Hanta Virus क्या है? हंता वायरस के लक्षण क्या है और हन्ता वायरस कैसे फैलता है पूरी जानकारी.

1
176

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus)से अभी तक दुनिया उभरी भी नही है कि चीन में हंता वायरस (Hanta Virus) के नाम से एक और मौत हुई है. चारो तरफ अब के लोगों में डर का माहौल बन रहा है.

Hanta virus kya hai lakshan aur upay
Hanta virus kya hai lakshan aur upay

पहले से ही कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और इस बीच अब हंता वायरस संक्रमण से और मौते हो रही है. मिली जानकारी के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में कोरोना वायरस की चेकिंग के दौरान Hanta Virus infected व्यक्ति पाया गया था जिसकी मौत हो गयी.

आखिर हन्कैता वायरस क्या है, हंता वायरस के लक्षण क्या है? आखिर कैसे पैदा हुवा Hantaa Virus यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गयी है आइए जानते हैं हंता वायरस के बारे में विस्तार से.

Hanta Virus क्या है?

हंता वायरस भी एक कोरोना वायरस की तरह ही बिमारी है. इस Hanta वायरस की शुरुवात शाडोंग प्रांत से बस से घर लौट रहे व्यक्ति की मौत से हुयी है. मौत के दौरान पता चला की उसकी मौत Hanta Virus infection की वजह से हुयी है.

घबराने की बात यह ही की जिस बस से यह व्यक्ति सफ़र कर रहा था उस बस में और 32 लोग सवार थे जिनकी मेडिकल जाँच की गयी है. हंता वायरस भी कोरोना वायरस की ही तरह खतरनाक वायरस है या नहीं यह पता लगाने में सभी जुटे है.

hanta virus kya hai lakshan
hanta virus kya hai lakshan

भारत में अब Lockdown कर दिया गया है. यह होना भी चाहिए Because महामारी से बचने के लिए यह कदम जरुरी था. लोगो की awareness से बचने के लिए आपको जरुर पढ़ना चाहिए की हंता वायरस के लक्षण क्या है? कैसे फैलता है Hanta Virus और हन्ता वायरस के लक्षण दिखने पर क्या करे?

हन्ता वायरस के लक्षण क्या है?

अभी hantaa virus के लक्षण कम है. यदि किसी व्यक्ति को हन्ता वायरस सक्रमण होता है तो उसमे शुरुवाती लक्षण में बुखार, सर्दी, उल्टी और बदन दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते है.

इतना ही नहीं इसमें corona जैसे ही लक्षण पाए जा रहे है Because ऊपर दिए गए लक्षण के अलावा संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ़ भी होती है.

अभी भी इनका कोई इलाज नहीं मिला है फिर वह हन्ता हो या कोरोना. इस Hanta Virus से और भी लोग पीड़ित हो सकते है जिसके कारण सभी पर्यटकों को आगाह किया गया है.

माना जा रहा है की Hanta वायरस से संक्रमित लोगों के चीन के लावा एक और देश को मिलाकर 60 मामले सामने आए थे, जिनमें पेटागोनिया भी था. इनमे से लगभग 50 लोगो को क्वारंटीन भी रखा गया था.

ध्यान रहे यदि निचे दिए गए लक्षण आप में पाए जाते है तो यह हन्ता वायरस हो सकता है. अभी यह China Hantavirus के नाम से जाना जा रहा है.

  • बदन में थकावट,
  • मांसपेशियों में दर्द,
  • सिरदर्द,
  • बुखार, चक्कर आना,
  • पेट की समस्याएं
  • सर्दी लगना आदि.

शुरुआती दौर मे हन्ता वायरस को उपरोक्त लक्षण दिखाई देते है But यह लक्षण दिखने के बाद उसे आघात, लो ब्लडप्रेशर, किडनी फेल होना , नाड़ियों से रिसाव का खतरा आदि हो सकता है. अभी तक इसका भी कोई इलाज नहीं है.

हंता वायरस फैलता कैसे है?

अमेरिका के CDC center (Center For Disease Control) के रिपोर्ट के अनुसार Hanta Virus का फिलाव इंसानों के संक्रमण से नहीं बल्कि चूहे और गिलहरी जैसे प्राणियों से फैलता है.

हंता वायरस Pulmonary syndrome नाम की बीमारी की वजह है. इसमें भी प्रकार हैं जो Rodentsकी अलग-अलग प्रजातियों से फैलते हैं. माना जा रहा है की hanta virus यह चूहे के यूरिन, लार और मलमूत्र के संपर्क में आने से फैलता है यदि इन्सान इनके सीधे संपर्क मे आता है तो इंसान संक्रमित हो जाते हैं.

हन्ता वायरस कैसे फैलता है तो बता दे की इसके तीन कारण होते है जो किसी भी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. पहला यदि चूहे का मलमूत्र या फिर उसकी लार में इन्सान सीधे संपर्क में आ जाए तो संक्रमण हो सकता है.

दूसरी वजह चूहे या गिलहरी को खाना जिसमे उनके मल मूत्र या लार इंसान के शरिर में जाना जिससे hanta virus पैदा हो जाता है.

तीसरी वजह चूहे या फिर गिलहरी के मल मूत्र को छूकर अपने नाक और मुह पर लगाने से संक्रमण हो जाता है. यह तिन तरीको से फैलता है हंता वायरस.

Hanta Virus से कैसे बचे?

रोग नियंत्रण केन्द्र सीडीसी के अनुसार यदि चूहे और गिलहरी इसके प्रमुख संक्रमण के कारण है तो इनसे बचकर रहे. एसी जगह से दूर रहे जहा इनका मलमूत्र दिखाई देता हो. साथ ही यदि इसे खाने के शौक़ीन है तो इन्हें खाना भी बंद करे.

हन्ता वायरस से बचने के लिए सावधानी जरुरी है Because अभी तक इसपर भी कोई दवाई नहीं बनाई गयी है. कोरोना वायरस के मुकाबले भले ही हन्ता वायरस कम फैलता हो लेकिन इसे हलके में न ले तो ही अच्छा है.

hanta virus kya puri jankari.
hanta virus kya puri jankari.

इससे यदि आप अंदाजा लगाये तो आपको पता चल जायेगा की कोरोना वायरस और हंता वायरस में क्या फर्क है?

क्या Corona Virus और Hanta Virus एक ही है?

बिलकुल नहीं, Because हमने ऊपर भी बताया है की hanta virus चूहे और गिलहरी से फैलने वाला संक्रमण है और कोरोना वायरस इन्सान से इंसानों के बिच संक्रमण पैदा करने वाली महामारी है.

Hanta वायरस विडियो देखे और अधिक जाने हन्ता वायरस क्या है, हंता वायरस कैसे फैलता है, Hantaa virus कहा से और कैसे आया आदि जानकरी.

हंटा वायरस से मौत जल्दी होती है but कोरोना वायरस में इसका प्रमाण कम पाया गया है. भले ही फैलाव इसका कम हो लेकिन death का प्रमाण कोरोना से 24% hanta virus में पाया गया है.

***

1 COMMENT

  1. Through this blog we know about new virus which is hanta virus and their symptoms and preventions tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here