Free Website Kaise Banaye In Hindi ! Blog Kaise Banaye In Hindi ! Google Par Free Blog Banane के पूरी जानकारी.

Last updated on May 21st, 2018 at 05:09 pm

प्रिय पाठक, सबसे पहले आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग की Free Website Kaise Banaye In Hindi इस पोस्ट पर. बातो-बातो मे हमारे एक मित्र ने हमसे कहा की यार मेरे भाई मुझे Google Par Free Blog बनाना है क्या करू? फिर हमने कहा भाई बनालो इसमें क्या दिक्कत है बना लीजिये अपना खुद का Free Blog.

तभी हमारे मित्र ने कहा की आप मुझे पहले Free Blog Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी बताइए जिससे मै आसानी से Hindi Blog Sites  बना सकू. तभी हमने कहा की भाई बहुतसे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है Free Website बनाने के आप कोई भी तरीका इस्तेमाल कर सकते है Aपna Web साईट बनाने के लिए इसके लिए आपको Blogger ki puri jankari भी लेनी होगी.

तभी हमारे मित्र ने कहा भाई तो सिर्फ बस Free Website kaise banaye इतना बता, तू खुद इतनी बडी-बड़ी डींगे आखता है की मै ब्लॉगर हु मेरा फलाना-फलाना ब्लॉग है वही ब्लॉग है न तुम्हारा HindiMePadhe तो बताना New website कैसे बनाये? Kayse internet से तूने अपने ब्लॉग पर इतनी अच्छी डिजाईन बनाई? कैसे तूने फ्री वेबसाइट बनाई? जरा हमें भी बता Blog Kaise Banate Hain.

तभी हमारे मित्र को जवाब देने मे हमें बड़ी कठिनाई हुयी क्योकि हमने Short मे उसे सभी स्टेप्स तो बता दिए की Kya kaise blog बनाये लेकिन उसका मन नहीं भरा क्योकि इसका मुख्य कारण है Website banany ka tarika हम किसीको बताने से नहीं सिखा सकते बल्की उसके लिए खुद उस User या उस New Blogger को पढना जरुरी है तभी वह जान सकता है की kya, kaise website बनाये, तभी हम Free website kaise banaye इस पोस्ट को विस्तार से लिख रहे है.

Free Website Kaise Banaye? फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

फ्री वेबसाइट बनाने के अलग-अलग तरीके होते है उसमे मुख्यता free blog बनाने के लिए Blogspot का इस्तेमाल ज्यादातर bloggers करते है अगर आप सोच रहे की Google se free website kayse internet par banaye तो आपके लिए यह पोस्ट बहुतही काम की साबित होगी क्योकि google par website banana इसके साथ-साथ हम इस पोस्ट मे उन सभी तरीको को लिख रहे है जिससे आप अपने लिए एक ऑफिसियल और यूनिक दिखने वाली Free Website बना सकते है.

> जरुर पढ़े –फ्री वेबसाइट / ब्लॉग बनाते वक़्त टॉपिक (Niche) कैसे सिलेक्ट करे. 

दिमाग लगाओ और Free website banao यही ब्लोगिंग का नियम है आप जितना अपना दिमाग वेबसाइट बनाने मे लगायेंगे उतना ज्यादा deeply सिखते जायेंगे. कई सारे लोग आज भी सोचते है how to make free website in hindi. इसमें कुछ गलत भी नहीं है कुछ लोग सिर्फ शौक के लिए भी ब्लोगिंग करते है या फिर कुछ लोग Make Money Online के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है.

सबसे पहले website kaise banate hain ये जानने से पहले आपको यह जानना भी जरुरी है की आप किस लिए blog बना रहे है वह भी blog in hindi (यहा एसा नहीं है की आप सिर्फ हिंदी मे ही वेबसाइट बना सकते है आप जिस भाषा मे चाहे वेबसाइट बना सकते है). लेकिन आपको किस लिए वेबसाइट बनानी है उसके कुछ पॉइंट को discuss कर लेना चाहिए जिससे आपको अपने ब्लॉग के लिए सही Blogging Platporm चुनने मे आसानी हो.

> Read –वर्डप्रेस ब्लॉग एक होस्टिंग से दूसरी नयी होस्टिंग पर माइग्रेट करे सिर्फ ३० मिनट मे. 

Website बनाने के मुख्य कारण.

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के मुख्य 3 कारण हो सकते है जो निचे दिए गए है उसके लिए आप कौनसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है यह जान सकते Free website kaise banaye इस पोस्ट पर.

  1. अपनी जानकारी या अपने पैशन, ज्ञान को इंटरनेट द्वारा लोगो तक पहुचाना.
  2. सिर्फ शौक के लिए या राजनीती मे उतरने के लिए या राजनीती के लिए फोकस मे बने रहने के लिए.
  3. तीसरा जरुरी कारण होता है ब्लॉग बनाने का तो वह होता है पैसा कमाने के लिए जी हा सबसे Common Reason अगर कोई होता है तो वह होता है online Money Earning करना. सभी सोचते है Blog Se Paise Kaise Kamaye और इसमें कोई बुराई भी तो नही है.

Free Website / ब्लॉग बनाने के लिए कौनसा वेबसाइट प्लेटफार्म चुने?

अगर आपको सिर्फ वेबसाइट ऊपर दिए गए कारणों मे से 1 और 2 के लिए website banana hai free मे तो आप www.blogger.com या www.blogspot.com का इस्तेमाल करे लेकिन अगर आप कारण नंबर 3 के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो उसके लिए हम आपको suggest करेंगे की आप Premium Hosting और Domain खरीदकर WordPress, joomla, droopal जैसे फेमस blogging flatforms का इस्तेमाल करे.

अगर आप नए है तो भी कोई बात नहीं आपमें Talent भरा हो तो कोई आपको नहीं रोक सकता आप जैसे-जैसे ब्लोगिंग करते जायेंगे कुछ ही दिनों मे सबकुछ सीखने लगेंगे. आपको जरुरत है सिर्फ Free Website Kaise Banaye इस पोस्ट को पूरा और ध्यानसे पढ़ने की.

> Read –हिंदी टाइपिंग कैसे करे आसान तरीका. 

Free Website Kaise Banaye ! फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

हर कोई Newbies Blogger सोचता है की  Free Website Kaise Banaye, दोस्तों Muft Website बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. आप सिर्फ 5 मिनट के भीतर Google Par Apna Free blog बना सकते है. अगर आप सोच रहे है की website kaise banta hai तो आइये जानिए स्टेप बाय स्टेप blogger ki puri jankari Hindi मे.

  1. Blogger/Blogspot इस वेबसाइट पर विजिट करे.
  2. ब्लोगर.कॉम वेबसाइट खुलने पर इमेज की तरह  Create Your Blog पर क्लिक करे.Free Website Kaise Banaye
  3. अपने Google gmail से लॉग इन करे (अगर आपके पास Gmail का खाता नहीं है तो यह पढ़े google account kaise banaya jata hai)
  4. अगले स्टेप मे आपको निचे दी गयी इमेज की तरह दो आप्शन शो होंगे एक Google+profile और दूसरी Blogger profile उसमे आप “ब्लोगर प्रोफाइल” यह चुने और Create a LImited Blogger Profile पर क्लिक करे.
  5. Display Name इस आप्शन मे अपना शोर्ट नाम (निकनेम) दर्ज करे.
  6. अगले स्टेप मे फिर से Create a blog पर क्लिक करे.Free Website Kaise Banaye
  7. निचे दी गयी इमेज अनुसार Tittle टाइप करे. (ध्यान रहे आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे है उसी टॉपिक से रिलेटेड tittle दर्ज करे क्योकि यह आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए और आपके ब्लॉग की जानकारी सर्च इंजन को देता है.)
  8. Address मे आपके ब्लॉग का URL चुनना है जिसे डोमेन भी कहा जाता है जो blogspot free domain है. (Url नाम भी सही दर्ज करना बहुत जरुरी है Address मे अपने ब्लॉग की जानकारी अनुसार दर्ज करे.ex.अगर आपका ब्लॉग मोबाइल पर है तो MobileKiJankari.blogspot.com एसा ही रखे)
  9. Theme- थीम सेक्शन मे कोई भी अच्छी सी थीम जो उपर दी गयी इमेज मे दिख रही है चुनले इसे बादमे भी बदल सकते है.
  10. Create a Blog पर क्लिक करे.Free Website Kaise Banaye
  11. अगले स्टेप मे निचे इमेज मे दिखाए अनुसार अगर आप Google Domain से खुद का Yourname.com जैसा यूनिक डोमेन खरीदना चाहते है तो Search पर क्लिक करे नहीं तो blogger free flatform डोमेन के लिए No Thanks पर क्लिक करे.Free Website Kaise Banaye

इस तरह how to make website free in hindi या इंग्लिश जो आप बनायेंगे वह आपकी free website बन चुकी होंगी. अब आपके मन से यह सवाल निकल गया होगा जो आप सोच रहे थे की Free Website Kaise Banaye. अब चलिए ये भी आपको सिख लेना चाहिए की पोस्ट कैसे लिखी जाये.

How To Create First Post ! पहली पोस्ट कैसे लिखे?

अगर आपने free website बनाना सिख लिया है तो बहुतही अच्छी बात है Congratulation आपने blogging की पहली सीढ़ी चढली है अब आपको दूसरी सीढ़ी पार करनी है जो है पोस्ट लिखने की तो पोस्ट लिखने के लिए निचे दी गयी स्टेप्स फॉलो करे.

  1. इमेज अनुसार New Post पर क्लिक करे.
  2. अगले विंडो मे आपको पोस्ट लिखे.
  3. Post को लिखने के बाद Right Side मे Publish बटन पर क्लिक करे.
  4. पोस्ट लिखने के बाद ऊपर दी गयी image मे लेफ्ट पैनल मे दिख रहे View Blog पर क्लिक करे.
  5. अगली स्टेप मे आपका free blog आपने जो first post लिखी है उसके साथ लाइव दिखेगा.free-website-kaise-banaye

इस तरह से free blog kaise banaye सोचने वाले सभी न्यू ब्लॉगर आसानी से Stylish, e commerce जैसी free website बना सकते है.

ऊपर दी गयी Free Website Kaise Banaye-Free Blog Banane Ki Puri Jankari HindiMe इस पोस्ट की जानकारी आपको अच्छी लगी हो या इन स्टेप्स से आपने सही से New Blog बना लिया हो तो कृपया इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया मे शेयर करे जिससे और भी लोगो को इससे सहायता मिल सके और वह भी अपने लिए free website बना सके.

> Read –फ्री मोबाइल से विडियो कालिंग कैसे करे पूरी जानकारी हिन्दी मे. 

WordPress Free Website Kaise Banaye (वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये.)

ऊपर बताये स्टेप्स अनुसार आप गूगल द्वारा फ्री वेबसाइट बना सकते है अब हम आपको आगे की जानकारी वर्डप्रेस वेबसाइट पर free blog kaise banaye यह टॉपिक कवर कर जानकारी दे रहे है, कृपया ध्यान रहे अगर आप सिर्फ Website Se Paisa Kaise Kamaye यह सर्च कर हमारे ब्लॉग की इस पोस्ट पर आये है या आप Google Adsense से पैसे कमाना चाहते है तो आप ऊपर दी गयी blogspot blog या wordpress.org का इस्तेमाल करे न की wordpress free website.

  • WordPress.com और WordPress.org मे क्या अंतर है (क्या फर्क है) ?

Free Website Kaise Banaye यह जानने से पहले आपको free blog कैसे बन सकते है wordpress के दो अलग-अलग वेबसाइट से जानिए विस्तार से.

WordPress.com- इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल आप फ्री में और ब्लॉगिंग  सिखने के लिए  कर सकते है, अगर सिर्फ और सिर्फ सीखने के लिए ब्लॉग बना रहे है तो wordpress.com आपके लिए बिलकुल सही और फ्री ऑफ़ कोस्ट है प्लेटफार्म है, हा थोड़ी बहुत Limited Control  होती है जैसे की थीम को  बदलना  जिसे आप नहीं बदल सकते. तथा आपको आपका डोमेन नेम जो की wordpress के नाम पर मिलेगा जैसे की Yourname.wordpress.com. (इन जैसे डोमेन्स को  subdomain भी कहा जाता है.)

WordPress.org-  अगर आप किसी फर्म या कंपनी के लिए या फिर एडसेंस से कमाई के लिए ब्लॉग बना रहे है तो यह आपके लिए परफेक्ट है इसमें आप अपना मनचाहा डोमेन और मनचाहे होस्टिंग से स्पेस खरीदकर वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है आप नहीं जानते की wordpress ब्लॉग कैसे बनाये तो इसे जरुर पढ़े. और अपना डोमेन नेम www.yourname.com पर ब्लॉग बना सकते है.

WordPress.com पर free website kaise banaye?

  1. विजिट wordpress.com ऑफिसियल वेबसाइट.
  2. Get Started पर क्लिक करे.
  3. अगली स्टेप मे अगर आप पर्सनल ब्लॉग बनाना चाहते है है Start with a blog पर क्लिक करे. अगर आप किसी Organization, Online Store के लिए बढ़ी वेबसाइट बनाना चाहते है तो Start with a website पर क्लिक कर आगे बढे.
  4. ब्लॉग डिजाईन के लिए थीम (Tempalate) सिलेक्ट करे.
  5. अपना डोमेन नाम आपके अनुसार दर्ज करे.
  6. Start with a free पर क्लिक करे.
  7. ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज कर नया वर्डप्रेस का खाता बनाये.
  8. Create My Account पर क्लिक करे.

इस तरह से आप WordPress Par Free Website बना सकते है. अभी भी अगर आपको Free Website Kaise Banaye इस पोस्ट मे दी गयी जानकारी मे कुछ समजने मे दिक्कत होती हो तो कृपया निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे.

हमारे ब्लॉग HindiMePadhe.com  पर डेली Free website कैसे बनाये एसी ही Blogging, Education, Banking की जानकारी हिंदी मे पब्लिश की जाती है, ऐसीही Mobile Se Blog Kaise banaye जैसी क्वालिटी और साफ़ शब्दों मे समजने वाली पोस्ट अपने इमेल इनबॉक्स पे पाने के लिए हमारी वेबसाइट के राईट पैनल मे दिए गए Sign up बटन से Subscribe करे.

अगर आपको New Website Kaise Banaye यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे. आशा करते है Blog Kaise Banate Hai यह सवाल अब आपको परेशान नही कर रहा होगा और आपको Free Website Banane Ke Tarike समज गए होंगे.

________________

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Rohan

    Reply

  2. By aman bhardwaj

    Reply

  3. By hindi ganga

    Reply

  4. By Sachin

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *