Hindi Typing Kaise Kare- Hindi Me Typing Karane Ka 100% Aasan offline Tarika

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Hindime Typing Kaise Kare इस पोस्ट पर. Hindi Typing कैसे  करे यह समस्या ज्यादा तर लोगो को हिंदी टाइपिंग की प्रैक्टिस न होने के कारण आती है. पर अब यह समस्या पुराणी हो चुकी है और इसपे बहुतसे तोड़ इन्टरनेट पर आ चुके है. सबसे ज्यादा सर्च अब दिन पर दिन Hindi Me Kaise Likhate Hai इस नाम से होने लगा है.Computer Par Offline Hindi Typing Kaise Kare- Simple Method

हो भी क्यों न जबसे Google Adsense ने हिंदी भाषा को सपोर्ट करना शुरू किया है. तबसे बहुतसे नए ब्लोगर हिंदी ब्लोगर के साथ वेबसाइट डेवलपिंग क्षेत्र में आ चुके है. Hindi Type करने में भी बहुतसे ब्लोगर को समस्या आने लगती है, वह ब्लॉग तो हिंदी का बना रहे है या बना लिया पर अभी Hindi Me Kaise Likhana hai इसका सलूशन नहीं निकाल पाते.

Hindi Me Likhane Ke Top 6 Tarike Aapko Pata Hone Chahiye.

हिंदी टाइपिंग सिर्फ कुछ ब्लोगर के लिए ही नहीं काफी सारे लोगो को भी आती है. कई लोग तो Online Hindi Typing का भी इस्तेमाल करते है लेकिन यह तरीका सिर्फ इन्टरनेट जिनके पास होगा वही इस्तेमाल कर सकते है. आज की पोस्ट उन सभी visitors के लिए है जो Offline Hindi Type करना चाहते है.

Hindi Typing इसका सलूशन कभी कभी तो English to hindi translator द्वारा ट्रांसलेट करके भी इस्तेमाल कर लिया जाता है. लेकिन यह सही तरीका नहीं है. देखा जाये तो English To Hindi Typing में लिखने के अनेको ऑप्शन होते है लेकिन उसकी सही-सही जानकारी न होने के कारन हिंदी में कैसे लिखा जाये यह पता नहीं होता.

Hindi Typing Kaise Kare.  

हिंदी भाषा में कंप्यूटर या लैपटॉप पर Hindi typing के तरीको में ज्यादातर समस्या ऑफलाइन टाइपिंग करने में आती है, लेकिन घबराये नहीं कंप्यूटर पे बिना इन्टरनेट के भी बिलकुल ऑफलाइन निचे दिए गए स्टेप्स से हिंदी, मराठी और भी बहुतसी भाषाओ में Hindi Typing की जा सकती है. वह आपके ऊपर निर्भर करता इसमें कुल मिलकर 20 से २२ भाषाए सपोर्ट करती है.

जबसे ऑफलाइन हिंदी लिखने के लिए English To Hindi Typing के लिए Google ने Google Hindi Input टूल बनाया तबसे तो हिंदी का क्रेज इस तरह बढ़ गया की मानो सबके लिए हिंदी लिखना ही बेस्ट हो गया हो. Hindi Typing Online के साथ साथ अब आप ऑफलाइन भी कर सकते है. जी हा आपने सही पढ़ा Google Hindi Input गूगल ने बनाया  है और गूगल पे लोगो को काफी भरोसा भी है.

बहोतसे ब्लोगर अपने वेबसाइट पे हिंदी में कैसे लिखे, Hindi me typing कैसे करे इस बारे में पोस्ट लिखते है, परन्तु वह काफी Difficult में लिखते है और Difficult ही प्रोसेस बताते है. पर आप कही न जाये इस पोस्ट को एक बार पढ़े और आराम से हिंदी में टाइप करे वो भी बिना किसी बेसिक नॉलेज के सीधे Hindi English Keyboard से  (इंग्लिश में लिखे वह अपने आप हिंदी में कन्वर्ट हो जायेगा) और आपका काम तुरंत बन जायेगा.

> Read –  SBI Net banking से fund ट्रान्सफर कैसे करे.

Hindi Typing Ka Simple Tarika.

ध्यान रखे Google hindi typing का तरीका आप एक बार इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा इसे ही इस्तेमाल करते रह जायेंगे. अगर आपको रेगुलर hindi typing नहीं आती तो आप इसका हमेशा इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन अगर आपको other हिंदी टाइपिंग आती हो जो ऑफिसियल इस्तेमाल की जाती है तो बिच-बिच में अलग अलग दोनों का इस्तेमाल करते रहे. Computer Par Offline Hindi Typing Kaise Kare- Simple Method

 

Hindi Typewriter Keyboard का इस्तेमाल करके Hindi Typing कैसे करे.

  • सबसे पहले गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट से  Google Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे. और सिंपल सी सेटिंग अपने कंप्यूटर पर करे. (Hindi Typing सेटअप की जानकारी)
  • आसान तरीके के लिए सामने दी गयी लिंक को कॉपी करे और Offline Hindi Me Typing सेटअप डाउनलोड करे.

ऊपर दी गयी लिंक से Hindi Typing Setup download करने के बाद निचे दी गयी जानकारी फॉलो करे.

  1. English To Hindi Keyboard में टाइप करने के लिए पहले स्टेप में अपने Keyboard पे Shift+Alt का बटन दबाये कृपया पहले Shift दबाये उसके बाद तुरंत ही Alt का बटन दबाये। ऊपर दी गई लिंक से आप Google Input Setup सिर्फ एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है. जिसमे एक जिप फ़ाइल होगी.
  2. उस फ़ाइल को अपने कंप्यूटर डाउनलोड होने के बाद  Unzip करे, अनज़िप होने के बाद आपको उस में दो ज़िप फाइल फाइल शो होंगे, सबसे पहले स्टेप में Google Inpoot Tools.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर के इंस्टाल करे फिर
  3. Google Input Hindi.exe इस फ़ाइल को डबल क्लिक कर इंस्टाल करे, फिर लास्ट स्टेप में  कीबोर्ड की सेटिंग में जाकर गूगल आईएमई को एड करले. अगर आपको उसमे दिक्कते आ रही हो तो कृपया निचे के स्टेप्स फॉलो करे. इन फाइल्सकी (Google Input Tools ) सहायता से आप उन कम्प्यूटरों पर भी गूगल हिंदी इनपुट टूल्स इंस्टाल कर सकते हैं जो इन्टरनेट से नहीं जुड़े हैं. 
  4. बस अब आपको और कुछ नहीं करना है रिलैक्स हो जाये और अपने कंप्यूटर पे अंग्रेजी में टाइप करे जिसके बाद हिंदी और मराठी लिख सकते है. आशा करते है की आप सफलता पूर्वक (Google Input Tools ) का सेटअप करने में सक्षम होंगे. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़िए Hindi Me Typing करने के तरीके.
  5. अगर नहीं कर पा रहे है तो कोई बात नहीं जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर ले और हमसे Contact Us के तब से मेसेज करे हम तुरंत ही आपसे संपर्क करेंगे और आपकी पूरी-पूरी सहायता करेंगे.

अगर आपको Hindi Typing की यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृपया हमारे फेसबुक को Like करे. तथा अपने मित्रो को ज्यादा से ज्यादा Share करे. ज्यादा जानकारी के लिए जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. अगर आपको किसी स्टेप में परेशानी हो तो कृपया हमसे संपर्क करे.

********************************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Jyoti

    Reply

    • By Admin

      Reply

  2. By Anil Parmar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *