किसी भी Exam के लिए Answer key pdf मे हमें पहले ही मिल जाए इस तरह का द्रिड निश्चय आज कल के सभी लोग करने लगे है। इसी Race मे और आगे है Answer Key CSC VLE insurance Exam questions and answers pdf को हासिल करना।

क्या आप भी इस Race मे बाजी मारने आये है? क्या आप भी बहती गंगा मे डुबकी लगाने आये है? तो CSC insurance Exam Questions and Answers pdf Answer key Download करने का मौका आपको यहा मिल जायेगा।

यदि आपको CSC RAP Exam certificate Download करने के लिए कहा जाए तो घबराये नहीं Because इनके लिए जो परिक्षाए रखी गयी है वह आसानी से 100% Pass किये जा सकते है ।

CSC-VLE-Insurance-Exam-Questions-And-Answers-Key

CSC VLE को यदि Insurance Portal Activate करवाना है तो पहले VLE insurance Exam और CSC Rap Exam कोई भी एक Pass करना होगा।

CSC VLE क्या है?

CSC का full form common service center होता है जिसे हिंदी में जन सेवा केंद्र भी कहते है। जन सेवा केंद्र के माध्यम से केंद व राज्य सरकार की सभी सुविधाओं को आम जनता तक पहुँचाया जाता है।

तथा लोगों के जरूरत के अनुसार उनके सभी दस्तावेज बनाए जाते हैं। जन सेवा केंद्र चलाने वाले व्यक्ति को VLE कहा जाता है। VLE का फुल फॉर्म Village Level Entrepreneur होता है।

CSC INS exam क्या है।

यदि आप एक जन सेवा केंद्र चला रहे हैं तो जरूर जानना चाहेंगे कि CSC INS exam क्या है। यह exam, RAP exam की तरह है जिसे पास करके कोई भी VLE सर्टिफाइड बीमा व्यक्ति के तौर पर कार्य कर सकता है।

इस exam को पास करने के बाद VLE को Authority के लिए CSC की तरफ से एक Certificate भी दिया जाता है। इससे पहले VLE Insurance CSC Rap Exam Questions and Answers in English pdf download करके Study जरुर करले।

CSC VLE INS Exam Registration कैसे करे?

अगर आप CSC INS exam को देकर VLE INS Certificate प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए निर्देशों का पालन करके आप आसानी से exam देकर CSC VLE Insurance Certificate Download कर ले सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको दिए गए लिंक https://insurance.csccloud.in/ पर क्लिक करके वेबसाइट को ओपन करना होगा।

वेबसाइट खुल जाने पर आपको VLE-INS का ऑप्शन मिलेगा जब इसे क्लिक करेंगे तो Registration और VLE Insurance Exam Login का दो ऑप्शन मिलेगा।

अगर आपने रजिस्ट्रेशन नही किया हुआ है तो सबसे पहले आप VLE Registration पर क्लिक करेंगे तब आपसे कुछ Information मांगी जाएंगी जो कि निम्न प्रकार होंगी।

PERSONAL INFORMATION.

  • CSC ID,
  • First, Middle & Last name,
  • Father’s, Mother’s name,
  • Email & Mobile number,
  • Date of birth,
  • Gender,
  • Religion,
  • Category,
  • Passport size photo.

VLE EDUCATION DETAIL.

  • Education qualification.

ADDRESS.

  • State,
  • District,
  • Village,
  • Full address,
  • Pin code.

DOCUMENT UPLOAD.

  • Adhar card photo upload,
  • Pan card upload,
  • Education certificate photo upload.

इस प्रकार से 4 तरह की Details VLE INS Exam Registration Form मे Online Fill करनी है। यदि उपरोक्त सभी Details सही भरी है तो Proceed To Pay पर Click करके आगे बढे।

CSC VLE Insurance Exam Registration के जरुरी जानकारी.

इन सारी सूचनाओं को भरने के बार एक बार ध्यान पूर्वक चेक जरुर करे ताकि कहीं कुछ गलत तो नहीं है। यदि सब सही तो चेक करने के बाद ही आपको proceed to pay बटन पर क्लिक करना है।

अगले Step मे आपको अपने CSC वैलेट से 100 रुपए का Online VLE Insurance Examination Payment Fees के रूप में देना होगा इसके बाद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट होगा।

CSC Exam VLE Insurance Exam Fees.

  • Add Money In Wallet If Balance Not Available,
  • Enter CSC Login Password,
  • Now Enter CSC Wallet Password,
  • Confirm & Submit.

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको CSC Login करना होगा जिसके लिए आपसे CSC ID और password मांगा जाएगा। Common Service Center Login करते ही आपके सामने एक नया Dashboard खुल जाएगा यहां आपको Module का ऑप्शन दिखेगा।

VLE INS Exam Modules कैसे पुरे करे?

अब Modules पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद 16 मॉड्यूल मिलेंगे जिन्हें बारी बारी से Complete करना होगा जब तक आप इन सभी मॉडयूल को कंप्लीट नही कर लेते आप Exam नही दे पाएंगे।

कम्प्लीट करने के तुरंत बाद आप Examination वाले बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको exam से संबंधित कुछ निर्देश दिए जाएंगे जो कि निम्न प्रकार होंगे। कृपया सभी निर्देशो को ध्यान से पढ़ें।

● यह प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है।
● सभी प्रश्न को हल करने अनिवार्य है।
● परीक्षा की अवधि 30 मिनट की होगी।
● प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
● इसमे Negative marking का System नहीं होगा।

यदि exam देते समय बीच मे ही किसी प्रकार का Network में बाधा आता है या System बंद हो जाता है तो आप वहीं से दोबारा Exam दे पाएंगे मेरा मतलब है यदि आप 7वां प्रश्न कर रहे थे तो दोबारा खोलने पर 8वां प्रश्न खुलकर के आ जाएगा।

प्रश्नों को करने से पहले कृपया प्रश्नों को ध्यान से पढ़े। पूरा प्रश्न कर लेने के बाद कृपया अंतिम submit बटन पर क्लिक करें।

पूरा प्रश्न करने के बाद submit करते ही आपको Result का बटन मिलेगा जहां से क्लिक करके आप देख पाएंगे कि कितना प्रश्न किया गया है और उसमें से कितना प्रश्न सही है।

अगर आपने Exam पास कर लिया है तो आपको एक Certificate का बटन मिलेगा जहां से आप अपना CSC VLE Insurance Exam Certificate Download कर पाएंगे।

CSC RAP व CSC INS exam में फर्क क्या है?

कोइ भी जन सेवा केंद्र चलाने वाला VLE दोनों में से कोई एक या दोनों ही exam को दे सकता है। उल्लेखनीय है कि केवल RAP exam या केवल INS exam को देकर All Insurance Services का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।

इसलिए VLE को चाहिए कि यदि हो सके तो दोनों exam को पास कर के दोनों सर्टिफिकेट हासिल कर ले। इन दोनों exam में कुछ प्रमुख अंतर निम्न प्रकार है।

CSC VLE Insurance और RAP Exam Difference.

  • CSC RAP exam के लिए 350 रुपये फीस पेमेंट करना पड़ता है जबकि CSC INS exam के लिए केवल 100 रुपये फीस पेमेंट करना पड़ता है।
  • RAP exam में आपको 100 प्रश्नों का जवाब देना होता है जबकि INS exam में केवल 25 प्रश्नों का जवाब देना होता है।
  • रैप एग्जाम INS exam की तुलना में थोड़ा कठिन होता है।
  • RAP exam देने पर आपको IRDA सर्टिफिकेट देता है जबकि CSC VLE INSURANCE exam देने पर VLE INS Certificate बना कर देता है।
How To Download CSC VLE Insurance Exam Answer key 2022 PDF.

सिर्फ Answer key को देखने से काम हो जायेगा Because आप Online INS examition को देते समय भी इस PDF को देख सकते है और सही जवाब दे सकते है।

उपर दिए गए अनुसार csc insurance exam questions and answers pdf download या देखकर अपना exam को Clear करे।

CSC vle insurance exam questions and answers pdf in english.

  • उपरोक्त Answer Key इस बटन पर Click करे.
  • अब Down Arrow पर क्लिक करे.
  • फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी.

अपने Computer मे/Hard Drive मे File को Save करे।

कुछ महत्वपूर्ण CSC VLE Insurance Exam FAQs.
  1. पहली बार में exam पास न होने पर क्या Exam दोबारा दे सकते हैं?

    अगर आप एक जन सेवा केन्द्र चला रहे हैं और इसोरेन्स सर्विस के लिए INS का Exam देते और पास नहीं कर पाते हैं तो आप को बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है आप 100 रुपये का फीस पेमेंट करके आधा घंटे बाद ही दोबारा Exam देकर पास कर सकते हैं और सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं ।

  2. CSC INS Exam में कुल कितने प्रश्नों के जवाब देने पड़ेंगे?

    इस Exam में कुल 25 प्रश्नों के उत्तर देने पड़ते हैं जिसके लिए 30 मिनट का टाइम मिलता है प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित होते हैं यहां कोई भीNegative Marking नहीं होता है।

  3. क्या कोई VLE CSC RAP व CSC INSURANCE दोनों के exam को दे सकता है?

    यदि कोई VLE इन्सुरेंस सर्विसेज के लिए RAP व CSC VLE INSURANCE दोनो Exams को देना चाहता है तो वह बिल्कुल Exam दे सकता है।

    बल्कि दोनों एग्जाम ऑथोरिटी के फायदे ले सकता है। लेकिन इन दोनों के लिए अलग अलग फीस भी पेमेंट करना होगा।

    जहां CSC RAP के लिए फीस 350 रुपये जबकि CSC INS EXAM के लिए फीस 100 रुपये है। पहले CSC VLE INSURANCE Exam Fees मात्र 1 रूपया थी।

  4. CSC VLE INS Exam Module को कैसे कम्प्लीट करें?

    जब आप exam देना चाहेंगे तो आपको exam के ठीक पहले ही 16 मॉडयूल मिलेंगे जिन्हें कम्प्लीट करने के लिए आपको बारी बारी से पत्येक मॉडयूल को Launch करके कुछ Second पढ़ने के बाद close कर देना होगा इस प्रकार से मॉडयूल पुरे किए जाएंगे।

  5. csc vle insurance exam questions and answers pdf in hindi कहा मिलेगा?

    इस एग्जाम को हिंदी और इंग्लिश मे दे सकते है एसा नहीं है आपको इसे इंग्लिश में ही Study करना चाहिए. फिर भी यदि आपको हिंदी Answer key CSC VLE Insurance exam के चाहिए तो हमें बताये।

क्या आपने csc vle insurance exam questions and answers 2022 की Help से अपनी एग्जाम Pass कर ली? हमें जरुर अपना Feedback दे जिससे हम दुसरे VLE के लिए Value जोड़ सकते है। हमें पूरा यकीन है की CSC VLE INS Exam मे आपने सफलता हासिल कर ली होगी।