Google Penalty क्या है? Google Algorithm Penalty कब लगती है?

प्रिय पाठक, हम आज Google Penalty क्या है और Google Algorithm Penalty कब लगती है ईस बारे मे मार्गदर्शन करेंगे. सबसे पहले Google Penalty Blog पर किस कब और कैसे लगी इसके पीछे का कारण जानना बेहद जरुरी होता है. किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को दण्डित किये जाने का मुख्य कारण Google स्वाभाविक रूप से अपने एल्गोरिथम अपडेट करता है Google के एल्गोरिदम में बदलाव आपकी साइट के ट्रैफ़िक को गिराता है. Algorithm Update से जुडी पेनल्टी अक्सर पता लगाने में बेहद कठिन होता है क्योंकि वे कभी भी बिना बताये सीधे टारगेट करते है.Google Penalty Kya Hai Google Algorithm Penalty Reasons

क्या आपके Organic Search Traffic में जबरदस्त कमी आई है? क्या आप यही सोच रहे है कि Google ने आपकी साइट को Manual Penalty लगाई है या Algorithm Penalty? बहुतसी SEO Company आपको आपकी वेबसाइट की इस पेनल्टी को रिकवर करने के लिए मोटी रक्कम वसूल करती है. 

> Read – Top Image Seo /Image Optimization Kaise Karate Hai

लेकिन घबराइए नही आपके लिए एक खुशखबरी हो सकती है अगर आप एकाग्र से इस आर्टिकल को पढ़ते है और उसपर अमल करते है तो आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी हो जाएगी. हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है की क्या कारण होता है Google Penalty का,  आपकी वेबसाइट पर लगी Google Algorithm Penalty Recovery क्या हो सकती है? 

बहुत सारे ब्लोगर्स को Google Penalty का क्या करना है, गूगल पेनल्टी को कैसे ठीक करें, अपने वेबसाइट के ऑप्टिमाइजेशन का महत्वपूर्ण डेटा को कैसे इकट्ठा करें, रैंकिंग की जानकारी कैसे पता करे, किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग के कम होने पर उसका पता कैसे करे इस प्रकार की जानकारी का पता ही नही लगा पाते जिसके परिणाम स्वरुप Google Algorithm Penalty के रूप मे एक तो उनका Domain ही स्पैम हो जाता है या Website Ranking Improve ही नही हो पाती जिसके वजह से Organic Traffic Lost हो जाती है पूरी तरह से.

Google Penalty क्या है?

Google Algorithm Penalty का मतलब होता है गूगल सर्च इंजन द्वारा निचे दिए गए विभिन्न कारणों की वजह से ब्लॉग को पूरी तरह से अपने स्ट्रोंग सर्च इंजन से हटाना या कुछ ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन मे अपने नंबर से हटाकर लास्ट पेज पर रखना होता है. गूगल किसी भी ब्लॉग को दो तरह की पेनल्टी से क्षतिग्रस्त कर सकता है जो निचे दिए गए है.

  1. Partial Manual Penalty.
  2. Google Automatic Penalty.

गूगल भी काफी शातीर है हर तरह की गलत एक्टिविटी अपनाने वाले वेबमास्टर्स को अलग-अलग नाम से अपडेट निकाल के दंड देता रहता है. जिस तरह से किसी भी छोटे बच्चे के बिगड़ने पर जिस तरह उसके माता-पिता अलग-अलग प्रकार से दण्डित करते है कुछ उसी प्रकट Google Baba भी हर साल कोई ना कोई विभिन्न नाम से Algorithm Update निकालता है और वेबसाइट और ब्लॉग को सीधे दण्डित करता है. पिचले 2011 से लॉन्च Google Algorithm Update की जानकारी भी आपको जरुर जान लेनी चाहिए.

  • Panda Update (2011).

जब 2011 मे Panda Update आया था तो कई Low Quality Content रखने वाली वेबसाइट को टारगेट किया था जिसके परिणामस्वरूप जिन ब्लॉग पर Low Quality Content, Plagiarized, Irrelevant और Keyword Stuffing पाए गए उनके ब्लॉग को गूगल पेनल्टी का सामना करना पढ़ा था.

  • Penguin Algorithm Update (2012).

Google Penguin Update जब 2012 मे आया तो सबसे पहले इसने Poor Quality Links बनाने वाले वेबमास्टर्स के ब्लॉग को टारगेट किया. इस अपडेट को निकलने का मुख्य उद्देश था किसी भी Automatic Link Building Software का इस्तेमाल कर रहे या Law Quality Links रखने वाले वेबमास्टर्स की वेबसाइट या ब्लॉग को दण्डित करना.

  • Hummingbird (2013).

Long Tail Search Queries का ज्यादा इस्तेमाल करने वाली वेबसाइट Hummingbird Algorithm Update से ज्यादा प्रभावित हुयी थी. क्योकि गूगल अपडेट का मुख्य कारण था Human Speech को समझकर और सिर्फ सर्च इंजन के लिए Random Keyword Searching का इस्तेमाल करने वाले ब्लोगर की वेबसाइट को दण्डित करना और अपने सर्च इंजन यूजर्स के लिए और अधिक Stable Searching का इस्तेमाल करना था. 

जबली कई सारे लोग सर्च करने के लिए अपने मोबाइल, स्मार्टफोन या Voice Recognition Devices का इस्तेमाल करते हैं इसलिए Hummingbird Update ने उन सभी यूजर्स के लिए और भी अधिक समस्या का समाधान करना आसान हो गया. इसलिए जिस वेबसाइट पर उन सवालो का जवाब पूरी तरह से सही से प्राप्त हो रहे थे वह अच्छी रैंक कर गए और जो सिर्फ Search Query Keyword का इस्तेमाल कर रहे तो वह पूरी तरह से गूगल अपडेट का शिकार हो गए. ज्यादा जानकारी के लिए और हर आने वाले नए अपडेट की जानकारी के लिए आप Google Algorithm Update की पोस्ट को पढ़े.

अपने वेबसाइट के ट्रैफ़िक की पर नजर रखना और अपने Search Engine Standing को सबसे रखना और सफलतापूर्वक ब्लोगिंग करना यह दो ब्लोगिंग्स के बेहद जरुरी पॉइंट्स है. अगर आपकी वेबसाइट ट्रैफिक और Search Engine Ranking जैसे Google Ranking मे तेजी से काफी ज्यादा गिरावट आती है समज लीजिये आपके ब्लॉग को Google ने Penalized किया है और अल्गोरिधम पेनल्टी लगाई गयी है.

सबसे पहले हम आपसे एक बात कहना चाहते है हिंदी ब्लॉगर हो या कोई भी Beginner सबसे पहले क्या कोई Google Penalty Checker या Google Penalty Removal Tool इन्टरनेट पर उपलब्ध है जिसकी मदत से Panda Update की जानकारी लग जाये और Google Penguin Recovery की जा सके. तो अगर आप भी इसी ताक मे लगे है तो आपकी इस समज पर मोहर लगाना चाहेंगे की इस तरह के किसी भी जासे मे ना आये की वह आपको गूगल पेनल्टी की सही जानकारी बिलकुल फ्री मे दे देगा.

> Read – वर्डप्रेस ब्लॉग पर Gzip Compression इनेबल कैसे करे.

बिना किसी Paid Google Penalty Removal Service को लिए बिना कोई भी Google SEO Penalty Checker Tool आपकी वेबसाइट पर लगी गूगल अल्गोरिदम पेनल्टी को सही से नही बताएगा.  जी हा Google SEO के गलत होने पर भी किसी भी वेबसाइट को पेनालाइज कर सकता है. अगर आप किसी भी Black Hat SEO का इस्तेमाल कर रहे है तो समज लीजिये वह समय ज्यादा दूर नही जब गूगल की नजर आपके Search Engine Optimization पर पढ़े. चलिए अब जानते है उन मुख्य पॉइंट्स के बारे मे जिनकी वजह से कोई भी ब्लॉग दण्डित किया जाता है सर्च इंजन द्वारा.Google Penalty Kya Hai Google Algorithm Penalty Reasons

Google Penalty कब लगती है?

गूगल पेनल्टी, Website Penalized होने का कोई सिमित समय नही होता, कभी भी कोई भी अपडेट आता है और अपना काम करता रहता है. वैसे देखा जाए तो इसके कई कारण हो सकते है जिनके बारे मे इस आर्टिकल मे निचे बताया गया है. 

  1. Low Quality Content रखना.
  2. Keyword Stuffing करना.
  3. Low Quality Back links बनाना.
  4. Spam Directory Submission करना.
  5. Over Optimized Anchor Link Text को बनाना.
  6. Backlinks खरीदना.
  7. Duplicate Content का होना.
  8. कई सारे 404 Errors एक साथ आना और उनका सही Redirection ना हो पाना.
  9. वेबसाइट भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा की वेबसाइट पर बेक्लिंक्स बनाना.
  10. Footer Links मे Link Juice Unnaturally Pass होना.
  11. High Bounce Rate का बढ़ना.
  12. Website Slow Speeds और Daily Downtime कर होना.
  13. Spam Comments Approved करना.
  14. Black Hat SEO का इस्तेमाल करना.
  15. Unnatural और Hacking, Porn, Malware Infected Sides को लिंक देना.

इस प्रकार से और भी कई सारे Google Penalty के कारण होते है लेकिन ज्यादातर इस कारणों की वजह से कोई भी वेबसाइट गूगल की नजर मे टारगेट की जाती है. चलिए अब ऊपर दिए गए पॉइंट्स पर थोड़ी जानकारी देने का प्रयास करते है.

  • Low Quality Content.

कोई भी ब्लोगर आज कल इन्टरनेट से पैसा कमाने के लिए वेबसाइट बना लेता है जिन्हें ब्लोगिंग का कुछ भी आता-पता नही होता है. एसा नही है की उन्हें ब्लॉग नही बनाना चाहिए, लेकिन कभी भी वेबसाइट बनाते समय पहले यूजर्स को क्या चाहिए उसके बारे मे सोचना होगा. सिर्फ डोमेन ख़रीदा, बेस्ट वेब होस्टिंग खरीदी और कुछ भी लिख कर पैसा कमाना चालू हो जायेगा एसा नही होता है. गूगल उन सभी वेबसाइट और ब्लॉग को अपने टारगेट मे ले आता है जो Low Quality Post लिखते है जिनका कोई मतलब भी नही निकलता है.

अगर आपको भी एसा लगे की जो कंटेंट आप लिख रहे है वह फायदेमंद नही है और उसका कोई मतलब नही निकलता तो बस उसी को लो क्वालिटी कंटेंट कहते है, इस तरह के ब्लॉग को Google Penalty बहुत जल्द अपने टारगेट मे ले आती है.

  • Keyword Stuffing.

क्या आप नही जानते किसी भी पोस्ट मे Keyword Stuffed करना गूगल की नजर मे गुनाह है. जी हा यह सच है आप जब भी किसी पोस्ट को यूजर के लिए लिख रहे है तो किसी भी कीवर्ड को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करना कंटेंट को ख़राब करता है, जीसके परिणाम स्वरुप Google Penalty लगाती है यह सबसे बड़ा कारण होता है भलेही आपने यह गलती से ही क्यों न किया हो.

Google सोचता है कि आपने अपनी वेबसाइट पर उन कीवर्ड के ज्यादा इस्तेमाल किए हैं जिन्हें आप रैंक करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए, एक पोस्ट के अन्दर, या Tittle, Permalink, Header Tag, Image Tag और Internal Links में सही कीवर्ड का इस्तेमाल करके पोस्ट लिखनी होती है. लेकिन इनके अलावा भर-भर के भी कीवर्ड स्टफिंग की जाती है तब गूगल अपना रौद्र रूप दिखाता है. 

  • Low Quality Backlinks.

High Pr Backlinks आपकी वेबसाइट को रैंक करने मे बहुत अहम् भूमिका निभाती है, लेकिन फिर भी कुछ ब्लोगर्स है की इस बात को समज नही पाते है और अन्य ब्लोगर्स से बिना किसी बदलाव को पहचानते हुए Link Exchange करते है. लेकिन क्या आप नही जानते की आपकी वेबसाइट से कम Domain Authority और Page Authority से बेक्लिंक बनाना आपके लिए और अधिक घातक हो सकता है. जी हा इसी प्रकार की Low Quality Backlink अगर आप बनाते रहे तो Google Maharaj तो Google Penalty लेकर ही आयेंगे.

  • Spam Directory Submission.

हमारे ब्लोगर भाइयो का भी क्या कहना आज तक आपने कई वेबसाइट पर पढ़ा होगा की अच्छी ट्रैफिक पाने के लिए Directory Submission जरुर करना चाहिए. इतना ही नही काफी अच्छे अथॉरिटी की डायरेक्टरी के यूआरएल भी दिए जाते है. पर क्या आपने कभी यह देखा है की आपको किसी भी डायरेक्टरी मे वेबसाइट सबमिट करने से पहले उसका स्पैम स्कोर चेक करना चाहिए. नही ना तो सबसे पहला मुख्य कारन होता है Google Algorithm Penalty का Spam Backlink का ज्यादा होना.

  • Over Optimized Anchor Text.

Anchor Text वह होता है जिसका इस्तेमाल करके आप कही भी आपके वेबसाइट की लिंक छोड़ते है और उसे कुछ नाम देते है. उदाहरण के लिए आपने किसी भी ब्लॉग पर कोई कमेंट किया तो वहा आपके नाम के सेक्शन मे किसी पर्टिकुलर कीवर्ड का बहुत ही ज्यादा बार बार इस्तेमाल किया हुवा है तो यह ओवर ऑप्टीमाइज़्ड एंकर टेक्स्ट का भाग है जो की आगे चलकर Google Penalty का शिकार बना सकता है.

  • Buy Backlinks.

जब किसी वेबमास्टर की वेबसाइट अच्छी रैंक नही करती है तो उन्हें कुछ अलग-अलग तरह के युक्तिवाद आने लगते है. हा यह सही है की High Quality Backlinks किसी भी वेबसाइट की आत्मा होती है लेकिन अगर आप उन्हें खरीदने लगे तो जिससे भी आप खरीद रहे है इसकी कोई गारंटी नही है की वह नेचुरल और आपकी ही वेबसाइट से रिलेटेड बेक्लिंक बनाता हो.

सबसे पहले अगर एसा हुवा है तो Remove Bad Backlinks यह किसी काम की नही होती है. किसी भी कंपनी या वेबमास्टर से बेक लिनक्स मत खरीदिये नेचुरल तरीके से बनाइये वर्ना Google Penalty लगाने का यह तीसरा सबसे बड़ा कारन होता है. और भी निचे दिए गए कारण होते है जब गूगल अपना रूप दिखाता है और पठाक से आसमान से जमीन पर पटक देता है.

  • Duplicate Content.
  • Many 404 Errors Redirection.
  • High Bounce Rate.
  • Website Slow Speeds, Daily Downtime.
  • Spam Comments Approvel.
  • Black Hat SEO.
  • Unnatural, Hacking, Porn, Malware Infected Sides Link.

> Read – Google Adsense Account Payments से जुड़े जरुरी सवाल.

> Read – गूगल पेनल्टी रिकवरी कैसे करते है जानिये विस्तार से.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए पॉइंट्स अनुसार किसी भी वेबसाइट पर Google Roll Out होकर Google Penalty लगाता है. आशा करते है आपके लिए गूगल अलगोरिदम पेनल्टी की यह जानकारी लाभदायक साबीत हो सकती है. अगर आपको गूगल अपडेट से जुडी किसी बात की समस्या सताती है तो आप निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते है.

***************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *