Jee Main Preparation Tips In Hindi ! Jee Main 2019 Exam Clear कैसे करे एक Attempt मे.

Jee Main Exam के बारे मे कौन नहीं जानता। सभी चाहते है सही Jee main preparation tips in hindi पाना, क्योकि हिंदी भारत के राष्ट्रभाषा है और अपनी राष्ट्रभाषा को अच्छे से समजने के कारण जी मेन एग्जाम सफलता पाने के टिप्स उमीदवार खोजते नजर आते है। इस आर्टिकल मे देश भर मे कई एग्जाम सेंटर्स पर होने वाली परीक्षा से जुडी जानकारी दी गयी है जिसका नाम है Jee main preparation in hindi जी मैन एग्जाम मे अच्छी रैंक कैसे पाए हिंदी मे।

Jee Main Preparation Tips In Hindi

देश भर मे नामांकित आई आई टी मे दाखिला पाने के लिए उमीदवारो की होड़ दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। आपको इन्टरनेट पर कई सारे बेहतर से बेहतर Jee Main Preparation Tips मिल जायेंगे, लेकिन वह हिंदी मे नहीं होंगे। जिन्हे अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है वह तो इन्हे पढ़ना बेहतर समजेगा ही, लेकिन जो सिर्फ हिंदी मे जी मेंन एग्जाम क्रैक करने की सोचता होगा उनके लिए यह पोस्ट ख़ास करते लाभदायक सिद्ध होगा।

> जरुर पढ़े – Top Best Exam Preparation Tips For Board Exams.

Jee Main 2019 Preparation Tips.

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Indian Institute of Technology) भारत भर में स्थित कई आईआईटी में meritorious students को एडमिशन के लिए हर साल जेईई एग्जाम आयोजित करता है। हर एक छात्र, जो चाहता हो भारतीय इंडियन इंस्टिट्यूट टेक्नोलॉजी याने की (IIT) मे एडमिशन चाहते है तो सबसे पहले उन्हे जी मेन एग्जाम मे अच्छी रैंक पानी होगी। अगर रैंक अच्छी नहीं आती है तो कम से कम Minimum Score से Qualify तो करना ही होगा।

Jee Mains भारत में होने वाली परीक्षाओं में सबसे कठिन परीक्षा है, जिसमे पास होने के लिए दृढ़ता और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट में हम आपको कुछ सीक्रेट टिप्स देने वाले है जिन्हे फॉलो करके आप एग्जाम में अच्छी रैंक ला सकते है।

जेईई एग्जाम यह दो चरणों में आयोजित किया जाता है जैसे Jee Main Exam और Jee Advanced । एक बात का ध्यान रहे जेईई एडवांस्ड एग्जाम के लिए Appear होना है तो पहले आपको जेईई मेन एग्जाम की अर्हता प्राप्त करनी होगी। जेईई परीक्षा में प्राप्त रैंक और अंक ही उमीदवारो के भाग्य का फैसला करेगा। जिन उमीदवारो को टॉप स्कोर से सफलता मिलती है वह आगे IIT Admission के लिए अपनी Favorite Branch चुनने के स्वतंत्र रहते है।

किसी भी बड़ी परीक्षा से पहले अपना समय और दृष्टिकोण अनुकूलित करना बहुत जरूरी है। जो भी स्टूडेंट 10 वीं कक्षा के बाद साइंस सब्जेक्ट में जाता है उसका ये सपना होता है की वो जेईई जैसे बड़े एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करके किसी बड़ी कॉलेज में एडमिशन ले।

ज्यादातर स्टूडेंट्स क्लास 11 से ही इस एग्जाम की तैयारी सुरु कर देते है और ऐसे candidates ज्यादा मार्क्स लाते है। IIT JEE अब दो स्टेप्स में होता है , JEE Main and JEE Advanced । Jee Main 2019 National Testing Agency (NTA) के द्वारा आयोजित किया जा रहा है। और साथ में अब से ये एग्जाम साल में दो बार होगा। Jee Main Preparation Tips Online इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स बताने वाले है जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे।

JEE Main Exam Preparation Tips In Hindi.

जेईई मैन्स 201 9 की तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस और पेपर पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। साथ ही परीक्षा में अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों के बारे में ज्ञान या विचार रखना भी हमेशा अच्छा विचार है। जेईई मेन के लिए तैयारी वास्तव में अधिकतम आउटपुट बनाने के लिए आपके सीमित समय का उपयोग है।

Joint Entrance Exam जैसी परीक्षा की तैयारी में कड़ी मेहनत और परिश्रम की जरुरत होती है। जब आप इस परीक्षा की तै री करने में अपना 100% देते हैं, तो यह आपको अपनी मनपसंद इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट का पुरस्कार देता है।

Jee Mains सभी 10 + 2 इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए प्रमुख entrance exam में से एक है। यह परीक्षा आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य Centrally Funded संस्थानों के लिए प्रवेशद्वार है।

आपको एक चीज को दिमाग में रखना चाहिए, कि लाखों अन्य स्टडेंस्ट हैं जो आपके साथ जेईई परीक्षा का प्रयास करेंगे लेकिन केवल कुछ हजार हैं जो वास्तव में प्रतिस्पर्धा करने योग्य हैं।

1# Covering the Syllabus

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Jee Mains Syllabus विशाल और अनोखा है। इसके लिए आप पाठ्यक्रम की समझकर सरे सूत्रों को याद रखने के शार्ट ट्रिक्स और एक अध्याय को दूसरे से जोड़ सकते है। क्योकि इतने बड़े एग्जाम में हर एक टॉपिक कही न कही किसी और टॉपिक से जुड़ा हुआ है। वही कक्षा 11 वीं और 12 वीं के पाठ्यक्रम से अपनी अवधारणाओं (concepts) को क्लियर करे।

2# Time management.

जेईई की कुशलतापूर्वक तैयारी करने के लिए स्वयं को उसी ढंग से prepare करें। इसके साथ एक सिंपल सा jee main preparation time table भी बना सकते है। एक दैनिक अध्ययन योजना आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगी। कुछ लोग इसमें भी गलती कर देते है।

इसके साथ अपने schedule में आप अवकाश के समय के नियमित अंतराल भी शामिल करते हैं। अपने शेड्यूल की योजना बनाते समय यथार्थवादी बनें। प्रत्येक 3 घंटों में 30 मिनट के ब्रेक के साथ लगातार 6 घंटे बैठने की आदत को आजमाएं और विकसित करें।

अपने एग्जाम के प्रेसर से मुक्त होने के लिए समय निकालें और गेम्स वगैरह खेल सकते है। इसके बाद आप अपने अध्ययन को ताज़ा दिमाग से फिर से शुरू करें, अच्छा परिणाम मिलेगा।

Jee Main Preparation In Hindi

3# Follow Standard Books

अगर आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट के नोट्स फॉलो कर रहे है तो अच्छा है परन्तु आपको इसके साथ ही कुछ बुक्स भी देखनी चाहिए।  इस एग्जाम के लिए कुछ बेस्ट बुक्स ये है :-

JEE Main Books Important for Mathematics.

  • Trigonometry by S. L. Loney.
  • Higher Algebra by Hall & Knight.
  • Maths XI & XII by NCERT.
  • Co-ordinate Geometry by S. L. Loney.
  • Problems in Calculus of One Variable by I.A. Maron.

JEE Main Preparation Books for Physics.

JEE Main Books for Chemistry.

  • Organic Chemistry by Paula Bruice Yurkanis.
  • Organic Chemistry by Morrison & Boyd.
  • Inorganic Chemistry by J.D. Lee.
  • Numerical Chemistry by P. Bahadur.
3# NCERT Books Revision.

हालांकि बाजार में जेईई मैन्स की कई किताबें और प्रश्न बैंक उपलब्ध हैं, परन्तु छात्रों को NCERT बूक्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। एनसीईआरटी की बुक बेसिक्स को समझने के लिए सबसे बढ़िया मानी जाती हैं। Revison के दौरान इन पुस्तकों को रेफेरेंस बुक्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4# Practice previous papers.

एग्जाम के कठिनाई के स्तर को चेक करने और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के लिए यह आवश्यक है कि आप पिछले साल पेपर को पूरी तरह से समझ लें। आपको निर्धारित समय सीमा के भीतर उन्हें हल करना चाहिए, और अपने प्रदर्शन को ट्रैक करना चाहिए। इससे आपको पता लगेगा की आप कम्पटीशन में टिक पाएंगे या नहीं। आपको अपने कमजोर पॉइंट्स को जल्दी से समझना चाहिए ताकि आप उन्हें अधिक दक्षता से निपट सकें।

5# Evaluate yourself consistently.

हो सकता है आप अपने कोचिंग संस्थान या निजी ट्यूशन में बहुत अच्छा कर रहे हों, फिर भी यह महत्वपूर्ण है कि आप सप्ताह में एक दो Mock Test की मदद से अपनी तैयारियों का मूल्यांकन करें। इसके साथ सेल्फ स्टडी ओर हार्ड वर्क करे, सफलता आपको जरूर मिलेगी। अभ्यास उमीदवारो को एग्जाम मे टिके रहने की शक्ती देता है। जितना अधिक आप Practice करेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा। अभ्यास के प्रश्नों के साथ-साथ आवश्यकता है आराम की जो समय-समय पर जरुर करे।

6# Maximize speed And Improved Skill.

जैसा की आपको पता होगा की इस एग्जाम में ज्यादातर numerical ही आते है। इसलिए हर दिन कम से कम 70-80 numerical हल करने का प्रयास करें। इससे आपकी क्वेश्चन सॉल्व करने की स्पीड भी बढ़ जाएगी। जब आप Study करते है तो उस समय आपको एकाग्रता की आवश्यकता होगी और इस समय हर समस्याओं को हल करने में उमीदवारो को Speed बढ़ानी होगी सोचने की।

पहले बुनियादी बातों से शुरू होने वाले प्रश्नों को हल करने की रणनीति बनाये जो आपके अन्दर चल रहे विचारो को बढ़ाएगी और वैचारिक समझ के साथ analytical skills को बढ़ाने सहायता करेगी। हर दम सोचिये की आप आने वाली एग्जाम मे 100 प्रतिशत टॉप स्कोर प्राप्त करेंगे जिससे आपको फायदा होगा जो हर कठिनाइयों को चीरते हुए प्रतिस्पर्धी मे बढ़त देगा।

और इस दौरान ध्यानपूर्वक सभी Jee Main Preparation Tips Hindi मे पूरा पढ़े जो उमीदवारो के अन्दर गति और सटीकता समय से पहले IIT-JEE papers को समय से पहले खत्म करने की हेल्प करेगा। तो ये थी कुछ आसान सी टिप्स जिन्हे फॉलो करके आप एग्जाम में कुछ अच्छा कर सकते है।

  • अधिक समाधान के लिए एक बेहतर अनुसूची बनाओ।
  • Jee Syllabus और Exam Pattern को समझे।
  • पैटर्न अच्छी तरह से जानें शुरुआत से शुरू करें।
  • किताबें अपने सबसे अच्छे दोस्त बनाओ जब तक आप सही लेवल तक नहीं जाते।
  • जी एग्जाम पेपर नमूना सब कुछ नहीं होता परीक्षण को मॉक दें।
  • समय-समय पर आवश्यक ब्रेक जरुर लेते रहे जिससे आपके अन्दर की उर्जा बनी रहे।
  • अभ्यास करने की समय सारणी बनाकर की पढ़ाई करिए।

हमे बताये आपके सुझाव और आपकी राय Jee Main Exam Preparation Tips के बारे मे, उमीदवार निचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी राय दे सकते है।

> जरुर पढ़े – PHD Course Documents ! Eligibility Criteria ! Qualification ! Benefits.

इस तरह से इस आर्टिकल मे मौजूद Jee main preparation tips आपके लिए कितने हेल्पफुल हुए हमे जरुर बताये। हो सके तो यह Best jee main 2019 preparation tips in hindi आपके सोशल मीडिया टूल्स मे जरुर शेयर करे। आशा करते है आपको जी मेन एग्जाम क्रैक कैसे करे यह आर्टिकल पसंद आया होगा। मत भूलिए हर अपडेट के लिए Newsletter Subscribe करना बेहद जरुरी है क्या आपने किया? नहीं तो अभी करे right side मे दिए गए Sign Up Box से।

***

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *