Eklavya Scholarship 2020 Eligibility |Benefits | Last Date & Application Form Process.

1
98

सभी छात्र गौर करे Eklavya scholarship 2020-21 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे है. Eligible applicants पहले complete eklavya scholarship information को read करे और दिए गए last date अनुसार एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए Apply करे.

Eklavya scholarship information
Eklavya scholarship information

आज की इस article का उद्देश यह है की एकलव्य स्कॉलरशिप की पूरी जानकारी जैसे eklavya scholarship eligibility, eklavya scholarship last date, eklavya scholarship result 2020 etc. इसमे cover करके सभी पात्र students तक इसकी जानकारी पहुचाई जा सके.

Eklavya Scholarship Form की जानकारी.

महाराष्ट्र गवर्नमेंट ने Eklavya Financial Assistance Scheme (एकलव्य वित्तीय सहायता योजना) वर्ष 1995-1996 से शुरू की है.

एकलव्य स्कालरशिप का लाभ वह सभी students जिन्होंने Post Graduate course के लिए admission लिया हो और arts, commerce and law graduation में 60% प्रतिशत अंक प्राप्त किए या फिर Science graduation में 70% प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो वे इस एकलव्केय छात्रवृत्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

यदि आप के माता-पिता की वार्षिक आय रुपये 75.000 / – से अधिक नहीं है और आप माहाराष्विट्द्यार राज्य के निवासी है तो यह एकलव्य स्कॉलरशिप योजना आपके लिए सही है.

हा एकलव्य छात्रवृत्ती योजना के लिए कुछ terms and conditions जरुर रखी गयी है जैसे Applicants को किसी भी प्रकार का कोई भी full time या फिर part time job या काम नहीं करना चाहिए.

एक बार applicants एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करा लेगा तो उसके बाद Eklavya scholarship Maharashtra उम्मीदवारों का चयन Merit base पर होता है.

यह एकलव्य स्कालरशिप योजना Directorate Of Higher Education Department के लिए है. इसीलिए इस योजना का लाभ पाने के लिए सिर्फ DHE Students ही Eligible है बाकि छात्र इसके लिए आवेदन न करे.

एकलव्य छात्रवृत्ती योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए कुछ मुख्य पात्रता मानदंड निश्चित किये गए है. ज्यादा जानकारी के लिए आपके लिए Eklavya scholarship eligibility criteria निचे दिया गया है. हर आवेदक के लिए इन्हें पूर्ण होना mandatory किया गया है.

Fresh आवेदन के लिए पात्रता मानदंड.

  • यदि आवेदक महाराष्ट्र राज्य के लिए आवेदन करता है तो वह महाराष्ट्र का निवासी होना जरुरी है.
  • आवेदक सिर्फ Pg course institutions मे Admitted होना चाहिए,
  • Applicants जो भी इस योजना का benefits पाना चाहता है उसका वित्अतीय वर्च्छाष मे व्यवहार (good behavior) सभी छात्र, स्टाफ और अन्य जगह पर होना चाहिए.
  • आवेदन के लिए पिछले वर्ष arts, commerce और low education exam मे 60% अंत और Science stream course exam मे 70% से अधिक अंक अर्जित होने चाहिए,
  • एकलव्य छात्रवृत्ती योजना फॉर्म भरने के लिए आवेदक के parents की पिछले वर्ष की वार्षिक आय रूपये 75,000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यह थी पहले वर्ष first year एकलव्य स्कॉलरशिप के लिए पात्रता मानदंड. यदि आवेदक renewal application form eklavya scholarship के लिए भरना चाहता है तो इसके लिए भी eligibility criteria पूर्ण करना होगा.

एकलव्य छात्रवृत्ती Renewal के लिए पात्रता मानदंड.

अब Post graduate second year के बाद दूसरी बार renewal application करने वाले छात्रो के लिए यह eligibility criteria eklavya scholarship renewal के लिए आवश्यक है.

  • पहले वर्ष याने की first year मे 50% से अधिक अंक होने जरुरी है.
  • चालू वर्ष मे 75% attendance होना mandatory रखा गया है.
  • किसी भी Fail या फिर ATKT आवेदक renewal आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा.

तो यह थी एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए eligibility criteria. अब देखते है की eklavya scholarship amount कितनी मिलते है.

Eklavya Scholarship Benefits 2020-21.

एकलव्य स्कॉलरशिप की जानकारी, पात्रता मानदंड और नुतनीकरण की जानकारी ऊपर दी गयी है. यदि सब सही रहा तो merit base selection के बाद पात्र आवेदक को छात्रव्रुत्ती लाभ कुछ इस प्रकार से direct benefits transfer (DBT) के द्वारा दिया जायेगा.

  • पात्र उमीदवार/आवेदक को एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए रुपये 5,000/- आर्थिक वित्तीय सहायता के तौर पर प्रति वर्ष लाभ दिया जायेगा.

अब आप जान गए होंगे की इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने पर कितना लाभ मिलेगा. यदि यही जानकारी आप मराठी मे पढ़ने मे माहिर है तो कृपया इसे आप मराठी मे भी पढ़ सकते है. निचे दिए गए circular को पढ़े Eklavya scholarship information in marathi.

अंत मे बारी आती है Eklavya yojna के लिए documents कौनसे लगते है और एकलव्य स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे यह जानने का.

एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए जरुरी दस्तावेज.

वैसे तो पहले Eklavya scholarship form pdf भरके ३ ही दस्तावेज attach करने होते थे but अब eklavya scholarship application form online भरना है इसी लिए कुछ supported documents भी upload करने पढ़ते है.

  • ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म print out.
  • पिछले वर्ष की Leaving certificate/ Transfer Certificate आदि.
  • Previous year/semester की मार्क शीट प्रिंट.
  • Domicile प्रमाणपत्र.
  • आय प्रमाणपत्र/इनकम सर्टिफिकेट पिछले वर्ष का.
  • उपस्तिथि प्रमाणपत्र/ Attendance सर्टिफिकेट.
  • बैंक पासबुक xerox copy जो राष्ट्रीयकृत बैंक की होनी चाहिए.

उपरोक्त सभी दस्तावेज एकलव्य छात्रवृत्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदको अपलोड करना जरुरी है. आइये ब देखते है ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे करते है.

How To Apply Eklavya Scholarship Form Online In Hindi.

महाराष्ट्र स्कॉलरशिप के लिए MahaDBT पोर्टल का निर्माण किया गया है हर तरह की छात्रवृत्ती योजना का आवेदन करने के लिए.

Step 1.

Step 2.

  • Click Post Matric Scholarship.
  • Select Directorate of Higher Education Department.
  • Eklavya scholarship yojna चुने.
how-to-apply-eklavya-scholarship-form-online
how-to-apply-eklavya-scholarship-form-online
  • योजना को search करके Apply करे.
  • सभी उपरोक्त जरुरी दस्तावेजो को अपलोड करना होगा.
  • अंत में आवेदन को Confirm करके Forward करे next level पर approval के लिए.

Eklavya Scholarship 2020-21 Maharashtra Application Form के लिए Online Application किया जाता है. किन्तु ध्यान रहे एकलव्य छात्रवृत्ती अंतिम तिथि से पहले आवेदन कॉलेज मे जमा करना अनिवार्य होगा.

अन्य छात्रवृत्ती योजनाये :

Eklavya Scholarship 2020-21 Last Date.

इस वर्ष के लिए eklavya scholarship 2020 के लिए last date अभी तक जारी नहीं की गयी है but अनुमानित एकलव्य छात्रव्रुत्त्ती अंतिम तारीख 08 September 2020 हो सकती है. इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे Youtube चैनल को भी आप Subscribe कर सकते है.

हमें लगता है अब आपको Ekalvya Scholarship Form 2020-2021 Information, Eligibility, Benefits, Renewal, last Date & Application Form Details समज आ गयी होंगी. Please Share पोस्ट सभी सोशल platforms पर.

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here