IDBI Internet Banking Registration कैसे करे? IDBI Net Banking Activation कैसे करे?

6
277

प्रिय पाठक स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग की Banking केटेगरी की IDBI Internet Banking Registration कैसे करे इस पोस्ट पर. आईडीबीआई बैंक भारत की एक बढ़ी बैंक के तौर पर जानी जाती है इसमें कोई दोहराई नहीं है.

जिस तरह से भारतीय स्टेट बैंक इंटरनेट बैंकिंग या सेट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग अपने-अपने खातेधारको को प्रोवाइड करती है उसी तरह आई डी बी आय बैंक भी अपने अकाउंट होल्डर्स को idbi net banking प्रोवाइड करती है.

idbi internet banking registration

idbi internet banking registration

क्या आप जानते है IDBI Bank Customers इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है अगर नहीं So आप सही पोस्ट पढ़ रहे है Because अपुन का फंडा user का फायदा.

आईडीबीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी.

पिछले कुछ सालो से हमारे भारत के अलावा सभी देशो मे तेजी से डिजिटल transaction होते दिख रहे है.  साथी जब हमारे बिच इंटरनेट के जरिये अपने दैनिक जीवन मे नेट बैंकिंग एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी बनता जा रहा है.

ऐसे में आईडीबीआई इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म customers के लिए उनके जीवन से जुड़ा महत्वपूर्ण अंग माना जा सकता है. आईडीबीआई बैंक अपने सभी ग्राहकों को अपने इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा जब चाहो तब कभी भी और कहीं भी 24×7 घंटे ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है.

वह जमाना नहीं रहा जब बिना ब्रांच जाए कुछ नहीं करा जा सकता. but जमाना बदल गया है. अब Internet के जरिये digital transactions ने समय को छोटा कर दिया. दूर लगाने वाला ब्रांच अब customers के पास आ गया है.

user जब चाहे तब अपने net banking idbi login से अपने खाते से संबंधित जानकारी like Saving account balance, अपने डीमैट खाते से संबंधित जानकारी, detail statements, ऑनलाइन fund transfer, बिल payments, और अन्य कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भुगतान करना like बैंकिंग लेनदेन का transactions अपने घर या कार्यालय से आसानी से कर सकते हैं.

इस बैंक के द्वारा very sign के द्वारा Digitally certified 128  बिट के Confidential security cover के इस्तेमाल से secure system उपलब्ध करते है. यह 128-बिट का secure server इंटरनेट और ई-कॉमर्स के कार्यों के लिए World class security की गारंटी भी देता है.

IDBI Internet Banking के लिए क्या करे.

आय.डी.बी.आय.इंटरनेट बैंकिंग के लिए सबसे पहले आपका idbi account का खाता इस बैंक मे होना चाहिए. अगर आपका खाता IDBI Bank मे है तो आपको इस बैंक मे दो तरह की नेट बैंकिंग की सुविधा मिलती है जिसमे निचे दी गयी प्रमुख इंटरनेट बैंकिंग की सुविधाए है.

  1. IDBI Personal Internet Banking.
  2. idbi corporate internet banking.

इसतरह की दो तरह की Internet Banking Facility आई डी बी आय बैंक अपने बैंक खातेदारको को प्रधान करती है. अब आप ज्यादा जानकारी के लिए यह भी जान सकते है की ऊपर दिए गए दोनों नेट बैंकिंग मे फर्क क्या है तो जानते है इन दोनों मे क्या अंतर है.

  • पहले पर्सनल इंटरनेट बैंकिंग के बारे जानेंगे तो यह सिर्फ वैयक्तिक किसी एक व्यक्ति के लिए दी जाने वाली बैंकिंग सुविधा है जो की पर्सनली एक व्यक्ति द्वारा Minimum transactions के लिए दी जाती है.
  • कार्पोरेट नेट बैंकिंग कंपनी या किसी फर्म के लिए प्रधान की जाती है जिनके Monthly या Daily Transactions बहुतही ज्यादा हाई होते है और उन्हें किसी तरह की कोई लिमिट नहीं होती है उनके लिए यह सुविधा प्रधान की जाती है.

अब आप यह जान चुके है की IDBI Internet Banking (Personal) और idbi corporate net banking मे क्या अंतर है और किन ग्राहकों को बैंक यह लॉग इन अधिकार प्रधान करती है.

IDBI Bank द्वारा दी जाने वाली प्रमुख सुविधाए.

idbi बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की विशेष सुविधाए प्रधान करती है. आप भी उन Banking Offers का भरपूर फायदा उठा सकता है. जिनमे प्रमुख निचे बताई गयी सुविधाए प्राथमिक है. idbi net banking open करने के क्या फायदे है चलिए जान लेते है.

बैंकिंग सुविधाएं मिलेंगी.

  1. Instant Online Savings (ऑनलाइन बचत खाता),
  2. खाते में शेष राशी check करना,
  3. अपने बैंक खाते के संबंधी जानकारी तथा इसकी स्थिति देखना,
  4. किये गए बैंकिंग लेनदेन का पता करना और विवरण देखना,
  5. बैंक चेक की स्थिति जानना आदि.

इन्शुरन्स के फायदे.

  1. Life Insurance (लाइफ इन्शुरन्स),
  2. Gift Card (गिफ्ट कार्ड),
  3. PPF subscription (पी पी एफ खाता),
  4. Cash Card (कॅश कार्ड),

लोन लेने मे फायदे

  • Home Loan (होम लोन),
  • Personal Loans (पर्सनल लोन),
  • Education Loans (एजुकेशन लोन),
  • Auto Loan (ऑटो लोन),
  • सभी प्रकार के ऋण की किस्तों जैसे कृषि लोन, होम लोन, गोल्ड लोन आदि ब्याज देखना आदि.

इसतरह की और भी कई सुविधाए IDBI Bank  इंटरनेट बैंकिंग के अलावा अपने बैंक खातेधारको के लिए प्रधान करती है.

Idbi online banking Registration कैसे करे.

सभी पाठको से हम पहले अनुमोदन करते है की idbi internet banking का खाता ऑनलाइन कैसे बनाये यह सर्चिंग करना आप बंद कर दीजिए. because idbi official website पर अगर आप विजिट करके देखेंगे तो आपको इस बारे मे कही भी आप्शन नहीं मिलेगा.

क्योकि आपको अगर नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन करवाना है तो उसके लिए आपको बकाया बैंक मे विजिट करना होगा तभी आप अपने लिए idbi bank corporate net banking या पर्सनल इंटरनेट बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

आईडीबीआई बैंक की इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवेदन करना काफी आसान है. इस बैंक की किसी भी branch से एक चैनेल रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना है या निचे दी गयी लिंक के जरिये इन्टरनेट बैंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

दिए गए form को भरने के बाद kyc details जोड़कर अपनी नजदीकी शाखा जहा applicant का बैंक अकाउंट हो वह प्रस्तुत करें. जैसे ही आवेदक इस आवेदन पत्र को submit करेगा कुछ समय के बाद इसपर प्रोसेस हो जाता है.

बैंक अधिकारी द्वारा इस पर process होने के बाद आप अपना idbi बैंक इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड ऑनलाइन सेट कर सकते हैं और transaction password भी online ही set करना पढ़ता है जिससे यह login और secure हो जाता है.

idbi net banking Activation कैसे करे?

idbi Internet banking online registration कैसे करे इसे तो अब आपने बखूभी समज लिया होगा की आई.डी.बी.आय.बैंक ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के लिए सुविधा नहीं देती है तो आप ऑफलाइन idbi Internet banking registration कैसे करते है आगे पढ़े विस्तार से.

चरण पहला.

  1. सबसे पहले www.idbi net banking.com official website से idbi bank net banking application form डाउनलोड करे जिसे Channel Registration Form भी कहा जाता है.
  2. चैनेल रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ठीक से पूरा भरे. (जरुरी अगर आपके पास ATM नहीं है तो इसी फॉर्म से अप्लाई करे तभी इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे.)

दूसरा चरण.

  1. IDBI Bank मे जाकर फॉर्म के साथ आधार कार्ड, या किसी एक फोटो आई डी के साथ बैंक अधिकारी के पास जमा करदे.
  2. अब आपको बैंक अधिकारी यूजर आई डी देंगे उसे नोट करले जो आपके बैंक पासबुक के पहले पन्ने पर भी होता है.
  3. Congratulation अब आपका इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन हो गया है.

so इसप्रकार से पहले चैनल रजिस्ट्रेशन फॉर्म के जरिये आवेदन करे और उसके बाद आपको password set करना होगा जिसका तरीका हम आपको बतायेंगे. अगले  स्टेप मे आपको अब लॉग इन करना है जानते है वह कैसे करते है no problem नहीं तो जान लीजिये स्टेप by step.

एडीबी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन कैसे करे.

आपके पास यूजर नेम जो की यूजर आई दी उपलब्ध है अब आपको idbi internet banking password generation  लिंक के द्वारा इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड जनरेट करना है तो वह आप निचे दिए गए स्टेप द्वारा कर सकते है.

Step 1.

  1. विजिट बैंक ऑफिसियल वेबसाइट यहा क्लिक करे
  2. इमेज1 मे बताये अनुसार Net & Mobile Banking के निचे दिए गए Set Password पर क्लिक करे.idbi Internet Banking password generation process
  3. अगले स्टेप मे इमेज 2 अनुसार Internet Banking चेकबॉक्स पर क्लिक कर Proceed बटन दबाकर आगे बढे.

Step 2.

जैसे ही user proceed बटन पर tap करके आगे बढेगा next step मे दिए गए image के अनुसार आपको इन्टरनेट बैंकिंग बनाना है या mobile banking यह select करना है.

  1. internet banking चेकबॉक्स select करिए.
idbi Internet Banking password set kare

idbi Internet Banking password set kare

Step 3.

  1. इमेज अनुसार बैंक अधिकारी द्वारा या आपके बैंक पासबुक पर छपा Customer Id दर्ज करे.
  2. आपका बैंक खाता “Account Number” दर्ज करे.
idbi Internet Banking password generate

idbi Internet Banking password generate

  1. बैंक रजिस्टर्ड Mobile Number भरे.
  2. Submit बटन पर क्लिक करे.

Step 4.

  1. इमेज 4 अनुसार Generate New Password चेकबॉक्स पर क्लिक करे.
  2. Proceed बटन दबाकर आगे बढे.idbi Internet Banking generate new request
  3. लास्ट स्टेप मे ATM की जानकारी भरे और नया idbi internet banking online password दर्ज करे और उसे नोट करे.
  4. Congratulation अब आपका इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड जनरेट कर लिए है आगे IDBI bank internet Banking login page पर जाये.
आईडीबीआई नेट बैंकिंगलॉग इन कैसे करे. 

इन्टरनेट बैंकिंग login करने के लिए बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहले जाना होगा जो link ऊपर दी गयी है.

  • अपना Customer ID यूजर नाम मे दर्ज करे.
  • और जो पासवर्ड आपने जनरेट किया है वह password सेक्शन मे दर्ज करे.
  • Login पर क्लिक करे.

इन स्टेप्स अनुसार आपने अपना इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन बना लिए है लेकिन अभी आप Online Transactions करने के लिए सक्रीय नहीं हुए है इसके लिए आपको आई डी बी आय online transaction password  क्रिएट करना होता है.

तभी आप idbi bank imps Fund Transfer या  NEFT, RTGS  जैसे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है.

इंटरनेट बैंकिंग एक पेमेंट gateway है नहीं बल्कि डाइरेक्ट डेबिट पेमेंट गेटवे सर्विस है जिसके माध्यम से सीधे merchant /e-shops से जुड़कर घर बैठे या अपने कार्यालयों से ऑनलाइन भुगतान सुविधा प्रदान करता है.

हर बैंक यह नेट बैंकिंग की सुविधा online merchants / service managers को प्रदान करता है जिनको e-commerce merchants services, online stock trading portal services, AMC जैसी ऑनलाइन भुगतान सेवाओं की जरुरत होती है.

How To Enable Transaction Password in Idbi In Hindi.

एडीबी बैंक इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड बनाने के लिए दिए गए rules follow होने चाहिए. उसी तरह िद्बि ट्रांसक्शन पासवर्ड बनाने के लिए सभी words का combination बनाये रखे. जब आप idbi net banking login page से लॉगिन करेंगे तो transactions password इस तरह से बनाये .

  1. सबसे पहले स्टेप मे इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन पेज पर विजिट करे.
  2. Generate Online Password / Forget Password करे.
  3. ATM की जानकारी भरे और न्यू transaction Generate करे.
  4. idbi corporate banking loginया Personal login जो आपको दिया गया हो उससे लॉग इन करे.

इस तरह से आप idbi internet banking registration or login कर सकते है, इसी के साथ अगर आप idbi mobile banking के अप्लाई करना चाहते है so इसी प्रोसेस को फॉलो करे.

लेकिन हा सिर्फ पासवर्ड जनरेट करते वक़्त internet Banking की जगह Mobile Banking चेकबॉक्स पर क्लिक करे और आगे बढे. i.d.b.i. mobile banking app यहा से डाउनलोड करे.

आईडीबीआई इन्टरनेट बैंकिंग सुरक्षा नियम पढ़े.

idbibanknetbanking ही नहीं बल्कि किसी भी नेट बैंकिंग लॉगिन सुरक्षा के लिए सतर्क रहना बेहद जरुरी है. चलिए जान लीजिए idbiinternetbanking के लिए सुरक्षा कैसे रखे.

Security 1

  • सबसे पहले user को इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार पर दिया गया url address “https” से शुरू होता है की नहीं इस की जाँच करे. अगर http से शुरुवात है और s नहीं है तो वह सुरक्षित नहीं है.
  • वेब एड्रेस बार मे “https” में अक्षर ‘s’ का अर्थ है secure login और सुरक्षित तरीका.
    ग्रीन पैडलॉक चिन्ह तो एड्रेस बार मे होना ही चाहिए, न कि वेब पेज डिस्प्ले क्षेत्र के आसपास. जो ग्रीन पैडलॉक है उस पर क्लिक करके security layer certificate verify भी करें.
  • सुनिश्चित करें कि आपके address bar पर दिया गया रैंक हरे रंग में बदल गया है या नहीं. यह हरे रंग मे बदलना मतलब यह दर्शाता है जो idbi netbanking log in page आपने खोला है वह एक valid SSL के साथ secure है.
  • यह secure certificate जो Extended Validation Standards है और Google क्रोम, internet explorer 7 और उससे higher version, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 3.1 और above version पर valid रहे.

Security 2

  • हमेशा अपने computer के web ब्राउज़र के ऊपर दिए गए एड्रेस बार में आईडीबीआई बैंक की वेबसाइट का पता पहले टाइप करें और देखे हरा रंग है या नहीं https पर या अगर आपने पहले से ही bookmark करके रखा है तो उससे इसे access करें.
  • कभी भी आपके ईमेल पते पर लिंक के माध्यम से दिया गए url या किसी अन्य वेबसाइट के माध्यम से आईडीबीआई बैंक की वेबसाइट का उपयोग न करें.
  • किसी cyber cafe या एसे computers जिन्हे आप access नहीं करते उनसे IDBI नेट बैंकिंग साइट का उपयोग कदापी ना करे तो अच्छा है.
  • अपने इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड को दर्ज करने के लिए enhanced security के लिए virtual keypad का इस्तेमाल करे जो पहले से ही page पर उपलब्ध किया गया है.

ऐसीही क्वालिटी पोस्ट अपने इमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए हमारे ब्लॉग के लेफ्ट पैनल मे दिए गए Sign up बॉक्स से Subscribe जरुर करे. हमे ख़ुशी होगी आपको latest updates पहुचाने मे.

> Read –  आई डी बी आई मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन और एक्टिवेट कैसे करे?
> Read – आई डी बी आई बैंक से फण्ड ट्रान्सफर कैसे करते है.

अगर आपको हमारे ब्लॉग की idbi internet banking  की जानकारी पसंद आयी हो so इसे शेयर मीडिया मे जरुर शेयर करे. IDBI Internet Banking पोस्ट की जानकारी मे आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कते या errors आते है तो निचे कमेंट बॉक्स मे कमेन्ट करे. जल्द ही आईडीबीआई नेट बैंकिंग से जुडी समस्या का निवारण कर दिया जायेगा.

***

6 COMMENTS

    • Idbi bank set mpin. I tried several time after giving correct customer id ad a/c no and mobile no with +91 which is regd with bank I get reply invalid input, and could not proceed further, I have an active debit card.
      What may be possible reason pls clarify. CUSTOMER id a/c and ph no there is no mistake.
      Iam using idbi MPASSBOOK which is active. Pls reply.
      Subinoy Dutta.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here