International Scholarships Name जो हर Foreign Education की चाह रखनेवाले Students को पता होने चाहिए.

प्रिय छात्र, हमारे पाठको द्वारा हमसे अनुरोध किया गया था की हम International Scholarships के बारे मे भी आर्टिकल पब्लिश करे जिससे जो छात्र Scholarship Research कर रहे है वह इस पोस्ट तक आ सके. सबसे पहले हम उनके इस निवेदन को स्वीकार करते है और धन्यवाद देते है जो उन्होंने यह जानकारी पब्लिश करने के लिए प्रोत्साहित किया. दुनियाभर मे कई छात्र ऐसे है जिनकी इच्छा आसमान को छूने की होती है. उनके पास Talent की कोई कमी नही होती है लेकिन उनके लिए Foregn Education के लिए मोटी Tution Fees Amount Paid करना मुश्किल हो जाता है.International Scholarships Name For Indian Students

अब इस समय मे छात्रवृत्ती हमेशा उन्हें मदतगार साबित होती है. Scholarship Applications हमेशा हर Students को अपने बजट से बाहर आने वाले Foregn Universities Education के लिए अपने शिक्षण शुल्क का परतावा करने में मददगार साबित होती है.

> Read – सावित्रीबाई फुले स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है?

International Scholarships क्या है?

जिस तरह से भारत मे रहकर भारतीय कॉलेज मे पढ़कर अलग-अलग MBA Scholarships, Medical School Scholarships छात्रवृत्ती पाने वाले नेशनल स्कॉलरशिप के पात्र बनते है. उसी तरह विदेशो मे पढाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह छात्रवृत्ती होती है जिसे International Scholarships कहा जाता है.

विदेशों में अपने कैरियर बनाने के लिए भी हजारों छात्र विदेशी विश्वविद्यालयों मे हर साल आवेदन करते हैं. वह हमेशा बिना जोखिम और Quality education की तलाश करते हैं जो उनके टैलेंट को बढ़ाने में मदद करते हैं. स्कॉलरशिप्स की मदत से अपनी शिक्षण शुल्क अमाउंट को आसानी से भरकर अपने सपनो को पूरा करने का एकमेव साधन है.

भारत मे तो पात्र छात्रो को Easy Scholarship मिल जाती है क्योकि अपना घर अपना देश होता है. लेकिन Foregn Insitution Fees चूका पाना आसान नही होता है. Abroad Study की बात करे तो कम से कम 30 से 40 लाख तक एक कॉलेज को चुनने पर आता है. वही हमारे देश के मे करे तो तीन गुना से भी कम का खर्चा 5 से 15 लाख तक हो सकता है.

Foreign Scholarship हर Students के टैलेंट को तथा उनके Education Goals को आगे बढ़ाने के लिए सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. अगर आप भी International Scholarships के लिए जानकारी सर्च कर रहे है तो निचे कुछ State Government और Central Government द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ती के नाम है जो विदेशो मे पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के लिए ऑफर की गयी है.

International Scholarships For International Students.

  1. Chinese Government Scholarship.
  2. Commonwealth Scholarship and Fellowship.
  3. Cornell University Tata Scholarship.
  4. Dr. Manmohan Singh Scholarship.
  5. Hornby Scholarship to study in the UK.
  6. Huawei Maitree Scholarship for study in China.
  7. India4EU II Scholarship to study in Europe.
  8. Inlaks Scholarship.
  9. International PG Research Scholarship by Australia (Australia Scholarship).
  10. Melbourne – India PG Scholarship.
  11. Oxford and Cambridge Society of India Scholarship.
  12. Oxford University’s Rhodes Scholarship.
  13. Raman-Charpak Fellowship for Indian and French Ph.D.Scholarship.
  14. Study Abroad scholarships.
  15. Summer Study Abroad Scholarships.
  16. Tata Scholarship for Cornell University.
  17. The University of Sessex Scholarship.
  18. University of Sheffield’s Scholarship.
  19. US UCD UG scholarship.
  20. USIEF Fulbright-Nehru Fellowships.

International Scholarships Names For Indian Students in Hindiइस प्रकार से ऊपर दिए गए International Scholarships का फायदा लेनेवाले छात्र अपनी आकाश से भी उची उड़ान को यशस्वी कर सकते है. यदि आप भी विदेशो मे पढाई करने के अवसर तलाशने वाले भारतीय छात्र हैं तो आपको यह आर्टिकल बहुत कुछ सीखने के लिए आगे बढ़ा सकता है. आपको जानकर प्रसन्नता होगी कि Indian Students के लिए कई Govenments, Educations और Organizations इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रधान करती है.

> Read – Mahadbt Post Matric स्कॉलरशिप आवेदन कैसे करते है.

ध्यान रहे हर प्रकार की International Scholarships के लिए भी आपको आवेदन करना पढता है तभी आपको ऊपर दिए गए लिस्ट की छात्रवृत्ती का लाभ मिलेगा. आशा करते है भारतीय छात्रो के लिए विदेशी स्कॉलरशिप की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी. क्या आप अपने भारतीय भाइयो के लिए इस आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर करना नही चाहेंगे तो चलिए कर दीजिये एक शेयर. 

**************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *