Top Best Exam Preparation Tips For Class 10 Board Exams ! बोर्ड एग्जाम के लिए परीक्षा तैयारी युक्तियाँ.

Exam Preparation के बिच Class 10 Board Exams को देखते हुए छात्रो के बिच बेहद ज्यादा तनाव बना हुवा रहता है. छात्र परीक्षा में अच्छी तरह से प्रदर्शन करे इसीलिए वह कई तरह के विधी और सुझाव में भी विश्वास रखते है. प्रत्येक Study Guide तीन महत्वपूर्ण Factors बताती है जिसमे पहला Time management दूसरा Study Preparation Strategies जैसे Study Tips Follow करने का सुझाव देगी. Preparation Strategies for Class 10 Board Exams

हर तरह की परिणामो में सफल होने के लिए Best Exam Preparation Tips जरुर जानने चाहिए. लेकिन सवाल यह है कि आप यह कैसे करेंगे? तो,यहां Class 10 board exams के लिए कुछ Study Plans दिए गए है.

Table of Contents

Exam Preparation Tips For Class 10 Board Exams.

इस लेख में हम सभी High School Students और All Middle School Students के लिए Best Exam Strategies Tips को प्रकाशित कर रहे हैं. हमने इससे पहले भी Exam Success करने के लिए कई Best Study Tips शेयर किये है जिन्हें आप यहा से पढ़ सकते है.

Learn How To Study ! अध्ययन कैसे करें सीखें।

  • Start Early.

कई छात्र तैयारी के दौरान Study करने के लिए पूरी रात जागते रहते हैं और सुबह में सोते हैं. हम इस तरीके को बिलकुल बढ़ावा नही देना चाहते बल्कि इसके बजाय Advance Study Timetable  बनाये ताकि आपके पास हर Subject Revision करने के लिए पर्याप्त समय हो.

> Read – Top 8 SSC Exam Tips For Greatest Rank.

  • Proper Planning For Best Study Skills ! सर्वश्रेष्ठ अध्ययन कौशल के लिए उचित योजना बनाए.

यह कोई छोटा तालाब नही है जो कभी भी कुछ भी पढ़ लिया तो सफलता हाथ लग जाएगी. सीधे इसमें डुबकी न डालने की कोशिश ना करे पहले इसके लिए सही तरीका बनाओ एक उचित योजना बनाओ.

  • एक समय में एक विषय के लिए एक ही कार्यक्रम तैयार करें.

इस तरह Exam Preparation Tips की मदत से कोई एक Syllabus की एक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त कर सकते है और उसे पूरा कर सकते है. इस बीच, ध्यान रखें कि प्रत्येक Syllabus कितना समय ले सकता है. हर घंटे के लिए पांच से दस मिनट का ब्रेक लेना एक बेहद अच्छा उपाय है. Examination tips आपको पढ़ने के बाद उनपर अमल करना ही सबसे अच्छी बुद्धिमानी होती है.

Exam Preparation Strategies for Class 10 Science.

  • Class 10 Science (CBSE) में तीन Divisions शामिल हैं – Physics, Chemistry और Students जो कक्षा 12 में Science Stream का चयन करने की योजना बना रहे हैं, इन 3 Areas पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह उनकी नींव को मजबूत करने में सहायता करता है.
  • Experiments, Derivations और formulae को Track करे, किसी भी Science Laboratory Classes को याद मत करो.
  • Question Paper NCERT Books और उन विषयों में interpreted किए गए विषयों के आसपास घूमता है. NCERT Solutions for Class 10 Science का जिक्र करने से आपको विज्ञान में अच्छी तरह से स्कोर करने में मदद मिलेगी.
  • Chemistry: यह विज्ञान के अन्य क्षेत्रों की तुलना में तैयारी के लिए कम समय का उपभोग करता है और यह एक high scoring subject है. छात्र कई organic reactions का अभ्यास कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक चार्ट बना सकते हैं जिसमें chemical formula शामिल है जो Exam Material के तौर पर अंतिम मिनट की तैयारी में मदद करेगा.
  • Physics: छात्रों को विषय की basic concepts पर एक अच्छी पकड़ मिलनी चाहिए Physics में कई प्रश्न होते हैं जो Direct formulas (सूत्र) और theorems (प्रमेय) पर आधारित होते हैं.
  • Biology: यह एक ऐसा विषय है जिसमें बहुत सारे Diagrams होते हैं और हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि आप जितना चित्र बना सकते है उतना अभ्यास करें. हा एक बाद अलग है यह आसानी से याद रखना थोडा मुश्किल है. Experimental Procedure को ध्यान में रखते हुए अंतिम मिनट के अध्ययन में मदद मिल सकती है.
  • Exam Preparation Tips for Class 10 Mathematics.

formulas and concepts के लिए एक Separate Sheet बनाए रखना महत्वपूर्ण है. प्रश्नपत्र में वास्तव में क्या दिया गया है और आपको क्या ढूंढना है इसे ढूंढे. एक बार Revision के साथ किया गया Solving practice papers, Previous Years Question Papers और Sample Papers हल करने शुरू करे.

On the Day of Examination ! परीक्षा के दिन.

मान लें कि आपको पता नही एसा Exam Center Allocate किया गया है तो आपको हमारी यह भी सलाह है की परीक्षा के पहले दिन से ही Exam Centers मार्ग को अच्छी तरह से समझ ले.

> Read – Top 11 Points For Success Every Exams.

हर गुरु अपनी तरफ से Exam Preparation Tips में यही कहेगा घबराओ मत खुद को Pressurize करे, परीक्षा से पहले बस एक घंटे पहले आराम करने के लिए खुद को Allocate करें. बहुत ज्यादा मत सोचो और Exams के बारे में कुछ भी चर्चा न करें, यह सिर्फ आपके तनाव को बढ़ाने का काम करता है.

अंत में, Class 10 Board Exams के लिए Exam Preparation Tips के बारे में आत्मविश्वास रखें. आपका दृढ़ संकल्प आपको परीक्षा में शामिल करने में सहायता करेगा. Biology से संबंधित Cncepts पर अधिक जानने के लिए हमारे HindiEduSupport यूट्यूब चैनल की सदस्यता जरुर लें.

आशा करते है हमारे यह exam preparation tips सभी छात्रो को पसंद आये होंगे. इसी तरह के कई Study Tricks आप सबसे पहले अपने इनबॉक्स में पा सकते है अगर आप ब्लॉग को Subscribe करते है. practice test करते रहिये और अपने मित्रो के साथ उन्हें शेयर करते रहिये.

*************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By pushpendra dwivedi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *