शालार्थ प्रणाली मे Retired Employees की Service End कैसे करे पूरी जानकारी.

0
85

कोई भी कर्मचारी जब वह कोई job करता है तो अपने जीवन काल मे retired होता ही है. यह employees खुश नसीब होते है एसा भी कह सकते है because उन्होंने सफलतापूर्वक अपनी job complete की है. इसीप्रकार महाराष्ट्र राज्य की शालार्थ प्रणाली मे अब retired कर्मचारियों को employee shalarth service end करने की प्रक्रिया कैसे करनी है इसकी जानकारी यहा देंगे.

retired employee ki shalarth service end date kasie bhare
retired employee ki shalarth service end date kasie bhare

आप सभी को पता होगा शालार्थ वेतन प्रणाली के बारे मे. अगर नहीं पता है तो आप यहा से shalarth bill की पूरी जानकारी पढ़ सकते है. हर राज्य की governments चाहती है की एक पवित्र प्रणाली निकाली जाए जो समय पर state मे काम करने वाले सभी शासकीय कर्मचारियों को महीने की 1 तारीख तक पगार कर दिया जाए.

Shalarth Service End क्या है.

शालार्थ सर्विस एंड करना मतलब एक retired कर्मचारी को शालार्थ लॉग इन से निकालना होता है. निचे दी गयी जानकारी आपको ddo 2 level तक shalarth service end करने मे मदत करेगी. department से स्पष्ट सूचना दी गयी है की किसी भी सूरत पर या गलती से भी regular कर्मर्चारी की seva end न हो पाए इसका ध्यान रखे.

शालार्थ लॉग इन मे कई tabs है जैसे payroll, dcps, annual increment, salary bill reports, employee details, loans and basic details आदि. इन्ही की तरह एक और ऑप्शन होता है employee service end date जिसमे सेवा समाप्त कर्मचारी या फिर किसी वजह से job से resign देने वाले employees की सर्विस समाप्त होने की तिथि भरनी पढ़ती है.

साथ ही साथ समय के साथ job के लिए दी गयी उम्र ख़त्म होने के बाद जो employee सेवा निरृत होते है उनकी भी सेवा एंड करनी जरुरी होती है. बस यही जानकारी भरने को शालार्थ service end date कहते है.

शालार्थ Employee Service End Date कैसे भरे.

शालार्थ मे employee service end date भरने के लिए लिए सबसे पहले आपको दिए गए login details के जरिये internet explorer browser से लॉग इन करना होगा. एक बार successful login के बाद निचे दी गयी process को follow करे.

Step 1.

  • सबसे पहले shalarth login url ओपन करे.
  • अब अपना ddo code याने की user name को enter करे.
  • अपना शालार्थ लॉग इन password भरिये.
  • एक छोटासा कैप्चा पूछा जायेगा वह भरे.
  • अब submit बटन दबाये.

Step 2.

लॉग इन अब आपने कर लिया है. बस सिर्फ 2 step और आसानी से employee सर्विस एंड डेट भर दी जायेगी.

  • Worklist मेनू पर mouse का courser ले जाए क्लिक न करे.
  • अब payroll पर कर्सर ले जाए.
shalarth service end date kaise kare
shalarth service end date kaise kare
  • Payroll के सामने निचे employee information पर माउस का कर्सर रखे.
  • सबसे निचे Employee Service End Date यह ऑप्शन देखाई देगा उसपर क्लिक करिए.

Step 3.

ऊपर बताया गया path कुछ इसप्रकार से होना चाहिए तभी आपके सामने शालार्थ सर्विस एंड करने की जानकारी खुलेगी. एबीएस Worklist_Payroll_Employee Information_Employee Service End Date यह पाथ follow करे और निचे दी गयी अंतिम step को पूर्ण करे.

  • Date of End of Service मे साथी तिथि भरिये जब कर्मचारी retired हुवा हो.
  • reason of end of service मे retired का सही कारण चुनिए.
  • Eligible of Pension? मे Yes चुने if पेंशन लागु हो तो.
  • अब Eligibility for Gratuity मे Yes और no चुने जो लागु होगा.
employee shalarth service end date kaise bhare
employee shalarth service end date kaise bhare
  • Order details मे Order/Ref. Letter No लिखे यह कार्यमुक्ति लेटर का out word number होता है इसका ध्यान रखे.
  • Date और Remark लिखिए.
  • अंत मे Forward To DDO पर click कर दे.

yahoo, इसके बाद आपका shalarth service end date form ddo 2 की तरफ forward हो जायेगा. forward के बाद आपको उस कर्मचारी की ppo order, कार्यमुक्ति प्रमाणपत्र और एक covering letter ddo 2 को देना होगा जिसमे ddo level 2 से आपके form को approved कर दिया जाता है.

शालार्थ सर्विस तारीख के बारे मे लोगो के द्वारा पूछे गए सवाल.

  • Pension क्या है?

पेंशन एक government द्वारा दिया जाने वाला लाभ है जो कर्मचारी को retirement के बाद अंतिम salary के 40 से 50% तक दिया जाता है.

  • Gratuity क्या है?

ग्रेच्युटी लाभ यह एक एसा benefits है जो govt/employers द्वारा अपने कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद दिया जाता है. Gratuity यह एक एसी योजना है जहां कर्मचारी द्वारा अपने salary से किसी भी प्रकार का कोई योगदान नहीं होता है but फिर भी ग्रेच्युटी उन्हे प्राप्त होती है.

किसी भी कर्मचारी को कम से कम अपने कार्यकाल मे उस existing job के 5 वर्ष से ज्यादा service होनी चाहिए तभी उन्हे इसका लाभ दिया जाता है.

  • Order/Ref. Letter No.क्या है?

जब employee retired होता है तो उन्हे एक Reliving letter देना पढ़ता है जिनसे वह अपने कार्य से मुक्त किये जाते है. इसी लेटर के लिए दिया गया outword number को ही order number या फिर reference नंबर कहा जाता है.

  • Remarks ऑप्शन मे क्या लिखे?

इस ऑप्शन मे जानकारी लिखना जरुरी नहीं because * मे दी गयी जानकारी भरनी जरुरी है बाकि mandatory नहीं है. if आपको कुछ special लिखना है तो वह लिख सकते है.

i hope अब आप जान गए होंगे employee shalarth service end date क्या है और कैसे भरते है. शालार्थ पगार से जुडी updated जानकारी के लिए इस ब्लॉग को subscribe करना ही अच्छा है. शालार्थ वेतन की जानकारी सभी लोगो तक पहुचाने मे हमारी सहायता करे. आपका एक शेयर कई लोगो को employee service end date shalarth की जानकारी दे सकता है.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here