Facebook Instant Articles Kya Hai और Fb Instant Article के फायदे और नुकसान क्या है?

13
69

प्रिय ब्लोगर्स / पाठक, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग की Facebook Instant Articles Kya Hai नयी पोस्ट पर. क्या आप जानते है फेसबुक इंस्टेंट अर्टिकल क्या है? हमारे एक मित्र ने हमसे फेसबुक मेसेंजर के द्वारा पूछा की भाई फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल क्या होता है और इसका पूरा सेटअप कैसे करे? कृपया इसके बारे विस्तार से जानकारी बताये.

Facebook Instant Articles Kya Hai Fb Instant Articles Setup Ke Sath Full Guide

हमने उनके सवाल के रिलेटेड दो से तीन बार जवाब रिप्लाई किये जिससे उन्हें इस बारे में जानकारी हो गयी. लेकिन उन्ही के तरह और भी फेसबुक चाहने वाले जिनका खुद का ब्लॉग हो वह भी इस समस्या का समाधान चाहते हो तो. तब हमने सोचा की इस बारे में एक पोस्ट विस्तार से पब्लिश कर दी जाये.

> जरुर पढ़े – गूगल बिज़नस कार्ड क्या है? गूगल पर बिज़नस कैसे बनाये फुल गाइड.

Facebook Instant Articles Kya Hai.

facebook ads instant articles के जरिये ही लगाये जाते है. आपने देखा होगा फेसबुक मे video और post के बिच मे ads दिखाई देते है वह इसी के जरिये setup करके दिखाए जाते है. साथ ही यह facebook page पर भी ads दिखाई देते है.

एक publisher के लिए फेसबुक से पैसा कमाने के लिए यह future बहुत ही famous तरीको मे से एक है. क्योकि advertisement Facebook boosting करके fb page पर लगाये गए ads के जरिये अच्छी खासी income generate की जाती है.

आप भी एक publisher है या फिर एक facebook page बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो जरुर जाने fb इंस्टेंट आर्टिकल क्या है और फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स फ्यूचर की जानकारी जानने के लिए निचे दिए गए points देखे.

  • Instant Articles फेसबुक का वह फ्यूचर है जो आपके द्वारा फेसबुक पर पब्लिश की गयी नियमित स्पीड की जानकारी को बूस्ट करते हुए १० गुना स्पीड तक बढ़ा देती है.
  • Fb Instant Articles एक html5 document फाइल होती है. इस सुविधा के द्वारा मोबाइल के सभी विसिटर्स के लिए आपके आर्टिकल्स को पढ़ना और भी यूजर फ्रेंडली और Optimized हो जाता है.
  • बहुत सारे पोपुलर सोशल मीडिया नेटवर्क्स जैसे की TechCrunch, BuzzFeed, Mashable जैसी वेबसाइट इस सर्विस का इस्तेमाल करते है जिससे कई सारे देश इन वेबसाइट द्वारा पब्लिश किये गए articles को पसंद भी करते है.
  • इसी के साथ मुख्य आप Facebook instant articles monetization के द्वारा आप फेसबुक से earning भी कर सकते है.

> Read – २० बेहतरीन तरीके जो आपके वेबसाइट की ट्रैफिक तेजीसे बढ़ा सकते है

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स के फायदे.

जब भी कभी किसी points पर discussion होता है तो उसके फायदे और नुकसान के बारे मे जरुर चर्चा की जाती है. जब first time फेसबुक ने इंस्टेंट आर्टिकल launch किया तो जिनके पास भी fb pages थे उन्हे काफी कठिनाइया होती थी.

शुरुवात जब मे 12 मई 2015 को fb आर्टिकल्स की शुरुवात की गयी तो यह सिर्फ iOs version के लिए available था, लेकिन अब apple के साथ-साथ android operating system पर भी यह काम करने लगा है.

  1. Faster Load Time मतलब सभी विजीटर्स के लिए आपके articles नोर्मल स्पीड से १० गुना ज्यादा बढ़ने से यूजर को पसंद आता है.
  2. स्पीड ज्यादा मिलने से आपके विजीटर्स, दोस्त आपके articles को सोशल मीडिया में ज्यादा आनंद के साथ शेयर करते है.
  3. आपका ब्लॉग या वेबसाइट है तो आपके पास facebook पेज भी होगा तो पेज में आपके Instant Articles को पढ़ने वाले विजीटर्स की संक्या में बढोतरी होगी.
  4. Facebook Instant Articles एक्टिव होने से फेसबुक भी आपके आर्टिकल्स को पसंद करेगा जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ता है.
  5. आप फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल की सर्विस से आपके Facebook Page पर Ads भी दिखा सकते है.
  6. फेसबुक पेज पर दिखाए गए Ads का पूरा पैसा आपको मिलेगा, उस कमाई से एक पैसा भी फेसबुक आपसे नहीं लेगा. मतलब पूरी कमाई आपकी होगी.

 फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के नुकसान.

  1. आपके ब्लॉग या वेबसाइट के Sidebars के साथ-साथ जरुरी विजेट, ईमेल सब्सक्राइबर फॉर्म जैसे कंटेंट जो Instant articles से जुड़े नहीं है उन्हें विजिटर्स नहीं देख पाएंगे. (यह सिर्फ मोबाइल विजिटर्स के लिए applicable होता है.)
  2. कुछ सिमित कस्टम फील्ड्स, शोर्टकोड्स और वर्डप्रेस के अन्य कुछ फीचर इंस्टेंट आर्टिकल्स में नहीं शो किये जाते.
  3. आपके पोस्ट या आर्टिकल में लगाये गए इमेज या विडिओ को Facebook Instant Articles लिमिट में ही दिखाते है.

Facebook Instant Articles Requirements Kya Hai?

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स को इनेबल करने लिए कुछ जरुरी Requirements है, जिसके सिवा आप इस सर्विस को Activate नहीं कर सकते. Instant Articles की क्या Requirements है यह जान लीजिये.

  1. WordPress Login (वर्डप्रेस होस्टिंग)
  2. Facebook Page होना चाहिए.
  3. 1 Website जिस पर कमसे कम 5 या १० आर्टिकल्स पब्लिश हो चुके हो.
  4. WP Plugin (इस प्लगइन द्वारा Facebook Instant Article कैसे बनाये यह निचे बताया गया है.)
  5. Facebook Page App (कृपया इस जानकारी के लिए निचे स्क्रोल करे)

इस तरह ऊपर दिए गए 5 स्टेप्स FB Instant articles के लिए जरुरी Requirements है. हमने फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल setup कैसे करते है इसके बारे मे भी जानकारी दी है. अगर आपको तत्काल load होने वाले articles के जरिये पैसे कमाने है तो इसे जरुर पढ़े.

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल्स किस तरह के ads allow करता है?

Fb कई तरह के ads को तेजी से load होने वाले articles में add करने की अनुमति देता है. हर publisher अब फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क का भी उपयोग करके अपने articles के मदत से Monetization पा सकता है.

फेसबुक fb इंस्टेंट articles के सिवाय सीधे-सीधे किसी भी publisher को advertisement नहीं करने देता है. अगर आप भी सोच रहे है की इसका audience network facebook पर कौनसे ads चलता है तो निचे दिए गए points देखे.

  • Direct Sold
  • House Ads
  • Native Formats
  • Branded Content/Paid Partnerships
  • 3rd Party Video

फेसबुक publisher से त्वरित लेख साझा करने का कोई पैसा नहीं लेता है. but अगर आप boosting करते है तो इसके लिए पैसा देना होता है. ऊपर दिए गए ads के जरिये कमाई गयी earning का पूरा पैसा publisher को मिलता है.

फेसबुक आज दुनिया का सबसे बड़ा social media platform है. जब भी लगे आपको Facebook Instant Articles Features अच्छे है तो कौनसी बात आपको इससे जुडी अच्छी लगी हमे जरुर बताये कमेंट मे.

आशा करते है हमारा Fb Instant Articles क्या है और फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के फायदे और नुकसान क्या है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे. fb इंस्टेंट article जैसी ही क्वालिटी पोस्ट Daily आपके ईमेल इनबॉक्स पे पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Sign Up विजेट द्वारा Subscribe जरुर करे.

***

Previous articleJadugar Aur Rajputra Ki Sundar Kahani ! Adbhut Hindi Kahaniya.
Next articleWordPress Blog Ke Footer Me Important Page Link Kaise Lagaye HindiMePadhe
हमारा प्रयास हमेशा से ही यही रहा है कि हम आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी हिंदी मे प्रदान करे। सारी जानकारी आपकी पसंदीदा भाषा हिंदी में हो इसका हमने खयाल रखा है। किसी जानकारी में आपको दिक्कत हो तो कृपया हमसे संपर्क करे। अगर आपको यह ब्लॉग और ब्लॉग की पोस्ट पसंद आये तो कृपया सोशल मीडिया में लाइक और शेयर करना न भूले।

13 COMMENTS

  1. मेरी वर्डप्रेस वेबसाइट में फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल का प्लुगिंग इनस्टॉल नही हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here