुछ शब्दो मे बया नही कर सकते. हो भी क्यो न खुशी, जब खूब सारी मेहनत करके भी 80% नए ब्लोगर्स का एडसेंस अकाउंट एप्रूव्ड नही होता तो ख़ुशी सेलिब्रेशन करना तो बनता ही है.

इसी खुशी को हमने भी महसूस किया था जब हमने हमारे पहले ब्लॉग पर 5 महीने बाद और आपके पसंदीदा हिंदी ब्लॉग HindiMePadhe पर सिर्फ 4 महीनो मे Daily 2700+ Visitors, 6000+ Pageviews और Fully Approved Google Adsense का Approval पाया था.

लेकिन कुछ ब्लोगर्स इस ख़ुशी का अलग ही इस्तेमाल करने लगते है. इस खुशी के बाद जब ग्रहण लगता है तो ब्लोगर्स को कभी कभी ज्यादा इनकम कमाने का कीड़ा काट जाता है जिससे वह खुद ही अपने ही गूगल एडसेंस ads पर क्लिक करता है.

या फिर किसी अपने नजदीकी, किसी मित्र को Google Ads पर क्लिक करने को कहता है, किसी दुश्मन के द्वारा Automatic Clicking Tools द्वारा लगातार ब्लॉग पर डिस्प्ले होने वाले Adsense Ads पर क्लिक करवाना इन सभी Clicks के लिए Google द्वारा जो Penalty लगाई जाती है उसी को Google Adsense Invalid Click Activity कहते है.

अपने गूगल एडसेंस अकाउंट को इनवैलिड एक्टिविटी से कैसे बचाए.

  • Find Computer IP Address.

यदि आप अपने Google Adsense Ads पर Invalid Click Activity देख रहे हैं तो सबसे पहले आप उस Computer के IP Address का पता लगाने की कोशिश करे और उन्हे आपकी वेबसाइट और Adsense Advertisement Ads को दिखाने से Block करने का प्रयास करे जिससे वह आपके Advertisements पर क्लिक नहीं कर सकते.

  • Disable Ads.

अगर आप उस IP Address को का पता नही लगा पा रहे हैं या वह IP Address को ब्लॉक करने बाद भी वहां से क्लिक किए जा रहे हैं तो आप अपने Google Adsense Account को Protect करने का सबसे Safe तरीका यह होता है कि आपको कुछ समय के लिए आपकी वेबसाइट पर Ads दिखाना बंद करना होगा.

क्योंकि अगर आप Ads Display करना बंद कर देते हैं तो आपका ब्लॉग कुछ सिमित दिन के लिए गूगल एडसेंस विरहित डिस्प्ले होगा. लेकिन हा अगर आप इसे सिर्फ कुछ दिन की Earning का नुकसान उठाना नही चाहेंगे और इन Invalid Click Activity को नहीं रोकेंगे तो आप हमेशा के लिए अपने ऐडसेंस को खो सकते है जो कोई ब्लॉगर नहीं चाहेगा.

  • Daily Page CTR चेक करे.

हमेशा अपने गूगल एडसेंस डैशबोर्ड पर विजिट करते रहे और चेक करते रहे की कही कोई Invalid Click Activity तो नही हो रहे है. Normal Page CTR 5% तक होती है, उदाहरण के लिए 100 Pageviews पर 5 क्लिक होना सामान्य बात हैं.

लेकिन अगर आपकी CTR Rate अचानक से 15 से 20% तक बढ़ जाती है, तो आपकी वेबसाइट में कुछ गड़बड़ है. ऐसा होने पर तुरंत हरकत मे आये और ऊपर दिए गए पॉइंट १ अनुसार प्रोसीजर करे.

  • Ads invalid activity रोकने के लिए plugin use करे..

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो adwords clicker, Invalid Click Activity से बचने के लिए आप Plugins का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर आपकी Website पर Invalid Clicks किसी अन्य Country से हो रहे हैं तो इन देशो को Block करने के लिए कई प्लगिन्स वर्डप्रेस मे Available है.

Invalid Clicks को रोकने के लिए सबसे Top Free Plugin में से एक Adsense Click Fraud Monitoring Plugin Clickbomb-Protectहै जिसमे आप Specific Country’s को ब्लॉक कर सकते है जहां से आपको Invalid Click प्राप्त हो रहे हो.

  • अपनी Website की Referrer Traffic को Check कीजिये..

जैसा कि हमने पहले ऊपर बताया है, आपकी वेबसाइट पर Monitoring करना काफी महत्वपूर्ण है. आपको अपनी Website Traffic के बारे में बहुत सावधानी बरतते रहनी चाहिए और हमेशा चेक करते रहे की आपकी साइट पर कैसी और कौनसी वेबसाइट से Referral Traffic आ रही है.

यह करने से आपको आपके ब्लॉग की Spam Traffic को रोकने के लिए मदत करेगी. यदि आप कभी भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर किसी भी Dangerous Bots को देखते हैं, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें.

साथ ही यदि आप अपने Google Adsense Clicks, Earning या CPC में अचानक तेजी या डगमगाहट देखते हैं, तो यह जल्द ही आपको सचेत होने का समय है. यदि आपको कोई Invalid Click Activity दिखाई देती है तो तुरंत Google Support से रिपोर्ट करे.

एक कदम गूगल एडसेंस Disable होने बचाए.

ज्यादा तो नहीं but यह 5 तरीके गूगल एडसेंस अकाउंट को invalid click activity से बचाने मे सहायता करेंगे. हमे बताये आपके पास इससे बेहतर और कौनसे तरीके है because कई publishers आज भी अपने एडसेंस के खाते को protect करने मे असफल दिखाई देते है.

इस प्रकार से ऊपर दी गयी Google Adsense account disable होने से कैसे बचाए, अपने Blog को Invalid Clicks Activity से कैसे बचाए इस पोस्ट की जानकारी द्वारा समज सकते है क्या होता है इनवैलिड क्लिक एक्टिविटी और कैसे रोका जा सकता है Fraud Clicks को.

आशा करते है की हमारे सभी publishers को अपने गूगल एडसेंस अकाउंट को invalid activity से कैसे बचाए यह पोस्ट पसंद आयी होगी. इसी प्रकार की Blogging और एडसेंस खाते को disable होने से बचाने वाली हर नयी पोस्ट की जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here