EPF Balance Check कैसे करे ! अपना EPF Passbook Download कैसे करे ! पी एफ बैलेंस चेक करने के तरीके.

79
164

EPF Balance Kaise Check Kare इस बारे में कई सारे लोग epfo website पर सर्च करते है तथा हमारे ब्लॉग पर पहलेसे पब्लिश पोस्ट EPFO Payment कैसे करना है पर भी निचे दिए गए इमेज  के अनुसार कमेन्ट किया गया है की कैसे employees को अपना पफ बैलेंस चेक करना है.

EPF Balance Kaise Check Kare
EPF Balance Kaise Check Kare

EPFO के बारे में तो आप जानते ही होंगे की किसे कहा जाता है. नहीं तो जान लीजिये इसका मतलब Employment Provident Fund Organization संघटन है जिसे Specially Provident Fund के लिए ही बनाया गया है.

पी एफ बैलेंस चेक करना है?

एक प्रोविडेंट फंड मेंबर को अपने पी एफ बैलेंस जानने के लिए employer की मदत या फिर सालाना जारी होने वाले प्रोविडेंट फण्ड स्टेटमेंट का सहारा लेना पढ़ता है. क्या आप की भी यही सोच है?

अगर हा तो अब एसा नहीं रहा employees अब सीधे अपने home, office या फिर जहा internet connection available हो सिर्फ कुछ मिनटो के भीतर किये गए investment याने की पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं.

इससे पहले भी यह सुविधा प्रचलित थी लेकिन members को इस बात की जानकारी नहीं थी. इसीलिए हम आपको एक नहीं, 2 नहीं, 3 नहीं बल्कि 4 तरीको के बारे मे बताएंगे जिससे कि आप अपने एपफ स्टेटमेंट को देख सकते है.

एप्लोयी प्रोविडेंट फण्ड को हिंदी मे कर्मचारी भविष्य निधी संघटन भी कहा जाता है . इस आर्टिकल में epf balance check karne ka tarika बताया गया है. तथा मेंबर्स epf passbook download कैसे कर सकते है यह भी बताया गया है.

EPF Balance के बारे मे Query
EPF Balance के बारे मे Query

तभी हमने विचार किया की EPF Balance के बारे में हमारे सभी पाठको के लिए तथा सभी सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज में नौकरी कर रहे कर्मचारियों के लिए आसान प्रोसेस का आर्टिकल पब्लिश किया जाये.

जैसा की उपर दिए गए comment box इमेज में इसी तरह epf balance check karne ka tarika क्या है यह विस्तार से बताने के लिए कहा गया है. श्री संदीप भाई ने जो सवाल किया है उसका जवाब सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि और भी कई members इसकी जानकारी चाहते होंगे उनके लिए भी यह article उपयुक्त होना चाहिए.

Employment Provident Fund Organization का काम क्या है.

EPF Balance Kaise Check Kare इस पोस्ट का फायदा सभी लोगो होने वाला है क्योकि इस पोस्ट में हमने बिलकुल सही और अचूक जानकारी बताई है. pf balance check karna कोई बढ़ी प्रक्रिया नहीं है.

कर्मचारी भविष्य निधी संघटन का मुख्य कार्य है की सभी member portal epf पर रजिस्टर कर्मचारियों के खाते में जो हिस्सा कर्मचारी अपने सैलरी से देता है उतना ही हिस्सा सरकार की तरफ से online epf खाते में व्याज के साथ जोड़ने का मुख्य काम करती है.

इसके अलावा और भी अलग-अलग काम होते है जिसमे ECR Payment, Online EPF Payment पे ध्यान रखना, EPF Online Claim पास करना तथा सभी epfo member balance ऑनलाइन चेक कर सके इसपर भी ध्यान देती है.

अगर आप epf online payment कैसे करे इस बारे में जानना चाहते है तो EPFO Online Payment पर क्लिक करे. job करने वाली व्यक्ति के लिए हर महीने अपने salary से काटने वाला कर्मचारी भविष्य निधि फण्ड बेहद अहम है.

कर्मचारी भविष्य निर्वाह निधि संघटन ज्यादातर employees को उनकी retirement से पहले अपना पी एफ का पैसा withdrawal न करे यही सलाह देते है जो जायज भी है. लेकिन daily अपने रोजमर्रा के खर्चो पर लगाम लगाकर जो पैसा salary से कटता है, जो उनके वेतन से Provident Fund की एक तय राशि कटती है उसका बैलेंस कितना होता है यह देखने की आस ज्यादा होती है.

अब किसी भी employee को अपना PF में कितना बैलेंस है यह जानने की लिए office HR के पास जाने की जरुरत नहीं है. निचे हम आपको कुछ ऐसे आसान steps की जानकारी देंगे जिससे मेंबर्स EPF बैलेंस घर बैठे ही पता कर सकते है.

आपके employer आपके पीएफ अकाउंट मे जमा पैसा आपके पी एफ के खाते मे जमा कर रहे है या नहीं इस process के जरिये अब जानना आसान हो गए है.

Provident Fund Balance Online Check करने के लिए क्या जरुरी है.

कुछ लोगो के पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर नहीं होता है क्योकि उन्हे वह provide ही नहीं किया गया होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिना UAN के भी चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस यह आसान है.

लेकिन इसमें समय ज्यादा जाता है. online pf balance चेक करने के लिए आपके पास UAN नंबर होना जरुरी है क्योकि epf balance uan number से चेक कर सकते है जिसे Universal Account Number भी कहा जाता है.

pf balance check without uan number तो यह possible तभी होगा जब आपका यूएन नंबर activate होगा. कोई कुछ भी जानकारी दे की बिना uan आप आपके पी एफ बैलेंस को देख सकते है तो हा आप sms के जरिये यह कर सकते है.

लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर नहीं किया किया बिना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक्टिवेशन की sms service भी काम नहीं करेगी. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिया गया sms के जरिये पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारी देखे आप समज जायेंगे.

बेहतर होगा यु.ए.एन. नंबर आप अपने कार्यालय प्रमुख से प्राप्त करले. क्योकि UAN Number Registered And Activate होना चाहिए.

अगर आप नहीं जानते है की कैसे UAN Number Activate करे तो कृपया इस बारे में जानने के लिए आगे दी गयी लिंक पर क्लिक कर पूरी पोस्ट एकबार ध्यान से पढ़े और अपना UAN Number Activate करे.

uan member portal registration होने के बाद ही आप epf passbook statement या pf account statement जो भी कह लीजिये देख सकते है. साथी अपनी पीफ kyc भी complete करवाले तो और अच्छा है.

EPF Balance Online चेक करने के तरीके कौनसे है (How To Check EPF Balance online).

EPF online balance check करने के लिए सिंपल से दो स्टेप्स है जिसे आपको ध्यानसे और पूरा पढ़कर फॉलो करना है लेकिन ज्यादातर देखा गया है की epf member balance चेक करने के लिए जब EPFO की वेबसाइट पर जाते है.

पर वह link ओपन ही नहीं होती है क्योकि इसके कई कारण होते है पहले तो वह लिंक बदल जाती है या Wrong होती है.

दूसरा जिस ब्लॉग पर epf passbook या epf balance के बारे में पोस्ट पब्लिश होती है वह सही वेबसाइट की लिंक न देकर अपने ही ब्लॉग की अलग-अलग लिंक देते है जिससे लोगो परेशान होकर उस वेबसाइट को बंद कर देते है.

साथ ही ज्यादातर वेबसाइट पर यही चलता रहता है. पर आप यही पढ़ना चाह रहे है की How To check provident fund balance online in hindi तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है. 4 तरीको से ऐसे चेक करें अपना बैलेंस पी एफ का.

  1. PF Account Balance चेक करने के दो तरीके है जिसमे मोबाइल संदेश से भी आप अपना pf balance चेक कर सकते है.
  2. epf balance check online भी कर सकते है इसके लिए Universal Account Number अनिवार्य है.
  3. SMS Service के जरिये भी एपफ बैलेंस देख सकते है.
  4. M Seva pf चेक करने वाला ऐप्स आता है उससे भी देख सकते है.

ऊपर दिए गए 4 तरीके है जैसे SMS, ईपीएफओ की वेबसाइट, missed call और पी एफ बैलेंस चेक करने वाले aps के जरिये मेंबर्स अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं. चलिए देखते है वह तरीके कैसे काम करते है.

epfo वेबसाइट से epf balance कैसे check करे.

  1. epf balance enquiry online करने के लिए e-paasbook लिंक पर क्लिक करे. फिर निचे दी गयी इमेज 3 खुलेगी.

    पफ बैलेंस कैसे देखे.
    पफ बैलेंस कैसे देखे.
  2. निचे दी गयी इमेज 4 अनुसार अगली विंडो में Member Passbook Facility के लिए स्क्रीन खुलेगी उसमे pf balance online या epf paasbook Download करने के लिए Uan No. में 12 डिजिट Universal Account Number दर्ज करे.
  3. Passoword में UAN Number Register करते वक़्त दर्ज किया हुवा पासवर्ड भरे.
  4. Login पर क्लिक करे.
  5. अब लॉग इन होने के बाद View Passbook पर क्लिक करे. Congratulation अब आपको इमेज ५ अनुसार 3 से 4 दिन में आपके इसी लॉग इन में epf status और pf balance passbook देख सकते है इस तरह EPF Balance Kaise Check Kare यह पोस्ट सही से फॉलो करने पर epfo online passbook देख सकते है .

    EPF Balance के लिए successful massage.
    EPF Balance के लिए successful massage.
  • Missed Call के जरिये  pf बैलेंस कैसे देखे?

आपके epf account ले link registered mobile number की मदत से सिर्फ missed call करके भी epf balance देख सकते है. लेकिन इसके लिए हर employee को उनके पी एफ खाते की uan kyc complete करनी होगी.

अगर आपकी kyc link है तो 11-22901406 इस नंबर पर मिस काल करना होगा. जैसे ही आप miss कॉल करेंगे 1 रिंग के साथ call कट हो जाएगी और तुरंत आपके मोबाइल पर एक sms alert मिल जायेगा जिसमे मेंबर्स अपने एपफ अकाउंट का बैलेंस देख सकते है.

  • SMS के जरिये एपफ बैलेंस चेक कैसे करे?

जैसे missed call के जरिये बैलेंस देखा जा सकता है उसी प्रकार sms के जरिये भी देख सकते है. चलिए देखते है mobile sms से epf balance कैसे देखते है.

  • अपने मोबाइल के outbox को ओपन करे.
  • टाइप करे EPFOHO UAN HIN
  • और send कर दे 7738299899 इस नंबर पर.

यहा पर दुसरे स्टेप मे हमने hindi भाषा मे sms मिले इस लिए HIN टाइप किया है. आपको जिस भाषा मे sms चाहिए आप वह लिखकर सन्देश प्राप्त कर सकते है. employees provident fund organisation कुल (English, Marathi, Hindi, Gujrati, Telugu, Malayalam, Tamil, Kannada, Punjabi और Bengali)10 भाषाओ मे सन्देश भेजना है. बशर्ते इसमें भी kyc details complete होनी चाहिए.

  • UMANG Application के जरिये पी एफ बैलेंस कैसे चेक करे.

umang app यह एक बेहद ही उम्दा सोच है एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड संघटन की. इसमें employees के पुरे epf account details रहती है. बड़े ही simple steps के जरिये umang application से पी एफ का बैलेंस check कर सकते है.

  • सबसे पहले umang app Download करे,
  • डाउनलोड करने के बाद app को install करिए.
  • umang apk download होने के बाद EPFO option पर क्लिक करिए.
  • अब Click करे ‘Employee Centric Service option पर.
  • employee अब अपना UAN number दर्ज करे.
  • यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के दर्ज करने के बाद otp verify करिए.lder;
  • one time verification होने के बाद view passbook पर क्लिक करे.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए 3 तरीको से भी हर employee अपना epf पासबुक डाउनलोड या बैलेंस देख सकता है. अगर आपको इसके बाद भी कोई समस्या आती है तो निचे दिए गए Comment Box में सवाल कर सकते है तथा सीधे हमारे admin@hindimepadhe.com इस इमेल पर संपर्क कर सकते है हम जल्द ही आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे.

Universal Account Number (UAN) नंबर EPF Balance Check  करने के लिए कैसे प्राप्त करे.

अगर आपके पास UAN नबर नहीं है तो कोई बात नहीं निचे दी गयी प्रोसेस से आप अपना यु.ए.एन. नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते है और epf online pf status और epf balance check कर सकते है.

  1. PF Balance Enquiry Online करने के लिए Know your UAN status पर क्लीक करे)
  2. निचे दी गयी इमेज २ की तरह स्क्रीन ओपन होने पर Aadhar या Pan जो आपके पास उपलब्ध हो उस चेकबॉक्स को टिक करे.

    वेब से epf balance देखने का तरीका.
    वेब से epf balance देखने का तरीका.
  3. Name में अपना पूरा नाम दर्ज करे.
  4. Date of Birth में अपनी जनम तारीख सही सही भरे.
  5. Mobile No. पर अपना सही मोबाईल नंबर दर करे ध्यान रहे गलत दर्ज बिलकुल भी न करे.
  6. Email Id – यह अगर आपके पास हो तो दर्ज करे नहीं तो ब्लैक छोड़े.
  7. Captcha- कैप्चा में जो वर्ड्स आपको दिखाई दे वैसे ही भरे.
  8. Get Authorization Pin पर क्लीक कर आगे बढे.
  9. लास्ट स्टेप में आपको आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP मिलेगा वह अगली विंडो में दर्ज करे और अपना UAN नंबर प्राप्त करे.

तो इस तरह आप EPF Balance के बारे में जानकारी इस पोस्ट से epf status check, epf claim status online कर सकते है . चलिए अब इसके अलावा और कौनसे तरीके है पी एफ बैलेंस चेक करने के वह भी जानते है.

पी एफ बैलेंस के बारे मे लोगो के द्वारा पूछे गए सवाल.

अक्सर कई members अपने बैलेंस को check करने के बारे मे अलग-अलग प्रश्न करते दिखाई पढ़ते है. कुछ सवालो को हमने एकत्रित किया है जिनके जवाब आप तक पंहुचा रहे है.

  • How To Check pf balance check without uan number in hindi? 

बिना uan के pf बैलेंस को देखने के लिए सिर्फ 2 तरीके है जैसे की sms सेवा और missed कॉल service लेकिन ध्यान रहे इसके लिए भी मेंबर्स अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर activate जरुर करके रखे.

  • मोबाइल संदेश से epf member balance कैसे चेक करे?

Mobile संदेश से pf balance check करने के लिए आसान SMS आपको करना होता है जिसमे संदेश बॉक्स में EPFOHO UAN ENG लिखे और 7738299899 पर सेंड करदे.

कृपया संदेश भेजने से पहले EPFO Portal पर मोबाइल नंबर रजिस्टर करले. आप m epf mobile app से भी epf balance passbook देख सकते है.

  • EPF बैलेंस चेक करने के रास्ते कौनसे है?

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है employee ईपीएफओ वेबसाइट, एक एंड्राइड एप, SMS सेवा और मिस्ड कॉल जैसे सुविधाओ के जरिये देख सकते है कैसे अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं पूरा तरीका.

अगर employee ने पहले ही ईपीएफओ वेबसाइट पर अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर रजिस्टर कर रखा है तो जब चाहे तब पीएफ पासबुक देखें और जब जी करे तब पासबुक डाउनलोड करे.

कृपया सभी Employees और पाठको को इस पोस्ट से अपने EPFO Balance Passbook के बारे में जानकारी हो इस लिए EPF Balance Kaise Check Kare इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. इसी तरह के Education, Blogging, Banking, Hindi Story की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Sign Up (Subscribe) करना न भूले.

***

79 COMMENTS

  1. Bahut achchi jankari sir kya online pf nikala ja skta hai aur ydi haan to kitna time lgta hai online paise nikalne me

  2. SIR AGAR PF KA PAISA 2 MONTH SE PAHLAY NIKALTAY HAI TO KITNA PAISA NIKALTA HAI
    OR WO PAISA PENSION CONTRIBUTION WALA BHI JUD KE NIKALTA HAI KYA…

  3. सर मेरा 2 UAN है , पुराने UAN में KYC approval फॉर pending दिखा रहा है क्योंकि previous कंपनी में 3 माह से digital signature नहीं होने का कारण बतलाया जा रहा है जिसके कारण मै नए UAN account में merge नहीं कर प् रहा हूँ…नए account में KYC approved है कृपया कोई तरीका बतायें I

  4. mere pf me mera name akshay jadav likha he or jab me ekyc karta hu to bank sabmit ho jata he par pan car or addhare card me verification faild ata he , jab ki mere addhare me jadav akshay or pan card me jadav akshaykumar likha he me 16 month se job ki bad me chod di ab me ekyc kese karu

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here