आर्य चाणक्य की व्यवहार्य चाणक्य नीतिया जो पॉजिटिव एनर्जी लाते है ! Complete Chanakya Nitee In Hindi.

2
37

हर आदमी की इच्छा होती है की वह समाज मे रहते हुए अपना रुतबा और नाम बढ़ाये. लेकिन इसके लिए उस व्यक्ति के पास ख़ास गुण होने आवश्यक है. अगर आप भी अपने अन्दर इसी प्रकार के गुण धारण करना चाहते है तो आपको Chanakya Nitee जरुर पढ़नी चाहिए.

Chanakya Nitee in Hindi ! Chanakya Neeti In Hindi
आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार.

श्री आचार्य चाणक्य ने अपने अध्यायों मे कही एसे व्यवहार्य चाणक्य रणनीतियां बतायी है जो इंसान को मजबूत और सफल बनाने मे मदत कर सकती है. आज के आर्टिकल मे हम आपके सामने प्रस्तुत कर रहे है उन्ही कुछ कास Chanakya Nitee की कुछ ख़ास पंक्तिया जो किसी भी व्यक्ति के अन्दर एक पॉजिटिव एनर्जी ला सकती है.

हर इंसान आर्य चाणक्य के अनमोल विचार पढ़ने ही चाहिए क्योकि यहा से बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है. चाणक्य ने Chanakya Neeti मे उन सभी शब्दों को शामिल किया है जो जीवन मे लगाने वाला व्यावहारिक ज्ञान है.

> जरुर पढ़े – आर्य चाणक्य के अनमोल वचन हिन्दी मे ! चाणक्य की व्यवहार्य चाणक्य नीती.

चाणक्य कोट्स, चाणक्य नीति हिंदी हिंदी में इस प्रकार के शब्दों को इन्टरनेट पर सर्च करके आचार्य के अनमोल वचन अनमोल विचार पढ़ पाते है जो एक Complete Chanakya Nitee से ली गयी कुछ पंक्तिया होती है. उनके पुरे विचार और Motivational quotes in hindi by chanakya book से लिए जाते है.

Chanakya Quotes On Life Hindi.! Complete Chanakya Nitee In Hindi.

आर्य चाणक्य की व्यवहारिक Chanakya Nitee :

धाडस और लीडरता यह इंसान के अन्दर होने वाले आवश्यक गुण है. धाडस का मतलब धैर्य कितनी भी बिकट परिस्थिति आये तो उसपर पराजय करने के लिए बेहद जरुरी होता है. इस धैर्य को ही आज के समय मे रिस्क लेना भी कहा जाता है.

मन मे बिना धैर्य और मन मे दृढ़ता के सिवाय हम कोई भी रिस्क या जोखिम नहीं ले सकते. जिन्होंने धाडस दिखाया वही अपना Goal पाने मे सफल हुए. यही दुनिया इतिहास है, इसीलिए हर इंसान के पास धैर्य होना जरुरी है. जिसे कुछ पाना है, उनके पास धाडस होना ही चाहिए.

धैर्य धारण करने वाली व्यक्ति या फिर धाडस वाला इंसान किसी भी समय, कौनसी भी समस्या के लिए तैयार रहता है और यही कुदरत का कानून है.

श्री आचार्य Chanakya Nitee दुनिया के लिए एक मिसाल है, जो समज गया अपने जीवन के सार को पार कर जाने के समान है. अगर आप Chanakya’s Niti Darpan को पढेंगे तो कही चाणक्य अनमोल विचार पाएंगे. ज्यादा जानकारी के लिए Chanakya neeti amazon पर भी उपलब्ध है.

आप चाहे तो व्यवहार्य जीवन मे इस्तेमाल किये जाने वाले और इंसान को सफल बनाने वाली Chanakya Niti Book In Hindi pdf free की कामना ना करे. आचार्य Chanakya thoughts पढ़ने के लिए आप ऊपर दी गयी लिंक से थोड़े से पैसे खर्च करके बहुत कुछ पा सकते है.  संपूर्ण चाणक्य नीती आप यहा से पा सकते है.

Chanakya Nitee मे श्री आचार्य चाणक्य ने कहा है :

व्यक्तिगत हित या स्व-हित देखने के बजाय, हर किसी के पास देश और समाज के हितों का जप करने और अवसर पर उन्हें अधिक महत्व देने के लिए आवश्यक होनेवाला गुण हैं.  क्या खूब Sampurna Chankya Niti मे आचार्य चाणक्य कहते है, खुद को ज्यादा जरुरी समजने वाला देश या इंसान कभी आगे नहीं जा पायेगा.

किसी एसे देश या समाज में व्यक्तिगत हितों को Importance देने के बजाय, बड़ी संख्या में युवा और नागरिक हैं जो समाज और देश को पहले इम्पोर्टेंस देते हैं तो कोई भी उस देश के विकास को रोक नहीं सकता है. ऐसा देश हमेशा प्रगति से आगे रहता है और हर क्षेत्र में इसकी समृद्धि बढ़ती ही रहती है.

एक ऐसा राष्ट्र या समाज जहां के देश के युवा और नागरिक जिन्होंने स्वाहित या स्वयं को सर्वोच्च महत्व दिया, उनके सपने कभी साकार नहीं हो सकते है इतना ही नहीं Satya Vachan कहा है चाणक्य विचार मे पायेंगे ऐसे देश और समाज पर दुश्मन के हमले हमेशा होते रहेंगे और देश मिटने के सिवाय कुछ कर ही नहीं सकता.

इनके आदर्शवादी विचार, उनकी विचारधाराओ को सुन्दर वर्णन जिन किताबो मे किया गया है उनका एक कलेक्शन हम आपके लिए दे रहे है जो निचे दिए गए है. कुछ Chanakya niti book online reading भी कर सकते है. बेहद ही कम कीमत मे आप उन्हें खरीदकर Chankya Nitee का आचरण अपने अन्दर ला सकते है.

Best Book On Chanakya Neeti.

  1. Sampurna Chanakya niti in hindi,
  2. Chanakya Niti In Marathi. 
  3. Chanakya niti in english,
  4. Chanakya niti in bengali language,
  5. संपूर्ण चाणक्य नीति : Chankya Niti Hindi (Hindi Edition),
  6. Mool Chankya Niti.
  7. Jivan Aur Chankya Niti.

चाणक्य नीती ईसा पूर्व 300-275 के बीच मौर्य सम्राटों के लिए एक भारतीय सिद्धांतवादी, शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री और एक महान सलाहकार चाणक्य पर आधारित एक पुस्तक है. पुस्तक विभिन्न स्थितियों में उनकी विचारधाराओं और विचारों के बारे में बताती है, जो कि वर्तमान समय के लिए भी प्रासंगिक हैं.

लोग स्वार्थ से बचने के लिए उनके विचारों का पालन करते हैं. चाणक्य को कौटिल्य या विष्णु गुप्ता भी कहा जाता था. वह तक्षशिला विश्वविद्यालय में प्रमुख थे. वह बेहद ही सफल अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान के विशेषज्ञ थे.

शिक्षण के अलावा, उन्होंने मौर्य राजाओं, चंद्रगुप्त और उन के बेटे बिंदुसारा को भी सलाह दी. मौर्य साम्राज्य की स्थापना और विस्तार में चाणक्य ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है इसमें कोई शक नहीं कर सकता.

> जरुर पढ़े – आर्य चाणक्य की पूरी व्यवहार्य चाणक्यनीती ! राजपुत्र चन्द्रगुप्त की चतुराई.

आशा करते है ऊपर दिए गए Chanakya Novel , चाणक्य उपन्यास आपको पसंद आये होंगे. हमें बताइए आपको कैसा अनुभव रहा Chanakya Nitee पढ़ने या आचरण मे लाने का. अगर आपको हमारा चाणक्य Nitishastra कलेक्शन, Chanakya Niti Book Online कलेक्शन पसंद आया होगा तो इसे मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.

*****

2 COMMENTS

  1. ykeenan ydi yuva khud ke hit se phle desh or smaj ke hit ki bat ko jyada importance den to hmara desh jyada smridh hoga, bhut hi behtreen post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here