Disability Certificate कैसे बनाये ! Handicapped Certificate बनाने की प्रक्रिया ! विकलांग प्रमाणपत्र कैसे बनाते है.

0
290

आज की पोस्ट अत्यावश्यक है Because यह अक्षम व्यक्ति के लिए Disability certificate देकर फायदा पहुचाना है. आखिर एक मानसिक बिमारी से पीड़ित handicap person को विकलांगता का सर्टिफिकेट कैसे मिल सकता है और ये क्यों जरूरी है ? यह इसमें बताया गया है.

Viklangata क्या है? आज की पोस्ट अत्यावश्यक है Because यह अक्षम व्यक्ति के लिए Disability certificate देकर फायदा पहुचाना है. आखिर एक मानसिक बिमारी से पीड़ित handicap person को विकलांगता का सर्टिफिकेट कैसे मिल सकता है और ये क्यों जरूरी है ? यह इसमें बताया गया है.

disability certificate procedure
disability certificate procedure

हर देश की governments अपने देश के Citizens के लिए एकरूपता लाने की कोशिशे करती है. यह कोशिशे करने का main reason भी एसा ही होता है जैसे की एक सक्षम व्यक्ति किसी दुसरे अक्षम व्यक्ति की तुलना मे ज्यादा अधिक progress कर सकता है.

इसी स्थिति को देखते हुए भारत के कानून भी अक्षम लोगो को साथ में लेकर चलने के लिए विशेष अधिकारों के लिए काम करता है.

Handicapped Certificate के बारे मे जानकारी.

विकलांग याने Physically Handicapped व्यक्तियों के लिए Government Of India द्वारा एक Unique ID Persons with Disabilities के लिए एक National Database बनाने और विकलांग व्यक्तियों के लिए Handicap Certificate जो की एक Unique Disability Card होगा प्रत्येक व्यक्ति जो विकलांगता से जूझ रहा है उनके लिए ऑनलाइन जारी करने के उद्देश्य से ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है.

यह परियोजना न केवल (Handicapped) विकलांग लोगों को Government Benefits देने में Transparency, efficiency और आसानी को प्रोत्साहित करेगी बल्कि Uniformity भी सुनिश्चित करेगी.

यह परियोजना ग्रामीण स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर से implementation के Hierarchy के सभी स्तरों पर Beneficiary की physical and financial progress की Tracking को Well organized करने में भी मदद करेगी.

विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? विकलांगता का सर्टिफिकेट कैसे मिल सकता है? आखिर विकलांग प्रमाण पत्र ऑनलाइन ऑफलाइन बना सकते है या नही? आदि जैसे Questions आते है Physically Handicapped व्यक्ति के मन मे. चलीये ईसी को लेकर जानते हई Offline Viklang Praman Patra Online कैसे बनवाएं.

What Is Disability Certificate?

आपने इससे पूर्व भी कोशिश जरुर की होगी यह जानकारी हासिल करने की किस तरह से Disability Certificate Online Offline बनाया जा सकता है. आपके लिए जानकारी जान लेना जरुरी है तो जानिए कहाँ बनेगा दिव्यांग कोटे में सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए जरुरी वैलिड सर्टिफिकेट विकलांगता का.

उपरोक्त शब्दों से आपको पता चल भी चूका होगा की Handicapped certifcate, दिव्यांग प्रमाणपत्र, विकलांगता सर्टिफिकेट या फिर Disability Certificate यह सब एक ही certificate के नाम हई और इसी को Desable Certificate कहा जाता है.

सन 1995 में Indian parliament ने एक Judgement पास किया जिसमे पुरे देश भर मे विकलांगता और अक्षमता से पीड़ित व्यक्ति के विशेष अधिकार दिए गए थे. इन लोगो को भी सशक्त लोगो के कंधो से कंधे मिलाकर चलने के लिए समान अवसर दिया गया है.

अक्षमता से पीडीत व्यक्तियों के अधिकारों का संरक्षण करने के लिए भारत सरकार और भारतीय संसद ने उस कानून मे विकलांगता से पीड़ित व्यक्तियों को कुछ विशेष अधिकार आरक्षण मे दिए थे जो कुछ इस प्रकार से है.

SN.Benefits And Reservation For Handicap Persons
1Disable Persons के बच्चों के लिये Free Education.
2Reservation In Government Jobs
3Priority in land allocation
4रोडवेज, रेल सेवा, बस आदि के कीराए में छूट
5Social security schemes Preparation
6शैक्षणिक संस्थाओं में Admission के लिए Reservation
7Prefessional Tax (व्यवसाय कर) मे माफ़ी
8छात्रवृत्ती के लिए फायदा

इस प्रकार से कोई भी अक्षमता से पीड़ित व्यक्ति अपने अधिकारों को इस disability certificate के आधार पर भोग सकता है. यदि किसी भी सरकारी व्यक्ति या फिर कोई अन्य विकलांग व्यक्ति के प्रदत्त अधिकार से वंचित करने की कोशिश करेगा तो एसे लोगो पर शिकायत करे.

अवधी अक्षमता प्रमाणपत्र ! विकलांगता प्रमाणपत्र का फायदा किसे मिलेगा?

इस कानून के तहत कुछ नियम भी बनाये गए है Because हर scheme के पात्रता मानदंड होते है. इस विकलांगता की श्रेणी में Psychological disability याने की (मनोवैज्ञानिक अक्षमता) नामक बीमारी को मानसिक बीमारी के रूप मे माना गया है.

इस प्रमाणपत्र का लाभ/विकलांग सुविधाओ के लाभ सिर्फ उन्ही व्यक्ति/आवेदक के लिए लागु होंगे जो किसी विशेष Inability से 40% या फिर इससे ज्यादा पीड़ित हैं.

जब यह योग्यता पाई जाएगी तभी us व्यक्ति को उपरोक्त सुविधाओ के लिए Disability Certificate (अक्षमता प्रमाणपत्र ) दिया जाता है.

how to apply disability certificate of handicap
how to apply disability certificate of handicap

हमने देखा है की अक्सर इस बीमारी से पीड़ित लोग पूछते है की अक्षमता सर्टिफिकेट की वैधता क्या है? आपको जान लेना जरुरी है यह Handicap प्रमाणपत्र आजीवन के लिए Valid होता है.

Disability Certificate के लिए Documents कौनसे चाहिए?

विकलांग सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज लिस्ट भी decide की गयी है. हर राज्य के विकलांग व्यक्ति को पहले अपंग प्रमाणपत्र बनाने से पहले आवश्यक दस्तावेजो की सूचि देख लेनी चाहिए फिर आगे बढे.

  • ऑनलाइन भरा हुआ विकलांगता प्रमाण पत्र फॉर्म.
  • आवेदक का एक पासपोर्ट साइज फोटो.
  • अपनी पहचान के लिए वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड जरुरी है.
  • आवेदक physically handicap होने की स्पष्ट फोटो प्रति.
  • आवश्यकता पढ़ने पर राशन कार्ड भी सबमिट करना पढ़ सकता है.
  • मेडिकल सर्टिफिकेट.

चिकित्सा शिक्षा और औषधि विभाग द्वारा महाराष्ट्र में विकलांग प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन करें. यदि किसी प्रक्रिया या फिर कई समस्या आये तो निचे दिए गए डिपार्टमेंट से संपर्क करे.

Contact Information.

SNDeparment NameAddressEmail
1Director Department of Empowerment of Persons with DisabilitiesMinistry of Social Justice & Empowerment Room No. 517, B-II Block, Paryavaran Bhawan, CGO Complex, Lodhi Road, New Delhi – 110003 (India)kvs.rao13.nic.in.

संपर्क नाम – के.विक्रम सिंह राव अक्षमता प्रमाणपत्र ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए निचे दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी गई है.

दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवाने का प्रोसेस क्या है?

Disability certificate बनाने के लीये पहले से ही ऑफलाइन प्रक्रिया उपलब्ध है but अब simple steps online process handicapped certificate apply करने के लिए बनाई गयी है. संबंधित विभाग 10-15 दिनों के भीतर Disability सर्टिफिकेट प्रदान करेगा.

भारतीय सरकार द्वारा देश भर के विकलांग व्यक्तियों को अक्षम प्रमाणपत्र बनाने के लिए उपरोक्त दस्तावेजो को एकत्रित करने के बाद आइये जान लेते है Viklang praman patra kaise banwaye घर बैठे.

How to get disability certificate In Hindi?

Every Person with Disability Registration simple प्रक्रिया है. पहले तो अपने लिए Regional Language का चुनाव करना है. फिर Offline Handicap Certificate Form Download कर लेना है.

यदि आपके पास पहले से ही प्रमाणपत्र प्रक्रिया pending म है तो Already Having Disability Certificate पर Status देख सकते है.

  • सबसे पहले विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म वेबसाइट पर जाये.
  • हर राज्य की वेबसाइट अलग है so इसके लिए पहले आगे बढे.
  • सभी आवश्यक जानकारी जैसे personal details, disability details, Employment & Identity Details आदि भरे.
  • अब आवेदन फॉर्म के साथ अक्षमता सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज upload करे.
  • आवेदन कन्फर्म करने के बाद disability certificate आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रखे.

इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद handicap certificate application payment करे.

आगे की प्रक्रिया के लिए 10-21 दिन तक प्रतीक्षा करे. यदि आवेदन, दस्तावेज और मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार आप 40% से ज्यादा विकलांग पाए जाते हैं तो आपका आवेदन accept कर लिया जायेगा और दिए गए समय अनुसार विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन होने पर upload कर दिया जायेगा.

अक्षमता प्रमाणपत्र के बारे मे जरुरी जानकारी.

एक बात जरुरी है की उन लोगो के लिए यह अक्षमता certificate दिया जाता है जो Blindness, hearing loss, motion impairment, visual impediment आदि अक्षमता से पीड़ित हो.

सभी को समान अवसर मिलने के लिए और सभी disable व्यक्ति के अधिकारों के सामान संरक्षण के लिए disability certificate तुरंत बना लेना चाहिए Because यह दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनवाना इतना कठिन भी नही है.

यह आपका अधिकार है Because भारतीय संविधान सिर्फ एक सामान्य व्यक्ति को ही अधिकार नही देता बल्कि दिव्यांग व्यक्तियों को भी समान अवसर अधिकार प्रदान करता है.

जब तक आपके पास यह प्रमाणपत्र नही होगा इस आरक्षण के लाभ नही दिए जाते फिर भले ही व्यक्ति अक्षमता से पीड़ित ही क्यों न हो. हर एक दिव्यांग व्यक्ति के पास उपरोक्त आरक्षण के benefits पाने के लीये Handicap certificate का होना अनिवार्य है.

Official Website For Apply Handicap Certificate Outside Maharashtra – http://www.swavlambancard.gov.in/

For Apply Disability Certificate In Maharashtra https://aaplesarkar.mahaonline.gov.in/en

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here