Pandit Dindayal Upadhyay Swayam Yojna – Tribal Online Hostel Admission 2020.

0
1036

अनुसूचित जमाती (Scheduled Tribes) के छात्रो के हॉस्टल एडमिशन के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वयम् योजना याने की ऑनलाइन हॉस्टल एडमिशन के लिए Pandit dindayal yojana 2020 swayam mahaonline portal पर hostel online form admission के लिए registration form भरना शुरू हो चुके है.

swayam hostel online form application

यदी आप भी hostel admission 2020-21 swayam yojana mahaonline pandit dindayal yojana form भरना चाहते है तो अभी hostel online form भरे.

इससे पहले इसमें देरी की वजह से आपका online hostel registration tribal hostel के लिए छुट जाए बिना चुके पूरी जानकारी को पढ़कर Apply करे.

Tribal Hostel Admission Pandit Dindayal Yojana Online Form Maharashtra.

इस वेबसाइट पर कुल 4 तरह के Application form apply किये जाते है जैसे की हॉस्टल आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन (Application for Hostel accommodation) , हॉस्टल आवास का नवीनीकरण करना (Renewal of Hostel Accommodation), पंडित दीन दयाल योजना के लिए नया आवेदन (New Application for Pandit Din Dayal Swayam Yojana) तथा पंडित दीन दयाल स्वयं योजना का नवीनीकरण (Renewal of Pandit Din Dayal Swayam Yojana) कर पाना आदि.

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के संबंध में गव्हर्नमेंट Hostel में भर्ती / प्राप्त किए गए छात्रों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां क्या रखे यह समजना जरुरी है.

वर्ष 2020-21 के लिए Hostel online form process शुरू की गई है, सभी Students अब इस वर्ष के लिए New और Renewal Application Hostel के लिए कर सकते हैं.

आवेदक Please ध्यान दे Original Documents की Clear Scan Copy Upload करें. Students को Swayam Website के माध्यम से Documents की एक Clear Copy Submit करनी चाहिए.

छात्रों को Online Hostel Admission Registration में अपना स्वयं का Mobile Number दर्ज करना होगा.

मोबाइल नंबर को Register करते समय मोबाइल नंबर आधार नंबर के साथ इस्तेमाल करने से सभी Students केApplication Verification में आसानी होगी.

गवर्नमेंट हॉस्टल ऑनलाइन आवेदन में अपना नाम शामिल करते समय, नाम आधार कार्ड पर जैसा है वैसा लिखना है Because आधार कार्ड पर छपा नाम और एप्लीकेशन में लिखा गया नाम दोनों ही एक समान होने चाहिए.

Swayam Hostel Online Form Maharashtra.

यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि Swayam mahaonline hostel yojana के तहत Benefits प्राप्त करने के लिए / hostel me admission के लिए आधार नंबर
को रजिस्टर करते समय उनका आधार नंबर suspended नहीं किया गया है और यदि आधार नंबर suspend है तो इसे हॉस्टल का एप्लीकेशन करने के लिए active किया जाना चाहिए.

छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका बैंक खाता tribal hostel online form मे दर्ज करने से bank account number पहले से काम कर रहा है या नहीं.

यदि बैंक खाता काम नहीं कर रहा है, बंद है तो swayam online hostel admission scheme के तहत benefits प्रदान करने में कठिनाइयाँ आएगी. साथ ही बैंक खाते को आधार नंबर से जोड़ना Maindatory है.

यदि आवेदक का बैंक खाता उनके आधार नंबर से जुड़ा नहीं है, तो संबंधित बैंक शाखा में जाएं और bank account number to aadhar linking को पूरा करें.

यदि आवेदक को किसी वजह से pandit dindayal yojana hostel online form swayam yojna के तहत जब online hostel admission application form apply करेंगे तो एप्लीकेशन को करते समय courses / educational institutions उपलब्ध नहीं है / दिखाई नहीं दे रहा है, तो क्या करे?

यह सबसे जरुरी सवाल है इस मामले मे concerned project office में जाकर concerned department के ध्यान में लाये यह उनकी भी जिम्मेदारी है. Government online hostel admission process के संबंध में समय-समय पर Application Status की जांच करना Applicants की जिम्मेदारी होगी.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वयम् योजना क्या है.

यह योजना Swayam hostel online form Maharashtra राज्य के Students के लिए Launch की गयी है.

कक्षा 12th के बाद Higher education की पढाई करने वाले St students को भोजन, आवास और शैक्षिक सामग्री उनके आधार सलग्न बैंक खाते में DBT के तहत दिया जाता है.

इस योजना के अनुसार Applicants को दो रस्ते मिलेंगे जैसे वह government hostel online form भरकर एडमिशन करे या फिर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वयम् योजना के आवेदन करे इन दोनों में कोई एक विकल्प लेना होगा.

इसमें swayam yojna मे 20,000 तक एडमिशन दीये जायेंगे और गवर्नमेंट हॉस्टल एडमिशन मे 61,100 तक प्रवेश देने की अनुमती है.

इस योजना के द्वारा hostel online form confirm होने पर New Registration करना होता है. साथ ही मे जब हॉस्टल एडमिशन के लिए new registration पूरा हो जाता है तो Hostel online form login होते ही aadhar authentication पूरा करना होगा.

Eligibility Criteria ST Hostel Online Form 2020.

इस योजना के लिए आवेदन करते समय एक बात का ध्यान रखे यदि आपको hostel online form भरने के बाद भी government hostel मे admission नहीं मिला है तो ही swayam application का चुनाव करे.

यदि पहली बार hostel application form भर रहे है तो swayam का चुनाव नहीं करना है बल्कि Hostel इस ऑप्शन को Select करना होगा.

  • इस योजना के लिए आवेदन सिर्फ Scheduled tribe students ही कर सकते है.
  • Applicant के पास Caste certificate होना अनिवार्य है.
  • आवेदक के पास Caste validity certificate भी होना अनिवार्य है.
  • महाराष्ट्र राज्य के आवेदक Domicile भी upload करना पढ़ेगा.
  • साथ ही आवेदक को रुपये 2,50 हजार के under का Income certificate मे लगाना होगा.
  • Applicant जिस शहर के हॉस्टल मे रजिस्ट्रेशन करना चाहता है उनके Parents उस शहर के निवासी न हो.
  • आवेदक कक्षा 12th के बाद की उच्च शिक्क्षा ले रहा होना चाहिए.
  • छात्र की उपस्थिति (Attendance) भी 80% से ज्यादा होनी जरुरी रहेगी.
  • नियमित सफल छात्र ही इसके लिए पात्र होगा Failed students अपात्र रहेगा.
  • छात्र के पास कोई नौकरी या व्यवसाय नहीं होना चाहिए

एक बात विशेष ध्यान रहे लाभ मिलने के बाद आवेदक को उसी हॉस्टल/शहर में रहना होगा जहा एप्लीकेशन किया है. ज्यादा जानकारी के लिए Pandit din dayal, swayam.mahaonline pdf आपको वेबसाइट पर भी देखने को मिल जायेगा.

Adivasi hostel admission online form registration.

हॉस्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए 2 तरीके हैं. पहला aadhar e-kyc का उपयोग करना जिससे आप अपने आधार लिंक किए गए मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना registration online hostel admission system मे कर सकते हैं.

आपको इससे पहले जरूरत है कि आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो.
आपके आधार पर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP (One Time Password) के रूप में SMS भेजा जाएगा.

नया खाता बनाये.

  • सबसे पहले Swayam registration website पर जाना होगा.
  • इमेज में बताये अनुसार Registration पर क्लिक करना होगा.
swayam hostel online form registration kaise kare
swayam-hostel-online-form-registration-kaise-kare
  • अब Aadhaar Number और नाम लिखे जो आधार पर होगा.
  • Date Of Birth, Gender & Mobile Number लिखे जो आधार कार्ड में पंजीकृत होगा.
swayam hostel online form registration window
  • आगे एक Password बनाये शब्दों का Combination मिलाकर.
  • अब Save पर click कर दे.

जैसे ही ऑनलाइन हॉस्टल एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो जायेगा ऊपर दी गयी विंडो की तरह Successfull का विंडो दिखाई देगा.

बस “Ok” पर क्लिक करके आगे आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया की तरफ बढ़ना होगा जिसके सिवाय एप्लीकेशन हॉस्टल एडमिशन का ऑनलाइन आगे बढेगा ही नहीं.

Aadhar Authentication.

इस स्टेप आवेदक के आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा वह इस step मे complete करना है जिसे आधार कार्ड authentication कहा जाता है.

  • Do you want to Authentic this Aadhar? “Yes” पर Tick करे.
  • Authentication Type जैसे की OTP/Biometric आदि.
  • अब OTP पर क्लिक करे.
  • Verify करना होगा.
swayam hostel online form login window

इस प्रकार से Swayam online hostel admission form Maharashtra registration के लिए Aadhar authentication करना होगा.

Non Aadhar Registration.

छात्र इस विकल्प के साथ भी Registration कर सकते हैं, यदि students adhaar number उनके मोबाइल नंबर के साथ लिंक नहीं किया गया होगा तो.

छात्र इस विकल्प का उपयोग करेगा जिसमें आवेदक आधार अपडेट करेगा, आपने नाम के अनुसार नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और पासवर्ड जो वह चाहता है सेट कर सकता है.

इसके बाद swayam hostel online form login के द्वारा application complete करना होगा ज्यादा जानकारी के लिए गवर्नमेंट हॉस्टल में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे यह पोस्ट पढ़े. आशा करते है आपको छात्रावास में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे यह जानकारी पसंद आयी होगी.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here