Caste Validity Certificate Status Check कैसे करे ! कास्ट वैलिडिटी प्रमाणपत्र स्टेटस जानने की प्रक्रिया.

आज के आर्टिकल मे Caste Validity Certificate Status Online कैसे चेक किया जाता है इस बारे मे है. तब किसी उमीदवार या छात्रो को बेहद बुरा लगता है जब उनका वैलिडिटी सर्टिफिकेट कुछ कारणों की वजह से नहीं बन पाता है. एक गलती छात्र हमेशा कर जाते है जो उन्हें नहीं करनी चाहिए. आप भी सोच मे पढ़ गए होंगे की आखिर एसी कौनसी गलती है जो वह वैलिडिटी प्रमाणपत्र बनाने में जाने-अनजाने कर जाते है.

How To Check Online Caste Validity Certificate Status

How To Check Online Caste Validity Certificate Status

क्या आप समज गए की क्या है वह गलती? अगर नहीं तो आप भी जान लीजिये किसी भी स्टूडेंट को अगर जाती प्रमाणपत्र वेरिफिकेशन करना है तो वह कक्षा 10 वी के बाद तुरंत कक्षा 12 वी से पहले हो जाना चाहिए. अगर एसा नहीं किया जाता है तो बहुत सी समस्याए कास्ट वैलिडिटी प्रमाणपत्र बनाने मे आती रहती है. क्या आप जानते है कैसे Caste Validity Certificate Status Check किया जाता है?

इससे पहले Caste Validity Certificate Status कैसे चेक करना है यह आप जाने एक और खुश खबरी भारत के राजपत्र के जारी होने के बाद आयी है जो आपको जाननी जरुरी है.  महाराष्ट्र अनुसूचित जातियों, अधिसूचित जनजातियों (विमुकत जाति), एन टी, अन्य पिछड़ा वर्ग और विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए Caste Validity Certificate जारी करने का नियम 2012 विनियमन और जाति प्रमाणपत्र के नियमों में बदलाव किये गये है जो इस प्रकार है .

> जरुर पढ़े – Domicile Certificate का क्या महत्त्व है ! डोमिसाईल प्रमाणपत्र कैसे बनवाये.

सक्षम प्राधिकारी से Caste Validity Certificate प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव.

Rule No. 4 – कोई भी एसा व्यक्ति जो पिता के रक्त संबंध (Blood Relation) मे आता हो या सघा चाचा (Real Uncle) या कोई अन्य में जो पिता के नजदीकी रक्त संबंध मे आता कोई रिश्तेदार हो यदि एसे व्यक्ति द्वारा जाती प्रमाणपत्र वेरिफिकेशन प्रस्ताव आता है और दिए गए व्यक्तियों के पास पहले से Scrutiny Committee के द्वारा प्रमाणित वैधता प्रमाण पत्र हो तो उन्हें Cast Validity Certificate बिना किसी ज्यादा दस्तावेज के सबूत मांगे बिना जारी किया जाए.

Rule No.5 – अगर आवेदक के पास अगर जांच समिति के द्वारा की गयी ज़ेरोक्स कॉपी और जात वैधता प्रमाण पत्र के प्रमाणित प्रति जो रक्त संबंध में हो या असली चाचा या आवेदक के किसी अन्य रिश्तेदार जो पिता पक्ष से आते हो तो भी कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट जारी किया जाए.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए 2 बड़े बदलाव Validity Certificate Application करने वाले आवेदकों के लिए किया गया है.  लेकिन ध्यान रहे इसके साथ एक जरुरी बात भी भारत के राजपत्र मे दी गयी है की सिर्फ आवेदन और जाती वैधता प्रमाणपत्र जो दिए गए है वह होने से जाँच कमिटी द्वारा नहीं दिया जायेगा उसके लिए निचे दिए गए पॉइंट्स को भी मानना पढ़ेगा.

  • उपर्युक्त दस्तावेजों के जमा करने का मतलब आवेदक को कोई सबूत नहीं देना होगा एसा नहीं है.
  • आवेदक को Required Original Documents Caste Validity Certificate जो आवश्यक होगा स्क्रूटिनी कमिटी को सबमिट करना होगा.
  • यदि कोई आवेदक जाति वैधता प्रमाण पत्र के साथ Caste Validity Certificate Application जमा करता है और रक्त संबंध या असली चाचा या पैतृक पक्ष से संबंधित किसी भी अन्य व्यक्ति जो आवेदक के पिता के Blood Relation से आता है उनका वैधता प्रमाणपत्र यदि उसके पास है और आवेदक उपर्युक्त जात वैधता प्रमाणपत्र उसी जाति के लिए आवेदन करता है तो ऐसे मामले में ऑब्जेक्शन लेने वाले व्यक्ति के लिए  Dr.Babasaheb Ambedkar Research And Training Institute, Pune (BARTI) की वेबसाइट और संबंधित जिला जाति प्रमाणपत्र जांच के नोटिस बोर्ड पर 15 दिनों के भीतर प्रदर्शित किया जाएगा.
  • अगर इस बिच किसी भी प्रकार का कोई ऑब्जेक्शन नहीं लिया जाता है तो जांच समिति आवेदक के द्वारा पिता पक्ष के रक्तसंबंध मे आनेवाले व्यक्ति के Caste Validity Certificate को जरुरी प्रूफ मानकर वैधता सर्टिफिकेट जारी करेगा.
  • लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस बिच Objection लेता है तो District Caste Certificate Scrutiny Committee 60 दिन के भीतर इसकी खोज करेगा. अगर इस बिच साबित होता है की आवेदक का आवेदन और Caste Validity Certificate जो पिता पक्ष से संबंधित सही नहीं है तो वह आवेदन ख़ारिज कर दिया जायेगा और उसपर उचित मुकदमा भी चलाया जा सकता है.

अगर आपने अब तक भारत के राजपत्र मे दिए गए इन नियमो के बदलाव को नहीं देखा है तो आप सीधे यहा से एक क्लिक मे ही देख सकते है. यह सच मे काफी सराहना कदम है महाराष्ट्र सरकार और District Caste Validity Scrutiny Committee द्वारा लिया गया. इसी जानकारी को और अच्छे से समजने के लिए आप विडिओ को जरुर देखिये यह आपको और ज्यादा जानकारी देगा.

इसी प्रकार की Caste Validity Certificate New GR के बारे मे जानकारी के लिए इस पेज बुकमार्क करे और हमारे HindiEduSupport Youtube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करे.

Caste Validity Certificate Status Online Check कैसे करते है?

कास्ट वैलिडिटी सर्टिफिकेट स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना है जो निचे दिए गए है. इन स्टेप्स की मदत से सिर्फ निचे दिए गए डिवीज़न के Caste Validity Certificate Maharashtra Status जान सकते है.

  • caste validity status Kolhapur,
  • caste validity status Pune,
  • caste validity status Nasik,
  • Caste validity status Dhule,

चलिए अब देखते है Online status Of Caste Validity Certificate / कैसे Evalidity Online Status देखना है.

  1. सबसे पहले निचे दिए गए लिंक को Copy कीजिये.
    https://barti.maharashtra.gov.in/ECasteValidation/CCVIS/SearchForBackLogApplication.aspx
  2. अपने कंप्यूटर/मोबाइल के Web Browser मे Paste करके Search कीजिये.
  3. निचे इमेज मे दिखाए अनुसार Caste Validity Certificate Status Window खुलेगी.

    Caste Validity Certificate Status Online Check Kaise Kare

    e validity status online.

  4. आवेदक का नाम या Surname लिखिए.
  5. Applicant की Caste लिखिए.
  6. आवेदन से जुडी Scrutiny Committee चुनिए.
  7. आखिर मे Search पर क्लिक करिए.

इस प्रकार से जैसे ही आप अंतिम स्टेप मे सर्च पर tap करेंगे आपके सामने आवेदक का Caste Validity Certificate Status दिखाई देगा जो आज की आवेदन स्थिति को दिखा देगा.

> जरुर पढ़े –नॉन क्रीमी लेयर प्रमाणपत्र बनाने की प्रक्रिया ! Creamy-Layer & Non-Creamy Layer ?
> जरुर पढ़े –SC, NT, SBC, OBC Caste Validity Certificate Required Documents List !
> जरुर पढ़े –Scheduled Caste (अनुसूचित जाती) वैलिडिटी प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे बनाये !
> जरुर पढ़े –Nationality Certificate क्या है ! राष्ट्रीय प्रमाणपत्र कैसे बनाये !
> जरुर पढ़े –जन्म प्रमाणपत्र पंजीकरण Online और Offline कैसे करे??

इस प्रकार से आप किसी भी आवेदक की जाती वैधता प्रमाणपत्र स्टेटस जान सकते है. आशा करते है आपको Online Caste Validity Certificate Status कैसे चेक करते है यह जानकारी पसंद आयी होगी. हमने इससे पहले भी कई आर्टिकल जाती प्रमाणपत्र और वैधता सर्टिफिकेट पर लिखे है जिन्हें आप ऊपर दिए गए लिंक से ओपन करके जानकारी पा सकते है. अगर आपकी Online Caste Certificate Verification सी जुडी कोई समस्या है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स से हमें बताइए.

************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Surekha pansare

    Reply

  2. By ऋषि

    Reply

  3. By Vilas Suryawanshi

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *