Computers Type की जानकारी, Types Of Computer, कंप्यूटर के प्रकार कितने है?

Last updated on July 11th, 2018 at 03:35 pm

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका कंप्यूटर टाइप्स की जानकारी, Computer Kitne Prakar Ke Hote Hai ( कंप्यूटर्स कितने प्रकार के होते है ) इस पोस्ट पर. आप सभी जानते होंगे हमारे जीवन मे दोस्त और दुश्मन दोनों की ही भूमिका निभाता है कंप्यूटर. अब दोस्त कैसे हुवा यह तो आप भी जानते है की किस तरह से हर काम अलग-अलग कंप्यूटर्स, डेस्कटॉप, आदि Types Of Computer की मदत से किये जाते है.

पर कंप्यूटर दुश्मन कैसे हुवा? तो दुश्मन इस लिए की जिन्हें इसके बारे मे जानकारी नही है उनके लिए यह किसी दुश्मन से कम नही है. अगर कंप्यूटर सिक्यूरिटी पर ध्यान नही दिया जाए तो भी यह दुश्मन की तरह ही होता है. कंप्यूटर के कई प्रकार है जो निचे विस्तार से बताये गए है.Computer Types, Computer Kya Hai

कम्पूटर के भी अलग-अलग प्रकार है जिनके बारे मे आपको जरुर जान लेना चाहिए. कौनसा Computer कौनसा कार्य करता है? Mainframe Computer Uses कितने होते है? इस तरह के सवाल आगे चलकर आपको कभी परेशान कर सकते है. देखते है कुछ Best Type Of Computer की जानकारी.

> Read – Hard Disk Drive Lock Kaise Kare Full Ultimate Guide.
> Read – Operating System क्या है? ऑपरेटिंग सिस्टम्स के प्रकार?

Different Types Of Computers List. कंप्यूटर के प्रकार.

इससे पहले भी हमने Computer Ke Parts, Computer Security और Basic Computer Ki Jankari के बारे मे आर्टिकल लिखे है जिन्हें Click Here पर क्लिक करके पढ़ सकते है. सभी कंप्यूटर के प्रकार हमने यहा पर दिए है.

1. Micro Computers –

साल 1970 Technical field में Intel Company द्वारा Micro Processor का निर्माण किया गया,जिसके इस्तेमाल से Computer Systems काफी सस्ती हो गई. यह कंप्यूटर्स इतने छोटे होते थे की इन्हें Desk पर भी आसानी से रखा जा सकता था. इन्हें Computer On A Chief भी कहा जाता है. आधुनिक युग में मायक्रो कॉम्प्युटर मोबाइल फोन केे आकार के, किताब के आकार तथा घडीके आकार में भी उपलब्ध होते है. इनकी ताकत लगभग एक लाख संक्रियाए प्रति सेकंद होती है.

इन कम्प्युटरो क इस्तेमाल मुख्यता Business & Medical के क्षेत्र में किया जाता है.आज के सभी PC की श्रेणी में आती है. PC’s को Network  रूप में Connect किया जा सकता है. इसके उदाहरण है-Imac, IBM, PS2, Apple, Mac etc. लेकिन क्या आप जानते है Micro Computer मे भी अलग-अलग प्रकार होते है? अगर नही तो यह भी जान लीजिये.

Types Of Micro Computers. माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार.

माइक्रो कंप्यूटर 6 प्रकार के होते है जो निचे दिए गए है.

  • Desktop computers.

Desktop Personal Computer  का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला कोम्पुटर है. इसके बावजूद की PCs को और छोटा करके आज Laptop And Pamtop का रूप दे दिया गया है, फिर भी बहुतसे लोगो की घरो और ऑफिस में आपको डेस्कटॉप ही मिलेंगे, क्योंकि यह सस्ते, टिकाऊ वर ज्यादा चलने वाले होते हैं.

  • Laptop.

पिछले कुछ वर्षो में हुए Technological Development ने मायक्रो कॉम्प्युटर का आकार इतना छोटा कर दिया है कि उन्हें आसानी से इधर उधर कही भी ले जाया जा सकता है. साधारण व्यक्ती भी उन्हें खरीद कर इस्तेमाल कर सकता है. वैसे कंप्यूटर को ही लॅपटॉप कहा जाता है. Laptop को कभी कभी Notebook (नोटबुक) भी कहा जाता है.

  • Pamtop.

क्या आप जानते है Smallest Type Of Computer List मे पहले नंबर पर कौनसा Device आता है? अगर नही तो जान लीजिये पामटॉप यह लैपटॉप की तरह ही Portable Personal Computer  है. यह Laptop से भी हल्का और छोटा होता है. यह Handheld Computer System का इस्तेमाल करता है.

  • Tablet Personal Computer.

टैबलेट और लैपटॉप एक तरह से एक समान ही है, परंतु Tablet PC नोटबुक कंप्यूटर से ज्यादा सुविधाजनक है. वे दोनो ही Portable है परंतु Used software, Screen आदि की Differentiation से दोनों में अंतर है. टैबलेट पीसी स्क्रीन पर आप बिना Key-Board की मदत लिए लिख सकते है परंतु Notebook पर नहीं.

  • Personal Digital Assistant.

पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट Digital Diary भी एक पोर्टेबल कंप्यूटर हि है, लेकीन यह सभी काम नहीं कर सकता मुख्यतः इसका उपयोग छोटे आंकड़ो और सूचनाएं, जैसे Phone Number, Email, Address आदि Storage करने मे किया जाता है.

  • Workstation.

वर्कस्टेशन यह Engineering, Technical और Graphics कामो के साथ-साथ Computer के अकेले व्यक्ति के साथ अंतर्गत व्यवहार में भी प्रयोग होता है.

> Read – Mobile Number से Aadhar Card Link करने के ३ तरीके.

2. Mini Computer.

जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है जमाना भी Minicomputer And Microcomputer को दीवाना बनता जा रहा है. Medium Size के इन कंप्यूटरों की क्षमता तथा कीमत दोनों ही Micro Computer की तुलना में ज्यादा होती है. जिस कारण ये पर्सनल उपयोग में नहीं लाये जाते है. इस प्रकार के Computers में एक या एक से ज्यादा व्यक्ति एक समय में एक से भी ज्यादा काम कर सकता है.

इसका उपयोग ज्यादातर छोटी या मध्यम कंपनियां करती है. मिनी कंप्यूटर की Speed 10 से 30 MIPS (Mega Instructions Per Second) होती है. आपको पता होने चाहिए कुछ Types Of Mini Computer के बारे मे, इसके कुछ उदाहरण है. HP 9000, RISC 6000,BULL HN-DPX’S और AS 400 आदि.

3. Mainframe computer.

आकार में बहुत ही बड़े Mainframe कंप्यूटर्स की कार्यक्षमता और किमत दोनों ही मिनी तथा माइक्रो कंप्यूटरों से अधिक होते है. इसीलिए बड़ी Companies तथा Bank या Government Department में एक Main computer के रुप में इसका इसका इस्तेमाल किया जाता है.

मेनफ्रेम कंप्यूटर को Access करने के लिये Users नोड का इस्तेमाल करते है. अधिकतर कंपनियों में मेनफ्रेम कंप्यूटरों का उपयोग Payment Details रखने के लिये, Bill Payment करने के लिए, कर्मचारियों का Salary करने के लिए, Costumers द्वारा खरीदी गयी वस्तुवों का जानकारी रखने इ. कार्यो में किया जाता है. इसके कुछ उदाहरण है.-CRAY-1,CDS-CYBER,IBM 4381,ICL 39,UNIVAC-1110 आदि.

4. Super computer.

सुपर कंप्यूटर सबसे ज्यादा फास्टेस्ट, स्टोरेज क्षमता और उच्च विस्तार वाले होते है. इनका आकार एक सामान्य कमरे के बराबर होता है. विश्व का First Super Computer  ‘क्रे रिसर्च कंपनी’ द्वारा 1976 में विकसित क्रे-1 (Cray-1)था. भारत के पास भी एक सुपर कंप्यूटर है, जिसका नाम परम(PARAM) है, परम सुपर कंप्यूटर का निर्माण C-dac ने किया है.

इसका Advanced Version Param-1000 भी तैयार कर लिया गया है. सुपर कंप्यूटर का मुख्य इस्तेमाल Weather forecast करने, Animation तथा Movie Creation करने, Space Travel के लिये अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने, Big scientist और Search Laboratories में शोध व् खोज करने इत्यादीं कामो मे कीया जाता है. Super Computer के कुछ उदाहरण है, Param, Param 10000, CRAY-1, CRAY-2, NEC-500 आदी. चलिए अब जानते है कोम्पुटर्स को इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

इस्तेमाल के लिए Computer Types निचे दिए गए है.

  • General Purpose Computer.

General Purposes कि Fulfillment के लिये इन कंप्यूटरों का इस्तेमाल या जाता है. इसके द्वारा Documents रेडी करना,उन्हें छापने, Database बनाने तथा Word Processing द्वारा Letter रेडी करना इत्यादीं सामान्य कार्य किये जाते है.

  • Special Purpose Computer.

विशिष्ट उद्देशों की पूर्ति के लिये इन कंप्यूटरों का उपयोग किया जाता है.उनका उपयोग अंतरिक्ष विज्ञान, मौसम् विज्ञान,उपग्रह संचालन यातायात नियंत्रण,कृषि विज्ञान,इंजिनियरिंग,भैतिक तथा रासायनिक विज्ञान में शोध,उपग्रह संचालन इत्यादीं क्षेत्रो में विशिष्ट उद्देशों की पूर्ति के लिये किया जाता है.इसमें प्रयोग किये गये cpu की क्षमता अधिक तीव्र होती है,जिस कारण विशिष्ट उद्देशों की पूर्ति होती है.

> Read – बेसिक कंप्यूटर नॉलेज, कंप्यूटर का पूरा परिचय.

इस तरह से हमने इस आर्टिकल मे Difference Types Of Micro Computer तथा Different Types Of Computer Tablets के बारे मे सभी जानकारी देने का प्रयास किया है. आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी. इसी प्रकार की जानकारी आप डेली प्राप्त कर सकते है बस आपको ब्लॉग को सब्सक्राइब करना है. इस तरह की जानकारी सोशल मीडिया मे जरुर शेयर होनी चाहिए.

**************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *