Google Business Card क्या है? Google Par Business Kaise Banaye पूरी जानकारी.

12
124

प्रिय ब्लोगर्स / पाठक, क्या आप जानते है Google business card क्या है? क्या आप जानते है गूगल पर बिज़नस कैसे बनाये? अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम इस पोस्ट के द्वारा आपको पूरी जानकारी देंगे जिससे आप भी अपना या अपनी वेबसाइट का business google पर बना सकते है.

Google Business Card Kya Hai- Google Par Business Kaise Banaye
Google Business Card Kya Hai- Google Par Business Kaise Banaye

google local business हो या कोई बड़ा बिज़नेस आपको गूगल पर इसका रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन कर गूगल बिज़नेस कार्ड जरुर बनवा लेना चाहिए. इस आर्टिकल मे गूगल माय बिज़नेस क्या है और गूगल बिज़नेस अकाउंट कैसे बनाते है इसकी जानकारी दी जाएगी.

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपको भी यह पढना चाहिए की आखिर google business start कैसे करे. Google Par Business Account बनाना बहुत ही आसान है जिसे आप कुछ सिंपल स्टेप्स के साथ कुछ ही मिनटों मे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

> Read – Daily 2000 रुपयों से भी ज्यादा फ्री मोबाइल रिचार्ज कैसे करे.

Google Business Account क्या है?

अगर आप कोई बिज़नेस करते है और उसे आप Google search engine द्वारा ऑनलाइन दिखाना चाहते है तो आपको business card google पर बनाना पड़ता है तभी आप किसी भी visitors के लिए अपने local business या High Profile Business को गूगल पर दिखा सकते है.

गूगल बिज़नस कार्ड का मतलब आपके बिज़नेस का प्रोफाइल होता है जिसे आपके नाम से, कंपनी के नाम से, बना सकते है जिसमे आप आपके बिज़नेस के लिए मोबाइल नंबर और आपका लोकेशन इंटरनेट पर दिखाते है, जिससे आपके ग्राहक या visitors को पता लगता है की आप का बिज़नेस किस बारे मे है.

अगर उन्हें आपका प्रोडक्ट पसंद आया या उन्हें आपके बिज़नेस से रिलेटेड हेल्प लगती है तो वह आपसे संपर्क कर सकते है.

Google my business website होगी आपकी तो उसके लिए भी आप बना सकते है उदाहरण के लिए निचे दी गयी Amazon वेबसाइट की Business Profile की इमेज को देखे बस इसी को गूगल बिज़नेस कहा जाता है. हमने भी हमारे ब्लॉग की बिज़नेस वेबसाइट बनाई है आप देख सकते है हिंदीमेपढे.

Google-Business-card-kya-hai-google-par-business-kaise-banaye

Google business page का मतलब आप किसी भी बढ़ी कंपनी की वेबसाइट को ओपन कीजिये जिसमे गूगल सर्च इंजन के राईट मे आपको उस वेबसाइट के बिज़नेस का पूरा पता और उनका बिज़नेस किस जगह पर है वह लोकेशन नजर आती है तो बस उसी को गूगल बिज़नस कहते है.

Google Business Card के लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता यह पूरी तरह google business free service है.

> Read – पेपल क्या है? पेपल का खाता कैसे बनाये? पेपल का खाता बनाने के चार्ज की जानकारी.

गूगल बिज़नस कार्ड टेम्प्लेट कैसे बनाये? Google Par Business Kaise Banaye?

अब आपको Google Par Apna Address Kaise Add Karate Hai?  इसके बारे मे सोचने की जरुरत नहीं है आप सिर्फ हमारे निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानसे पढे. आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का या फिर आपका अलग कोई बिज़नेस है तो उसे उसका भी google business location आसानी से google पर Add कर सकते है.

कोई भी छोटा बड़ा बिज़नस क्यो न हो आपकी बिज़नस प्रोफ़ाइल तभी popular हो पायेगी जब लोग गूगल पर आपके business को देखेंगे. गूगल search और maps पर जब कोई आपके व्यवसाय से जुडी जानकारी की खोज करते है तो आपके व्यवसाय की जानकारी उन्ही मिलनी ही चाहिए.

जब की गूगल ने भी इसके लिए कदम बढ़ाये और गूगल पर बिज़नस कार्ड बनाने के लिए यह प्रक्रिया बनाई. गूगल माय बिज़नस प्रोफाइल बनाना और उसे daily update करना अब आसान है.

इसकी मदत से चाहे कारोबारी कही भी क्यो ना रहे आपके readers, costumers आप से कभी दूर नहीं रहेंगे. जब गूगल पर आपके बिज़नस का पता add हो जायेगा तभी आपका व्यवसाय अपने आप भी professional लगेगा.

गूगल बिज़नस क्या है पूरी जानकारी.

आपके व्यवसाय की वर्तमान स्थिति दिखाने के लिए और बिज़नस संबंधी images दिखने के लिए सभी व्यवसायी को गूगल पर बिज़नस बनाने के लिए आगे बढ़ना चाहिए.

इसकी मदत से आपका बिज़नेस किस समय-कितनी देर के लिए open रहेगा आपके customers और readers को पता चलता है.

आपके ग्राहक या पाठक सीधे इसी प्रोफाइल से suggestions और questions पूछ सकते है जिससे आप अपने product को और अधिक बेच सकते है.

यदि आपका बिज़नेस देर तक खुला रहता है, तो अपने shop, web आदि के खुले होने का समय तुरंत अपडेट करें.

Google My Business application आपके व्यवसाय से जुडी सभी जानकारी सीधे अपने घर या office से सभी काम अपने computer, smartphones और tablets के जरिये कर सकते है.

गूगल बिज़नस एप्लीकेशन की सहायता से अपने business profile address को आप set करके user interest को जान सकते है क्योकि इसके डैशबोर्ड मे आपको कई जानकारी store होती दिखाई देगी.

इसकी help से आपके व्यवसाय के पते को handle करने मे काफी सहायता मिलती है. गूगल बिज़नस हर blogger के लिए भी एक professional profile बनाकर google search और google maps पर दर्शाता है.

गूगल बिज़नस कैसे काम करता है?

गूगल पर बिज़नस add करने के लिए किसी की कोई fees नहीं है. अपने customers और readers तक business पहुचाने के बाद ग्राहकों से interact करने यह सुन्दर तरीका है.

यहा से व्यवसायी जान सकते है उनके customers कहा से आ रहे है, उन्हे आपके व्यवसाय से कितना लगाव हो रहा है, वह कितने intrest रखते है आपके product खरीदने मे यह पहचान पान आसान हो जाता है.

गूगल पर बिज़नस add होने के बाद आपके ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे मे google rating, followers और page views देखने मे सहायता होती है. google my business से निचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर मिल जाता है.

  • Click To Call.

क्लिक और कॉल के मदत से आपके customers आपसे जब चाहे तब सीधे संपर्क कर सकते है क्योकि आपके व्यवसाय phone number को आप इसपर साझा करते है.

  • Views.

व्यवसायी के लिए अपने viewers और customers द्वारा कितनी बार आपके बिज़नस को गूगल पर देखा गया है यह पता चलता है.

  • Guidelines.

इसकी मदत से आप देख सकते है कि आपके business से संबंध मे जानकारी पाने वाले लोग आपके website पर कितनी बार और कितने लोग click कर रहे है. इसके साथ -साथ Driving directions requests और आपकी shop के खुले रहने का समय बताया जाता है.

तो उपरोक्त जानकारी अनुसार google बिज़नस काम करता है. चलिए अब देखते है गूगल बिज़नस कार्ड कैसे बनाये पूरी जानकारी विस्तार से.

Google Par Business Kaise Add Kare Step By Step.

आधी जानकारी आधा फ़साना किस कामका जहा पर अधूरी जानकारी मिले. अब आपके बिज़नस की जानकारी लोगो तक पहुच पा रही है या नहीं यह सारी जानकारी आपतक निचे दी गयी प्रक्रिया के बाद पता चलेगी.

स्टेप 1.

  1. गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  2. आपके Gmail के खाते से लॉग इन करे. (अगर आपके पास जीमेल का खाता नहीं है तो यह पढ़े जीमेल खाता कैसे बनाये)
  3. Business Name मे आपके वेबसाइट या बिज़नेस से रिलेटेड नाम दर्ज करे जो आप Google पर दिखाना चाहते है.
  4. Country / Region अपने देश का नाम सिलेक्ट करे.
  5. Street Address मे आप जहा अपना ऑफिस बनाना चाहते है या ऑफिस है उसका पता दर्ज करे.
  6. Continue पर क्लिक करे.

Step 2.

  1. निचे दी गयी इमेज अनुसार I Am Authorized To Manage This Business and I agree to the चेकबॉक्स पर क्लिक करे. Google-Business-card-kya-hai-google-par-business-kaise-banaye
  2. Continue पर क्लिक करे.

Step 3.

  1. अब आगे निचे दी गयी इमेज अनुसार वेरिफिकेशन के लिए By Mail at के सामने mail पर क्लिक करना है.Google Business card kya hai google par business kaise banaye
  2. अगले स्टेप मे निचे दी गयी फोटो अनुसार आपका Optional Contact Name मे अपना या अपनी कंपनी का नाम Google Business Card पाने के लिए दर्ज करे.Google-Business-card-kya-hai-google-par-business-kaise-banaye4
  3. Send PostCard पर क्लिक करे.
  4. अगली विंडो मे आपको Your business will appear as unverified until you verify using the code sent to you (don’t delay — it’s only good for 30 days) इस तरह का मेसेज दिखेगा.Continue पर क्लिक करे.

Congratulation आगे आपका गूगल बिज़नस का खाता बन चूका होगा.

अब लास्ट स्टेप मे आपने जो एड्रेस google business card अप्लाई करते वक़्त भरा है उस पते पर आपको Google की तरफ से 5 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड का पोस्टकार्ड भेजा जायेगा जो 12 से 15 दिन मे प्राप्त हो सकता है.

Postcard प्राप्त होने के बाद Google.com/Verifymybusiness इस url को ओपन करे और आपके gmail लॉग इन से 5 डिजिट कोड दर्ज कर वेरीफाई करे.

गूगल बिज़नस कार्ड add होने पर.

गूगल पर अपने बिज़नस को add होने पर अपने customers के सभी सवालो का जवाब दे और जब भी मौका मिले अपनी रेटिंग ट्रैक करें.

इस तरह से आप घर बैठे Map par apna address kaise dale? इस जंजट से छुटकारा पा सकते है और Google Map Address के साथ-साथ अपनी वेबसाइट या कंपनी का गूगल बिज़नस कार्ड की मदत से अपना address ऑनलाइन Google search engine मे दिखा सकते है.

इस प्रकार आप अपने वेबसाइट का Google Business गूगल पर दुनिया को इंटरनेट पर दिखा सकते है. और ऑफिसियल Person सभी के लिए लग सकते है.

अगर आपको हमारी पोस्ट की जानकारी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया मे शेयर करे. इस प्रकार की यूनिक जानकारी सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करना न भूले.

आशा करते है की आपको Google Business Card Kaise Apply Kare यह पूरी जानकारी समज मे आ गयी हो. अगर गूगल पर बिज़नस बनाने में आपको कोई दिक्कत आते हो तो कमेंट बॉक्स मे कमेन्ट करे तुरंत आपकी समस्या का समाधान कर दिया जायेगा.

***

12 COMMENTS

  1. Mera ek education blog hai mai iske liye ek visiting card banavana chahta hu mujhe bataye isme kya kya include karna chahiye aur iska design kaisa ho

  2. Hello Sir,
    Maine aapke Blog Me, Free Listing, in Google my Business ki listing lagane ke bare me di gai jankari ko padha. Jesse bahut achchhi jankari mili aur me aapke bataye anusar Mere Business ki listing Ko laga saka.
    aap roj aise hi nai nai jankari apne blog me Likh kar dete rahea.
    Dhanyawad

  3. नमस्कार मुझे अच्छा लगा आप के वेबसाइट पर आ कर और मैंने भी ब्लॉग साइट बनाया है आप सभी से थोड़ा थोड़ा सिख कर मुझे यह पोस्ट पढ़ने में बहुत अच्छा लगा है और में यह आपने सारे दोस्तों और व्हाट्सप्प ग्रुप्स शेयर किया और में भी आप के वेबसाइट से लिंक लेना चाहता हूँ तो मुझे आप परमिशन दीजिये एक लिंक के लिए। में आप का आभार रहूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here