30 UAN Related Important Questions ! EPFO Portal से जुड़े सवाल जो हर PF Member पता होने चाहिए.

58
100

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की पोस्ट EPF Portal Par 30 UAN Related Important Frequently Asked Question इस पोस्ट पर. यह ऐसे रोजाना EPF Related पूछे जाने वाले सवाल है जो हर EPF Member को पढ़ने चाहिए. इन UAN FaQs को पढ़ने के बाद आपके मन मे चलने वाले 90% सवालो के जवाब आप सोल कर सकते है. तो चलिए देखते है कौनसे वह 30 सवाल है.

EPF Portal Frequently Asked Question- 30 UAN Related Important Questions

ईपीएफओ संघटन यह ग्राहकों और वित्तीय लेनदेन के मामले में दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है. वर्तमान में employee provident fund organizations यह अपने members से संबंधित 17.14 करोड़ से भी ज्यादा pf accounts को control (नियंत्रित) करता है.

15 नवंबर, 1951 को कर्मचारी भविष्य निधि संघटन का निर्माण किया गया. epfo organizations को कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम, 1952 द्वारा established किया गया था.

इस संघटन ने कई online services launch किये है जैसे Principal Employers-CAIU Portal, job से retired employees के लिए Pensioners’ Portal, अपने पी एफ खाते से कटे amount की TRRN Query Search, other बचे International Workers Portal और members के लिए अपनी kyc self complete करने के लिए eKYC Portal आदि. चलिए देखते है अब पी एफ से जुडी जानकारी जो हर एक members को पता होनी चाहिए.

  • UAN क्या है?

UAN का मतलब है Universal Account Number जो EPFO Department द्वारा सभी EPF Portal Members को दिया जाने वाला Unique Identification Number है. UAN एक से अधिक Member ID जिसे Member Identification Number भी कहा जाता है उन्हे एक साथ मे जोड़ने का काम करता है. हर अलग-अलग Establishment को एक से ज्यादा UAN Numbers को Member ID के साथ जोड़ने का कार्य करता है.

> Read – EPFO Payment Kaise Kare Step By Step Procedure.

UAN की मदत से सभी Member Identification Numbers के साथ जुड़े EPF Members देखने मे सहायता करता है. अगर किसी सदस्य को पहले से ही UAN Number दीया गया है तो नयी कंपनी या Department की Joining करने पर उसी Universal Account Number को नए Member ID के साथ जोड़ना आवश्यक है.

  • मै UAN Number कैसे प्राप्त कर सकता हु?

अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को प्राप्त करने के लिए अपने Employer से संपर्क करें क्योकि आपका UAN आप अपने ऑफिस से ही प्राप्त कर सकते है.

  • मैं EPF Portal के माध्यम से अपनी PF Details कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

पहले PF Members को UAN Member Portal पर जाना होगा. शुरुवात में EPF Portal Members को अपने Universal Account Number को पंजीकरण (UAN Registration) करना होगा. EPFO Member Portal पर UAN Registration के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और मेंबर आईडी होने चाहिए.

  • मेरा UAN Activate कैसे करू?

UAN Activation के लिए EPFO Portal या Universal Account Number Activation पर क्लिक करे. हर EPF Portal Member अपने UAN Number को Mobile Number और Member ID की मदत से आसानी से PF Member Portal पर UAN Activate कर सकते है. UAN Activation के लिए यूएन को रजिस्टर करते वक़्त Username और Password की सहायता से पूरी डिटेल्स देख सकते है.

  • UAN Member Portal द्वारा EPF Members को कौन-कौनसी सुविधाएं प्रधान की जाती है ?

ऊपर हमने main epfo online services की जानकारी दी है but इनके under जो sub works होते है उनके कुछ काम निचे दिए गए है.

  1. EPF Portal पर निचे दी गयी सुविधा प्रधान की जाती है.
  2. PF Passbook डाउनलोड करें
  3. UAN Card डाउनलोड करें
  4. Previous Member ID तपशील.
  5. EPF KYC दर्ज कर सकते है.
  6. Online EPF Transfer Claim चेक कर सकते है.
  7. अपनी पर्सनल जानकारी बदल सकते है/ नयी भर सकते है.

इस प्रकार से इन सभी सुविधाओ के साथ और भी कई सुविधाये EPF Portal पर आगे जुड़नेवाली है.

  • EPF Member Portal में Login करने के लिए किस प्रकार का बनाये?

यूएन रजिस्ट्रेशन के दौरान केवल Members द्वारा पासवर्ड बनाया जाना चाहिए और UAN Password के लिए कुछ Alphanumeric Character होना चाहिए, कम से कम 1 Special Character होना चाहिए, चार अंक होने चाहिए और 8 से 25 शब्दों तक का Combination होना चाहिए।
Ex Password- XYZ@1970

  • क्या मैं अपना PF Balance देख सकता हूँ / PF Passbook डाउनलोड कर सकता हूं?

हाँ बिलकुल । सबसे पहले आपको अपने UAN Number login द्वारा Member Portal में Login करना होगा, EPF Passbook / PF Balance चेक करने के लिए EPF Balance/ PF Passbook चेक कैसे करे यहा विजिट करे.

  • क्या मैं अपना UAN Card देख सकता हूं / Download कर सकता हूं?

हाँ, EPF Portal पर UAN कार्ड देखने या डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. अपने UAN User Name और Password द्वारा Login करना होगा.
  2. फिर ‘Download’ मेनू पर जाएं और ‘Download UAN Card’ का ऑप्शन चुनें.
  3. यूएएन कार्ड के PDF को दिए गए लिंक द्वारा डाउनलोड और प्रिंटआउट ले सकते हैं.

ध्यान रहे बिना login किये अपने यूएन कार्ड को डाउनलोड करना impossible है. एसी जानकारी जो आपको यह बिना लॉग इन के उपलब्ध करवा सके कहे उसपर ध्यान न दे तो ही अच्छा है.

  • UAN Card पर फोटो दिखाई नहीं दे रहा है क्या मैं यूएएन कार्ड मे फोटो अपलोड कर सकता हु?

फिलाल यूएएन कार्ड पर फोटो अपलोड नही कर सकते लेकिन जल्द ही यह सुविधा दी जानी वाली है. आधार के केवाईसी की सफलतापूर्वक बीजिंग के बाद उपलब्ध है जिसमें जैसे ही EPF KYC की प्रक्रिया पूरी होती है सीधे आधार जानकारी से फोटो इम्पोर्ट की जाने वाली है.

  • पिछले Member ID को Listing मे रखने का क्या उद्देश्य है?

विचार एक से ज्यादा Members Identification Numbers (मेंबर आईडी) को जोड़ना बहुतही सुन्दर विकल्प है. Single Universal Account Number के तहत One Member को Allot किया जाता है जिससे यह Members को सभी सदस्यों की जानकारी देखने में मदद करेगा.

मेंबर आइडेंटीफिकेशन नंबर पिछली मेंबर आईडी लिस्ट के माध्यम से Online Transfer Claim की जानकारी प्राप्त करने के लिए आसान बनाता है. लेकिन भविष्य मे शायद इसकी जरुरत नही पड़ेगी क्योकि यह औटोमाटिकली Form Number 11 से जुड़ा होगा.

  • क्या मै मेरा Mobile Number / Email ID बदल सकता हु?

जी हां, इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स अनुसार प्रक्रिया करे.

  1. आपको Member Portal में Login करना होगा.
  2. उसके बाद Profile मेनू पर क्लिक करे
  3. मोबाइल नंबर बदलने के लिए Edit Mobile Number / Edit Email ID के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  4. मोबाइल और ईमेल आईडी बदलने पर Setting Save करे.

एसा विपरीत परिस्तिथी मे ही होता है जैसे अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर का बंद हो जाना, lost हो जाना आदि.

  • क्या मैं EPF Portal के माध्यम से अपना KYC Documents Upload / Update कर सकता हूं?

बिलकुल आप कर सकते है, इसके लिए निचे दी गई स्टेप्स फॉलो करे.  ज्यादा जानकारी के लिए EPF UAN Aadhar Link कैसे करते है यह page पर विजिट करे.

  1. EPF Portal पर UAN Login करे.
  2. Profile मेनू पर क्लिक करे.
  3. Manage KYC पर क्लिक करे.
  4. अपनी Aadhar, Bank और बाकि KYC अपडेट करे.
  5. KYC Information Member Portal द्वारा Upload KYC Documents पर क्लिक करे.

जब तक Employer द्वारा Members को Digital Signature Certificate द्वारा Approved नही किया जायेगा तब तक उनकी KYC Pending रहेगी. इसीलिए KYC Approved करने के लिए अपने Employer से संपर्क करे. ज्यादा जानकारी के लिए अपनी  EPF KYC Information Approved कैसे करे विजिट करे.

  • EPF Portal पर UAN KYC के लिए कौन से Documents Valid माने जाते है?

EPF Portal पर KYC के लिए निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते है : –

  1. National Population Register
  2. आधार कार्ड / Aadhar Card
  3. बैंक अकाउंट नंबर / Bank Account Number
  4. पर्मनंट अकाउंट नंबर / Permanent Account Number
  5. पासपोर्ट / Passport
  6. ड्राइविंग लाइसेंस / Driving Licence
  7. चुनाव कार्ड / Election Card
  8. राशन कार्ड / Ration Card
  9. ESIC कार्ड (जल्द ही कंसीडर किया जायेगा).

अभी esic card के बारे मे पूरी जानकारी add नहीं की गयी है. जल्द ही इसे अधिक जानकारी के साथ share किया जायेगा.

  • क्या इन KYC Documents की Scan की गई कॉपी EPF Portal पर Upload करनी है?

जी हा, आपको पहले KYC Documents को Scan करना है और उन्हें  jpeg / gif / png या PDF फॉर्मेट मे 300kb साइज के अंदर EPF Portal पर स्कैन करना होगा.

  • क्या मैं EPF Portal पर एक से ज्यादा KYC Documents को Upload कर सकता हूं?

हां, ऊपर दिए गए सभी KYC डाक्यूमेंट्स को मेंबर पोर्टल पर एक से ज्यादा अपलोड कर सकते है.

  • मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे द्वारा अपलोड केवायसी Employer द्वारा Approved हो चुकी है?

Pending KYC चेक करने के लिए उसी स्टेप्स को चेक करे जहा आपने अपलोड किया था. अगर Approved KYC मे Approved KYC दिखे तो वह Approved होगी.

  • अगर मैं नौकरी बदलता हूं और कहीं और जोइनिंग करता हु तो मुझे क्या करना चाहिए?

आपको बस अपने UAN Number को अपने New Employer को देना है.

  • अगर मै दूसरी नौकरी में बदलाव के मामले में, मुझे फिर से UAN Registered करना होगा?

नही. आपको फिर से Universal Account Number प्राप्त करने की कोई जरूरत नहीं है. एक बार UAN Number को प्राप्त कर लेने के बाद आजीवन वही चलता रहता है.

  • क्या Contract Basis (Non-Government) पर काम करने वाले Employees को भी UAN Allot किया गया है?

बिलकुल। Government Employees के साथ-साथ सभी Contract Base पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी UAN Number Allot किया गया है.

  • एक Contractor को छोड़कर दूसरे से जुड़ने के बाद UAN Portal पर Pension Fund और PF Account Withdrawal की क्या Process है?

जब कोई कर्मचारी एक Contract छोड़ता है और दूसरे में जुड़ता है तो उन्हें Funds और Service Details को Transfer करने की जरुरत पड़ती है.  यह सुविधा एक पोर्टेबिलिटी को एक खाते से दूसरे तक पहुंचाने में मदद करेगी, अगर Different Member IDs को जोड़कर दोनों Employers द्वारा KYC Details Verified किया गया है.

  • अगर मैं एक Contractor को छोड़ और दूसरे से जुड़ गया, तो क्या मैं एक खाते से दूसरे खाते मे PF Money Transfer कर सकता हूं? तथा सीधे मेरे PF Amount और Pension Fund के पैसे मेरे बैंक अकाउंट मे Transfer कर सकता हु?

हां, PF Amount और पिछली Service Details नयी सर्विस मे ट्रांसफर कीया जा सकता है. Fund Transfer के बाद Withdrawal Form पर सिर्फ New Employer द्वारा Signed होने की जरुरत है. पिछले खाते की जानकारी नयी सर्विस मे ट्रांसफर होने के बाद दोनो जगह अलग-अलग Form no 19 and 10-C फॉर्म भरने की कोई जरूरत नहीं है.

  • Epfo uan login se online online pf withdrawal india मे कैसे होता है?

पी एफ का पैसा निकालने के लिए पहले employee provident fund organisation india द्वारा कुछ basic rules बनाये गए जिन्हे follow करने पर हर member को नियमो के अधीन रहकर pf ka paisa nikal सकते है.

> Read – EPF Balance Kaise Check Kare Step By Step Procedure.

आशा करते है EPFO Portal Par 30 UAN Related Important Frequently Asked Question पोस्ट पसंद आये होगी. इसीप्रकार की EPF से जुडी हर जानकारी अपने ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. सभी PF Members तक यह पोस्ट पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

***

58 COMMENTS

  1. Sar mere pf account me father ka name nhi hai use add karne ke liye uan help desk me online aplay kiya par koi jadab nhi Mil rha hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here