Higher Proffessional Courses Admission 2022-23 Start हो चुके है. यह समय है Online Admission Form भरने का जिसमे सबसे जरुरी काम होता है Cut off list को ध्यान पूर्वक देखना. क्या आप जानते है कट ऑफ लिस्ट किसे कहा जाता है?

engineering, pharmacy and diploma courses cut off list

ज्यादातर सभी को यह पता होता है लेकिन इसपर ध्यान बहुत कम लोग दे पाते है. इसीलिए आज का यह आर्टिकल बनाया गया है.

Related – Direct 2nd Year Engineering Admission

Cut Off List क्या है?

कट ऑफ़ लिस्ट यह एक तरह का Calculation होता है जो जानकारी देता है की कौनसे College/ University में Admission के लिए कितना Percentage लगा है.

यह Category wise Display किया जाता है जिससे सभी जाती के लिए उनके Cast अनुसार कट ऑफ दर्शाया जाता है जैसे की SC, ST, OBC और GOPEN इस तरह.

हर राज्य में प्रवेश के लिए यह जारी किया जाता है जिसमे सबसे ज्यादा जरुरी Courses में Engineering, Pharmacy और Medical Courses आते है.

इस आर्टिकल में हम mahacet cet cut off list को add करने वाले है. पिछले वर्ष के कट ऑफ लिस्ट को देखने के लिए निचे दिए गए Link पर जाना होगा.

जल्द ही इस वर्ष के कट ऑफ जारी होंगे तब इस post में वह भी Update कर दिए जायेंगे. आपका यहाँ पर cut off list of pharmacy colleges in maharashtra 2021 देखने को मिलेंगे साथ ही cut off list of engineering colleges in maharashtra तथा cut off list engg colleges maharashtra के देखने को मिलेंगे.

Under Graduate Courses Cut Off List 2021.

Maharashtra में २०२१ में हुए एडमिशन का Merit कैसा लगा यह निचे दिया गया है. अब आप cut off list meaning समज गए होंगे.

ab इंजीनियरिंग, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, डायरेक्ट सेकंड इयर इंजीनियरिंग और फार्मेसी के साथ बाकि और courses के cut off list दिए गए है.

कट ऑफ़ लिस्ट २०२१.

कट ऑफ़ लिस्ट किस Base पर बनाई जाती है? कैसे Release किया जाता है कट ऑफ लिस्ट को? यह समजना भी बेहद जरुरी होता है.

Cut Off List कैसे बनती है?

पहले एक online portal बनाया गया है उपरोक्त Courses के लिए जिसके Registration के लिए आवेदन मंगाए जाते है. Applicants खुद या फिर किसी दुसरे जानकारी की Help से यह करता है.

जब उसका यह Application verify हो जाता है तो उनका Merit list उनके Course Admission के लिए Eligible Criteria अनुसार जरुरी Course के Marks पर निकाला जाता है.

जब मेरिट लिस्ट बन जाती है तो हर courses के लिए Sanctioned Intake तय की गयी होती है. उसी Intake के अनुसार हर कोर्स के लिए एडमिशन करना जरुरी होता है.

यदि कोई ज्यादा एडमिशन करना भी चाहे तो कर नहीं सकता. यदि ऑफलाइन हुवा तो उसे Permission ही नहीं मिलेगी. Example के लिए हम Pharmacy course की बात करते है.

यदि किसी College में 60 की Sanctioned intake है तो जब Option form भरके उनको कोई Seat allot की जाती है तो वह PCB/PCM के Marks को Consider करता है.

अब पहले ज्यादा Percentage वाले को Admission मिल जायेगा. इतना ही नहीं यहाँ यह भी देखा जायेगा की सिर्फ 60 छात्रो का ही चयन किया जाए.

अब अंतिम छात्र को यदि 75% अंक है तो वह Final cut off कहलायेगा मतलब यहापर फार्मेसी course की cut off list में 75% को Indicate कर दिया जायेगा जो Category wise Devide कर दिया जाता है.

कट ऑफ़ लिस्ट के बारे में.

उपरोक्त courses के अलावा यदि आपको किसी भी अन्य कोर्स की कट ऑफ लिस्ट चाहिए तो हमें comment के जरिये Suggest करे. हम कोशिश करेंगे की जल्द से जल्द इसे इस list में जोड़ दिया जाए.

महाराष्ट्र के कॉलेज/यूनिवर्सिटी में online एडमिशन करने के लिए यह एक आयना होता है जो खुद Applicant कितना पानी में है यह दिख जाता है.

महाराष्ट्र इंजीनियरिंग, डिप्लोमा और फार्मेसी कट ऑफ लिस्ट.

ध्यान रहे यह Full Time Professional Undergraduate Technical Courses जिसमे First Year & Direct Second Year of Engineering and Technology (B.E./B.Tech.), First Year & Direct Second Year of Pharmacy (B.Pharm.), First Year of Architecture (B.Arch.), First Year and Direct Second Year of Hotel Management & Catering Technology (B.HMCT), First year of Planning (B.Planning) आदि courses के लिए है.

Full Time Professional Post Graduate Technical Courses जैसे की First Year Master of Engineering and Technology (Integrated) [M.E.(Integrated) / M. Tech (Integrated)] और First Year of Pharm. D. की कट ऑफ़ को जोड़ा नहीं गया है जिसे बहुत ही जल्द जोड़ दिया जायेगा.

अभी इस Blog के Latest Notification को Subscribe करे जो Admission, Merit list और Cut off list की पूरी जानकारी समय पर आप तक पहुचायेगा.