Cloudflare CDN Setup कैसे करते है ! अपनी Website के लिए CloudFlare Free SSL Setup कैसे करे.

4
35

प्रिय ब्लोगर्स क्या आप अपने ब्लॉग की स्पीड को लेकर परेशान है? क्या आपने अपने ब्लॉग के लिए Free Cloudflare CDN Setup कर लिया है?  क्या आप जानते है free ssl setup कैसे करते है और क्या है free CDN Network?

CloudFlare CDN Setup Kaise Kare HindiMe

क्या आप सभी तरीको से अपनी वेबसाइट को Well Optimize कर लेने के बाद भी अपनी वेबसाइट की Bad Loading Speed को कम नहीं कर पा रहे है? अगर आप इस समस्या का सामना कर रहे है तो आपको इस पोस्ट को पूरा और ध्यानसे पढ़ लेना चाहिए क्योकि इस पोस्ट से आप सबसे बढ़ी और कॉमन समस्या का समाधान आसानी से कर सकते है.

Cloudflare CDN Kya Hai? CloudFlare क्या है?

Free Cloudflare CDN Network का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके बारे जरुर जान लेना चाहिए क्योकि Blogging एक आसमान है और इस आसमान मे रहना है तो इसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए नहीं तो इसमें लुप्त होते देर नहीं लगेगी.

Cloudflare एक CDN नेटवर्क है जिसे संक्षिप्त भाषा मे Content Delivery Network कहा जाता है आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Content को आपके visitors तक Deliver करने का काम Cloudflare CDN नेटवर्क करते है.

CDN Providers अलग-अलग होते है जिनमे बहुत सारे CDN Providers प्रमुख है Cloudflare CDN, MaxCDN, Amazon CDN, NetMazic, Rackspace, Fastly etc.

> Read- Website Kaise Banaye-ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी.

Content Deliver Network क्या है? CDN क्या है?  

आपने CloudFlare CDN एक Content Deliver Network (Free CDN) है यह तो जान लिया पर क्या आपने इसके बारे मे बारीकी से रिसर्च की है की CDN या कंटेंट डिलीवर नेटवर्क Actual  मे वर्क कैसे करता है.

अगर नहीं तो हम आपको यह भी बताएँगे की सी.डी.एन.नेटवर्क्स आपके ब्लॉग के लिए किस तरह से वर्क करते है क्योकि ज्यादातर ब्लोग्स पर आपको Blog Par Free Cloudflare CDN Setup Kaise Kare या CDN सेटअप कैसे करे वगैरा-वगैरा जानकारी तो मिल जाएगी लेकिन इसके बारे मे विस्तार से नहीं बतायेंगे.

यह एक एसा free ssl account है जो lifetime free ssl provide करता है. वैसे इसका इस्तेमाल सिर्फ https certificate पाने के लिए नहीं बल्कि कई अन्य फायदों के लिए किया जाता है जैसे cache clear करने के लिए, fastest speed के लिए आदि.

कंटेंट डिलीवर नेटवर्क का फायदा यह बहुत अच्छा है. वह अपने पास मौजूद server पर सभी जानकारी store कर लेता है जिससे दूर के servers पर load कम होता है.

Content Deliver Network ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कैसे वर्क करते है?  

CloudFlare CDN हो या कोइ अन्य सी.डी.एन. नेटवर्क सभी आपके वेबसाइट के लिए बढ़िया तरीके से वर्क करते है, Clodflare free CDN के अलावा अन्य सभी Paid CDN Networks  है. एसा नहीं है की क्लाउड़फ्लेर पूरी तरह से फ्री है यह भी पेड सी.डी.एन.नेटवर्क है लेकिन कुछ लिमिटेड सर्विसेस फ्री मे है.

CDN का काम होता है आपके ब्लॉग की Bad Loading Speed को घटाना और पेज को तेजी से लोड करना, Hacking से बचाना और हमेशा अपटाइम मतलब १००% ऑनलाइन की गारंटी देना.

अगर आपका सर्वर इंडिया मे है और कोई विजिटर आपकी वेबसाइट को इंडिया से बाहर सर्च कर रहा है तो उस विजिटर के पास मे जो CDN server होगा उसके अन्दर आपके ब्लॉग के cache स्टोर होते है और वहासे उन visitors को डिस्प्ले किये जाते है जिससे आपके actual server पर भी कम लोड पढ़ता है और Blog Speed भी increase होती है.

> Read-Website Bad Loading Speed Kaise Improve Kare

सबसे Best CDN Network कौनसा है?

वैसे देखा जाये तो सभी CDN नेटवर्क्स फ़ास्ट और बेस्ट होते है पर हमारे इंडिया मे फ्री का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है इसीलिए इंडिया के हिसाब से फ्री के लिए Cloudflare Fastest CDN Network बहुतही बढ़िया है, हम खुद इसका इस्तेमाल करते है.

ब्लॉग या वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सबसे बेहतर Free CDN अगर कोई है तो वह है  Clodflare free CDN नेटवर्क.

CloudFlare CDN या अन्य CDN Network के इस्तेमाल से हैकर आपके सर्वर से सीधे छेड़खानी नहीं कर पाते है क्योकि आपके ब्लॉग का ओरिजिनल Name Servers और DNS डोमेन की जगह CDN पर पॉइंट होता है जिससे Hacking से सुरक्षा मिलती है.

अगर कभी आपकी वेबसाइट ऑफलाइन होती है या Downtime होती है तो Content Deliver Network आपके ब्लॉग को ब्लॉग की cache फाइल को अपने server पर लोड कर हमेशा लाइव रखता है जिससे १००% ऑनलाइन की गारंटी भी देता है.

Free Clouflare CDN Setup कैसे करे ! Free Me SSL Install Kaise Kare 

अगर आप Cloudflare CDN Kya Hai Aur ise Kaise Setup Karate hai यह लगातार से सर्च कर रहे है तो आपकी मन की सारी दुविधाए इस पोस्ट से दूर हो जाएगी.

Cloudflare CDN क्या है यह आप ऊपर की जानकरी से जान सकते है अब आगे स्टेप बाय स्टेप जानते है Blog Par Free Cloudflare Setup Kaise Kare.

> Read-वेबसाइट बनाने से पहले जाने Popular Blog Topics के बारे मे.

Content Delivery Network Free CDN Setting Kaise Kare स्टेप बाय स्टेप जानकारी.

  1. Cloudflare Official Website पर विजिट करे.
  2. free Cloudflare CDN Network का खाता बनाने के लिए Sign Up पर क्लिक करे.
  3. Create a Cloudflare Account मे Email ID और Password दर्ज कर Create Account पर क्लिक कर नया खाता बनाये.
  4. निचे दी गयी इमेज की अनुसार Add Site पर क्लिक करे.
  5. Add a website मे वेबसाइट का URL दर्ज करे.
  6. Begin Scan (Scan DNS Records) पर क्लिक करे.Free Cloudflare CDN Blog Ke Liye Setup Kaise Kare
  7. थोड़ी देर इंतजार करे क्योकि क्लौडफ्लेर आपके ब्लॉग का DNS Records चेक करेगा वह होने के बाद Continue पर क्लिक करे.
  8. अगले स्टेप मे निचे दी गयी इमेज अनुसार आपके ब्लॉग के सभी DNS Records को Automatically cloudflare dns servers पर ऐड कर लेगा आगे फिर से Continue पर क्लिक करे.Free Cloudflare CDN Blog Ke Liye Setup Kaise Kare
  9. अब निचे दी गयी इमेज के अनुसार Cloudflare Plan मे से Free Plan सिलेक्ट करे और Continue पर क्लिक करे.Free Cloudflare CDN Blog Ke Liye Setup Kaise Kare
  10. अगले स्टेप मे निचे दी गयी इमेज मे दिख रहे Cloudflare Name Servers को कॉपी करे और Notepad पर सेव करे.
  11. Continue पर क्लिक करे.Free Cloudflare CDN Blog Ke Liye Setup Kaise Kare
  12. आपने जिस Domain Name Provider से डोमेन ख़रीदा है उस डोमेन के खाते मे लॉग इन करे और Original Name Servers को बदलकर Cloudflare Name Server पेस्ट करे (ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े Name Server Kaise Update करे.).
  13. Last Step मे Rechake Nameservers पर क्लिक करे.
  14. Conratulation अब आपका Cloudflare CDN Setup पूरा हुवा है कुछ घंटो के लिए इंतज़ार करे.
  15. Next अब फिर से Cloudflare लॉग इन करे और Speed पर क्लिक करे.
  16. Auto Minify आप्शन के सामने दिए गए सभी (Javascript,CSS,HTML) चेकबॉक्स पर क्लिक कर ओन करे. (अगर आप क्लौडफ्लेर पर Javascript ओन रखते है तो Optimize या cache प्लगइन जैसे Plugins पर Javascript ऑफ़ रखे नहीं तो आपके ब्लॉग पर अलग-अलग errors शो हो सकते है आप इसका इस्तेमाल सिर्फ किसी एकही सौर्स पर कर सकते है.

Cloudflare Conclusion.

इंटरनेट से अच्छी इनकम Earning के लिए १००% ब्लोगर्स मे से ९०% ब्लोगर Free Cloudflare CDN का इस्तेमाल करते है क्योकि यह बेस्ट CDN Network है और Cloudflare CDN Setup करना भी बिलकुल आसान है .

जब से हमने Fastest Bluehost पर Blog Migrate किया है तबसे इसका और भी काफी अच्छा रिजल्ट हमें देखने को मिल गया था इसी के बदौलत हमारा ब्लॉग कभी ऑफलाइन की समस्या का सामना नहीं करता है. हम आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए जरुर Recommend करना चाहेंगे.

Short Step (Quick Review) – ऊपर दिए गए स्टेप्स को फिरसे एक बार समजिये-

  • Cloudflare.com पर विजिट करे.
  • Create New Account-नया खाता बनाये.
  • Add Website- ब्लॉग URL दर्ज करे.
  • Begin Scan पर क्लिक करे.
  • Continue करे.
  • फिर से Continue करे.
  • Free Plan पर क्लिक करे.
  • Cloudflare Name Servers कॉपी कर नोटपैड मे Save करे.
  • Domain लॉग इन करे.
  • Original Name Servers की जगह क्लाउड़फ्लेर नेम सर्वर्स दर्ज करे.
  • Rechake Nameservers करे.
  • Speed पर क्लिक करे.
  • Auto Minify मे Javascript,CSS,HTML तीनो आप्शन स्टार्ट करे.

ऐसीही क्वालिटी पोस्ट फ्री मे ssl पाते रहने के लिए, यूनिक जानकारी और फ़ास्ट रिप्लाई के लिए हमारे ब्लॉग को राईट पैनल मे दिए Sign up विजेट से Subscribe जरुर करे.

> Read – Ek Hosting Se Dusare Hosting Par Without Downtime Hosting Transfer Kaise Kare.

अगर ऊपर दी गयी Free Cloudflare CDN Setup पोस्ट की जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया मे शेयर करे. free ssl पाकर आपको कैसा लगा या फिर आपने किन दीक्कतों का सामना https setup करते वक़्त करना पढ़ा दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे.

***

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here