Computer Network क्या है ! Types Of Computer Networks ! Computer Network Types In Hindi.

3
67

दुनिया मे एसे कितने लोग होंगे जो पूरी तरह से Computer Networks Basics को समजते होंगे? क्या आप उन लोगो मे से एक है जो Computer Network Types In Hindi के बारे मे अच्छी-खासी जानकारी रखते है? अगर रखते है तो यह और भी अच्छी बात है, अगर कॉम्पुटर नेटवर्किंग के बारे मे नहीं जानते है तो आज आप जानेंगे Computer Network Type और Technology के बारे मे.

What Is Computer Network In Hindi ! Types Of Computer Networking In Hindi.
What Is Computer Network In Hindi ! Types Of Computer Networking In Hindi.

आये दिन हम सुनते है Computer And Networking के बारे मे, लेकिन कभी इसपर गहरी सोच से गौर किया है क्या होता है PC Network? अगर इसके बारे मे सही जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल पूरा पढ़े एक Perfect Computer Network Engineer को यह बाते जानना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी है सामान्य कंप्यूटर यूजर को जानने की.

हमने कई आर्टिकल कंप्यूटर की जानकारी पर लिखे है.  एसी कई Computer Networks Notes कलेक्ट करनी जरुरी होती है जो किसी भी समय काम आ सके.  इस पृष्ट पर आप जानेंगे सभी Important Computer Networking Tutorial In Hindi. अभी इस ब्लॉग को बुकमार्क करे जो आपको जल्द ही कंप्यूटर एक्सपर्ट बनाने मे हेल्प करेगा.

> जरुर पढ़े – कंप्यूटर ड्राइव कैसे लॉक करते है पूरी जानकारी पढ़िए.

What Is Computer Network ! Introduction To Computer Networks. 

कोई नेटवर्क एक से अधिक बिन्दुओ, वस्तुओ या व्यक्तियों को आपस मे इस प्रकार जोड़ता है की उनमे से प्रत्येक किसी दुसरे के साथ सीधा संबंध बना सके. प्रत्येक नेटवर्क का एक निश्चित उद्देश होता है.

कंप्यूटर नेटवर्किंग से हमारा तात्पर्य आसपास या दूर बिखरे हुए कंप्यूटरो को इस प्रकार जोड़ने से है की उनमे से प्रत्येक कंप्यूटर किसी दुसरे कोम्पुटर के साथ ( Computer to Computer Network ) स्वतंत्र रूप से संपर्क बनाकर Information या Massages का आदान-प्रदान कर सके और एक-दुसरे के Tools तथा सुविधाओ को साझा कर सके.

दुसरे शब्दों मे Information या अन्य संसाधनों के परस्पर आदान-प्रदान एक साझेदारी के लिए दो या दो से अधिक Computers का परस्पर जुड़ाव कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है और यही Computer Network Definition भी है. कंप्यूटर नेटवर्किंग के अंतर्गत Resources and Equipment’s की परस्पर साझेदारी होती है, जिससे Data तथा इनफार्मेशन एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर मे समान रूप से पहुचती है.

Computer Network किसी भी Company, Personal Home, Offices, या अधिक भवनों या एक कमरे तथा शहर के किसी भी जगह पर स्थापित किये जा सकते है जो इसे स्थापित करने वाले मालिक पर डिपेंड करता है. इस प्रकार से आप यह जान गए होंगे की क्या होगा It network उपलब्ध नहीं रहेगा.

Types Of Computer Networking In Hindi ! Types Of Computer Network .

नेटवर्को को उनके कंप्यूटरो की Geographical location के अनुसार तिन से पाच श्रेणियों मे बाटा जाता है. सामान्यता पांच प्रकार के कंप्यूटर नेटवर्क होते है जो निचे दिए गए है.

  1. Local Area Network – LAN,
  2. Wide Area Network – WAN,
  3. Metropolitan Area Network – MAN.
  4. Personal Area Network – PAN.
  5. Virtual Private Network – VPN.

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार विस्तार से समझने के लिए शोर्ट जानकारी देना चाहेंगे जो आपको नेटवर्किंग के बारे मे काफी कुछ समजने मे मदत कर सकती है.

  • लोकल एरिया नेटवर्क – LAN.

एसे Computer Networks के सभी कंप्यूटर एक सीमित क्षेत्र मे स्थित होते है. यह लगभग एक किलोमीटर की सीमा मे होना चाहिए, जैसे कोई बड़ी Building या उनका एक समूह. लोकल एरिया नेटवर्क मे जोड़े गए उपकरणों की संख्या अलग-अलग हो सकती है. इन Equipment’s को किसी Communication cable (संचार केबल) द्वारा जोड़ा जाता है.

Local Area Network के द्वारा कोई Organization किसी भी Computers, Terminals, Workstations तथा अन्य बाहरी उपकरणों के साथ एक एक दक्ष (Efficient) तथा मितव्ययी (Cost Effective) विधि से जोड़ सकता है, ताकि वे आपस मे इनफार्मेशन का आधार-प्रधान कर सके तथा सबको सभी साधनों का लाभ मिल sak

  • वाइड एरिया नेटवर्क – WAN.

Wide Area Network से जुड़े हुए कोम्पुटर तथा उपकरण एक-दुसरे से हजारो किलोमीटर की Geographical distance पर भी स्थित हो सकते है. इनका कार्यक्षेत्र कई महाद्वीपों तक फैला हो सकता है. यह एक बड़े आकार का डेटा नेटवर्क होता है. इसमें Data transmission rate लोकल एरिया नेटवर्क की तुलना मे कम होती है.

अधिक दुरी के कारण प्राय इनमे Microwave Stations या Communications Satellites का इस्तेमाल Massages भेजनेवाले स्टेशनों की तरह किया जाता है. माइक्रोवेव नेटवर्क दो रिले टावरो के बिच आवाज या डेटा को रेडियो तरंगो के रूप मे भेजते है. प्रत्येक टावर उन सन्देश को प्राप्त करके Amplify (उत्तेजित) करता है और Share Market, Banks, Financial institutions आदि Financial Sector के लिए अनिवार्य हो गए है.

  • मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क. – MAN.

जब बहुत सारे लोकल एरिया नेटवर्क अर्थान लेन किसी नगर या शहर के अन्दर एक-दुसरे से जुड़े Metropolitan Area Network से जुड़े रहते है तो इस प्रकार के नेटवर्क को मैन (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क) कहा जाता है. इनकी Speed 10-100 Mbits प्रति सेकंड होती है.

यह Computer Network काफी महंगे होते है जो Fiber Optic Cable से जुड़े होते है. यह Telephone या Cable Operator या Microwave Link द्वारा प्रधान किये जाते है.

  • पर्सनल एरिया नेटवर्क – PAN.

यह कंप्यूटर नेटवर्क्स बहुत छोटी दुरी के लिए इस्तेमाल किये जाते है, जिसकी क्षमता कम दुरी पर उपस्थित एक या दो व्यक्तियों तक होती है. उदाहरण के तौर पर Bluetooth नेटवर्क्स, Wireless Network, USB आदि है. 

  • वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क – VPN.

Virtual Private Network क्या है? क्या आप जानते है किसे कहा जाता है VPN? आये दिन हम व्हरचुअल प्राइवेट नेटवर्क के बारे में सुनते है कभी सोचा है क्या होता है यह वीपीएन नेटवर्क? अगर नही तो आज जरुर जानना चाहिए इस पोपुलर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के बारे मे.

Virtual Private Network एक प्रकार का नेटवर्क है जो किसी प्राइवेट नेटवर्क जैसे कि किसी Company के Internal Network से जुड़ने के लिए Internet का प्रयोग करके बनाया जाता है. VPN यह आजकल काफी तेजी से प्रसारित होने वाला नेटवर्क है, जिसका इस्तेमाल बड़ी बड़ी संस्थाओ, कंपनियों में काफी तेजी से बढ़ा है.

Vertual Private Network (VPN Network) यह वर्चुअल भी है और पर्सनल भी. Personal इसलिए क्योकि इस प्रकार के Netwark में किसी Institution’s privacy की पूरी गारंटी होती है. तथा वर्चुअल इसलिए क्योकि यह Wide Area Network का इस्तेमाल नही करता है.

> जरुर पढ़े – हार्ड डिस्क क्या है पूरी जानकारी ! Types Of Hard Disk.

Difference LAN, MAN And VAN Networks ! Different Computer Network Types.

क्या आप जानते है ऊपर दिए गए Computer Network मे क्या अंतर है? चलिए यह दिलचस्प बात मे जान लीजिये आखिर क्या फर्क होता है इन नेटवर्क्स के बिच.

Computer Network Kya Hai ! Types Of Computer Networking.
Computer Network Ke Fayde ! Advantages Of Computer Networking.

इस प्रकार से आप इन सभी कंप्यूटर के प्रकारों मे फर्क जान गए है. समय है इन Computer Network Uses के बारे मे जानने का जो निचे दिए गए है.Advantages Of Computer Network.कंप्यूटर नेटवर्किंग के कई फायदे है जो अनगिनत है. फिर भी तिन पॉइंट्स की तरफ आपका ध्यान आकर्षित करना होगा जो Uses Of Computer Network मे मिलने वाले लाभों के बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे.

LANMANVAN
दुरीसिमित (आम तौर पर

2,500 Meter

की दूरी के लिए)

सिमित (आम तौर पर

200 Km. तक

असीमित दूरी के लिए

गतीअधिक (गति आम तौर 1000

MBPS तक)

 अधिक (गति आम तौर

1000 MBPS तक)

मध्यम (आम तौर 10 से

100 MBPS तक)

मीडियाTwisted Pair Cable,

Fiber Optic Cable,

Coaxial Cable

Twisted Pair Cable,

Fiber Opticle

Cable

Twisted Pair Cable,

Fiber Optic Cable,

Coaxial Cable,

Satellite को शामिल

करने के लिए वायरलेस

नोड्सकोई भी हो सकते है,

लेकिन ज्यादातर Desktop

होते है.

कोई भी हो सकते है,

किन्तु ज्यादातर डेस्कटॉप

तथा Mini Computer होते है.

कोई भी हो सकते है,

किन्तु ज्यादातर

Desktop Computer

होते है.

  • Resources Sharing (साधनों का साझा).

हम नेटवर्क के किसी भी कंप्यूटर से जुड़े हुए साधन का इस्तेमाल नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरो पर कार्य करते हुए कर सकते है. उदा.के लिए यदि किसी कोम्पुटर के साथ Laser Printer जुड़ा हुवा है, तो नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरो से उस प्रिंटर पर कोई भी Content print किये जा सकते है.

  • Repidly Transmission Of Data (डेटा का तीव्र सम्प्रेषण).

कंप्यूटर नेटवर्किंग उपलब्ध होने से दो कंप्यूटरो के बिच इनफार्मेशन का आदान-प्रदान फ़ास्ट तथा सुरक्षित रूप से होता है. इसमें Computer Network Security पर कोई असर नहीं पढ़ता और सुरक्षित रूप से जानकारी भेजी जा सकती है Receive की जा सकती है. Computer Network Management होने से कार्य की गती तेज होती है और साथ मे समय की भी बचत होती है.

  • Reliability (विश्वसनीयता).

नेटवर्किंग मे किसी फाइल की दो या अधिक Copies अलग-अलग कंप्यूटरों पर Store की जा सकती है. यदि किसी कारणवश एक कंप्यूटर ख़राब हो जाये और Computer Repair करने का समय ही ना हो तो ख़राब PC का वह डेटा दुसरे Computers की मदत से प्राप्त हो सकता है.

इस प्रकार नेटवर्क के कंप्यूटर एक-दुसरे के लिए Backup का काम भी कर करते है, जिसमे उनकी Reliability बढ़ती है. तो इस प्रकार के कंप्यूटर नेटवर्किंग के फायदे होते है जो काफी कुछ मदत Humans के लिए कर देते है.तो कैसे लगे आपको हमारे Computer Network की जानकारी, कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार की जानकारी, और कंप्यूटर नेटवर्क के फायदे की यह जानकारी हमें जरुर बताये निचे कमेंट बॉक्स मे..

> जरुर पढ़े – Basic Computer Knowledge ! बेसिक कंप्यूटर नॉलेज.
> जरुर पढ़े –  Internet Connections क्या है ! इन्टरनेट कनेक्शन कितने प्रकार के होते है?
> जरुर पढ़े – Internet क्या है? Internet Services की जानकारी ! इन्टरनेट फायदे, नुकसान.
> जरुर पढ़े – Without Data Loss Computer Hard Disk Partition Space कैसे बढ़ाये .
> जरुर पढ़े – Computer के विभिन्न पार्ट्स ! Computer Parts And Components.

कंप्यूटर्स या Computer Network से जुडी सभी जानकारी यहा पर मिलती रहती है वह भी किसी भी प्रकार के Computer Networking Courses को ज्वाइन किये बिना. आपको कही जाने की जरुरत नहीं है बस Subscribe कीजिये इस वेबसाइट को और आज ही जुड़ जाइये Online Computer Networking Classes मे जो आपको हर दिन कुछ नया सिखाएगा.

***

3 COMMENTS

  1. Apne bhut hi ache se explain karke bataya hai ki computer kya hai. Nice article ❤

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here