How To Create Amazon Affiliate Links Online In Hindi | अमेज़न एफिलिएट प्रोडक्ट, बैनर, इमेज, विजेट लिंक कैसे बनाये.

0
38

अमेज़न इंडिया से पैसा कमाए because यह एक affiliate earning का अच्छा स्त्रोत है. आज के पोस्ट में आप जान सकते है Amazon Affiliate Links कैसे बनाते है? लेकिन इसके लिए पहले आपको जरुरत है कुछ जानने के शायद आपने हमारे पिछले कुछ articles पर गौर नहीं किया है तो जरुर देखे अमेज़न एफिलिएट लॉग इन कैसे बनाये?

How to build amazon affiliate links in site strip login in hindi
How to build amazon affiliate links in site strip login in hindi

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है? यह एक earning program भी कह सकते है because एक unique amazon affiliate link के जरिये पैसा कमाया जाता है. इस पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले आपको जरुर जान लेना चाहिए अमेज़न प्रोग्राम के बारे में.

Amazon affiliate marketing से Earning करने के लिए जो links बनाई जाती है उसकी जानकारी share करना इस category का प्रमुख हिस्सा भी है because एक मात्र यह selling company है जो सबसे ज्यादा कमाने का मौका देती है.

अमेज़न एफिलिएट लिंक क्या है?

यह एक short और long url होती है जो किसी particular product को track करने के लिए अमेज़न वेबसाइट पर create किया जाता है. आपने सुना होगा इस वेबसाइट से earning के लिए अलग-अलग प्रकार के लिए link generate करने पढ़ते है.

Amazon से Products के Links भी different होते है जैसे की Banner Ads Link, Product Link Image या Widget मे तथा इसके साथ में आप के लिए Text लिंक भी होती है Short करके Amazon Affiliate Links Generate कर सकते हैं.

यह लिंक्स हर product base के हिसाब से 1-15% तक का commission marketer को Pay करती है. Amazon Affiliate लिंक का इस्तेमाल दुनिया भर में लोग पैसे कमाने के लिए ही generate करते है.

बिना Amazon Associates Account के आप Earning नहीं कर सकते है. इसीलिए पहले उपरोक्त लिंक के जरिये signup कर लीजिये.

जब सभी प्रक्रिया ख़त्म हो जाएगी तो अमेज़न एसोसिएट्स सेंट्रल पर अगला step आपको अपनी website, social platforms और YouTube के लिए amazon affiliate links generate करनी होगी.

Amazon Affiliate Links कैसे Create करें?

यह आप पर पूरी तरह से depend करेगा की आप किस platform के लिए यह लिंक build करने वाले है. आप Text, banners, Short या फिर widgets आदि links build amazon affiliate के लिए कर सकते है.

अपनी website niche के हिसाब से सही products का पहले चुनाव करके ही अलग-अलग links को चुन सकते है.

मान कर चलिए किसी के पास mobile accessories या मोबाइल phones पर एक बढ़िया सा वेबसाइट है तो वह उसी अनुसार लिंक के लिए आगे बढेगा. किसी मोबाइल फ़ोन की लिंक, इमेज लिंक आदि.

दूसरा यदि अच्छी खासी ट्रैफिक वाली कोई movie वेबसाइट हो तो उसके articles या फिर फूटर, या साइडबार जहा चाहे वहा music songs और full movies dvd का amazon affiliate links build करके पैसा छाप सकते है.

चाहे आपका लक्ष्य अधिक कमाई करना क्यों न हो but एक बात का खास ध्यान रखे अपने visitors के लिए पहले अच्छा quality content लिखे जिससे users को आर्टिकल पढ़ने में और समजने में मजा आये.

अमेज़न के लिए लिंक बनाना बिकुल आसान है. यह आप को ही तय करन हैं कि किस लिंक को कहा, कब और कैसे इस्तेमाल करना है. कुल मिलाकर 4 तरह की लिंक build की जा सकती है. Amazon Affiliating program से.

अमेज़न प्रोडक्ट लिंक्स कौनसे है?

इसमें product links और Widget links होते है जो निचे दिए गए है. यह हमें ही decide करना पढ़ेगा की किस लिंक्स से हमें कितना फायदा होगा वही generate करे.

यहाँ पर जो ४ लिंक बनाई जा सकती है उसकी लिस्ट निचे दी गयी है.

  • Text And Image,
  • Text Only,
  • Image Only,
  • Add To Widget.

चलिए अब देखते है सिर्फ 1 ही बार में यह सभी लिंक्स कैसे generate की जा सकती है. यह सभी की सभी product links के जरिये भी create की जा सकती है और one by one अलग-अलग option का इस्तेमाल करके भी कर सकते है.

Amazon Product Links Generate कैसे करे?

अमेज़न प्रोडक्ट लिंक्स बनाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon Associates Resource Center पर लॉग इन करना होगा. एक बार successfully लॉग इन हो जाने के बाद निचे दी गयी प्रक्रिया को पूर्ण करे.

पहली प्रक्रिया.

  • Product Links पर क्लिक करना होगा.
  • अब Product Links निचे sub menu मे है उस पर क्लिक करे.
Amazon affiliate links product
Amazon affiliate links product
  • आगे Search for Any Product मे Search मे For के निचे कोई product का ASIN code (Keyword) लिखना होगा जो आप Sell करना चाहते है.
  • कीवर्ड लिखने के बाद Search पर क्लिक करे.

दूसरी प्रक्रिया.

आगे Found *,*** results for keyword from Amazon मे वह सभी Products आ जायेंगे जो आपके द्वारा search किये गए प्रोडक्ट्स से जुड़े होंगे.

  • Get Link इस आप्शन पर क्लिक करियेगा.
  • आगे Text link मिलेगी उसे Shorten URL with amzn.to? से Short करे.
  • उस Amazon Affiliate Product Link को Copy करे और कही भी लगाये जहा आप चाहे.
  • ध्यान रहे इसे आप और अधिक Customize भी कर सकते है.

यहा पर Relevancy भी set कर सकते है जैसे की Price: Low To High, Price: High To Low, Avg. Customer Review और Newest Arrivels Product Base पर.

अब इन अमेज़न एफिलिएट लिंक्स को customize कैसे करे? यह और भी simple तरीका है जो निचे दिया गया है.

अमेज़न Product Links को Customize कैसे करे?

पहली प्रक्रिया.

  • कस्टमाइज करने के लिए Build Links पर क्लिक करे.
  • अब दूसरी स्टेप में एक नयी विंडो खुलेगी. “Build a link to a specific page from Amazon using the tools below” इसमें Text and Image, Text, Image और Add Widget Only के 4 Options दिखाई देंगे.
How To Create Amazon Affiliate Links For Products
How To Create Amazon Affiliate Links For Products
  • 1st ऑप्शन के Customize Link मे अमेज़न एफिलिएट लिंक को fully customize करने का आप्शन मिलेगे.

दूसरी प्रक्रिया.

  • आप चाहे तो Product का Background Color बदलिए,
  • चाहे Title Color का बदलाव करे,
  • या फिर Price Color बदलिए सब कुछ possible है.

तिसरी प्रक्रिया.

अब यह अंतिम प्रक्रिया है इसके बाद आपको अपने amazon affiliate products की link build हुयी दिखाई देगी.

  • 3rd step मे Get HTML Code For This Product Link का ऑप्शन आएगा.
  • Highlight and copy the HTML below, then paste it into the code for your Web site के निचे दिए गए box से code को Copy करे और paste करे जहा आप इस्तेमाल करना चाहो अपने एफिलिएट लिंक अमेज़न का.

चलिए अब देखते है अमेज़न एफिलिएट लिंक मे 1 बची amazon affiliate banner link build कैसे करे?

चलिए अब देखते है अमेज़न एफिलिएट लिंक मे 1 बची amazon affiliate banner link build कैसे करे?

अमेज़न एफिलिएट की banner लिंक generate कैसे करे.

amzn बैनर लिंक size अलग-अलग होती है जो निचे दी गयी है. अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया पर जहा आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हो decide करे कौनसा सही है.

  • 300 x 250,
  • 60 x 600,
  • 300 x 600,
  • 728 x 901.

अब बैनर लिंक कैसे बनाते है अमेज़न एफिलिएट लॉग इन के जरिये वह step by step देखते है यह काफी आसान है.

  • दिए गए menu मे से Product Linking पर mouse courser रखे.
  • इसी के निचे sub menu Banner links पर क्लिक करे.
how to build banner link for amazon affiliate links
how to build banner link for amazon affiliate links
  • यह अमेज़न दे द्वारा बनाई गयी ready made लिंक होती है so यहाँ से सिर्फ html कोड को कॉपी करके पेस्ट करना होता है.

तो इस प्रकार से हर एक webmaster amazon affiliate links build करके earning कर सकता है but इसके लिए condition होती है within 6 months आपको इसके payout को read करना होता है जो INR 2,500 रुपये होता है.

Amazon affiliate link generator automatically.

कुछ Basic user होते है जिन्हें अमेज़न की referrer link बनाने के उपरोक्त तरीके शुरुवात में थोड़े Hard नजर आते है जो होते है है. अगर आपको एसा लगता है तो एक आसान तरीका भी तो है Amazon Link Builder WordPress Plug-in का इसे install कर डाला तो life झींगा-लाला.

अमेज़ॅन एसोसिएट्स लिंक बिल्डर वर्डप्रेस प्लग इन यह बिलकुल आसान और आकर्षक तरीके से किसी भी वेबसाइट में Amazon products को Integrate करने में help करता है. इस plugin को इस्तेमाल करने का फायदा यह है की यह आपका समय बचाता है.

ज्यादा सिखने की आवश्यकता नहीं है और हर product links को short करके आपके website को panalyze होने से बचाती है वह भी किसी भी amazon affiliate link shortener program का इस्तेमाल किये बिना .

We hope आपको amazon affiliate links build करके अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसा कैसे कमाए यह आर्टिकल पसंद आया होगा. हमें बताइए आपकी राय कैसे लगा आपको अमेज़न इंडिया एफिलिएट लिंक क्रिएट करके पैसा कमाने वाला पोस्ट.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here