Most Common WordPress SEO Mistakes जो कर सकती है आपके Blogging Currier को बर्बाद.

0
14

WordPress SEO Mistakes जो कर सकती है आपके ब्लॉगिंग करियर को बर्बाद. जी हाँ ! दोस्तों यह बिलकुल सच हैं. मैंने बहुत से Bloggers को देखा है जिन्होंने कई Most Common Blogging Mistakes की, जिनके कारण वे ब्लॉगिंग करियर में असफल हो गए.

wordpress seo mistakes blogging in hindi
wordpress seo mistakes blogging in hindi

दोस्तों अगर बात करे Blogger प्लेटफोर्म की तो वो beginners के लिए सही है लेकिन उन्हें भी ब्लॉग स्टार्ट करने के बाद की मत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना हैं. अब बात करें wordpress blog की तो इस पर भी कई सारी mistakes कर देते है.

Search Engine Optimization जिसे SEO कहा जाता है Blogging World का मुख्य पहलू है। बिना एसईओ के किसी का भी website या blog आत्मा के बिना एक शरीर की तरह है. SEO आपके ब्लॉग की लोकप्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Top WordPress SEO Mistakes In Hindi.

अब आप खुद ही देखिये, आप अपने ब्लॉग पर quality article लिख रहे हैं लेकिन आपके articles को पढ़ने के लिए कोई पाठक नहीं.

एक सर्च इंजन (Google, Bing, Yahoo) की top result में अपने article को लाने के लिए आपको उचित SEO करने की आवश्यकता है.

उपरोक्त प्रक्रिया करने मे यदि आप असफल हो रहे हैं, तो आपका लिखा हुवा आर्टिकल आपके पाठकों तक शायद ही पहुच पाए.

दोस्तों मै आपको इस आर्टिकल में WordPress SEO Mistakes के बारें में बताऊंगा जो आपके ब्लॉगिंग करियर को तबाह कर सकती हैं.

सही Keywords को टारगेट नहीं करना

यदि आप चाहते हैं कि आपका एसईओ लाभदायक परिणाम Generate करे, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप सही keywords को Target कर रहे हैं.

अपने मुख्य Keywords को ध्यान में रखकर target नहीं करने से आर्टिकल search engine results में नहीं आएगा और ऐसा करने पर आपके website या ब्लॉग पर negative impact पड़ेगा.

इसके बजाय, आपको long-tail keywords की तलाश करनी चाहिए जो न केवल कम competitive हों, बल्कि एक अच्छा, अधिक पाठकों को भी टारगेट करें.

एक बात का ख़ास ध्यान जरुर रखे इस दौरान Over-optimizing आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है कीवर्ड stuffing के रूप में.

Keyword stuffing करना.

Keyword stuffing सर्च रिजल्ट्स में किसी साइट की रैंकिंग में हेरफेर करने के लिए शब्दों और कीवर्ड या वाक्यांशों से भरे वेब पेज को भरने की गतिविधि है.

यदि आप भी Keyword stuffing कर रहे हैं, तो आपको इसे करना बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह आपकी रैंकिंग को पूरी तरह घटाता हैं.

जब एसा पाया जाता है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन द्वारा Penalized किया जा सकता है.

साथ ही आप अपनी साइट को blacklist कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि अब आपको खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में अपनी साइट नहीं मिलेगी, यह उनके index database से हटा दिया जाएगा.

प्रमुख wordpress seo mistakes ! दुसरे के कंटेंट को कॉपी करना.

हमेशा unique और original content लिखें. किसी कंटेंट को सीधे इंटरनेट से कॉपी न करें और इसे अपनी साइट पर प्रकाशित न करें (हालांकि आप विचारों को ले सकते हैं और इसे अपने शब्दों में लिख सकते हैं).

इंटरनेट इतना फ़ैल चूका है की सोच नहीं सकते. इसकी वजह से ऐसे कई Tools उपलब्ध हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि लिखे गए content के लिए किसी का कितना content copy किया गया है.

यह सामान्य Top WordPress SEO Mistakes में से एक है जो आपके ब्लॉग को बुरी तरह से प्रभावित करता है / हानि पहुंचाती है.

SEO Friendly Article का ना लिखना.

यह आम गलती न्यू blogger करते हैं, क्योकि उन्हें पता नहीं होता कि seo फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखते हैं. SEO Friendly Article आपके ब्लॉग पोस्ट का एक ढाचा होता हैं जो ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक लाने में हेल्प करता हैं.

इसमें अन्य और जरुरी points और जोड़ सकते है जैसे अपनी वेबसाइट mobile friendly ना होना because search engines सिर्फ और सिर्फ अब मोबाइल user का ज्यादा विचार करते है.

इसमें दूसरी बात अनचाहे backlinks के बन जाना भी होता है. ध्यान रहे quality backlinks बनाये और bad links disavow करे so आपका ranking घटने से बचने में सहायता मिलेगी.

सही Title Tags और Meta Descriptions का इस्तेमाल नहीं करना.

यदि आप सही Title Tags और Meta Descriptions का इस्तेमाल नहीं करते तो यह आपकी एसईओ रैंकिंग में एक प्रमुख भूमिका को भी रोकता है.

आदर्श रूप से, Page Title unique होना चाहिए और वेब पेज के content को दर्शाना चाहिए ताकि खोज इंजन क्रॉलर इसे सही ढंग से इंडेक्स कर सके. यह आपके कंटेंट के लिए attractive होना चाहिए.

Meta Descriptions को भी अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. वे सर्च रिजल्ट्स में आपके वेब पेज की बिक्री की पिच हैं, इसलिए आपको 160 words की सीमा के भीतर बनाना चाहिए.

ALT टैग को भूल जाना.

सर्च इंजन images को स्कैन करने में सक्षम नहीं हैं. वे स्कैनिंग के लिए Alt टैग का उपयोग करते हैं. यदि कोई कीवर्ड के लिए लाभदायक नहीं है, तो वह केवल एक इमेज फ़ाइल है. इसे कार्यक्षम करने के लिए, किसी पोस्ट में अपनी इमेज डालते समय ALT टैग का उपयोग करें.उ

दाहरण के लिए, यदि आप ब्लॉगिंग टिप्स पर एक लेख लिख रहे हैं और उनकी इमेज दिखा रहे हैं तो ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए – image01.jpg बल्कि यह Blogging Tips.jpg होना चाहिए.

जब आप अपने वर्डप्रेस बैकग्राउंड में एक इमेज जोड़ते हैं, तो Alt टैग के लिए एक बॉक्स होता है जिसे आप भर सकते हैं.

Image को कॉम्प्रेस न करना.

मेरे मित्र जिसने यह आर्टिकल भेजा है वह भी कहते है की उन्होंने भी शुरुवात एसी गलती की थी जिसके कारण बुरी तरह से उनके blogging Currier पर बुरा प्रभाव पड़ा.

लेकिन आप एसी कॉमन मिस्टेक न करें. जब भी कोई इमेज अपलोड करें तो उसकी साइज़ जरुर चेक करें, अगर 100kb से ज्यादा है तो उसे कॉम्प्रेस करें.

इमेज को कॉम्प्रेस करने के लिए इंटरनेट पर कई Free Tools उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी बड़ी साइज़ वाले images को कॉम्प्रेस कर सकते है बिना quality गवाएं.

बार बार वेबसाइट की थीम को बदलना.

जी हां, अगर आप बार – बार थीम को बदलते है तो यह आप एक wordpress seo mistake कर रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक से कई बार website theme बदलना भी problem खड़ा कराती है.

इसीलिए हर बार अपने ब्लॉग की थीम बदलने से आपके पाठको पर ही नहीं बल्कि ब्लॉग पर भी गलत प्रभाव पड़ता हैं, जिससे आपके blog की ranking पर असर पड़ता हैं.

एक और wordpress seo mistakes ! वेबसाइट की स्पीड पर ध्यान नहीं देना.

उपरोक्त heading की बेहतर समज के लिए बताये तो यह समाज लीजिए कि आपने आखिर मे अपने किसी keyword में एक अच्छी ranking प्राप्त कर ली है. लेकिन कुछ दिनों के बाद, आप महसूस करते हैं कि अधिक लोग आपकी वेबसाइट को visit करने से दूर हो रहे हैं.

पहला संदेह आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड है, जो आपकी संभावित लीड को जल्दी से दूर कर सकती है – जिससे उन्हें कहीं और देखने के लिए संकेत मिलता है कि उन्हें क्या चाहिए.

लगभग 40% उपयोगकर्ता ऐसी वेबसाइटों को छोड़ने में संकोच नहीं करते हैं जिन्हें लोड होने में 3 सेकंड से अधिक समय लगता है.

Bounce rate के ऊपर, आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति भी on page seo कारकों में से एक है.

वर्डप्रेस साईट की स्पीड को बढाना ज्यादा कठिन नहीं हैं. इसके लिए आप WP रॉकेट जैसे Plugins का इस्तेमाल कर सकते है जो आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति को ऑप्टिमाइज़ कर सके.

अपनी वेबसाइट के स्पीड चेक करने के लिए आप Google Page Speed Insights का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके बाद उसे फिक्स कर सकते हैं.

Non-SEO-Friendly Permalink Structure का होना.

Non-SEO-Friendly Permalink Structure का होना एक WordPress mistake है जो आपके साईट पर बुरा प्रभाव डालता हैं. Permalink Structure आपकी वर्डप्रेस साइट के लिए बहुत जरुरी हैं. यह आपके Permalink SEO के लिए बहुत जरुरी होता हैं.

सही Permalink– https://hindimepadhe.com/wordpress-seo-se-blog-traffic-badhaye/

गलत Permalink– https://hindimepadhe.com/012561dsdfss61/ wordpress-seo-se-blog-traffic-badhaye/

आप समझ सकते हैं.

सबसे SEO-friendly permalink structures “Post Name” है. इसे आप Settings > Permalinks में जाकर सेट कर सकते हैं.

WordPress seo mistakes के बारे मे हमारे अंतिम शब्द:

ऊपर दिए गए WordPress SEO Mistakes से बचने की कोशिश करें because यह निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट रैंकिंग बढ़ाने में मदद करेगा. हमें यकीन है उपरोक्त points पर आप ध्यान रखेंगे और बचेंगे येसी blogging mistake से.

यह एक guest post है जो SureHindi.Com के founder मुकेश सैनी द्वारा लिखा गया है. अगर आपके पास भी इस तरह की quality post है तो आप हमारे साथ शेयर करके अपना talent दिखा सकते है.

आपके द्वारा हुयी common blogging mistakes 2019 के लिए फिर से ना हो इसके लिए आगे आपकी क्या रणनीती होगी जरुर share करे. Most common wordpress seo mistakes in hindi इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करें. मुझे अपनी प्रतिक्रिया और टिप्पणियों या किसी अन्य एसईओ गलतियों से अवगत कराएं जिनसे हमें बचना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here