IAS क्या है ! आय ए एस ऑफिसर कैसे बने ! IAS Officer बनने के लिए तैयारी कैसे करे.

नमस्कार मित्रों आज के आर्टिकल मे हम आपको आईएएस के बारे मे पूरी जानकारी बतायेगे की आप किस तरीके से IAS Officer बन सकते है तथा IAS की तैयारी कैसे करे। कई लोगो को आईएएस ऑफिसर कैसे बनते है इसकी जानकारी नही होती जिसके कारण उनका सपना साकार नही हो पाता। आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको आई ए एस कैसे बने इसके बारे मे‌ जानकारी होना बहुत जरुरी हैं।

IAS Officer Kaise Bane In Hindi

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए चाहे वो अधिकारी बनने की हो या चाहे अन्य कर्मचारी बनने की हो। उसके लिए आपको सही रणनीति बनानी बहुत जरुरी है क्युँकि बिना रणनीति के आप कभी भी कामयाब नही हो पायेगे कई लोग सालो मेहनत कर के भी सरकारी नौकरी प्राप्त नही कर पाते तो कुछ लोग पहली बार मे ही नौकरी प्राप्त कर लेते है ये उनके तैयरी करने के तरीके पर निर्भर करता है।

> जरुर पढ़े – PHD Admission Documents ! Eligibility Criteria ! Qualification ! Benefits.

IAS क्या है?

आई ए एस का मतलब है भारतीय प्रशासनिक सेवा याने की Indian Administrative Service। इसी आईएएस को पहले इंपीरियल सिविल सेवा याने की  Imperial Civil Service (ICS) भी कहा जाता था। IAS Exam अखिल भारतीय प्रशासनिक सिविल सेवा के अधिकारियों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाती है। Ias exam pattern उम्मीदवार की अकादमिक विशेषज्ञता और उस उम्मीदवार की व्यवस्थित और सुसंगत तरीके से पेश करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए तैयार किया गया है।

सभी सिविल सेवा एग्जाम्स में आईएएस एग्जाम सबसे मुश्किल Competitive Exam माना जाता है। इसी परीक्षा के बाद चयनित उमीदवारो को IAS Officer कहा जाता हैयह अखिल भारतीय प्रशासनिक सिविल सेवा के अधिकारियों की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है।

एक आईएएस अधिकारी को जिला कलेक्टर के रूप में पूरे जिले का प्रशासनिक आदेश दिया जाता है। IAS Officer को District Collector भी माना जाता है। आईएएस अधिकारी International Level पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ता में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने का काम भी करते हैं।

IAS Officer कैसे बने.

मित्रों सबसे पहले तो हम आपको IAS कैसे बनते है इसके बारे मे‌ बतायेगे कई लोगो को इसके बारे मे जानकारी नही होती तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप आईएएस कैसे बने इसके बारे मे भी जानकारी प्राप्त कर पायेगे। आइएस ऑफिसर बनने के लिए शैक्षनिक योग्यता की जानकारी पहले प्राप्त करे।

IAS के लिए आवेदन करने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उतीर्ण होना आवश्यक है व इसमे आपके स्नातक के marks का इतना महत्व नही होता। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए पहले उमीदवारो को एग्जाम से गुजरना पढ़ता है जो Recent General Knowledge, NCRT Books आधारित सवाल ज्यादा होते है।

IAS लिए उम्र सीमा व Attempt.

IAS के लिए आवेदन करने के लिए सभी वर्गों की उम्र सीमा अलग-अलग Category Wise होती है जो निचे दी गयी है, साथ ही आईएएस ऑफिसर बनने के लिए IAS Exam attempts भी अलग अलग रखे गये है जो निम्न प्रकार से है।

उम्र सीमा –

  1. General वर्ग के लिए 21 से 32 वर्ष।
  2. OBC वर्ग के लिए 21 से 35 वर्ष।
  3. ST/SC वर्ग के लिए 21 से 37 वर्ष।

Attempt सीमा –

  1. General वर्ग के लोगो के लिए 7 Attempt।
  2. OBC वर्ग के लोगो के लिए 9 Attempt।
  3. ST/SC वर्ग के लोगो के लिए असीमित।
  4. Handicapped General और OBC के लिए 9 attempts.

IAS Application Form कैसे भरे.

अगर आप आई ए एस के लिए आवेदन करना चाहते है तो IAS Officer की भर्ती हर साल साल मे एक बार UPSC द्वारा निकाली जाती है उसमे आप आवेदन कर सकते हैं।

IAS की चयन प्रक्रिया.

IAS की चयन प्रक्रिया 3 चरणो मे रखी गयी है।

  1. Preliminary Exam.
  2. Main Exam.
  3. Interview.

IAS Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा व आवेदन करने के बाद आपको प्रारम्भिक परीक्षा देनी होती है उसमे उतीर्ण होने के बाद आपको मुख्य परीक्षा मे बुलाया जाता है व अंत मे आपके interview देना होता हैं बाद मे merit के अनुसार आपको नौकरी दी जाती हैं।

IAS की तैयारी कैसे करें.

  1. तैयारी के लिए Time Table बनाये।

अगर आप IAS बनना चाहते है व इसके लिए आप  सही तरीके से पढाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टाइम टेबल जरुर बना लेना चाहिए इससे आप कब किस समय कोनसे विषय की तैयारी करनी है वो पता कर पायेगे व उसके आधार पर आप सही तरीके से व बेहतरीन तैयारी कर पायेगे कई लोगो का मानना है की परीक्षा मे बेहतरीन प्रदर्शन के लिए Time table बनाना बहुत आवश्यक है।

चाहे कोई भी परीक्षा हो समय सारणी बनाना बेहद महत्वपूर्ण होता है। Planning बनाकर पढाई करे क्योकि पारिवारिक जिम्मेदारियों को संभालते-संभालते आई ए एस की तयारी करने मे काफी कठिनाइया आती है। कम से कम समय मे अच्छे से अच्छी पढाई करे जो याद रहे।

  1. NCRT की किताबे पढे।

IAS या अन्य किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा उतीर्ण करने के लिए NCRT का बहुत बडा Role होता है। पर ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते है। ias syllabus को पहले समजले उसके बाद ही आगे बढे। कई बार आईएएस परीक्षा मे ऐसे सवाल भी पूछे गये है जिसके answer सिर्फ NCRT Books (किताबो) मे होता हैं अगर आप परीक्षा मे अधिक marks पाना चाहते है तो आपको NCRT की किताबो को पढना भी जरुरी है। एक सही ias preparation बनाइये और अच्छी रैंक पाइए।

Best Books For IAS Exam Preparation.

  1. G.K. Strong बनाए।

IAS बनने के लिए आपको जनरल नॉलेज पर अधिक ध्यान देना होता हैं क्युँकि प्रतियोगिता परीक्षा मे ज्यादातर जनरल नॉलेज से जुडे सवाल ही पूछे जाते है। अगर आपका g.k. अच्छा है तो आप बहुत आसानी से परीक्षा मे ज्यादा से ज्यादा सवालो के सही जवाब दे पायेगे और interview मे भी आपसे g.k. से जुड़े सवाल ही पूछे जाते है जिसके  सही answer देने के लिए आपका g.k. strong होना बहुत जरुरी हैं।

Best GK Books For IAS Examination.

  1. Solve Previous IAS Question Paper।

आपको आई ए एस बनने के लिए व उसके exam pattern को समझना होगा और उसे समझने के लिए पुराने exam paper जरुर solve करने चाहिए। इससे आपका confidence बढता है और आप ये भी समझ पायेगे की आई ए एस ऑफिसर का exam paper कैसा होता है।इसमे किससे सम्बंधित प्रश्न् पुछे जाते है और इसे solve कर के आप अंदाजा भी लगा पायेगे की आप इस परीक्षा मे कितने marks प्राप्त कर पायेगे।

इसके लिए आप पिछले 3-4 सालो को exam paper एकत्रित कर के उन्हें solve करे। आप चाहे तो आईएएस के previous paper किसी दुकान से भी खरीद सकते है या internet से इसका PDF download कर सकते हैं।

Buy Best Ias Examination Previous Question Papers.

  1. Syllabus को समझे।

Upsc की परीक्षा पास करने के लिए आपको उसके syllabus को समझना बहुत जरुरी हैं। अगर आप उसके syllabus को समझेगे तो ही आप परीक्षा की बेहतरीन तैयारी कर पायेगे। बिना‌ syllabus को समझे आई ए एस ऑफिसर की तैयारी करना नामुमकिन सा हैं। IAS Officer या अन्य कोई भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको उसके syllabus को जरुर समझना चाहिए और उसके syllabus के आधार पर ही‌ तैयारी करें।

  1. सभी विषय की अलग अलग किताब पढे।

आप IAS बनना चाहते है और किसी एक किताब पर भरोसा कर के सिर्फ वो ही किताब पढते है तो आपके परीक्षा मे‌ सफल होने के chance नही के बराबर होते हैं। क्युँकि आईएएस का syllabus बहुत बडा होता है इतना बड़ा सिलेबस एक किताब मे पूर्ण रुप से नही लिखा जाता उसमे आपको short मे उत्तर दिये जाते है। अगर आप IAS Officer बनना‌ चाहते हैं तो आपको सभी विषय की syllabus के अनुसार अलग अलग किताबो से तैयारी करनी होगी तभी आप आईएएस बनने के लिए सही तरीके से तैयारी कर पायेगे।

  1. अन्य computational exam दे।

आपको IAS बनने के लिए competition exam देने जरुरी हैं। आप जितने ज्यादा computation exam देने आपका उतना ही अधिक experience बढेगा। साथ ही साथ आप अन्य किसी भी post पर vacancy आने पर उसमे आवेदन कर सकते है। और अगर आपको उस post मे नौकरी मिल जाते तो आप अन्य सरकारी नौकरी करते हुए भी आईएएस की तैयारी जारी रख सकते हैं।

  1. मुख्य Points को note करे।

जब भी आप कोई नया विषय पढते हैं तो उसमे आपको जो most लगे उसे highlight कर दे या अपने पास एक notebook रखे इससे आपको कोई भी सवाल मुख्य लगे तो उसे आप note कर पायेगे। इससे आप सभी मुख्य सवालो को एक एक कर के आसानी से याद कर पायेगे और परीक्षा की बेहतर तैयारी कर पायेगे।

मित्रों मेने जो 8 तरीके बताये उससे आप बहुत अच्छे तरीके से आईएएस ऑफिसर की तैयारी कर पायेगे और इससे आपके परीक्षा मे पास होने के chance भी काफी बढ जायेगे। आप IAS या अन्य किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं तो आप यह तरीके अपना सकते हैं।

Conclusion.

जो लोग आयएएस की पढाई करते है उनमे कुछ लोग कहते है हमे पढाई करने का समय ही नहीं मिला। उन लोगो से हमारा एक सवाल है अगर आपके पास सच मे समय होता भी तो क्या आप एग्जाम सफल कर पाते। नहीं, क्योकि जिम्मेदारी से बच के कुछ नहीं होता बल्कि उसे पूरा करके आगे बढ़ना होता है।

चलिए उठिए नयी उमंग से लग जाइये अगली परीक्षाओ की तैयारी मे। अगर आपके सामने कोई आप सफलता नहीं पा सकते। असफल तो कई लोग होते है इसका मतलब यह नहीं है की लढना छोड दे। दुनिया मे एसे कई उदाहरण है जो असफलता पाने के बाद ही सफल हुए है। हमारे और टिम के तरफ से आपको शुभकामनाये।

ये एक guest post है जिसे Raghuveer Charan के द्वारा लिखा गया है अगर आपको ये आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो एक बार हमारी website helpgurugroup.com पर भी visit जरुर करें।

> जरुर पढ़े – Indian Economic Service Exam 2019 Complete Details.

आशा करते आप सभी को सफलतापूर्वक i a s officer बनने मे यह आर्टिकल मदत करेगा. अगर आपको आईएएस ऑफिसर कैसे बने यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो ज्यादा से ज्यादा पोस्ट सोशल मीडिया मे शेयर की जाये जिससे हर उमीदवार को एक सफलतापुर्वक IAS Online Application 2019 की जानकारी मिल जाये. इसी प्रकार की हर UPSC की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए वेबसाइट को Subscribe करे.

***

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Anu Anoop

    Reply

  2. By vikas

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *