GST Input Tax Credit क्या है पूरी जानकारी ! जी एस टी इनपुट टैक्स क्रेडिट क्या है और ITC Return कैसे भरते है.

7
72

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की पोस्ट GST Input  Tax Credit Kya Hai?  01 जुलाई 2017 के बाद लागु हुए Good Service Tax  ने भारतीय कारोबारी, व्यापारी, जैसे लोगो में बेहद टेन्शन छा  गया है.  क्या है इसका मुख्य कारन?

GST Input Tax Credit Kya Hai

इसका मुख्य कारन है जीएसटी के बारे में अधूरी जानकारी होना. इस पोस्ट से पहले भी हमने सभी लोगो के लिए बेहद आसान जानकारी GST के बारे में पब्लिश की है. GST Kya Hai ? इसकी पूरी जानकारी आप विस्तार से जान सकते है.

इसी के साथ साथ GST Registration Kaise Kare? यह जानकारी भी आप जान सकते है. अगर आपको GST Tax Rates की पूरी जानकारी नहीं है की कौनसी वस्तु या व्यापार में कौनसा और कितना परसेंट good service tax लगता है.

तो अब आप हमारे ब्लॉग पर पब्लिश GST Rate Finder से आसानी से जान सकते है. कोई भी आपको झूठी जानकारी देकर ज्यादा itc के जरिये जी एस टी टैक्स नहीं ले सकता. GST Rules को समजिये और भारत की प्रगती में अपना योगदान दीजिये. चलिए अब जानते है GST Input Tax Credit क्या होता है.

> Read – Bounce Rate Kya Hai? Sabhi Bloggers Ke Liye Jaruri.

आर्टिकल के मुख्य विषय.

GST Taxes कौन कौनसे है?

आप ज्यादा जानकारी के लिए GST Bill Important Faqs की पोस्ट जरूर पढ़े जिससे आपके मन में चल रहे काफी सारे सवालो के जवाब आपको मिल जायेंगे. GST Rules के अनुसार GST Taxes में Central Government और State Government द्वारा तीन प्रकार के GST Taxes बनाये गए है. जिनमे निचे दिए गए अनुसार नाम दिए गए है.

  1. CGST
  2. SGST
  3. IGST

> CGST और SGST में Intra-State मतलब (Within The State) अपने ही राज्य में माल या सामान Sale या Supply कर सकते है.

> IGST में Inter-State मतलब (Outside The State) अपने राज्य के आलावा बाहर के राज्य में भी माल या सामान Sale या Supply कर सकते है.

GST Input Tax Credit Kya Hai?

जीएसटी में GST Input Tax Credit का मतलब होता है कारोबारियों, व्यापारियों तथा बिजिनेसमेन को जीएसटी के अंतर्गत Government की तरफ से मिलने वाली छूट है. या फिर इस प्रकार भी कह सकते है की GST Tax Refund करने का एक तरीका है इसीको जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट कहा जाता है.

इसके लागु होने से अब Taxes के ऊपर लगने वाले टैक्स ख़त्म हो चुके है अब इस प्रकार के कोई भी Tax नहीं लगेंगे. समज लीजिये कोई भी माल  या सामान बनाने वाला Businessmen है जिसका नोटबुक्स और पेन बनाने का Business है.

अब यह बिजिनेसमेन अन्य कोई भी Supplier से 1000 रुपये का Notebooks या Pen बनाने के लिए जरुरी Raw Material जिसे कच्चा माल कहा जाता है वह खरीदता है. तो इस कच्चे माल को खरीदने वाले पब्लिशर को जिसके पास से Raw Material खरीद रहा है उसे एक्स्ट्रा 12% GST Tax चुकाता है जो गवर्नमेंट को जाता है. मतलब टोटल 1120 रुपये चुकाता है.

अब ये 120 रुपये जो GST Tax के रूप में Government को Pay किया वह अलग से होगा. मतलब अब आगे जाकर उस कच्चे माल से निर्माता जो नोटबुक और पेन बनाता है वह Pen और Notebooks बनाता है उस पर अपना मार्जिन 110 रुपये जोड़कर बड़े या थोक व्यापारी को बेचता है. मतलब 1120 +110 = 1230  बेचता है.

अब उस बिजिनेसमैन को 18% GST Tax लगेगा.  1230 रुपये पर 68.33 पैसे तो थोक विक्रेता को देने पड़ेंगे. मतलब अब उस माल की कीमत हो जाएगी 1230 +68.33= 1298.33 पैसे. जैसे की अब तक टैक्स पर टैक्स लग रहा था मतलब जो GST Tax भरा वह लागत बन जाती थी लेकिन GST में लागत 1000 ही रहेगी.

> Read – GST Kya Hai Full Information HindiMe.

ऊपर दी गयी जानकारी अनुसार नोटबुक और पेन के कच्चे माल को खरीदते वक़्त Businessmen ने Already पहले ही सरकार को 12 % GST Tax के रूप में Pay कर दिया है. अब उन्हें सिर्फ ६% ही GST Tax चुकाने की जरुरत है. फिर भी वह 18 % Tax  चुकाता है. अब जो बचता है 12 % जो पहले ही दे चुके है वही Input Tax Credit कहलाता है जिसे आपको GST Refund के लिए GST Tax Return फाइल करना है.

जरुरी सूचना :- ध्यान रहे जिन Businessmen या व्यापारियों ने Composition scheme ली है और GST Unregistered है तो वह GST Input Tax Credit का फायदा नहीं ले सकता तथा जिनसे आप कच्चा माल खरीदते है या बेचते है वह सभी GST Registered होने चाहिए. कच्चे माल खरीदने से लेकर माल बनने के बाद तथा बिकने के बाद सभी Invoice Vouchers और Invoice Amount जुड़नी चाहिए नहीं तो ITC का फायदा नहीं मिलेगा.

इस प्रकार आशा करते है की ऊपर दी गयी पोस्ट GST Input Tax Credit Kya Hai? की जानकारी से आप जान गए होंगे की इनपुट टैक्स क्रेडिट क्या है तथा इसका फायदा कैसे लिया जाये. इसी प्रकार की GST से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को Subscribe करे. तथा इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे.

7 COMMENTS

  1. Sirji, Kya company ke expenses me itc milega ki nahi ?
    jaise company ke car repairing me jo kharch huaa hai aur hame gst bill cgst, sgst tax gala huaa mila hai to kya hum us tax amount me ITC milega kya?

  2. Sgst और Cgst पर कच्चा माल खरीद कर तैयार माल राज्य से बाहर भेजने पर Igst लगा कर भेज रहे हैं.. ऐसे में क्या Cgst और Sgst में input credit का लाभ मिलेगा ?

  3. अगर purchase tax free है और sales bhi tax free है और services से ITC collect हुआ है तो उस ITC का claim केसे कर सकते है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here