डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी एडमिशन के लिए कैप सीटों के तहत प्रवेश के इच्छुक सभी उम्मीदवार पंजीकरण दस्तावेज प्राप्त सत्यापन July 2022 तक प्रक्रिया पूर्ण की जा सकती है.

पहले दो steps से गुजरने के बाद यदि कोई शिकायत अपने Marks correction से संबंधित हो तो दुरुस्ती की जा सकती है फिर direct second year pharmacy merit list b pharm के लिए जारी कर दी जायेगी.

direct second year pharmacy merit list, option form, allotment details
direct second year pharmacy merit list, option form, allotment details

प्रवेश प्रक्रिया के बाद candidates जो direct second year pharmacy merit list provisional भी देख सकेंगे निचे बताई गए सम्पूर्ण प्रक्रिया के जरिये.

but इससे पहले जरुरी है आवेदक को किसी भी अपने नजदीकी नामित सुविधा केंद्र पर पूर्ण दस्तावेज सत्यापित होना और अपने डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी आवेदन प्रपत्र की पुष्टि की गई होना भी आवश्यक है.

डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी मेरिट लिस्ट.

ऐसे पात्र पंजीकृत हैं उम्मीदवारों जो उपरोक्त प्रक्रिया से होकर गुजरे है अपने DSP Provisional Merit List को Expected Aug 2022 को देख सकेगा इसके तुरंत बाद निचे दिए गए समय के अनुसार Direct Second Year Pharmacy Final Merit List Released हो जाएगी.

इसके बाद मेरिट नंबर और CAP के माध्यम से ऑप्शन फॉर्म प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवार को अपने आवेदन पत्र, सभी मूल दस्तावेजों और जेरोक्स सेट की आवश्यक संभालकर रखे.

आपको विदित ही होगा की DSP FC पर मूल से सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद जो एफसी की मुहर लगी है वह ARC पर डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी Option Form भरने के बाद जब Provisional Seat Allotment जारी की जाएगी तो Seat Acceptance के लिए Submit करना जरुरी होता है.

Cap Seats के अलावा Non Cap Seats डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र की पुष्टि और दस्तावेजों के सत्यापन की सुविधा प्रवेश के लिए एफसी पर July 2022 तक शाम 5.00 बजे तक जारी रहेंगी.

Aug 2022 के बाद पंजीकृत आवेदनों को केवल गैर कैप सीटों के लिए ही माना जाएगा तथा Aug 2022 के बाद FC में आवेदन की पुष्टि केवल गैर कैप सीटों के लिए की जाएगी.

Direct Second Year Pharmacy Merit List Date.

इससे पहले की उम्मीदवार डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी कोर्स की मेरिट लिस्ट देखने के लिए आगे बढे कुछ महत्वपूर्ण निर्देश देना चाहेंगे वह जरुर ध्यानपूर्वक पढ़े.

यह सभी निर्देश आरक्षित and अनारक्षित उमिद्वारो के लिए फायदेमंद होंगे अगर वह पूरा पढेंगे.

हर उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डाक्यूमेंट्स सत्यापन और आवेदन की पुष्टि के लिए मूल दस्तावेजों के साथ Facilitation Centers पर उपस्थित होना होगा.

आवेदक किसी भी नजदीकी एफसी में आवेदन पत्र की checking कर सकता है साथ ही सभी मूल दस्तावेजों का upload करना और verification करना भी अनिवार्य है.

यदि उम्मीदवार एफसी में ऑनलाइन भरे हुए डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी आवेदन पत्र की पुष्टि करने में विफल रहते हैं.

ऐसे आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाएगा और ऐसे उम्मीदवारों का नाम Direct Second Year B Pharmacy merit list (मेरिट सूची) में नहीं दिखाई देगा फिर वह CAP seats मे हो या Non CAP प्रक्रिया सभी के लिए rules एक ही है.

तो यह रहा Schedule Direct second year pharmacy merit list जारी होने का जिसका आपको इंतजार है. साथ ही आपके लिए ऑप्शन फॉर्म कब भरे जायेंगे डायरेक्ट सेकंड इयर बी फार्मेसी के लिए यह भी बताया गया है.

S.N.Events Dates
1Direct Second Year Pharmacy Provisional Merit List DateJuly 2022
2DSP B Pharm Final Merit List DateJuly 22
3Option Form Submission For CAP Round 1stJuly 22
4Cap Round 2nd Option Form SubmissionAug 22
5DSP Option Form Submission For CAP Round LastAug 22

उपरोक्त समय सारणी सिर्फ डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी मेरिट लिस्ट जारी कब होगी इसके लिए है. because इससे पहले ही DSP Admission Schedule इस ब्लॉग पर जारी कर दिया गया है.

DSP Admission Caste, Validity, Non Creamy Layer Submission Dates.

आरक्षित candidates याने की एससी, एसटी, वीजे / डीटी (एनटी (ए), एनटी (बी), एनटी (सी), एनटी (डी), ओबीसी और एसबीसी श्रेणियों मे आनेवाले उम्मीदवार अपने जाति वैधता प्रमाणपत्र बनवाकर रखे.

यहाँ एक और बात SC और ST Category को छोड़कर बाकि प्रवर्ग जैसे अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार नॉन क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र जो 31 मार्च 2022 तक वैध हो उसका भी submission करे.

यदि ऐसे उम्मीदवार जाति / जनजाति वैधता प्रमाणपत्र या non creamy लाएर प्रमाणपत्र का submission करने में विफल रहते हैं तो फिर FC Centers पर डॉक्यूमेंट सत्यापन के समय एसे उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी के रूप में माना जाएगा

फिर भी आवेदक के लिए एक opportunity के लिए थोडा समय दिया गया है. अनुसूचित जाति, जनजाति, वीजे / डीटी- एनटी (ए), (बी), (सी), (डी), ओबीसी और एसबीसी उम्मीदवार जो जमा इन दस्तावेजो को समय पर नहीं जमा कर सके तो दस्तावेज़ सत्यापन और आवेदन पुष्टि अवधि के दौरान जाति / जनजाति वैधता प्रमाण पत्र ARC में उससे पहले प्रातः 06.00 बजे प्रस्तुत करना होगा.

अन्यथा इन उम्मीदवारों को ओपन श्रेणी के उम्मीदवारों के रूप में माना जाएगा और उनका Allotment, यदि कोई हो तो आरक्षण की वजह से रद्द कर दिया जाएगा.

SEBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जाति वैधता प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी but यह सिर्फ सरकार से निर्देश / आदेश अनुसार होगा.

डायरेक्ट सेकंड इयर बी फार्मेसी मेरिट लिस्ट कैसे देखे?

DSP मेरिट सूचि जारी होने पर candidates को इसके बारे में जानकारी के लिए ही यह आर्टिकल लिखा गया है. हर आवेदक जो eligible है अपनी direct second year pharmacy merit list के लिए वह इन steps के जरिये आगे बढे.

Direct 2nd Year Merit List Process.

  • सबसे पहले www.mahacet.org mhtcet website पर विजिट करे.
  • Ug Tab मे Direct second Year Pharmacy (DSP) पर tap करे.
  • मुख्य पेज पर ही आवेदक अपनी डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी की मेरिट लिस्ट लिंक पर क्लिक करके देख सकते है.

सभी अभ्यर्थी जिन्होंने आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के रूप में अपना ऑनलाइन पंजीकरण डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी के लिए किया है, but आवश्यक जाती प्रमाणपत्र, वैधता प्रमाणपत्र या नॉन क्रीमी लेयर प्रस्तुत करने में असमर्थ हैं तो दस्तावेज़ सत्यापन चरण के दौरान आरक्षण के 200/- रुपये दावे के लिए प्रमाण पत्र शुल्क का difference देना होगा वह भी केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किसी भी नजदीकी एफसी पर.

डायरेक्ट सेकंड इयर फार्मेसी अलोटमेंट की जानकारी.

एक बार संबंधित उम्मीदवार उसके लॉगिन फॉर्म के माध्यम से उसके ऑप्शन फॉर्म की पुष्टि करता है कैप राउंड १,२,३ के दौरान तो वह उम्मीदवार को किसी भी परिस्थितियों में प्रस्तुत किया होगा ऑप्शन preference/ वरीयता को बदलने / रद्द करने की अनुमति नहीं होगी.

एक बार उम्मीदवार जिसे कोई भी सीट आवंटित की गई है वह “final seat allotment letter direct second year pharmacy download करना होगा और नजदीकी arc पर जाकर सीट स्वीकृति शुल्क रु 1000/- ऑनलाइन भुगतान करना होगा.

केवल प्रथम रिपोर्टिंग के दौरान स्वीकृति शुल्क। इस शुल्क को गैर-वापसी योग्य प्रसंस्करण शुल्क के रूप में माना जाएगा.

सीट स्वीकृति शुल्क केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से एआरसी पर भुगतान किया जाना है। मूल दस्तावेजों के सत्यापन और यह सुनिश्चित करने के बाद एआरसी द्वारा सीट की पुष्टि की जाएगी.

Direct Second Year Pharmacy Provisional Allotment के बाद क्या करे?

यदि उम्मीदवार सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करता है तो cap round 1,2,3 मे किसी भी राउंड में उन्हें सीट मिल सकती है. इसके बाद आवेदक को अपनी एप्लीकेशन आयडी और जन्म तारीख को दर्ज करके seat मिली है या नहीं यह पता करना होगा.

If Candidates को सीट मिल जाती है तो ARC याने की केंद्र प्रभारी सीट की ऑनलाइन रसीद जारी करेगा इसका मतलब उम्मीदवार को स्वीकृति पत्र दिया जायेगा जिसे allotment letter कहा जाता है.

यदि उमीदवार चाहे तो betterment के लिए भी जा सकता है और अपनी पसंदीदा कॉलेज के ना मिलनेपर not freeze रख सकता है but शर्त वह seat first preference के आलावा मिली हो.

बस आवेदक को सीट पसंद है और वह freeze भी कर लेता है तो आवेदन पत्र की सह-प्राप्ति जो उम्मीदवार को एफसी की मुहर के साथ मिला है तथा सीट आवंटन के बाद फिर से सत्यापन के लिए एआरसी की मुहर का लेटर संस्थान को एडमिशन रिपोर्टिंग के समय जमा करना होगा.

संस्थागत कोटा के लिए direct second year pharmacy admission के इच्छुक candidates cap rounds के ख़त्म होने के बाद खाली रह गई सीटें होंगी उनपर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए अनिवार्य, दस्तावेज सत्यापित आवेदन की पुष्टि एफसी पर कर सकता है.

ज्यादा जानकारी के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया कैसे काम करती है यह पोस्ट आपको पढ़नी चाहिए.

ध्यान रहे cap seats के अलावा अन्य सीटों पर प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को संस्थानों में अलग से आवेदन करना होगा और ऐसे उम्मीदवारों को संस्थान द्वारा institute level पर merit list तैयार किया जाएगा.

We hope हमारे पाठको को direct second year pharmacy merit list 2022-2023 कब जारी होगी, डायरेक्ट सेकंड इयर ऑप्शन फॉर्म कब भरना है और DSP एडमिशन के लिए seat allotment के बाद क्या करे यह जानकारी helpful लगही होगी if yes देर किस बात की because sharing is caring हमारी सदस्यता और भी latest अपडेट आपको पहुचाएंगे सिर्फ subscribe करे.