हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष ! Hindi To English Dictionary मौखिक माध्यम के छात्रों के लिए एक वरदान

1
65

भाषा एक ऐसा माध्यम है जिससे मनुष्य अपने मन के विचारों को कथित रूप से अथवा लिखित रूप से व्यक्त कर सकता है। यदि भाषाओं की बात करें तो अंग्रेजी (English) का ज्ञान होना आजकल अनिवार्य हो गया है। अधिकतर क्षेत्रों में, चाहे वो प्रौद्योगिकी (Technology) हो, खेल (Game) हो, सामान्य व्यवसाय (General Business) हो, या फिर कोई और विभाग या क्षेत्र हो, English की knowledge होना एक महत्वपूर्ण बात हो गयी है। इसलिए hindi shabdkosh (हिंदी शब्दकोष) वरदान की तरह ही सामने आया है।

english to hindi shabdkosh dictionary
english to hindi shabdkosh dictionary

अधिकतम विद्यालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में कई ऐसे subjects होते हैं जो english language में होते हैं, जिन्हे समझने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। प्राथमिक कक्षाओं से ही इस भाषा का अध्ययन शुरू हो जाता है जिससे feature में अन्य विषयों को पढ़ना सरल हो जाए।

अंग्रजी भाषा सिखने में हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष (hindi to english dictionary) का एक महत्तवपूर्ण योगदान होता है। इससे आप निजी तथा सामजिक जीवन में उपयोग होने वाले सभी हिंदी शब्दों का अंग्रेजी भाव जान सकते हैं।

क्या है शब्दकोश meaning हिंदी मे.

शब्दकोश का मतलब हिंदी में शब्दकोश की परिभाषा होती है. मतलब किसी अन्य भाषा का आपको चाहिए उस भाषा मे अनुवाद और अर्थ प्राप्त करना. भाषा समजने के लिए जो शब्द इस्तेमाल किया जाता है उसे ही शब्दकोष कहा जाता है।

यहा अंग्रेजी से हिंदी शब्दकोष का हिंदी अर्थ है अंग्रेजी शब्द को हिंदी मे तब्दील करना, ट्रांसलेट करना या उसका अर्थ निकालना। यहा पर शब्दकोश का मतलब देवनागरी hindi shabdmitr का अर्थ हिंदी मे कैसे जानते है यह बताया गया है। shabdkosha को इंग्लिश मे Dictionary कहा जाता है।

इन्टरनेट पर दो तरह की english hindi shabdkosh मिलेंगे जिसमे Online Hindi Dictionary Download Offline आदि मिलेंगी. जिसका भी इस्तेमाल आप करना चाहे download करके अपने computer या mobile मे install कर सकते है

आप देख सकते है google पर search करके आज भी लाखो मे लोग हिंदी तो हिंदी डिक्शनरी डाउनलोड, हिंदी तो हिंदी डिक्शनरी ऑनलाइन डाउनलोड, हिन्दी शब्दकोश क्रम आदि जानकारी जानते है। इसका असर ही hindi to english to hindi dictionary download करना या शब्दकोषो को जानना है।

Hindi Shabdkosh से अंग्रेजी शब्दकोष का महत्व.

जिस प्रकार हिंदी को हमारे देश में लगभग राजभाषा का दर्जा मिला हुआ है, ठीक उसी प्रकार अंतर्राष्ट्रीय मंच पर english का ही बोलबाला है। यह बात वही समझ सकता है जो foreign में रहता है अथवा work करता है। उसके लिए अंग्रेजी सीखना अनिवार्य हो जाता है।

हिन्दी शब्दकोश डाउनलोड करने के लिए students को बार-बार कहा जाता है. डिक्शनरी इंग्लिश तो हिंदी डाउनलोड करने से जल्द और फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि किसी एक व्यक्ति के लिए हर भाषा को जान पाना लगभग impossible है परंतु अगर किसी ने अंग्रेजी बोलने की कला को जान लिया है तो मान लीजिए दुनिया के किसी भी प्रांत में जा कर वहां के लोगों से विचारों का आदान-प्रदान करने में सक्षम हो गया है।

यद्यपि बोलने तथा लिखने का अपना ही एक अलग महत्व है, भाषा का मौखिक रूप ही ज्यादातर काम में आता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए किसी भी shabdkosh इस तरह से बनाया जाता है, जिससे कि इसका उपयोग करने वाले लोग अपने विचारों को मौखिक रूप से दूसरी भाषा में व्यक्त कर सकें।

हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष (hindi to english dictionary) भी इसी प्रकार बनाया जाता है। इस शब्दकोष में हिंदी शब्दों को वर्णमाला के अनुसार एक क्रम में लगाया जाता है। इससे शब्दों को ढूँढना आसान हो जाता है। हिंदी शब्दों के इंग्लिश अनुवाद के साथ साथ कुछ शब्दकोषों में इनके प्रयायवाची शब्द एवं विलोम शब्द भी दिए होते हैं।

इस प्रकार के shabdkosh उन व्यक्तियों के बहुत काम आते हैं जो स्वयं के शब्दावली के ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं अथवा किसी शब्द का Word of affection और Inverse words ज्ञात करना चाहते हैं।

जिससे कि इसका उपयोग करने वाले लोग अपने विचारों को मौखिक रूप से दूसरी भाषा में व्यक्त कर सकें। हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष (hindi to english dictionary) भी इसी प्रकार बनाया जाता है। इस शब्दकोष में हिंदी शब्दों को वर्णमाला के अनुसार एक क्रम में लगाया जाता है। इससे शब्दों को ढूँढना आसान हो जाता है।

हिंदी शब्दों के इंग्लिश अनुवाद के साथ साथ कुछ शब्दकोषों में इनके प्रयायवाची शब्द एवं विलोम शब्द भी दिए होते हैं। इस प्रकार के शब्दकोष उन व्यक्तियों के बहुत काम आते हैं जो स्वयं के शब्दावली के ज्ञान को बढ़ाना चाहते हैं अथवा किसी शब्द का प्रयायवाची और विलोम शब्द ज्ञात करना चाहते हैं।

मौखिक माध्यम के वे छात्र जिन्होंने अभी अंग्रेजी बोलने की शुरुआत की है या फिर किसी ऐसे विद्यालय में दाखिला लिया है जहाँ पर केवल english बोलने का प्रचलन है तो उनके लिए ये dictionary सर्वोत्तम माध्यम है। इन शब्दकोषों के प्रयोग से आप न केवल हिंदी से अंग्रेजी शब्दों के अनुवाद ज्ञात कर पाएंगे अपितु आपको अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान भी हो जाएगा।

हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष उन लोगों के लिए तो वरदान है ही जो अपने हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद करने की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं। परन्तु यह उनके लिए भी लाभदायक है जो hindi सीखना चाहते हैं, जिन्हें हिंदी के कम शब्दों का ज्ञान है। मौखिक रूप से अपनी अंग्रेजी तथा हिंदी सुधारने के लिए इस प्रकार के शब्दकोषों का होना अनिवार्य है।

हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष कई माध्यमों में उपलब्ध है जैसे की एक किताब के रूप में, एक ऑनलाइन वेबसाइट के रूप में, तथा एक मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में। ऐसे एप्लीकेशन इंटरनेट के माध्यम से किसी भी स्मार्टफोन अथवा कंप्यूटर पर डाउनलोड किए जा सकते हैं।  कुछ ऐसे applications भी हैं जिनका उपयोग बिना डाउनलोड किए ही इंटरनेट पर किया जा सकता है। यदि आप हिंदी शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद बिना टाइपिंग किए हुए करना चाहते हैं तो गूगल आपके लिए एक उत्तम माध्यम है।

गूगल के google translate और गूगल से अंग्रेजी से हिंदी लिखना बेहद ही उम्दा रास्ता है। हमने पहले भी english to hindi कैसे लिखे इसपर कई लेख लिखे है आप देख सकते है। मौखिक भाषा के छात्रों के लिए उपरोक्त सभी प्रकार के हिंदी से अंगेज़ी शब्दकोष उत्तम हैं। इन में से किसी भी एक का उपयोग कर के आप अपनी भावनाओं एवं विचारों को अंग्रेजी में प्रकट कर सकते हैं।

हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष आपको कैसे मदत कर सकता है.

यह इंटरनेट का जमाना है। किताबें पढ़कर ज्ञान प्राप्त करना आजकल पिछले दिनों की बात हो गई है। Internet के दौर में लोग ज्ञान को किताबों से बाहर अपने जेब में तथा कर्म क्षेत्रों में ले जाने में सक्षम हो गए हैं। ऐसा तकनीकी विकास के कारण ही संभव हो पाया है।

यदि आप फटाफट अंग्रेजी बोलना चाहते हैं तो इसमें इंटरनेट पर उपलब्ध शब्दकोष आपकी सहायता कर सकता है। इन shabdkosh को आप इंटरनेट पर भी उसी रूप में पा सकते हैं जैसा कि उनके प्रकाशित पुस्तक में देखने को मिलता है। ऑनलाइन बाज़ार में कई Hindi to English dictionary applications उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन में download करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा और भी बहुत से sources हैं जहां से आप अंग्रेजी बोलने की कला में और ज्यादा माहिर हो सकते हैं। हालांकि स्पोकन इंग्लिश कोर्स करना एक बेहतरीन विचार है,  इसमें  कठिनाइयां भी होती हैं। सबसे बड़ी कठिनाई यह है की अंग्रेजी में न केवल एक शब्द का विभिन्न अर्थों के लिए प्रयोग किया जाता है बल्कि ऐसा करने का Grammatical formula भी अलग हो सकता है।

Hindi To English Dictionary इस्तेमाल करने का तात्पर्य.

यह कहना गलत नहीं होगा कि हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष मौखिक माध्यम के छात्रों के लिए एक वरदान है। अगर आपने अभी तक किसी Hindi English Dictionary का उपयोग नहीं किया है अथवा आप इसके उपयोग से वंचित हैं तो ऊपर दिए गए शब्दकोष का इस्तेमाल करके देखें।

हम सिर्फ हिंदी भाषा का समर्थन करते है, इसीलिए आपको hindi shabdkosh से इंग्लिश सिखने के बारे मे बताना चाहते है। यदि आप इसका regular use करते हैं तो इसके परिणाम भी आप जल्द ही देख पाएंगे। आप एक अच्छी अंग्रेजी तो सिख ही जाएंगे और साथ हि साथ हिंदी भाषा के शुद्ध शब्दों का ज्ञान भी ग्रहण कर पाएंगे। अगर आप smartphone इस्तेमाल करते है तो आपके लिए अंग्रेजी हिंदी शब्दकोष मोबाइल एप्लीकेशन जरुर इस्तेमाल करना चाहिए.

हमे जरुर बताइए आपकी राय कमेंट के जरिये हिंदी शब्दकोष के बारे मे आपको और क्या जानकारी चाहिए। hindi to english dictionary online offline आप चाहो उसका इस्तेमाल करिए ध्यान सिर्फ सिखने पर केन्द्रित करना चाहिए। हमे उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा यकीन है की आपको इंग्लिश hindi shabdkosh की जानकारी पसंद आयी होगी. तो देर किस बात की अभी शेयर कीजिये इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे।

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here