Google Penalty Recovery कैसे करे? वेबसाइट को गूगल पेनल्टी से निकालने के लिए जरुरी तरीके.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Google Penalty Recovery कैसे करे इस पोस्ट पर. जैसा की हमने पिछली पोस्ट मे बताया है की गूगल पेनल्टी लगने का मुख्य कारण क्या होता है, अगर आपने वह अब तक नही पढ़ी है तो आपको पढ़ लेनी चाहिए क्योकि पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है. क्या आपकी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन द्वारा पेनालाईझ किया गया है? अगर सच मे आपके वेबसाइट पर Google Algorithm Penalty लगी है तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी मदतगार साबित हो सकता है. इतना ही नही इसमें दिए गए सभी पॉइंट्स पर सही काम करने पर आप फिर से आपके वेबसाइट या ब्लॉग की गिरी हुयी ट्रैफिक जल्द ही पा सकते है.Google Penalty Recovery Kaise Kare

सभी जानते है की गूगल आज सबसे बड़ा सर्च इंजन है, बिना Google Search Engine की मदत आपका ब्लॉग रैंक या ट्रैफिक नही ला सकता. लेकिन क्या Google Penalty Recovery हो सकती है? अगर हो सकती है तो कितना समय लग सकता है? तो सबसे पहले आपको बता देते है की Google Guidelines मे स्पष्ट दिया गया Link Building Process को अपनाकर रैंक करवाने वाले ब्लोगर्स की वेबसाइट की अब खैर नही होगी.

अभी Google Update पिछले कुछ हफ्तों लगातार रोल आउट कर रहा है जिसकी वजह से कई वेबसाइटस की रैंकिंग और ट्रैफिक गिर चुकी है, तथा इसी के साथ अन्य ब्लोगर्स Traffic Boost का आनंद भी मना रहे है क्योकि उन्हें इस रोल आउट से फायदा हुवा है.लेकिन आखिर गूगल एसा क्यों करता है? क्या जरुरत पढ़ जाती है गूगल को एसा करने की? आखिर Google Penalty Recovery कैसे करे?

क्या Google Penalty Recovery कर सकते है?

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है अचानक अगर आपकी Website Traffic और Blog Ranking गिर जाती है, तो यह कहते हुए बहुत बुरा लगेगा की आपकी वेबसाइट पर Google Penguin Update द्वारा पेनल्टी लग गई है. गूगल का कहना है कि वह हर महीने 450,000 से भी ज्यादा Manual Penalty लगाता है, इतना ही नही सैकड़ों वेबसाइट को Penguin और Panda Updates द्वारा Penalized भी किया जाता है जिसे गूगल अल्गोरिदम अपडेट का नाम दिया गया है.

इसमें कोई संदेह नही है की गूगल पेनल्टी लग जाए, यह किसी के भी साथ हो सकता है. हमारे खयाल से बहुतसे ब्लोगर्स 20% ही होंगे जो सही तरह से गूगल पेनल्टी को पहचानते है और उस दंड से निकलने की कोशिश करते है. क्योंकि 80% ब्लोगर्स का मानना ​​है कि Google Penalty Recovery करना आसान नही है. सही कहा आपने, तो फिर क्या हुआ अगर हम कहे की मैं इसमें आपकी मदद कर सकता हूँ.

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने जा रहे है कि कैसे जांच करनी है कि किस कारण आपके वेबसाइट पर पेनल्टी लगाई गई है और इसे कैसे निकालते है. देखिये सबसे पहले इस तरह की केस मे ज्यादातर Google Penalty Recovery Services का ही सहारा लेते है क्योकि इससे उभरना थोडा कठिन होता है क्योकि जिसकी आपको जानकारी नही होगी उसे ठीक करना आसान नही होता.

हमने हमारे गूगल पेनल्टी क्या है इस आर्टिकल मे भी बताया है की आप किसी भी Google Penalty Checker इस्तेमाल करने की सोचना छोड़ दीजिये क्योकि कोई फ्री टूल जो Google Penalty Removal मे आपकी सहायता नही कर सकता है यह सोच अपने मन से अभी निकाल दीजिये क्योकि यह सभी Premium Tools होते है.

जब आपको एसा लगे की आपकी वेबसाइट को गूगल द्वारा दण्डित किया गया होगा तो इसे पहचानने के लिए केवल दो ऑप्शन है.

  1. Manual Penalty.
  2. Algorithm Penalty.

Manual Penalty.

Manual penalties को पहचानना बेहद आसान होता है क्योकि इसके बारे मे आपको Google Search Console की मदत से पता चल जाता है. जब Google’s Spam Algorithm जब आपकी वेबसाइट को रोल आउट करता है तब कुछ कारणों की वजह से मैन्युअल पेनल्टी लगा देता है जिसका मेसेज आपको सर्च कंसोल की मदत से प्राप्त हो जाता है. सबसे पहले गूगल की पेनल्टी लगने पर Google Webmaster Tools चेक करे की कही कोई गूगल की तरफ से नोटिफिकेशन मिला है या नही.

Algorithm Penalty.

सभी को पता होगा की गूगल नियमित रूप से अपने Algorithm Update करता रहता है. हम जानते है यह सबके लिए बुरी खबर है क्योंकि Google Roll Out का छोटासा बदलाव भी ट्रैफिक मे गड़बड़ी पैदा कर सकता है. सबसे बड़ी बुरी खबर तो यह है कि Google Algorithm Penalty बिना किसी नोटिफिकेशन के आते हैं, मतलब Google Penalty किस कारन लगी है यह पता लगाना बहुत कठिन हो जाता है जिससे Google Penalty Recovery कर पाना असंभव सा लगने लगता है.

फिर भी, अगर यह मैन्युअल पेनल्टी नही है तो आपको यह मानना हो होगा की यह गूगल पेनल्टी है. अब आपको एक प्रकार से गूगल से ही सामना करना है और इसका कारण क्या है यह देखना है. सबसे पहले आपको यह देखना है की की कौनसे समय मे अचानक आपकी ट्रैफ़िक कम हुयी थी. जैसा की हमने ऊपर बताया है आपको Panda और Penguin की जानकारी जरुर होनी चाहिए जो Google Popular Algorithm Updates कहलाते है.

Google Penalty Recovery कैसे करे?

1. Google Webmaster Tool चेक करे.

आपको सबसे पहले अपने गूगल सर्च कंसोल खाते में लॉगिन करे और चेक करे की कई कोई वेबसाइट के विरुद्ध Mannual Penalty तो नही लगी है.

  1. Google Search Console लॉगिन करिये.
  2. “Search Traffic” पर अब क्लीक कीजिये.
  3. अब “Manual Actions” पर क्लिक करिये.

इसप्रकार से आगे के स्टेप मे अगर आपकी वेबसाइट पर Manual Google Penalty लगाई गयी है तो वह सन्देश दिखाई देगा, अगर कोई सन्देश नही है तो यह और भी अधिक समस्या का काम हो जायेगा क्योकि पक्का यह Google Algorithm Penalty होगा.Google Penalty Recovery Kaise Kare process

2. Low Quality Back links.

Low Quality Backlinks सबसे पहला मुख्य कारण होता है आपकी वेबसाइट को गूगल पेनल्टी से क्षतिग्रस्त होने का. इस प्रकार के बैकलिंक आपके रैंकिंग को ही खतरा नही होती बल्कि जीतनी जल्दी यह किसी भी वेबसाइट को रैंक कराती है उतनी ही जल्दी जमीन पर भी गिरा देती है. यदि आपके पास गूगल गाइडलाइन्स के विपरीत बनायीं गयी Backlinks हैं तो आपको तुरंत उन्हें Disavow करना होगा.

सभी Google Penalties मे से 90% से ज्यादा आपकी वेबसाइट के Websites Profile Backlinks से जुडी होती है. यदि आपकी सभी बेक्लिंक्स मे ज्यादा लो क्वालिटी की निकलती है तो आप गूगल में अपनी रैंकिंग खो देंगे इसमें कोई दोहराई नही है. यदि आपकी वेबसाइट पर Google Penalty लगी है तो और आपको इन्हें तुरंत Disavow कर देना चाहिए. यदि आप नही जानते की गूगल किससे आपको मनाई करता है तो आपको Google Guidelines जरुर पढ़ लेनी चाहिए.

3. Keyword Stuffing.

गूगल पेनल्टी लगने का दूसरा सबसे बड़ा खतरा होता है Keyword Stuffed, कीवर्ड स्टफिंग का मतलब होता है एक पोस्ट मे कई कीवर्ड का इस्तेमाल करना जो आपकी ब्लॉग पोस्ट के शब्दों के मायने मे कई ज्यादा होती है. सभी ब्लॉगर अभी Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करने लगे है जो काफी पोपुलर भी है. इसमें Focus Keyword के लिए भी एक ऑप्शन दिया होता है जिसका इस्तेमाल करके हम एक कीवर्ड पर पोस्ट लिखते है जिसकी Keyword Density को 2 या 2.5 तक रखते है.

आपको क्या लगता है आपने इसी सूत्र के अनुसार कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया है तो उसमे कोई कीवर्ड स्टफिंग नही है एसा लगता है? अगर लगता है तो एसा नही है आपको मुख्य एक कीवर्ड पर भी ध्यान देना होता है जो फोकस कीवर्ड के अलावा ज्यादा बार इस्तेमाल हो जाता है. Keyword Density Checker Tools बहुतसे आपको इन्टरनेट पर मिल जायेंगे उसकी मदत से और खुद आपको जो कीवर्ड पोस्ट मे ज्यादा लगता है उसे Yoast Plugin के मदत से चेक करे और 2 तक रखने का प्रयास कीजिये. यह तरीका मोस्ट आपको इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि अगर आपकी पोस्ट मे एसा होगा तो उसे अपडेट करते ही जल्द ही Google Penalty Recovery हो जाएगी.

4. Spam Directory Submissions.

सभी ब्लोगर लगभग अच्छी Website Traffic और Alexa Ranking बढ़ाने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट को Directory मे सबमिट करने की सलाह देते है. पर क्या आप जानते है वही High Quality Directory Backlinks जल्द ही Spam हो जाती है.

जी हां आपने सही सूना है किसी भी डायरेक्टरी में ब्लॉग को सबमिट करने से पहले उस डायरेक्टरी का स्पैम स्कोर चेक कीजिये, अगर स्पैम स्कोर ज्यादा है तो यह आपके और आपकी वेबसाइट के लिए Google Penalty लगने का सबसे बड़ा तीसरा कारण होता है. उपर दिए गए पॉइंट नंबर 2 अनुसार Disavow करना बेहद जरुरी होती है. 

5. Duplicate Content.

अक्सर देखा जाता है की और किसी-किसी ब्लोगर को लगता है की किसी ब्लॉग वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करने से कुछ नही होता है, क्या आप भी एसा सोचते है? अगर एसा लगता है तो यह जानले गूगल बहुत ही जल्द जानबूझकर Content Copy किये गए ब्लॉग को Algorithm Update से रोल आउट करके पकड़ लेता है और इतनी बुरी तरीके से पटकता है की वह कभी उभर ही नही पाता.

यदि आपको लगता है कि आप के ब्लॉग पर भी कॉपी कंटेंट उपलब्ध है तो और उसकी वजह से ही Google Penalty लगी है तो आपको यह Copyscape या Siteliner की मदत से ढूंड लेना चाहिए और उसे जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट से हटा दे. 

जिस वेबसाइट की ज्यादातर टार लिंक्स लो क्वालिटी की हो जिससे आपने Backlink बनायीं है तथा उसपर ज्यादातर Duplicate Content होता है तो यह भी एक कारण होता है गूगल से आपको वेबसाइट को दण्डित किये जाने का. अगर आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन से site:yoursite.com इस तरह सर्च करने पर भी नही दिखाई दे रही है तो आपकी वेबसाइट Duplicate Content की Google Penalty से ग्रस्त हुयी है जिसे आपको हटाना है. 

6. Spam Comments Approval.

हमने पहले भी ऊपर बताया है की जो लिंक आपकी वेबसाइट से जुडी ना हो उसकी कोई भी लिंक आपकी वेबसाइट पर नही होनी चाहिए लेकिन फिर भी जान भूजके या गलती से ही सही कई Spam Comments को अप्रूव कर देते है. अगर आप भी एसा करते है तो यह आपके लिए गूगल पेनल्टी का संकेत है. जल्दी से सभी कमेंट्स पर नजर डालिए और जो आपको नेचुरल या आपकी वेबसाइट, भाषा से जुडी ना हो एसा लगे तो उन्हें तुरंत  डिलीट कर दीजिये.

7. Resubmit XML Sitemaps.

जब आपको लगता है की आपने ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स की जानकारी चेक कर ली है और Bad Backlinks Remove कर दी है, Copy Content हटा दिया है तो अब बारी आती है फिर से गूगल वेबमास्टर टूल्स मे साईटमैप सबमिट करने की. जी हा दिए गए लिंक की तरह फिर से Search Console मे Sitemap Resubmit कर दीजिये जिसके बाद गूगल जल्द ही आपकी वेबसाइट को फिर से Re-crawl करेगा.

अगर आपने Google Penalty लगी वजह ठीक कर ली है तो आपकी रैंक और ट्रैफिक वापिस प्राप्त हो जाएगी. ध्यान रखिये Google SEO Update रोल आउट किसी भी समय कर सकता है आपको यह प्रक्रिया जरुर फॉलो करनी है.

8. Fetch As Google Tool.

जिस समय आप Spam Backlink Remove या Disavow कर देते है और ऊपर दिए गए किसी भी पॉइंट्स को ठीक करते है तो उसके बाद अंतिम स्टेप मे आपको एक दिन मे 10 पोस्ट की URL गूगल सर्च कंसोल मे Fetch As Google करना है जिससे Google Boat आपकी वेबसाइट पर किये गए नए बदलावों को पहचान सके और उन्हें फिर से Crawl कर सके.

Google Penalty Recovery के लिए जरुरी.

इस प्रकार से और भी कुछ कारण होते है जिसकी वजह से आये दिन कभी भी गूगल किसी भी वेबसाइट को दण्डित करता रहता है जिसमे कुछ ब्लोगर्स सही कारण को पहचानकर अपने ब्लॉग को बचा लेते है. लेकिन Newbies एसा नही कर पाते क्योकि उन्हें इसके बारे मे कोई सही SEO Optimization और High Quality Backlinks बनाने की जानकारी नही होती जिससे वह जल्द ही ब्लोगिंग छोड़ देते है.

आप गूगल से कोइ गेम नहीं खेल सकते, यह Blogging का भगवान है जिसे आप अन्तरयामी भी कह सकते है. यदि आप एक बेहतर वेबसाइट को चलाना चाहते हैं, तो आपको सभी गूगल वेबमास्टर दिशानिर्देशों को समजना चाहिए उनका पालन करना चाहिए. गूगल बाबा को धोखा देने की भूलकर भी मत सोचना बाबा अन्तरयामी है हर गड़बड़ी और Black Hate SEO को भाप लेते है.

अंत में हम आपसे कहना चाहेंगे की Ranking Drop का कारण जाने बिना कोई भी एक्शन ना ले, यह हमेशा Algorithm Update से संबंधित नहीं होता है. कभी भी आपकी वेबसाइट को मैलवेयर से इंजेक्ट किया जा सकता है या Hack कीया जा सकता है. सबसे पहले गूगल सर्च करके देखे की आपके वेबसाइट के पोस्ट आपके कीवर्ड से सर्च करने पर दिखाई देते है या नही. अगर नही दिखाई देते है तो आपको Google Penalty Recovery Process को शुरू कर देना चाहिए.

हम आपसे कहना चाहते है की अगर आपने अपनी वेबसाइट पर कुछ Low Quality Links बनाए हैं या किसी आपके दुश्मन ने आपके ब्लॉग के खिलाफ Negative SEO का इस्तेमाल किया है तो भी बिलकुल डरने के बात नही है. हमारे इस आर्टिकल को फॉलो कीजिये इससे कई तरह की Google Penalty Recovery की जा सकती है. ज्यादा जानकारी के लिए हमारे गूगल पेनल्टी के मुख्य कारण क्या है यह आर्टिकल भी आपको पढना चाहिए.

> Read – Off Page SEO Kya Hai, Off-Page SEO Kaise Karate Hai.

इसप्रकार से अब आप जान गए होंगे की गूगल पेनल्टी क्या है और Google Penalty रिकवरी कैसे करते है. हमारे सभी मित्र जो संकट मे हो सकते है जो अभी भी चिंतित हो सकते है, सोच रहे होंगे की Google Penalty Recovery Kaise Kare तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर कीजिये जिसकी मदत से वह भी अपनी वेबसाइट को बचा सकते है. आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको फिर भी कोई समस्या या संकोच हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके पुछ सकते है.

****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Umesh ninawe

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *