Gold Loan क्या है? Gold Loan Interest Rate Information In Hindi ! गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है?

आज के आर्टिकल मे आप जान सकते है Gold Loan Kya Hai? और कैसे लिया जाता है सोने पर लोन? कई व्यक्तियों को अपने जीवन मे अच्छे-बुरे सफ़र से गुजरना पढ़ता है. कर्ज कोई बोझ नही लेकिन समय पर पैसा ना हो तो आवश्यकता होने पर लिया जाता है. अगर Business कोई करता है तो इस क्षेत्र मे हर एक इंसान को कभी न कभी लोन लेने की आवश्यकता पढ़ती है.Gold Loan Kaise Le ! Sone Par Loan Ki Jankari

कौन नही चाहता सबसे सस्ता कर्जा लेना. अगर आप भी यही चाहते है तो आपको यह पोस्ट पढनी चाहिए. क्या आप जानते है Gold Loan Kaise Le? क्या आप जानते है गोल्ड लोन किसे कहा जाता है? गोल्ड लोन को ही स्वर्ण कर्ज भी कहा जाता है. यह लोन कब मिलता है तो जब आप Gold Ornaments को कर्जे के बदले गिरवी रखते है तो इसके बदले कर्ज दिया जाता है. पुरे विश्व भर मे कई कंपनी और बैंक है जो स्वर्ण कर्ज देती है. कई व्यकित इस लोन को ही पसन्द कर रहे है और हो भी क्यों ना इसमें ब्याज भी कम लगता है और समय भी कम खर्च होता है.  

> जरुर पढ़े – HDFC Bank Home Loan के लिए जरुरी डॉक्यूमेंटस और प्रक्रिया.

Gold Loan Kya Hai? Jwelery Loan Types.

गोल्ड लोन एक प्रकार का Mortgage रखने का स्त्रोत है. कोई भी Bank या Gold Loan companies किसी भी Costumer के अलंकारों की हाल के समय की कीमत के आधार पर Gold Loan Approved करता है. अगर आप नही जानते तो आपको पता होना चाहिए की Personal Loan, Credit Card Loan जैसे लोन्स के मुकाबले यह सबसे अच्छा होता है क्योकि Gold Loan Intrest Rates काफी कम होते है. गोल्ड लोड के 2 प्रकार होते है जो निचे दिए गए है.

  • Agriculture Gold Loan,
  • Jwelery Loan.

Agri Gold Loan यह सिर्फ Indian Farmers (भारतीय किसान) को दिया जाने वाला लोन होता है जो सही समय पर Repayment करने पर 3% Interest Return देता है. तथा दुसरे ज्वेलरी लोन हर कोई इन्सान जो सोने के अलंकारो को या सोने के कोई भी मौल्यवान वस्तु गिरवी रखकर ले सकता है. कोई भी लोन चुकाने मे ज्यादा कठिनाई होती है लेकिन गोल्ड पर कर्ज एक बेहतर सौदा होता है किसी भी व्यक्ति के लिए लेकिन Gold Loan Bank से ली जानी चाहिए जो Nationalized Bank हो. 

आपने बहुतसे Loans के बारे मे सुना होगा जिनपर कई प्रकार के प्रूफ जैसे सभी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है और जब बात बन जाती है तो आपके लिए Repayment के लिए एक बहुत बड़ी EMI Amount की रक्कम चुकानी पढती है. वही इसके विपरीत गोल्ड लोन व्याजदर अच्छा खासा सस्ता होता है और मिनटों में इसका फायदा उठाया जा सकता है.

इतना ही नही अगर आप एक साल के बाद समय पर अपना Gold Loan Repayment करते है तो आप अपनी सुविधा के लिए अमाउंट भी बढ़ा सकते हैं. बस इसके आवश्यकता यह है कि आपको समय-समय पर गोल्ड लोन ब्याज चुकाना पड़ता है. इसीलिए हर Sector अब अन्य लोन के तरीके के आलावा सोने पर लोन के लिए ज्यादा फाॅर्स करते है. 

Gold Loan Secure Loan माना जाता है क्योकि इसमें विभिन्न प्रकार के सोने के गहने या सोने के सिक्के के ग्राहकों से Mortgage किये जाते है उसके बाद यह गोल्ड लोन प्रदान किया जाता है. एक बार आपके के गोल्ड को बैंक के पास जमा कराने पर आपको जमा होने वाले सोने के गहने या सिक्कों की कीमत के आधार पर लोन दिया जाता है. जिसके बाद जब तक ब्याज सहित पूरी तरह से ऋण की रकम का भुगतान नही किया जाता तब तक वह सोना जमा रहता है. ध्यान रहे अगर बैंक के कहने पर भी Jewelry Loans Interest और Amount जमा नही की जाती है तो उस ज्वेलरी को बेचकर पैसा वसूलने का अधिकार उन्हें मिल जाता है.

Gold Loan Business Secure, Low Interest Rate, Medium Term Tenure और Short Processing Times Features का फायदा लेने के लिए बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों से कई स्वर्ण ऋण योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. गोल्ड के मुकाबले लोन की राशि आपको मिलती-जुलती सोने के मूल्य पर निर्भर करती है जो कि ऋण के लिए आप Surrender करते हैं. किसी भी Bank के पास सोने के मूल्य और स्वर्ण की शुद्धता जाचने के साधन होते है उसके अनुसार उसकी जांच की जाएगी.

सभी लोन के अलावा इसे सभी कर्जदार एक अच्छा विकल्प भी मानते है, यदि आप सोच रहे है एक अच्छे Source से कर्जा लेने के बारे मे तो यह एक बेहतर विकल्प है. इसके अलावा आसानी से मिल जाता था तथा कर्जदार को किसी भी प्रकार की कोई भी Bank Credit History या Income Source की आवश्यकता नही होती.

Gold Loan क्यों चुनें? Laon Against Gold क्यों पसंद करते है लोग जानिए.

  1. पहला करना है की किसी अन्य कर्ज के मुकाबले Gold Loan Low Interest Rate होने के कारन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.
  2. Jewelry Loans ज्यादा Documents के लिए परेशान नही करता और Fast Disbursement मतलब बेहद जल्दी कर्ज मिल जाता है.
  3. गोल्ड लोन ज्यादा तर 1 Year के लिए होता है लेकिन यही अवधी 5 साल या उससे ज्यादा की भी की जा सकती है जो ऋणदाता के आधार पर होती है.
  4. इसका एक फायदा यह है की इसपर किसी भी तरह का कोई दंड या Penalty नही लगायी जाती जिससे इसका अलगपन दिखता है.
  5. Gold Loan Payment Option किसी भी कर्ज लेने वाले की पसंद के अनुसार चुना जा सकता है.
  6. किसी भी लोन के मुकाबले Secure Loan होता है जो टेंशन मुक्त होता है.
  7. अगर आप एक Agriculture Farmer है तो इसमें और भी फायदा मिलता है.
  8. बहुत कम Documents लगते है और जल्दी मिलनेवाला कर्ज होता है स्वर्ण कर्ज.
  9. Gold Loan Features की बात की जाये तो यह सबसे ज्यादा Secured Loan माना जाता है तथा व्यक्ति की कोई बैंक इतिहास देखा जाता.

बहुत प्रकार के अलंकारो पर कर्ज दिए जाते है जैसे Sbi Gold Loan, Manappuram Gold Loan, Hdfc Gold Loan, Muthoot Finance Gold Loan जैसे और भी कई Leading Best Gold Loan Source है जिनसे आप बिना किसी परेशानी के कर्ज उठा सकते है. चलिए अब देखते है इसके लिए कौन-कौनसे डॉक्यूमेंट जरुरी है.Gold Loan Interest Rate In Hindi

Gold Loan Required Documents.

जैसा की आपको पता चल गया होगा की Gold Loan Per Gram पर मिलता है इसीलिए इसमें ज्यादा माथापेची नही की जाती. इसीलिए Gold Loan Documents Required बेहद कम होते है जो निचे दिए गए है.

  • हाल ही मे खिचे गए 2 Recent Passport Size Photos.
  • कोई भी एक Address Proof Documents जिसमे Telephone Bill, Electricity bill कोई भी इस्तेमाल कर सकते है.
  • दिए गए Identity Proof Documents मे से कोई भी एक जैसे Voter ID Card, Aadhaar Card, Driving License, Ration Card या Passport.

> जरुर पढ़े – Mutual Fund क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड कैसे कार्य करता है?

Gold Loan Eligibility.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है की Jewel Loan Per Gram के हिसाब से मिलनेवाला कर्ज है इसीलिए इसके लिए यह लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह को कोई भी Specific Gold Loans Eligibility Criteria नही रखा गया है. हर एक नागरिक कभी भी आवेदन कर सकता है जब उसे इसकी जरुरत हो. इसके लिए बस 3 शर्ते लागु होती है जो निचे दी गयी है जिनपर खरा उतरने पर आसानी से फायदा ले सकते है.

इस प्रकार से ऊपर दिया गया Criteria मे सही पाया जाता है तो उस व्यक्ति द्वारा जो जिसका सोना है वह सोने के मूल्य पर Gold Loan Final करने के बाद कर्ज पा सकता है.

Gold Loan Interest Rate Information.

वैसे देखा जाए तो ज्यादातर Gold Loan Providers गोल्ड लोन देते वक्त 10% से 15% तक ही व्याज दर लगाते है जब की Agri Gold Loan Interest Rate 7% से 10% ही चुकाना होता है जिसमे सही समय पर कर्ज चुकाने पर 3% Jwelery Interest Rate Return भी मिलाता है.  लेकिन ध्यान रहे 10% के आधार पर Non Agriculture गोल्ड लोन ब्याज दर हर साल के लिए 13% -15% अलग अलग भी हो सकता है.

इसीलिए हमारी राय मे सभी Jewel Loan Interest Rate Comparison करके ही अपने लिए सही चुनाव करे. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक गोल्ड लोन लेते है तो इसमें थोडा कम ब्याज दरे पाए जाती है. यही से कृषि गोल्ड लोन भी काफी कम ब्याज दरो पर दिए जाते है.

Last Word About Gold Loan.

भारत भर मे गोल्ड को भावनात्मक मूल्य है क्योकि ज्यादातर सोना परिवार मे कोई ना कोई गहने के रूप मे ही इस्तेमाल करता है. इसीलिए हर इंसान इसके बारे मे पहले कई बार सोच विचार करता है. अगर आप स्वर्ण लोन लेने के बाद इसे चुकाने मे असफल होते है तो इसमें सिर्फ आपको ही नही बल्कि पुरे परिवार पर मानसिक दबाव बढ़ सकता है. सोने पर कर्ज लेने से पहले निचे दिए गए विचारो को जरुर पढ़े.

  • आपकी जीतनी आय होगी जिसे आप चुकाने मे समर्थ रहेंगे उतना ही कर्ज का सोना लोन के लिए अप्लाई करे क्योकि अगर आपको बैंक द्वारा एक से ज्यादा बार भी पेमेंट नही होता है तो वह सोना नीलाम कर दिया जाता है. एक बार ध्यान से सोचें कि आप Offline, Online Gold Loan जो भी हो अप्लाई करने से पहले पूरी तरह ऋण का भुगतान करने में सक्षम है.
  • कोई भी हो चाहे Sbi Bank Gold Loan हो या कोई और सब की अलग-अलग Policy होती है इसीलिए कोई भी स्वर्ण कर्ज उठाने से पहले निचे दिए गए पॉइंट्स को जरुर फॉलो करे.
  • ज्यादातर Gold Loans Tenure 1 वर्ष से लेकर Maximum 2 साल तक की अवधि तक सीमित होती है. इसलिए हर एक कर्जदार को समय के भीतर Repayment करने के लिए तैयार होना चाहिए.
  • Gold Loan Facility का चुनाव तभी करे जब इसकी आवश्यकता हो. अगर अपने किसी परिवार के सदस्य का सोना हो तो उसकी इजाजत अवश्य लेकर रखे नही तो उनके आत्मविश्वास को गहरी चोट हो लग सकती है तथा आप पर से उनका विशवास उठ सकता है.
  • Gold Loan Valuation के बाद ही सोने के मालिक के लिए Final Amount बताई जाती है जिसकी Legal Acknowledgement Reciept भी दी जाती है. उस रिसिप्ट को संभालकर रखे जिसमे आपके स्वर्ज कर्ज भुगतान की समय सीमा बताई जाती है.
  • भले ही शुरुवात मे कर्ज लेते समय आपकी Credit History ना देखा जाए लेकिन स्वर्ण कर्ज भुगतान समय पर नही करने पर क्रेडिट स्कोर ख़राब हो सकता है इसके अलावा जहा से लोन प्राप्त किया है वह आपका पूरा सोना जप्त करके नीलाम कर सकती है और पैसा बना सकती है.

> जरुर पढ़े – HDFC Bank Home Loan के लिए जरुरी डॉक्यूमेंटस और प्रक्रिया.
> जरुर पढ़े – Education Loan क्या है? Educational Loan Required Documents?

इसप्रकार से आपको गोल्ड लोन के बारे मे जानकारी मिल चुकी होंगी. आशा करते है स्वर्ण कर्ज क्या है? Gold Loan Interest Rate और अन्य सभी जानकारी आपको अवश्य पसंद आयी होगी. इसी प्रकार की Banking से जुडी जरुरी जानकारी सबसे पहले अपने ईमेल पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. अपने मित्र और परिवार के सदस्य तक यह जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से जरुर पहुचाये क्योकि क्या पता उन्हें लोन की आज जरुरत हो जिससे आपका एक शेयर उन्हें फायदा पंहुचा सकता है.

***********

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *