Hindi Typing कैसे करे ! Hindi Me Typing करने का offline तरीका ! Google Hindi Input Extension की जानकारी.

Last updated on July 5th, 2018 at 03:40 pm

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Hindi Me Typing Kaise Kare इस पोस्ट पर. Hindi Typing कैसे  करे यह समस्या ज्यादा तर लोगो को हिंदी टाइपिंग की प्रैक्टिस न होने के कारण आती है. पर अब यह समस्या पुराणी हो चुकी है और इसपे बहुतसे तोड़ इन्टरनेट पर आ चुके है. सबसे ज्यादा सर्च अब दिन पर दिन Hindi Me Kaise Likhate Hai इस नाम से होने लगा है.

हो भी क्यों न जबसे Google Adsense ने हिंदी भाषा को सपोर्ट करना शुरू किया है. तबसे बहुतसे नए ब्लोगर हिंदी ब्लोगर के साथ वेबसाइट डेवलपिंग क्षेत्र में आ चुके है. Hindi Type करने में भी बहुतसे ब्लोगर को समस्या आने लगती है, वह ब्लॉग तो हिंदी का बना रहे है या बना लिया पर अभी Hindi Me Kaise Likhana hai इसका सलूशन नहीं निकाल पाते.

Computer Par Offline Hindi Typing Kaise Kare

Computer Par Offline Hindi Typing Kaise Kare.

> जरुर पढ़े – Hindi Me Likhane Ke Top 6 Tarike Aapko Pata Hone Chahiye.

हिंदी टाइपिंग सिर्फ कुछ ब्लोगर के लिए ही नहीं काफी सारे लोगो को भी आती है. कई लोग तो Online Hindi Typing का भी इस्तेमाल करते है लेकिन यह तरीका सिर्फ इन्टरनेट जिनके पास होगा वही इस्तेमाल कर सकते है. आज की पोस्ट उन सभी visitors के लिए है जो Offline Hindi Type करना चाहते है.

Hindi Typing इसका सलूशन कभी कभी तो English to hindi translator द्वारा ट्रांसलेट करके भी इस्तेमाल कर लिया जाता है. लेकिन यह सही तरीका नहीं है. देखा जाये तो English To Hindi Typing में लिखने के अनेको ऑप्शन होते है लेकिन उसकी सही-सही जानकारी न होने के कारन Hindi Me Kaise Likhate Hai यह पता नहीं होता.

Hindi Typing Kaise Kare.  

हिंदी भाषा में कंप्यूटर या लैपटॉप पर Hindi typing के तरीको में ज्यादातर समस्या ऑफलाइन टाइपिंग करने में आती है, लेकिन घबराये नहीं कंप्यूटर पे बिना इन्टरनेट के भी बिलकुल ऑफलाइन निचे दिए गए स्टेप्स से हिंदी, मराठी और भी बहुतसी भाषाओ में Hindi Typing की जा सकती है. वह आपके ऊपर निर्भर करता इसमें कुल मिलकर 20 से 22 भाषाए सपोर्ट करती है.

जबसे ऑफलाइन हिंदी लिखने के लिए English To Hindi Typing के लिए Google ने Google Hindi Input टूल बनाया तबसे तो हिंदी का क्रेज इस तरह बढ़ गया की मानो सबके लिए हिंदी लिखना ही बेस्ट हो गया हो. Hindi Typing Online के साथ साथ अब आप ऑफलाइन भी कर सकते है. जी हा आपने सही पढ़ा Google Hindi Input गूगल ने बनाया  है और गूगल पे लोगो को काफी भरोसा भी है.

बहोतसे ब्लोगर अपने वेबसाइट पे हिंदी में कैसे लिखे, Hindi me typing कैसे करे इस बारे में पोस्ट लिखते है, परन्तु वह काफी Difficulty में लिखते है और Difficult ही प्रोसेस बताते है. पर आप कही न जाये इस पोस्ट को एक बार पढ़े और आराम से हिंदी में टाइप करे वो भी बिना किसी बेसिक नॉलेज के सीधे Hindi English Keyboard से  (इंग्लिश में लिखे वह अपने आप हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगा) और आपका काम तुरंत बन जायेगा.

> Read –  SBI Net banking से fund ट्रान्सफर कैसे करे.

Hindi Typing Offline Setup Download करके हिंदी लिखे.

ध्यान रखे Google hindi typing का तरीका आप एक बार इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा इसे ही इस्तेमाल करते रह जायेंगे. अगर आपको रेगुलर hindi typing नहीं आती तो आप इसका हमेशा इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन अगर आपको other हिंदी टाइपिंग आती हो जो ऑफिसियल इस्तेमाल की जाती है तो बिच-बिच में अलग अलग दोनों का इस्तेमाल करते रहे.

अब तो दुनिया इतनी स्मार्ट हो चुकी है की हाथ से लिखने की कला को भी मात दे किया है. जी हा आपने सही पढ़ा है जब से Voice To Text Convert करने का तरीका आया है तबसे तो और चार चाँद लग चुके है ऑनलाइन टाइपिंग के तरीके को. जी हा आप चाहे तो हिंदी मे लिखिए या चाहे बोलकर हिंदी लिखवाइए सभी तरीके मस्त है.

चलिए अब देखते है की हिंदी कीबोर्ड के बिना भी हिंदी टाइपिंग कैसे किया जाता है?
Computer Par Offline Hindi Typing Kaise Kare- Simple Method

Hindi Typewriter Keyboard का इस्तेमाल करके Hindi Typing कैसे करे.

  • सबसे पहले गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट से  Google Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे.
  • सिंपल सी सेटिंग अपने कंप्यूटर पर करे. (Hindi Typing सेटअप की जानकारी)
  • आसान तरीके के लिए सामने दी गयी लिंक पर क्लिक करके Offline Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे.

ऊपर दी गयी लिंक से Hindi Typing Setup download करने के बाद निचे दी गयी जानकारी फॉलो करे. ध्यान रहे इस तरीके का इस्तेमाल करके बिना इन्टरनेट के भी आप ऑफलाइन हिंदी में लिख सकते है. इसके अलावा और एक तरीका Hindi Me Kaise Likha Jayega यह निचे बताया गया है वह भी इस्तेमाल कर सकते है जो Google Chrome Extension की मदत से होगा.

  1. English To Hindi Keyboard में टाइप करने के लिए पहले स्टेप में अपने Keyboard पे Shift+Alt का बटन दबाये कृपया पहले Shift दबाये उसके बाद तुरंत ही Alt का बटन दबाये। ऊपर दी गई लिंक से आप Google Input Setup सिर्फ एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है. जिसमे एक जिप फ़ाइल होगी.
  2. उस फ़ाइल को अपने Computer में Download होने के बाद  Unzip करे, अनज़िप होने के बाद आपको उस में दो Zip Files शो होंगे, सबसे पहले स्टेप में Google Input Tools.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर के इंस्टाल करे फिर
  3. Google Input Hindi.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर इंस्टाल करे, फिर लास्ट स्टेप में  कीबोर्ड की सेटिंग में जाकर Google IME को Add करले. अगर आपको उसमे दिक्कते आ रही हो तो कृपया निचे के स्टेप्स फॉलो करे. इन फाइल्सकी (Google Input Tools ) सहायता से आप उन कम्प्यूटरों पर भी गूगल हिंदी इनपुट टूल्स इंस्टाल कर सकते हैं जो इन्टरनेट से नहीं जुड़े हैं. 
  4. बस अब आपको और कुछ नहीं करना है रिलैक्स हो जाये और अपने कंप्यूटर पे अंग्रेजी में टाइप करे जिसके बाद हिंदी और मराठी लिख सकते है. आशा करते है की आप सफलता पूर्वक (Google Input Tools ) का सेटअप करने में सक्षम होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़िए Hindi Me Typing करने के तरीके.
  5. अगर नहीं कर पा रहे है तो कोई बात नहीं जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले और हमसे Contact Us के तब से मेसेज करे हम तुरंत ही आपसे संपर्क करेंगे और आपकी पूरी-पूरी सहायता करेंगे.
Online Hindi Me Kaise Likha Jata Hai ! Google Hindi Input Extension ?

कुछ समय पहले गूगल ने गूगल हिंदी इनपुट टूल के ऑप्शन को हटा लिया है. बहुतसे Users को Hindi Typing करने में काफी समस्या आ रही है लेकिन हमने इसपर पहले से ही यह पोस्ट लिखी थी जिसका Hindi Me Typing Setup सेव करके रखा था जिससे हमारे पाठको को और भी ज्यादा आसानी हिंदी टाइपिंग करने मे हुयी.

ऊपर दिए गए तरीके से हमारे कई सारे पाठको को रास्ता मिल गया हिंदी में लिखने का. लेकिन गूगल ने Google Hindi Input Tool को अब नए तरीके से गूगल क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से Hindi Typing Online करने का तरीका जारी किया है. अगर आप चाहते है की बिना किसी Offline Hindi Typing Software के हिंदी लिखना चाहते है तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे.

  1. सबसे पहले हिंदी टाइपिंग लिंक को ओपन करिए.
  2. On Chrome पर क्लिक करिए जो मेनूMenu Bar मे दिखता है.
  3. आगे Download Chrome Extension को ओपन करिए.
  4. अब थोडा निचे Scroll कीजिये.
  5. Get Google Input Tools के निचे दिए गए Install The Chrome Extension पर क्लीक करिए. (अगर आपको Mobile Me Hindi Me Likhana है तो Hindi Typing Android Software भी डाउनलोड कर सकते है.)

    Hindi Typing Kaise Kare Online

    Hindi Typing Kaise Kare.

  6. लेफ्ट साइड में दिए Add To Chrome पर Click कीजिये.
  7. जैसे ही क्लिक करेंगे ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार Add “Google Input Tools” ? के नाम का एक छोटासा पॉपअप आएगा.
  8. आगे Add Extension पर क्लिक करना होगा जैसा पिक्चर में ऊपर दिखाया गया है.
  9. जैसे ही एक्सटेंशन ऐड होगा निचे दिए गए Image अनुसार Hindi Typing Google Chrome Extension आपके Google Chrome Web Browser में ऐड हो जायेगा.

    hindi typing google chrome extension

    Google Chrome Extension For Hindi Typing.

इसप्रकार से अब आप समज चुके होंगे की Online Hindi Me Typing कैसे करते है और Offline Hindi Me Type कैसे करना है. ऊपर दिए गए इमेज में जो A दिखाए दे रहा है उसपर क्लिक करने पर आप अपनी भाषा बदल साकते है. ज्यादा जानकारी के लिए जान लीजिये की यह प्रक्रिया सिर्फ गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ही होगी क्योकि यह गूगल इनपुट एक्सटेंशन है जो सिर्फ Google Chrome Browser पर इनस्टॉल हो पायेगा.

यह तरीका ना आपके मन में चल रहे Whatsapp Pe Hindi Typing Kaise Kare इस सवाल का जवाब देता है बल्कि English Keyboard Se Hindi Typing करना भी आसान बनाता है. ऊपर दिए गए एक्सटेंशन यह सोचने वाले यूजर के लिए भी लाभदायक है जो Mobile Me Hindi Type Kaise Kare यह सोचते है.

> जरुर पढ़े – Without Formatting C Drive Space Increase करने के 3 तरीके !

अगर आपको Hindi Typing की यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृपया सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ ज्यादा से ज्यादा Share करे. तो दोस्तों देखा ना आपने हिंदी में टाइपिंग करना कितना आसान है. Hindi Me Typing कैसे करना है इस प्रकार की और भी ज्यादा जानकारी के लिए जल्दी से हमारे ब्लॉग को Subscribe करे. अगर आपको हिंदी में लिखने या किसी स्टेप में परेशानी हो तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में बता साकते है.

*****

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Jyoti

    Reply

    • By Admin

      Reply

  2. By Anil Parmar

    Reply

  3. By kuldeep singh

    Reply

  4. By Andy Jadeja

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *