EPF Claim Settlment होने के बाद भी PF Amount Transfer न होने पर क्या करे.

1
202

आज के आर्टिकल में हम Online Epf claim settlement process problems की जानकारी देने वाले है जो पी एफ Members की लिए महत्वपूर्ण होती है। जैसा कि काफी ज्यादा सवालो को देख गया है कि ऑनलाइन क्लेम सेटल होने के बाद भी पैसा बैंक account क्यो ट्रांसफर नही होता है?। अब यह क्यो नही होता है, किस परिस्थिति में होता है और इस problem का solution क्या है? यह समझना बेहद जरूरी होता है।

कई Epf Members आये दिन इस समस्या से ग्रस्त दिखाई देते है उनका कहना होता है कि जब हमने online epf claim settled कर लिया है तो हमारा pf का पैसा हमारे link bank acount में transfer क्यो नही किया जा रहा है तो इसके कुछ तकनीकी कारण और Technical Problems हो सकते है जो यहां पर विस्तार से बताये गए है।

epf claim settlement status
epf claim settlement status

ऑनलाइन EPF Claim Settlement Process पूरी होणे के बाद, हम अक्सर देखते है लोगो को कमेंट करते हुए की हमारा EPF Claim Settled हो गया लेकिन पीफ की राशि जमा नहीं हुई या प्राप्त नहीं हुई। claim settle होने पर भी पी एफ amount transfer न होने की स्थिति में क्या किया जाए? आइए इस समस्या पर विस्तार से जानते है। उससे पह्ले चलिए जान लेते है क्लेम सेटल हुवा है की नही चेक कैसे करे?

EPF Claim Settlement Check कैसे करे?

online epf claim status की जांच करने के लिए तीन तरीके होते है जिनके माध्यम से मेंबर क्लेम settled हुवा है की नही यह जान सकते है। अपने ईपीएफ दावे की स्थिति को ट्रैक करने के लिए ऑनलाइन जाने से पहले, सभी मेंबर्स पहले नीचे दी गई जानकारी को एकत्रित करले उसके बाद ही process करे ।

  • मेंबर का ईपीएफ अकाउंट नंबर।
  • मेंबर नियोक्ता का ईपीएफ क्षेत्रीय कार्यालय।
  • Establishment Code या कंपनी कोड और विस्तार कोड (यदि आवश्यक हो)।

आम तौर पर पीएफ निकासी के लिए epf claim settlement period को मौजूदा 20 दिनों से घटाकर 10 दिन का कर दिया गया है। क्योकि यह समय सीमा इतनी कम अवधी के लिए ऑनलाइन सुविधाओं के लॉन्च होना मुख्य कारण है।

पी एफ विभाग ने मेंबर्स के क्लेम करते ही 3 घंटे के भीतर ऑनलाइन दावों को निपटाने की भी योजना बनाई है लेकिन इसके लिए आपका ईपीएफ खाता आधार नंबर और बैंक खाते के साथ link होना जरुरी है।

एक समय था जब लोगो को अपना खुद का पी एफ का पैसा ईपीएफओ से निकालना काफी कठिन काम लगता था। एप्फ़क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया, जिसमें पहले कई महीने लगते थे, अगर साल नहीं, तो नियोक्ता से काम करवाने के लिए भी कर्मचारी की आवश्यकता होती है।

पीएफ विथड्रावल के बाद क्या करे?

इस लेख मे दी गयी जानकारी काफी महत्वपूर्ण है epf withdrawal के बाद क्या करना है, आपके दावे के बाद पीएफ अमाउंट प्राप्त करने में कितने दिन लगेंगे, अपने ईपीएफ क्लेम को ऑनलाइन ट्रैक कैसे करें और ऑनलाइन पी एफ निकालनी की प्रक्रिया के बारे मे जानकारी मिलेगी। online epf claim settlement status check करने के 2 रास्ते है. यह दोनों ही रास्ते ऑनलाइन होने के कारण काफी आसान भी है।

1 EPFO Portal.

जैसा की ऊपर बताया गया है, किसी भी मेंबर के द्वारा ऑनलाइन दावा करने के बाद epf claim settlement track किया जा सकता है।

Step 1.

  • सबसे पहले epfo website पर विजिट करे.
  • अब Our Services पर क्लिक करे.
  • For Employees को ओपन करे.
  • Know Your Claim Status पर क्लिक करे.

Step 2.

  • अब दूसरी स्टेप मे UAN Number दर्ज करे.
  • कैप्चा लिखे जो इमेज मे दिखाई दे.
  • अंत मे search पर click करे.

Step 3.

  • अपने पीएफ कार्यालय की स्थिति दर्ज करें.
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से अपने reason का epf office का चुनाव करे.
  • अपने employer के द्वारा दिया गया establishment code दर्ज करें.
epf claim settlement status
epf claim settlement status
  • अपना भविष्य निधि खाता नंबर चुनाव करे.
  • View Claim Status पर click करिए.
  • अंत मे Submit बटन दबाये.

जैसे ही मेंबर submit दबातयेगा अगली स्क्रीन मे epf claimed status settled हुवा की नहीं पता चल जायेगा.

EPFO Portal के द्वारा क्लेम कैसे चेक करे?

UAN portal के द्वारा भी members अपने epf claim status को जा सकते है. जिस तरह से ऊपर तरीका दिया गया है उसी प्रकार uan portal के द्वारा भी एपफ क्लेम चेक किया जा सकता है.

  • सबसे पहले UAN Website को ओपन करे.
  • UAN लॉग इन करने के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दर्ज करे.
  • लॉग इन password दर्ज करे.
  • कैप्चा कोड को लिखे.
  • अब sign in पर क्लिक करके लॉग इन करले.

इस प्रकार से पोर्टल के जरिये epf claim settlement process track कर सकते है। चलिए अब देखते है epf claim settled होने के बाद भी पी एफ की राशी क्यो प्राप्त नहीं होती है।

जब कोई कर्मचारी epf claim के लिए ऑनलाइन आवेदन करता है तो पीएफ राशि बैंक खाते में आने में लगभग 10-30 दिन लगते हैं। जब कोई मेंबर ऑफ़लाइन मोड में क्लेम करता है तो इसकी अवधी सीमा 20 से 30 दिन होती हैं।

EPF Claimed Settled है पर Amount Transfer नहीं हुयी तब क्या करे?

सभी members को पहले पता होना चाहिए कि यदि उन्होंने epf claim application form online submit किये हुवा है, तो आपकी kyc complete होने चाहिए। अगर uan kyc complete है तो आपके बैंक खाते में amount credit होने में आमतौर पर लगभग 5-15 दिन का समय लगता है।

हालाँकि, यदि आपने claim form offline जमा किया है, तो आमतौर पर आपके पैसे प्राप्त करने में लगभग 20-30 दिन का समय तो पक्का लगता ही है। अब, चलिए बढ़ते है EPF क्लेम सेटल है पर पैसा नहीं प्राप्त हुवा है तो आपको क्या कार्रवाई करनी चाहिए।

  • ऑनलाइन तरीका.

सबसे पहले अपने UAN Login मे अपने Bank Account Details को check करले। क्योकि क्लेम सेटल होने के बाद अगर आपके बैंक details गलत है तो amount transfer नहीं हो सकती. सिंपल steps को follow करे।

  • ऊपर दी गयी लिंक से uan login करे.
  • Manage मे जाये.
  • KYC पर क्लिक करे.
  • और bank account details चेक करे.

साथ ही साथ अपने aadhaar record और pan card details भी check करे. जब epfo portal पर आप अपने क्लेम को track करेंगे तो कुछ इस तरह पिछली और अगली history दिखाई देती है।

epf claim settlement status
epf claim settlement status

वैसे अगर bank details की वजह से या किसी अन्य जानकारी की वजह से कुछ भी गलत हुवा होगा तो, तो ईपीएफओ उस कर्मचारी को अगले 4-5 दिनों के भीतर ऐसी असफल धन राशि वापस रिफंड कर देता है। हालाँकि, बैंक रिकॉर्ड को तुरंत अपडेट करना मेंबर का पहला कर्तव्य होता है।

अपने बैंक विवरणों को ऑफलाइन अपडेट या सही करने के लिए, re authorization letter को अपने क्षेत्रीय ईपीएफओ कार्यालय में अपने बैंक पासबुक या फिर रद्द किए गए चेक के साथ जमा करें। ईपीएफ ऑफिस पुन: प्राधिकरण पत्र प्रस्तुत करने के बाद, आपकी ईपीएफ राशि को सही बैंक खाते में लगभग 10-15 दिन मे जमा करता है।

ध्यान रखें कि आपके employer का verification या बैंक प्रबंधक का सत्यापन भी आवश्यक है। एक बार जब आपकी bank details सही हो जाती है, तो epf claim के लिए फिर से आवेदन करें। यह तो हुवा पहला तरीका अब देखते है दूसरा तरीका क्या है epf claim settled नहीं होने पर क्या करे?

एपफ क्लेम स्टेटस जानने का ऑफलाइन तरीका.

यदि ऊपर दिया गया ऑनलाइन विकल्प काम नहीं कर रहे हैं, या फिर आपको उसे complete करने मे problem आ रही है तो अपनी समस्या के विलंब या कारण को जानने के लिए employeefeedback@epfindia.gov.in इस ईमेल पर संपर्क कर सकते है या फिर व्यक्तिगत रूप से संबंधित क्षेत्रीय ईपीएफओ office पर जाएँ।

  • Social Media के द्वारा EPFO से संपर्क.

EPFO Social Media accounts का उपयोग करके अब हर एक employee ईपीएफओ ऑफिस के संपर्क में रह सकता हैं। बेहतर है कि मेंबर पहले EPFO Grievance Cell Online Link के जरिये शिकायत करें और समस्या का समाधान न होने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। ईपीएफओ के सोशल मीडिया अकाउंट के links नीचे दिए गए हैं।

  • Grievance का इस्तेमाल करे.

यदि इतना करने के बावजूद भी आपको अपना epf claim settlement का पैसा नहीं मिल पा रहा है, तो अगला कदम EPF Grievance Cell का इस्तेमाल करना है। हमने पहले ही इस पर एक पोस्ट लिखी है अगर आप चाहे तो शिकायत करने की प्रक्रिया क्या है यह जान सकते है।

शिकायत करने के लिए यूएएन नंबर होना चाहिए। वह उपलब्ध होने पर आप ऑनलाइन शिकायत का उपयोग कर सकते हैं। epf complaint पर, आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं और grievance status को भी ट्रैक कर सकते हैं। याद रहे किये गए शिकायत के समाधान के लिए समय सीमा 30 दिन की रखी गयी है।

Frequently Asked Question About EPF Claim Settlement.
  • मेरा claim settled but money not received in bank अब मै क्या करे?

अगर किसी मेंबर का क्लेम सेटल होने के बाद भी amount आपके बैंक अकाउंट मे दिए गए समय के अनुसार नहीं होती है तो पहले जाँच करे अपनी kyc की क्योकि आपकी bank details मे कोई गलती होने पर भी पैसा आपके खाते मे नहीं आता है. दूसरा कारण form सही से ना भरना या अधुरा भी हो सकता है इसके कारण भी आपका इपीएफ क्लेम का पैसा transfer नहीं होता है.

सबसे पहले अपने uan login के जरिये आपके द्वारा भरी गए सभी basic details, bank details और kyc details की जाँच करे, अगर इनमे किसी भी स्टेप मे correction है तो बिना समय गवाए उसे सही करे।

  • epf claim status shows claim settled by NEFT यह क्या है?

NEFT का मतलब होता है National Electronic Funds Transfer (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फण्ड ट्रान्सफर) याने की राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण. india मे सभी बैंकों के द्वारा अलग-अलग प्रकार की फण्ड ट्रान्सफर करने की प्रणाली है जिसमे मुख्य रूप से RTGS और NEFT का इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रणाली RBI द्वारा संचालित किया जाता है.

epf claim status shows claim settled by NEFT इसका मतलब आपके दावे का पैसा सेटल होने के बाद इसी पेमेंट प्रणाली से आपके बैंक अकाउंट मे भेजने की प्रक्रिया शुरू है या फिर transfer कर दिए गए है एसा होता है.

  • क्लेम सेटल होने पर पी एफ का पैसा कितने दिन मे आएगा?

वैसे इसकी समय सीमा कम ज्यादा हो सकती है. कम से कम यह पैसा 10 दिन मे और ज्यादा से ज्यादा 30 दिन मे क्लेम का पैसा मिल जाता है उनके बैंक अकाउंट मे. tension न ले इसमें कोई बड़ी बात नहीं है बिच मे Sunday और holidays की वजह से भी थोडा समय लग सकता है.

वैसे अगर आपका क्लेम सेटल होने के बाद भी 30 दिनों तक amount credit नहीं होती है तो ऊपर दिए गए offline तरीके का इस्तेमाल करे और epfo office मे संपर्क करे.

  • पीएफ का पैसा जल्दी अपने खाते में कैसे पाएं?

देखिये हर चीज का एक वक़्त होता है. यदि पीएफ क्लेम (pf settled) हो जाने के बाद भी आपके बैंक अकाउंट में दावे का पैसा आने में कोई दिक्कत होती है तो उसके कई कारण है| लेकिन हा एक बार आप की क्लेम सेटल हो जाने के बाद ईपीएफओ office द्वारा मेंबर के बैंक खाते में एनईएफटी पेमेंट system के जरिए अमाउंट credit कर दी जाती है|

किसी भी मेम्बर को pf का पैसा जल्दी अपने बैंक अकाउंट मे पाना है तो अपनी epf kyc को पहले complete करके रखे, सही जानकारी दर्ज करे और verify करे अपने original documents के जरिये| लेकिन यदि सभी सही रहा फिर भी ज्यादा ही समय लग जाए तो आप अपने संबंधित regional office से कांटेक्ट कर सकते हैं|

  • मैंने Epf claim किया है, BUT SETTLED नहीं हुवा है तो कितने दिन लगते है Claim SETTLED होने मे?

आपके दावे को सेटल होने मे बस 2-4 दिन का वक़्त लगता है। लेकिन अगर जैसा की ऊपर के जवाब मे बताया गया है कभी-कभी यह समय सीमा Sunday और holidays की वजह से यह बढ़कर 6-8 दिन भी बढ़ सकता है।

  • मेरा epf claim under process बता रहा है इसका क्या मतलब है?

क्लेम epf payment under process होना मतलब आपके दावे पर अभी system काम कर रहा है। मतलब office द्वारा आपके दावे पर प्रक्रिया चल रही होती है. इसके लिए दिए गए समय अनुसार amount transfer कर दी जाती है।

इस प्रकार से अब आप जान गए होंगे की epf claim settled होने पर भी pf amount credit न होने पर क्या करे? आशा करते है आपको यह भी पता चल चूका होगा की आपके epf claim settlement status track कैसे करते है। आशा करते है pf money withdrawal process से जुड़े सभी सवालो का हल आपको मिल गया होगा. हमे जरुर बताये आपके साथ ईपीएफ क्लेम सेटल्ड होने के बाद क्या problem घटित हुयी है या घट रही है।

***

1 COMMENT

  1. Dear Sir
    mera pf 2009 – 2013 tak hai. so mainee comany se form bharkar pf office main submit kar diyaa. sir submit karee 20 day ho gayee hai lakin mera pf balance credit nhi huaa hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here