Google Adsense Account Payments से जुड़े जरुरी सवाल | गूगल एडसेंस Earning की जरुरी जानकारी.

6
35

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Google Adsense Account Payment Frequently Asked Questions की पोस्ट पर. आज हम कुछ Wire Transfer Payment के बारे में डिस्कस करने वाले है जो बहुतसे ब्लोगर्स को आये दिन परेशान करते रहते है.

Google Adsense Account Faqs

हमारे एक मित्र ने कुछ दिन पहले ही Facebook सोशल मीडिया पर गूगल एडसेंस पेमेंट से जुडा सवाल पूछा था जिसका जवाब उन्हें सही नही मिल पा रहा था. तभी हमें लगा की आज भी एडसेंस की सही जानकारी ना होने से अच्छी Google Adsense Earnings के कुछ दिन बाद उनका Adsense Block या Suspend हो जाता है.

> Read – क्यों चाहती है पूरी दुनिया गूगल एडसेंस को?

गूगल एडसेंस पेमेंट की जानकारी.

आप अगर ब्लोगर है तो आपको यह पता ही होगा की Google Adsense Payment Per Click के हिसाब से आपके Adsense Account मे जमा करता है. लेकिन अगर आप गूगल एडसेंस के नियम को नही फॉलो करते तो आपको इसका बेहद बड़ा नुकसान उठाना पढ़ सकता है जिससे आपका गूगल एडसेंस का खाता हमेशा के लिए बंद भी किया जा सकता है.

कभी-कभी तो Adsense Alternatives का भी इस्तेमाल करने की सोचते है. पर अब चिंता मत करिए हम आज के आर्टिकल की मदत से कुछ Adsense Tips बताने वाले है जो कुछ हद तक आपके Google Adsense Account को Invalid Click Activity और अन्य बातो से आपके गूगल एडसेंस खाते को सुरक्षित रख सकता है. 

यह advertising network एक उत्कृष्ट एड्स दिखाने वाला नेटवर्क है . ये वर्तमान में सभी ads से पैसे कमाने वाली कंपनीयो से सबसे उपर की सूचि मी आती है. सभी webmasters को एडवरटाइजिंग के जरिये अपने Blog से पैसे कमाने में गूगल एडसेंस सहायता करता है.

लेकिन यहापर जरुरी है एसी websites जो सबसे अधिक High Quality Content को रखे और अधिक  fastest और updated blogs के जो गूगल users को सोचकर बनाई गयी हो.

कई अच्छी Traffic वाले websites पर Advertisement के जरिये ads चलाये जाते है और उससे होने वाली earning से कुछ amount commission काटकर webmasters को उनके account में revenue सेंड कर दिया जाता है.

यह CPC जिसे Cost-Per-Click कह सकते है साथ ही में CPI (Cost-Per-Impression) भी कहा जाता है उसके हिसाब से सभी webmasters को Google Adsense Payment उसके Publisher login मे send कर दिया जाता है.

यह Google Blog Content के आधार पर और User Location जैसे अन्य कई Factors को ध्यान में रखते हुए उन blogs पर Ads Display करता है. यहा पर या तो वह Text मे link ads हो सकती है, Image मे या Video मे responsive ads भी हो सकती है तथाInteractive Media Contents के रूप में होते हैं.

चलिए आपके जरुरी सवालो पर focus किया जाये. आपको एडसेंस पेमेंट और अन्य जरुरी सवालो के जवाब के बारे मे पता होना चाहिए जो निचे दिए गए है.

Google Adsense Account Frequently Asked Questions.

इस network को use करने का सिर्फ एक ही लाभ होता है ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना. जब कोई भी आपके Visitors किसी Blog पर लगाये गए Ads पर क्लिक करता है तो उसका earning commission cpc aur ctr अनुसार मिलता है.

यह एक Contextual Ad Network है याने की अपने websites के Niche के ऊपर ही Ads blogs पर display करता है उदाहरण के लिए एक education से संबंधित वेबसाइट पर गूगल एडसेंस शिक्षा से जुड़े Ads ही दिखायेगा जैसे books, scholarship etc Ad आदि ही दिखाएगा

चलिए बेसिक जानकारी बहुत हुयी अब बढ़ाते है जरूरी जानकारी की तरफ जो आप जानना चाहते है महत्वपूर्ण जानकारी एडसेंस की.

1. Procedure Google adsense earnings in india. (गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाया जाता है?)

  • कोई भी ब्लोगर Google Advertising करके पैसा कमाता है. मतलब किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर Script (कोड) की मदत से अपने आप ही पोस्ट से रिलेटेड Ads डिस्प्ले करता है जिससे पैसा कमाया जाता है. Google Ads Per Click के हिसाब से पेमेंट करता है. अब तो भारतीय भाषा Hindi Google.in भी मानने लगा है, अगर आप एक बेहतरीन Writer है तो Adsense India मे भी पैसे कमाने का मौका दे रहा है.

2. Google Adsense Account Approval कितने दिन मे होता है?

3. गूगल एडसेंस Pin Verification क्या है और यह कैसे पूरा किया जाता है?

  • एक बार जब Google Adsense Account Approved करवा लेते है तो गूगल एक लिफाफा आपके द्वारा भरे गए एड्रेस पर भेजता है जो आपने Adsense Sign Up करते वक़्त भरा हुवा होता है. उस लिफाफे मे 4 डिजिट का नंबर होता है बस उसे दर्ज करना होता है वाही पिन वेरिफिकेशन होता है. ज्यादा जानकारी के लिए Pin Verification की इस पोस्ट को पढ़िए.

4. एक बार मेरी बैंक डिटेल्स भरने के बाद क्या मैं उन्हें बदल सकता हूं. Bank Details कैसे बदलू?

बिलकुल आप कर सकते है..! अगर आपको बैंक डिटेल्स बदलनी है तो निचे दी गयी Google Adsense payment Method Steps को फॉलो करे.

  • Setting के गियर आइकन पर क्लिक करे,
  • Payment ऑप्शन का चुने.
  • पेमेंट सेटिंग पेज पर जाकर नयी बैंक की जानकारी भरे.
  • Primary ऑप्शन चुने.

5. Google Adsense Ads वर्डप्रेस वेबसाइट मे कैसे लगाये?

  • Google Ads वर्डप्रेस वेबसाइट मे लगाने के लिए आप दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे पहला डायरेक्ट वेबसाइट कोडिंग की मदत से और दूसरा प्लगइन की मदत से, अगर आप Ad Inserter का इस्तेमाल करेंगे तो यह और भी आसान हो जाता है.

6. Google Adsense Account Payment कब और कैसे किया जाता है?

कई ब्लोगर्स द्वारा भ्रम फैलाया जाता है की Google Adsense India Earnings काफी कम है. तो आप एसा बिलकुल ना सोचे सिर्फ अपने कंटेंट पर फोकस करे पैसा अपने आप बनेगा. ऐडसेंस Payment Cycle Monthly होता है, हर महीने के 21 और 26 तारीख के बीच Google Adsense India Payment करता है. हर महीने के 30/31 तारीख को एडसेंस खाते मे मेन बैलेंस जुड़ता रहता है और वह ऊपर की लाइन मे बताये अनुसार आपके बैंक खातो मे ट्रान्सफर कर दिया जाता है.

7. गूगल भुगतान पाने की लिमिट क्या है?

एक बार Google Adsense Threshold Limit 100$ पार कर लेंगे तो आपको Monthly Payment Cycle के अनुसार महीने के अनुसार 21 से 26 तारीख तक भुगतान मिलेगा.

8. क्या मै मेरी AdSense payments को किसी सिमित समय के लिए Temporarily Hold पर रख सकता हु?

हां, आप अपने एडसेंस पेमेंट को एक साल तक भी रोक सकते हैं. जब आप निचे दी गयी सेटिंग को करेंगे तो तब तक Google आपके पेमेंट रोके रखेगा. लेकिन हा एसा नही है की आपकी Adsense Earning बंद हो जाएगी, आप आगे भी अर्निंग करना जारी रखेंगे. 

  • AdSense account Sign in करे.
  • लेफ्ट नेविगेशन पेनल के Settings पर क्लिक करे
  • Payments पर क्लिक कीजिये.
  • अब Manage Settings पर क्लिक करना है.
  • आगे Payment Schedule क Compose ऑप्शन को ओपन करे.
  • वह तारीख दर्ज करे जब आप  Using Google Ads भुगतान प्राप्त करना चाहते हो.
  • Save बटन दबाये.

> Read – WordPress SEO Karane Ke 16 Proper Tarike.

How To Work Google Adsense in India.

1. अगर मेरा Adsense Account Payment Failed होता है तो वह कैसे पता करे?

किसी भी समय आपका गूगल एडसेंस पेमेंट रद्द होता है तो आप अपने बैंक में संपर्क करे जिस बैंक का Payment Method जोड़ा है.

2. मेरा Payment Fail होने का क्या कारन हो सकता है?

> पेमेंट्स रद्द होने के Most Common Reasons मे निचे दिए गए पॉइंट्स के हो सकते है:

  • आपके द्वारा Payee Profile मे भरी गयी Bank Details आपके बैंक खाते की जानकारी से Exatly Match नही करती.
  • आपका Bank Account Number गलत होना.
  • SWIFT number Provide ना करना / ना दर्ज करना.
  • कोई भी Intermediary Bank Details की जानकारी ना भरना.

3. Swift Code क्या है ?

Swift Code एक unique code है जो हर bank account जिसमे विदेशो से अलग मुद्रा में पैसा प्राप्त या भेजना हो तो यह कोड लगता है याने स्विफ्ट कोड की जरुरत ज्यादा तब होती है जब आपके Bank Account में Foreign currency Payment प्राप्त करनी हो. यह सभी banks के लिए नहीं होती but head branches को allot किया जाता है.

याने कई छोटे-मोटे शहरों या फिर ग्रामीण इलाकों की branches के लिए Swift Code अलोट नहीं होता है तो उन्हें IFSC Code नामक कोड Allot किया गया होता है. अगर अपने देश मे ही पेमेंट लेनी है बिना Swift Code यह हो जाता है IFSC code के द्वारा परंतु विदेशो से payment पाने के लिए swift code जरुरी होता है.

4.किस समय मेरा Payment Fail हो सकता है?

आपकी Adsense Account Revenue Payment तभी Rejected होती है जब आपके द्वारा भरा गया स्विफ्ट कोड वाली मुख्य बैंक शाखा पेमेंट को एक्सेप्ट नही करती या फिर मुख्य शाखा आपके बैंक खाते मे गलत जानकारी की वजह से पैसा भेजने मे विफल हो सकती है.

5. क्या मै Adsense Support से Regarding Failed Payment संपर्क कर सकते हु?

हा.. आप पेमेंट के 15 दिन बाद एडसेंस सपोर्ट से संपर्क कर सकते है. लेकिन एक बात का खयाल रखे उससे पहले आप अपने बैंक से संपर्क करने पर उनके द्वारा कोई पेमेंट नही मिला यह कन्फर्म करने पर संपर्क करे.

गूगल ऐडसेंस भुगतान failed क्यों होता है.

6. Incorrect Bank Details भरने से मेरा Adsense Account Payment Reject हो ये तो मुझे क्या करना चाहिए?

बैंक की गलत जानकारी होने पर पर पहले अपने बैंक से पेमेंट रद्द करने को कहे. गूगल Funds Recall होने पर फिरसे वही Payment Reissue कर देगा. इस प्रक्रिया मे लगभग 15-20 दिन लग सकते है. इसमें सोचने की कोई बात नही है की आपकी फंड्स का क्या होगा.

जिस तरह से ATM काम करता है उसी तरह Google Asense Pay Per Click से मिला पेमेंट करता है. अगर ATM से पैसा ना मिले तो बैंक खाते मे जुड़ जाता है पर ATM मे वापस नही आता, बस उसी तरह Adsense Account मे भी नही वापस आ सकता वह सीधे आपके बैंक खाते मे ही फिर से भेजा जाता है.

7. मेरा Bank UTR Number मांग रहा है, यूटीआर नंबर क्या है?

यूटीआर नंबर एक Payment Reference Number है जो पेमेंट प्रूफ के लिए इस्तेमाल होता है. यदि आपका बैंक आपके पेमेंट को खोजने में असमर्थ रहता है, तो उस पेमेंट का पता लगाने के लिए बैंक के लिए UTR Number Provide करना होता है.

8. Adsense Support Contact कैसे करे? UTR Number और MT3103 नंबर कैसे प्राप्त करू?

जिसके पास गूगल एडसेंस का खाता है वही सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते है, अपने खाते मे लॉग इन करे और सीधे Help & Send Feedback की मदत से संपर्क करे.

9. क्या मै मेरे बैंक खाते के अलावा किसी भी परिवार के सदस्य के बैंक खाते मे Adsense Account Payment ले सकता हु?

जी हा, आप किसी भी करीबी परिवार के सदस्य जैसे माता, पिटा, भाई, बहन, पत्नी के बैंक खाते को Adsense Account Payee Profile से जोड़कर पेमेंट प्राप्त कर सकते है.

अगर आपके द्वारा एसा करने पर आपका पेमेंट रिजेक्ट होता है तो वह केवल बैंक खाते की गलत जानकारी भरना होगा. क्योकि हम खुद इसपर काम कर चुके है और हमने पेमेंट बिलकुल सही समय पर प्राप्त भी कर लिया है.

10. मेरा बैंक International Payment Proof मांग रहा है जो मेरे पेमेंट को मेरा साबित कर सके, मैं उन्हें क्या प्रदान करूं?

अगर आपका बैंक किसी भी समय Foreign Currency का प्रूफ मांगे तो आप अपने बैंक को आपके निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स प्रधान करे.

  • Adsense Account मे डिस्प्ले हुए Payment Slip जो निचे दी गयी है.adsense account payment receipt
  • Identity (आधार कार्ड, Pan Card).
  • Writing Application To Send Payment In Your Bank Account.
गूगल एडसेंस पेमेंट सीक्रेट के लिए अंतिम विचार.

आपको पता होना चाहिए की Google Adsense Example के लिए इस्तेमाल किया जाने वाली चीज नही है. अगर आप किसी भी नियम का उल्लंगन करते पाए जाते है तो आपको आपके खाते से हाथ भी धोना पढ़ सकता है. आपको Google Adsense Secrets के बारे मे प़ता हो या ना हो पर नियमो के बारे मे जरुर पता होना चाहिए.

आशा करते है Google Adsense Account Payment FaQs का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. गूगल एडसेंस पेमेंट के बारे मे और सवाल आपके मन मे हो या फिर गूगल एडसेंस से जुड़े हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे. सभी ब्लोगर्स की जानकारी के लिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करे.

***

6 COMMENTS

  1. मनोज भाई, मॆं एक बात जानना चाहता हूँ. जब हमे पेंमेट ईमेल मिल जाता है, तो उसके कितने दिन बाद पैसा अपने बैंक अकाउंट मे आता है?

    • गौतम भाई, यह डिपेंड करता है आपके बैंक पर. लेकिन ज्यादातर देखा जाता है गूगल एड्सेन्स द्वारा पेमेंट ईमेल मिलने पर 2 से 6 दिन के अन्दर पैसा मिल जाता है.

  2. Mera Adsense Aaj temporarily suspended Hua Main Balance 76$ Hai Aur Is Month Ka 300$ Hai To Kya Me 21/2/2018 Ko Milega Kya 300$ Cut Ho Jayega

    Kya Adsense Cansal Karane Se Payment 2 Din Me Mil Jati Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here