Diploma Pharmacy Exit Examination अब नहीं होगा DPEE के सिवाय Pharmacy Registration.

22
135


DPEE क्या है? यह एक Diploma Pharmacy Exit Examination है जो फार्मेसी कौंसिल इंडिया द्वारा Organized की जाएगी. PCI (पीसीआई) के public notice (circular) के अनुसार वर्ष 2019-20 से डिप्लोमा फार्मेसी एग्जाम सफल करने वाले सभी छात्रों के लिए डिप्लोमा फार्मेसी एग्जिट एग्जाम देना जरुरी है.

Diploma Pharmacy Exit Examination अब नहीं होगा DPEE के सिवाय Pharmacy Registration. 1

अगर कोई students, pharmacist एसा नहीं करता है तो pharmacy state pharmacy council द्वारा drug licence नहीं दिया जायेगा. mspc registration करनेके लिए सभी आवेदको को पहले इस एग्जाम को सफल करना होगा.

जैसा की ऊटी में pci delhi द्वारा एक central council meeting बुलाई गए जिसमे यह ciruclar जारी किया गया.

Diploma Pharmacy Exit Examination कब से देनी होगी?

जब इस निर्णय को जारी किया गया तो pharmacy sector मे खलबली सी मच चुकी है. सबसे पहले एक बात जान लीजिये अभी तो सिर्फ एक निर्णय लियागया है. लेकिन इस पर आने वाले हफ्ते भर तक लोगो की राय मांगी जा रही है.

एक्जिट परीक्षा के मामले मे में मसौदा pci website पर इसे और बेहतर बनाने के लिए और बदलाव के लिए आने वाले एक हफ्ते तक राय मांगी गयी है. अब इसमें और क्या कितना बदलाव किया जाता है यह आगामी कुछ दिनों मे पता चल ही जायेगा.

PCI Director ने कहा है की पीसीआई अध्यक्ष डॉ बी सुरेश ने कहा कि इस साल से ही diploma pharmacy exit exam की तैयारी कर ली जाएगी. इसमें अभी और सुधार की गुंजाईश है लेकिन आने वाले कुछ महीनो के भीतर इसकी पूरी planing तैयार कर ली जाएगी.

डिप्लोमा फार्मेसी एग्जिट एग्जाम आने वाले 2019-20 से सभी डिप्लोमा स्टूडेंट्स के लिए लागु होंगी तथा जिनका आज तक mspc new registration नहीं हुवा है उन्हे भी यह परीक्षा देनी होगी.

क्यो देनी पढेगी D Pharm Exit Exam सबको?

सबसे जरुरी बात फार्मेसी कौंसिल को कई एसी complainnt प्राप्त हुयी जिसमे existing pharmacist को pharmacy basic knowledge तक नहीं है. इसी जानकारी को परखने के लिए पीसीआई की केंद्रीय परिषद की एक बैठक में हाल ही मे licence holder pharmacist की परीक्षा ले गयी जिसमे वह आसान सवालो के तक जवाब नहीं दे पाए.

DPEE Examination 2019 का एकमात्र उद्देश यही होगा की आगामी diploma pharmacy course करने वाले छात्रो को परिपक्व बनाया जाये. बेशक इस क्षेत्र मे आने वाले candidates बेहतर जानकारी फार्मेसी की रखते है.

लेकिन हाल ही मे पाए गए कुछ pharmacist exam एक अनुसार जिनमे शुरुवाती knowledge तक नहीं दिखाया दिया है वह भी आज maharashtra pharmacy council registered pharmacist हो गए है.

लोगो के स्वास्थ से हो रहे इस खिलवाड़ को रोकने के लिए अब आज तक जिन candidates ने pharmacy licence register नहीं किया होगा उन सभी अब diploma in pharmacy exit examination से गुजरना होगा.

Diploma Exit Examination की जानकारी.

Pharmacy Diploma Exit Examination से बेहतर knowledge छात्रो को मिलेगा और साथ ही साथ pharmacy training और teaching quality मे भी performance बढेगा. important think अगर बताये तो फार्मेसी एग्जिट एग्जाम को conduct करने के लिए निचे दिए गए points responsible है.

  • पुरे वर्ष मे फार्मेसी कोर्स मे 50% भी attendance नहीं था फिर भी 80% कुछ institution और Authority द्वारा दिखाया गया.
  • पैसो की power से बिना College जाये candidate को msbte exam pass कर दिया गया.
  • maharashtra state board examination को पैसे देखर खरीद लिया गया या फिर नक़ल से छात्र को pass किया गया.
  • जो बेसिक knowledge pharmacy की होनी चाहिए वह भी pharmacist के अन्दर नहीं पाया गया.
  • अपना licence किसी और को किराये पर देखर लोगो के स्वास्थ से खिलवाड़ होता रहा.
  • पुरे वर्ष मे pharmacy diploma exit exam से बेहतर knowledge और जानकारी दे कर फार्मासिस्ट को स्वास्थ और drugs की पूरी जानकारी देना है.

जैसे की देखा जाता है कुछ institutes मे आज भी काफी सारा donation लेकर candidates को pharmacy course pass किया जाता है. course complete होने तक जो internal exams, practical exams colleges के under conduct की जाती है उसमे तक कुछ छात्रो को बिना एग्जाम दिए marks दे दिए जाते है.

इससे होता क्या है बिना जानकारी रखने वाला candidate pass तो हो जाते है लेकिन pharmacy basic knowledge जानकारी बिलकुल भी नहीं होती है. बस यही कुछ कारण है diploma pharmacy exit exam को pci द्वारा जारी करने का.

कैसी होगी Diploma Pharmacy Exit Exam.

इस फार्मेसी डिप्लोमा एग्जिट एग्जाम को एक वर्ष मे 2 बार Conduct किया जायेगा जिसमे 100 marks की एग्जाम होगी. इस Dpee examination मे msbte और existing examination centers का अहम रोल रहेगा साथ ही हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आगामी डिप्लोमा एग्जिट एग्जाम प्राधिकरण के रूप में जो परीक्षा आयोजित करेगा समय-समय पर pci द्वारा तय किया जायेगा. हो सकता है Jee main, Gate, Neet Exams के लिए जैसे NTA को अधिकार दिए गए है उसी तरह किसी और को भी अधिकार प्रधान कर सकते है.

Pharmaceutics में कई विकल्प सवालों पर तीन पेपर होंगे, जिसमे फार्माकोलॉजी,
फार्मास्यूटिकल कैमिस्ट्री,  Pharmaceutical jurisprudence and Drug management, फार्माकोग्नोसी, बायोकैमिस्ट्री, Hospital and Clinical Pharmacy आदि विषयो पर question हल करने होंगे.

इस Diploma Pharmacy Exit Examination Language को अंग्रेजी भाषा मे रखा जायेगा और जवाब भी उसी भाषा मे देने होंगे. DPEE Exam मे हर एग्जिट एग्जाम पेपर के लिए तीन घंटे तक का समय दिया जायेगा.

डिप्लोमा फार्मेसी एग्जिट एग्जाम को ऑनलाइन और offline दोनों तरीको से आयोजित किया जायेगा. बाद मे एग्जिट एग्जामिनेशन ऑनलाइन कर दी जाएगी.

D Pharmacy Exit Exam के बारे लोगो द्वारा पूछे गए सवाल?

कई सवाल इस एग्जाम के बारे मे पूछे जा रहे है. कुछ लोगो का कहना है यह pci का सही निर्णय है. साथ ही कुछ लोगो ने इसमें आपत्ती भी जताई है. चलिए देखते है diploma pharmacy exit examination के बारे मे लोगो के क्या सवाल हो सकते है.

 क्या सच मे डिप्लोमा फार्मेसी वालों को देना होगा एक्जिट एग्जाम?

बिलकुल, अब से हर student जो फार्मेसी कोर्स दे रहा है, pharmacy course admission लेगा या फिर जिसमे अभी तक state फार्मेसी कौंसिल रजिस्ट्रेशन ही नहीं किया है उन सभी को डिप्लोमा फार्मेसी exit exam देनी जरुरी होगी.

Diploma Pharmacy Exit Examination Conduct कैसे की जाएगी.

जैसा की ऊपर बताया गया है फार्मेसी एग्जिट एग्जाम एक वर्ष मे 2 बार आयोजित की जाएगी जिसमे हर उमीदवार को हर पेपर मे 50% मार्क्स लाने होंगे और कुल मिलकर जो 3 paper होंगे उनमे भी 50% अंक लाने जरुरी है तभी pharmacy licence registration के लिए पात्र बन सकते है.

D Pharmacy Exit Exam Attempt कितना रहेगा.

यह प्रश्न बेहद ज्यादा पूछा जा सकता है. जानकारी के लिए बता दे हर एक उम्मीदवार को केवल एक ही Attempt मे में सभी तीन पेपर को पास करना होगा, आर इसमें एक भी pass नहीं होते है तो फिर से diploma pharmacy exit exam देनी होंगी.

इसमें ज्यादा सोचने की बात नहीं है एक attempt मे तीनो पेपर pass करो अगर एक भी रह जाता है तो आप फिर से appeared होना पड़ेगा जिसकी limitation unlimited रहेगी मतलब छात्र चाहे उतने attempts मे पास कर सकता है.

जब उमीदवार pharmacy d exit exam paper को pass करेगा और सभी diploma pharmacy documents सफल होने के सभी documents mspc और pci को produce करेगा वही pci registration के लिए पात्र माना जायेगा और उसी को फार्मेसी ड्रग लाइसेंस दिया जायेगा.

इससे पहले सफल हो चुके या mspc registered pharmacist को dpee देनी जरुरी है?

नहीं इससे पहले सफल हो चुके छात्र जिनका नाम पहले से ही registered pharmacist list मे है उन्हे diploma pharmacy exit examination pass करना अनिवार्य नहीं है. pci ने स्पष्ट कहा है की हमने सभी नियमो के अनुसार pharmacy examination conduct की है और सभी rules को institutes के लिए सक्ती से लागु भी किया है.

स्टेट फार्मेसी कौंसिल का कहना है की एसे register pharmacist जिन्हे basic knowledge तक नहीं है उनकी फिर से d pharm exit examination लेने के rights उन्हे नहीं है. अगर वह एसा करते है तो वह गैर क़ानूनी माना जा सकता है. लेकिन आगामी वर्ष से यह सक्ती से लागु किया जायेगा.

B Pharmacy के लिए भी pharmacy exit examination mandatory है?

नहीं, फिलाल तो यह d pharm के लिए जारी किया गया है. लेकिन माना जा रहा है की यह पीसीआई द्वारा सही कदम उठाया गया है, इससे कई संस्थानों मे होने वाले गलत डिग्री प्रधान करने पर प्रतिबंद लगाया जा सकेगा. और जो छात्र classes, sessional और practical exams attend नहीं करते है उनपर भी नक़ल कसी जा सकती है.

क्या pharmacy diploma exam exit के लिए fees रखी गयी है?

अभी इस पर तो कोई जानकारी विस्तार से pci द्वारा नहीं जारी की गयी है. लेकिन डिप्लोमा फार्मेसी एग्जिट एग्जामिनेशन फीस कुछ न कुछ जरुर रखी जाएगी यह जानकारी पक्की है.

>जरुर पढ़े – M Pharm Admission Complete Details.

तो यह थे डिप्लोमा फार्मेसी एग्जिट एग्जामिनेशन से जुड़े अक्सर पूछे जाने सवाल. क्या आप भी चाहते है इस जानकारी को अपने मित्रो तक पहुचाना तो चलिए अभी share कर दीजिये इस जानकारी को जो सभी को diploma pharmacy exit exam की जानकारी दे जाये.

हमे लगता है सभी जानकारी diploma pharmacy exit examination की आपको इस आर्टिकल मे मिल गयी होगी. लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है किसी subject pharmacy exit exam के बारे मे यहा नहीं mention किया गया है तो आपके सुझाव निचे कमेंट बॉक्स मे जरुर दे.

22 COMMENTS

  1. Sir Rajiv gandhi health scence Banglore university se afflited college se D.pharmacy kar rha hu.Bihar se hu exam dena parega bihar me bhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here