ATM Cash Withdrawal कैसे करे बिना Debit Card का इस्तेमाल किये.

0
135

अब एक नायब तरीका निकला है बिना ATM के Cash Withdrawal करने का. अब आप कहेंगे की भला यह कैसे Possible हो सकता है. ना सिर्फ भारत की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बल्कि icici bank में इसमें अग्रेसर है.

sbi Yono cardless cash withdrawal and icici imobile atm withdrawal
sbi Yono cardless cash withdrawal and icici imobile atm withdrawal

ICICI bank की “iMobile” app service के जरिये और दूसरा योनो के जरिये. पहले यह तरीका नहीं था लेकिन अब एसा हो रहा है Because अब SBI Yono App के जरिये भी बिना Debit Card के ATM Withdrawal किया जा सकता है.

इतना ही नहीं अब तो ICICI Bank ने भी यह Feature बिना डेबिट कार्ड के एटीएम मशीन से Cash withdrawal करने की Process start कर दी है. आइये इस article मे यही जानते है की Without ATM के Cardless Cash Withdrawal कैसे करे?

सबसे पहले आपको जान लेना चाहिए की cash withdrawal without atm card के करना है तो आपके पास Internet Banking होनी चाहिए. साथ ही आपको Cardless cash withdrawal facility rules भी follow करने होंगे.

कब बिना ATM Card के पैसे निकालना पढ़ता है?

सबके लिए इसके कारण लगभग समान ही होंगे Because सबसे main reason होता है अपने एटीएम कार्ड भूल जाने की दिक्वकत. इसी वजह से बचते है लोग अब और चाहते है की बिना एटीएम के atm मशीन से पैसा निकाल लेना चाहते है.

साथ ही में कभी-कभी एक स्थिति एसी आती है जब या तो आपका debit card block हुवा होता है या फिर validity period atm card का ख़त्म हो जाता है. तब लोग बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है.

इन्ही दो मुख्य कारणों की वजह से बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते हैं जो popular माना जा रहा है. कैसे ग्राहक अपने बैंक में जाए बिना ATM Card से पैसे निकालना की प्रक्रिया को प्रयोग करना जानते है?

बिना ATM के Cardless Cash Withdrawal के जरिये कितनी अमाउंट निकलेगी?

Cardless atm withdrawal का मतलब है Bina Card ke ATM से पैसे निकालना. यह सभी के लिए तो नया नहीं है But काफी लोगो के लिए बिना ATM कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका पूरी तरह से नया ही है.

हम जानते है की कई लोग Bina ATM Card Se Paise Nikalna संभव नहीं है एसा कहेंगे किंतु यह सत्य है. एक नहीं बल्कि कई banks इसकी सुविधा देने लगे है जिसमे शीर्ष पर है SBI और ICICI bank.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे बड़ी बैंक होने के कारन इसके customers काफी ज्यादा है so देखते है भारतीय स्टेट बैंक ATM Machine से बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले, how to get cash without debit card form sbi और क्या rules, terms and conditions cardless cash withdrawal के लिए लागु होंगे?

  • कम से कम 500/- रूपये निकालने होंगे.
  • ज्यादा से ज्यादा 20,000/- रूपये निकाल सकते है.
  • एक Yono Cash transaction number मिलता है जिसकी Validity 4 hours की होंगी उससे पहले यह काम करना होगा.

यह नियम follow करने होंगे यदि आप सोचते है की बिना एटीएम पैसे कैसे निकाले? आइये आगे की process की तरफ हमें बढ़ना है.

How to withdraw money from atm without card?

पहले Request YONO Cash के जरिये एक Specific amount आपको भरनी होगी जितने पैसे आपको एटीएम मशीन से निकालने है. चलो इसे step by step देखते है.

Yono download करे.

  • Google Play store से Yono App Download करे.
  • अब योनो एप्लीकेशन को Install करे.

अपना इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन करे.

उपरोक्त अनुसार एप्लीकेशन के इनस्टॉल होने पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन करना होगा.

  • अपना User name लिखे.
  • नेट बैंकिंग का पासवर्ड इंटर करे.
  • अब लॉग इन पर क्लिक करे.

इस तरह yono application लॉग इन होने के बाद दुसरे प्रक्रिया की तरफ बढ़ना होगा अब वह कैसे होगा आइये देखते है SBI cardless cash withdrawal yono app के जरिये कैसे करते है.

बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले?

एक बार yono lite sbi login हो जायेगा तो निचे दिए गए process अनुसार SBI cardless cash withdrawal कर सकते है.

Step 1.

  • Yono Cash इस Icon पर क्लिक करना होगा.
  • REQUEST YONO CASH इस बटन को TAP करे.
  • Amount to Withdraw में पैसा भरे जितना निकालना है.
  • अब SUBMIT बटन दबाना है.
atm cardless cash withdrawal sbi yono
atm cardless cash withdrawal sbi yono

Step 2.

दूसरी स्टेप में अब आपके स्टेट बैंक में registered mobile number पर एक 6 digit पिन आएगा जिसे अगली प्रक्रिया में दर्ज करना होगा जिसके बाद cardless transaction complete हो जाता है.

  • Enter Pin में मोबाइल पर आया 6 Digit Yono Cash Pin दर्ज करे.
  • फिर से SUBMIT बटन दबाना होगा.
atm cardless cash withdrawal sbi yono pin
atm cardless cash withdrawal sbi yono pin

यह स्टेप होने के बाद एक Confirmation page आयेगा जिसमे आपको Confirm बटन को click करके yono cardless cash withdrawal के लिए अनुमति देनी होंगी.

Bina ATM Card Se Paise Nikalne Ka Tarika. 

अब अगला चरण आपको ATM मशीन पर जाकर करना होगा. क्या करना होगा आगे बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए आइये जान लेते है.

  • नजदीकी sbi ATM पर विजिट करे.
  • अब Yono Cash/FDK पर क्लिक करना है.
  • Yono Cash transaction number/Pin को दर्ज करे.
  • वह अमाउंट दर्ज करे जो ऊपर दर्ज की थी.
  • अंत में Confirm पर क्लीक करदे.
atm cardless cash withdrawal sbi
atm cardless cash withdrawal sbi

इसी तरीके को ऑफिसियल live video के जरिये देखे यदि आपको किसी समस्या में दिक्कत आती है तो. काफी सराहनीय है YONO Cash जैसे सभी Cardless atm withdrawals.

इस प्रकार से अंत में cash dispensed हो जायेगा और आपका sbi cardless cash withdrawal without debit card translation पूरा हो जायेगा क्यों अब आप जान गए न की बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले, bina atm kaise paise nikale yono application के जरिये?

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here