Driving Licence Required Documents ! Driving License Online Application की पूरी जानकारी.

3
368

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Driving Licence Kya Hai? Driving License Online Application Required Documents कौनसी है? इस पोस्ट पर. क्या आप जानते है ड्राइविंग लाइसेंस क्या है? क्या आप जानते है भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को सभी वाहन चलाने वाले ड्राइवर्स को अनिवार्य क्यों किया है?

Online Driving Licence Information With Required Documents

इसमें कोई दोहराई नही की आप DL को नही जानते है लेकिन समस्या ये होती है की हर किसी को पता नही होता की आखिर ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए कौनसी प्रक्रिया है.

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है?

DL यह एक परवाना होता है जैसे पासपोर्ट होता है. बिना पासपोर्ट के विदेश में सफ़र करना अपराध है. उसी प्रकार बिना ड्राइविंग लाइसेंस गाडी चलाना भी एक जगण्य अपराध ही माना जाता है.

अगर आप नही जानते की Drivers License Requirements क्या है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है. ऑनलाइन डी.एल. एप्लीकेशन करने से पहले आपको Basic Driving License Information होनी बेहद जरुरी है.  

आपके द्वारा Online Application करना समय और पैसो की बचत करना ही है, क्योंकि यह और अधिक सुविधाजनक है तथा Offline Form भरने के मुकाबले Online Registration Form भरने से लाइसेंस प्राप्त करने मे कम समय लगता है.

> Read – Bank Of India Internet Banking Online Registration 

LL Meaning In Hindi.

लेकिन क्या आप जानते है सबसे पहले आपको LL apply करना पढ़ता है. बेहद से लोगो का पता नहीं होता है की LL किसे कहते है. इसका मतलब होता है सिखने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना.

इससे पहले जिसने कभी आवेदन ही नहीं किया हो तो उन्हें पहले Learner Online Licence Apply करना पढ़ता है. जी हा आपने बिलकुल सही पढ़ा पहली बार अप्लाई करने वाले सभी ड्राइवर्स को पहले L.L. (लर्निंग लाइसेंस) लेना पढ़ता है जो Provisional Licence होता है.

अगर आप एसा नही करेंगे तो सड़क परिवहन निगम RTO Penalty के तहत जुर्माना लगा सकती है तथा ३ बार से ज्यादा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पकडे जाने पर सजा का प्रावधान भी है.

आप बस इंटरनेट की मदत से License Application Form Download करे और फॉर्म भरने के बाद सभी Driving License Required Documents के साथ सबमिट करे.

एक बार Driving Test मे सफल होने के बाद आपको Learning Licence दे दिया जाता है जो ६ महीनो के लिए वैलिड माना जाता है. इसी समय मे आपको Full Driver’s License प्राप्त करना होता है.

Learner Licence की अवधि कितनी होती है?

जैसे की ऊपर बताये अनुसार नए लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए हर Applicant को पहली बार सबसे पहले L.L. के लिए आवेदन करना होगा. इसकी वैलिडिटी ६ महीनो की होती है.

यहा से 6 महीनो के बाद आपको Full Drivers License Apply करना अनिवार्य होता है. आवेदक को प्रोविजनल लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए निचे दिए गए पॉइंट्स की शर्तो को पूरा करना होगा.

  • Driving Licence Applicant को दो पहिया वाहन लाइसेंस के लिए 16 साल की उम्र और चौपहिया लाइसेंस के लिए 18 साल से अधिक उम्र का होना आवश्यक होगा.
  • Provisional Driving License प्राप्त करने के 30 दिन बाद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • सभी Learner’s Licence Holders को New LL पाने के बाद 180 दिन याने 6 महीने के भीतर Full DL के लिए आवेदन करना अनिवार्य होगा.

> Read – HDFC Home Loan Required Documents 

ध्यान रहे अपने बच्चो को कभी अपनी गाडी चलाने के लिए न दे भलेही क्यों न वह जिद करे because इसके लिए कानूनन अपराध का प्रावधान किया गया है.

Learning Licence Online Apply Kaise Kare?

D.L. Applicant जो वाहन चलाना सीखना चाहते है उन्हें लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए अब क्षेत्रीय सड़क परिवहन कार्यालय (RTO) की बड़ी-बड़ी लाइनों मे लगने की कोई जरुरत नही है.

अब वह Provisional Driving Licence घर बैठे ही Saarthi Website पर अप्लाई कर सकते है और घर बैठे ही Driving Test Appointment कर सकते है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पुरे देश भर में 1000 से भी अधिक सड़क परिवहन कार्यालयों (RTO) के computerization की सुविधा प्रदान कर रहा है. आरटीओ पंजीकरण प्रमाणपत्र याने की RC और DL जारी करते हैं जो देश भर में मान्य हैं.

इस वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन सुविधाओ की उपलब्धता ही इसी लिए की गए थी की समय पर सुनिश्चित कीया जा सके की कौनसे वाहन की पंजीकरण की क्या स्तिथि है.

SARATHI औरVAHAN इन दोनो websites को केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के साथ-साथ 36 राज्यों के लोगो की वाहन परवाना और अन्य आवश्यकताओं के लिए design किया गया है.

Required Documents For Apply New Driving Licence.

Online Driving Licence Application Form के साथ निचे दिए गए सभी दस्तावेज सबमिट करे:-

  1. Physical Fitness Declaration (form 1).
  2. Passport-sized photographs.
  3. Medical certificate (form 1-A).
Proof Of Address For Driving Licence.

ड्राइविंग लाइसेंस बेहद महत्वपूर्ण है इसीलिए आपकी पूरी जानकारी भारत सरकार “सड़क परिवहन निगम” (Road Transport Organization Department) द्वारा एकत्रित करके रखती है. जिसकी मदत से किसी भी अनुचित समस्या के समय या वाहन मालिक का Driving Licence verification के लिए जानकारी रखती है. Driving License Address Proof Documents के लिए निचे दिए गए प्रूफ मे से कोई भी एक Online Licence Application के साथ सबमिट करे.

  1. Passport.
  2. Ration card.
  3. Life Insurance policy.
  4. Voter’s identity card.
  5. Affidavit sworn before a Public Notary or a Judicial Magistrate.

> Read – ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप.

Age Proof For Driving Licence.

इसके लिए 18 साल से ज्यादा उम्र होना जरुरी है इसीलिए Age Proof के लिए निचे  दिए गए डाक्यूमेंट्स मे से कोई भी एक एप्लीकेशन के साथ सबमिट करे.

  1. Passport.
  2. Voter’s identity card.
  3. Birth certificate.
  4. School matriculation certificate.
  5. Life insurance policy.
  6. Affidavit sworn before a Public Notary or Magistrate.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए ड्राइविंग लाइसेंस Documents Submit करने और RTO पर पहली परीक्षा सफल होने के बाद आपको एक Learning Licence जारी किया जाएगा. एक महीने बाद जब आप एक और परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं और उसे भी पास करते हैं तभी आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते है.

Driving Licence Fees कितनी होती है?

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको कितना शुल्क चुकाना पढ़ता है यह आप सोच रहे है तो यह आप निचे दिए गए पॉइंट्स के अनुसार जान सकते है.

Sr.No.ParticularsFees
1Motorcycle500/-
2Non transport;600/-
3Transport1000/-
4Medium goods vehicle1000/-
5Medium passenger motor vehicle1000/-
6Heavy goods vehicle1500/-
7Heavy passenger motor vehicle1500/-
8Imported motor vehicle5000/-
9Imported motor cycle2500/-
10(Any other vehicle not mentioned above3000/-

बाकि स्थाई और LL के लिए अलग से शुल्क लगाया जा सकता है जो निचे भी दिया गया है. इंटरनेशनल परवाना शुल्क कितना लगता है यह भी निचे बताया गया है.

  1. Learner’s License – 201 Rupees Per Licence.
  2. D.L. – 400 Rupees Per License.
  3. DL Commercial vehicle – 600 Rupees Per Licence.
  4. International Driving Licence fee – 1000 Rupees Per License.
How To Apply For Full Driving Licence Online Application.

ऑनलाइन डी.एल. बनाने के लिए आपको निचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करना है जिसको पूरा करने के बाद आप Online Driving Licence Status भी चेक कर सकते है.

  • Visit Road Transport & Highways Sarathi Website.
  • Fill Applicant Details.
  • Upload New Learning Driving License Required Documents.
  • Upload Photo With Signature.
  • Learning Licence Test Slot Booking.
  • Payment of Fee.

इसप्रकार से ऊपर दिए गए पॉइंट्स के अनुसार बिना किसी Driving Licence Agent के भी Driving License Online Apply कर सकते है. 

> Read –  USB Pen Drive & Hark Disk Data Recover Kaise Kare.
> Read –  खोया लाइसेंस कैसे प्रिंट करे? डुप्लीकेट लाइसेंस डाउनलोड करे?

आशा करते है की सभी Driving Test Tips को आपने पहले ही फॉलो किया होगा. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे तथा ब्लॉग का सब्सक्राइब करना ना भूले.

इसप्रकार से Driving Licence Kya Hai? Driving License Required Documents कौन-कौनसे है? इस आर्टिकल की ऊपर दी गयी जानकारी के अनुसार आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बना सकते है यह जान गए होंगे.

***

3 COMMENTS

  1. Is there any legal process to acquire the driving licence for one eyed person? please help me to get licence.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here